taktomguru.com

बिट्स में बांझपन: आम बीमारियों का कारण बनता है




गर्भाशय संक्रमण, भेड़िये और योनि की सूजन, साथ ही उम्र में बांझपन में उम्र का बांझपन। यह प्रजनन करने में एक विशिष्ट कठिनाई में अनुवाद करता है, हालांकि उचित उपचार लागू होने के बाद और समस्या हल हो जाती है, मादा कुत्ते गर्भवती हो सकती है और पिल्ले हो सकती है।
मादा प्रजनन प्रणाली के रोग, कम से कम सीधे, कुतिया की बांझपन, यानी, पैदा करने में असमर्थता को प्रभावित करते हैं। ऐसे मामले हैं जिनमें प्रजनन प्रणाली के उन रोगों को उपचार के साथ हल किया जाता है। लेकिन अन्य बीमारियों, उनकी गंभीरता के कारण, गर्भाशय और अंडाशय को हटाने के लिए सर्जरी करने के लिए बल। यह गंभीर गर्भाशय संक्रमण का मामला है।
ऊतक संक्रमण कुतिया में बांझपन का कारण बनता है
पाइमेट्रा, या गर्भाशय का संक्रमण, मादा कुत्ते की प्रजनन प्रणाली के सबसे महत्वपूर्ण रोगों में से एक है। यह एक गंभीर बीमारी है जो कुत्ते के जीवन को भी खतरे में डाल सकती है। यह छह साल से मध्य या उन्नत उम्र की महिलाओं में अधिक बार होता है। यह रोगविज्ञान कुत्ते की गर्मी के दौरान ट्रिगर किया जाता है।
पायमेट्रा के साथ महिलाओं में लक्षण हैं: प्यास, पेशाब में वृद्धि, बुखार और क्षय। सबसे प्रभावी उपचार में मादा का नसबंदी शामिल है, एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया जिसमें गर्भाशय और अंडाशय को हटाने में शामिल है।
जब सर्जरी की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि महिला का जीवन जोखिम में होता है (हृदय रोग या उन्नत उम्र जैसी बीमारियों के कारण), चिकित्सा उपचार का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, इस मामले में सफलता की संभावना स्पष्ट नहीं है। "चिकित्सा उपचार भी कुत्ते को मरने का कारण बन सकता है, इसलिए हमें यह आकलन करना चाहिए कि सर्जरी का अभ्यास न करने के लिए सलाह दी जाती है।"
मादा कुत्ते में भेड़ की सूजन
पेरीवुलवार डार्माटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें भेड़ की त्वचा की सूजन शामिल होती है। इस बीमारी के लक्षण भेड़ के होंठ के आसपास सूजन और संक्रमित घाव या अल्सर हैं। यह रोगविज्ञान बहुत खुजली का कारण बनता है और इसलिए, अक्सर कुतिया प्रभावित क्षेत्र को मजबूती से लाता है।
कभी-कभी, पेरिवुलवार डार्माटाइटिस का कारण वोल्वा के चारों ओर फोल्ड होता है। ऐसा होता है, सब से ऊपर, मोटापे से ग्रस्त और कुछ नस्लों में जो त्वचा में फोल्ड होते हैं, जैसे मादा बुलडॉग।
इन मामलों में, गुना एक घर्षण का कारण बनता है जो जलन को ट्रिगर करता है। कुछ मादाओं में, अतिरिक्त त्वचा को खत्म करने और निश्चित रूप से त्वचा रोग को रोकने के लिए सर्जरी का सहारा लेना आवश्यक होगा। इस रोग से पीड़ित महिला परेशान होगी और सवारी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
योनि की सूजन से कुत्ते को पैदा करने में मुश्किल होती है
मादा कुत्ते की योनिनाइटिस, या योनि की सूजन, कई कारणों से होती है: जीवाणु या वायरल संक्रमण, जननांग अपरिपक्वता, मूत्र या विदेशी निकायों (जैसे स्पाइक्स) के कारण जलन। योनिनाइटिस का मुख्य लक्षण अत्यधिक योनि डिस्चार्ज है, जो सफ़ेद, पीला या हरा हो सकता है।
अंडाशय में छाती मादा के यौन चक्र में बदलाव से संबंधित कुछ समस्याओं के लिए ज़िम्मेदार हैं। वे हार्मोन भी उत्पन्न करते हैं, जो गर्मी चक्र के परिवर्तनों को बताते हैं, और यह आम बात है कि वे गर्मी को खत्म करने के बाद योनि स्पॉटिंग भी करते हैं। भेड़ के बारे में, यह सामान्य रूप से आकार में अक्सर बढ़ता है।
डिम्बग्रंथि ट्यूमर, हालांकि अक्सर नहीं, किसी भी उम्र में, एक या दोनों अंडाशय में निदान किया जा सकता है। वे अक्सर कई वर्षों तक गर्मी के गायब होने का कारण बनते हैं।
कुतिया की आयु और प्रजनन क्षमता
एक कुतिया की बांझपन उसके प्रजनन प्रणाली और उसकी उम्र के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। "कुतिया जितना बड़ा होगा, उतना कम उपजाऊ होगा।" सात साल से अधिक उम्र के साथ एक कुतिया की सवारी करने की सिफारिश नहीं की जाती है "क्योंकि जटिल पिल्ले होने का खतरा होता है, जिसके परिणामस्वरूप उनके पिल्ले की मौत होती है।"
पहली गर्मी से पशु चिकित्सा समीक्षा प्रारंभिक निदान प्राप्त करने में मदद करती है, जो जल्द से जल्द मादा प्रजनन प्रणाली के रोगों से निपटने में मदद करेगी। हालांकि, गर्भाशय संक्रमण जैसी बीमारियों की गंभीरता का सामना करना पड़ता है, इसके और अंडाशय को हटाने से कोई दूसरा विकल्प नहीं है। और यह है कि कुतिया का कल्याण और जीवन हर कीमत पर अपनी प्रजनन क्षमता प्राप्त करने से अधिक महत्वपूर्ण है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्योंकि कुत्ता अपनी जननांगों को लाता हैक्योंकि कुत्ता अपनी जननांगों को लाता है
कुत्तों में यौन संक्रमित बीमारियांकुत्तों में यौन संक्रमित बीमारियां
कुत्ते के कण के बारे में मिथक और सत्यकुत्ते के कण के बारे में मिथक और सत्य
पालतू जानवरों में काटना और नसबंदी के बीच अंतरपालतू जानवरों में काटना और नसबंदी के बीच अंतर
कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?
कुत्ते को शांत करें: इसे करने के कारणकुत्ते को शांत करें: इसे करने के कारण
कुत्तों में काटना और नसबंदीकुत्तों में काटना और नसबंदी
PyometraPyometra
क्या आपका कुत्ता बाँझ है? सावधान रहें क्योंकि आप पाइमेट्रा से पीड़ित हो सकते हैंक्या आपका कुत्ता बाँझ है? सावधान रहें क्योंकि आप पाइमेट्रा से पीड़ित हो सकते हैं
कुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिएकुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिए
» » बिट्स में बांझपन: आम बीमारियों का कारण बनता है
© 2021 taktomguru.com