taktomguru.com

तोते की आम बीमारियां

तोते के आम रोग

तोते के आम रोग

यहां मैं तोतों को प्रभावित करने वाली सबसे आम बीमारियों के बारे में कुछ बात करूंगा, ये सुंदर और बुद्धिमान पक्षियों जो हमारे घर में रहते हैं और हम में से कई पसंदीदा पालतू जानवर हैं।

मन हमेशा में रखने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज नहीं है, फोन नंबर पशु चिकित्सक पक्षियों हाथ पर है करने के लिए, जब हम विषमता का कोई भी संकेत नोटिस, हमें उसे तुरंत संपर्क करने में संकोच नहीं करते है।

प्रकृति में, एक बीमार तोता एक मृत तोते है। इसे कभी मत भूलना। जब तक संभव हो अपनी बीमारी हम से छुपा हुआ है, और उनके व्यवहार में थोड़ी सी भी परिवर्तन, कुछ के लिए है, तो आप खाने, पीने (बहुत अधिक या बहुत कम) देख रहा है, अगर वह सामान्य से अधिक सोता है अगर आप बुरा सांस लेते हैं, मुश्किल है, कैसे हैं आपके विच्छेदन, आदि पशुपालनकर्ता आपके तोते को ठीक करने के लिए नैदानिक ​​प्रक्रिया और उपचार को तेज करने के लिए इन सभी सवालों से पूछेगा।

रोगों और लक्षणों की रोकथाम

इलाज से रोकने के लिए रोग हमेशा आसान होते हैं। पक्षियों को किसी भी अन्य जानवर की तरह बहुत मुश्किल रोगी होते हैं, जो यह नहीं कहता कि यह कहां दर्द होता है या उनके शरीर के साथ क्या होता है।

रोकथाम में चार चीजें महत्वपूर्ण हैं

- अपने पक्षी के लिए पिंजरे या एवियरी का स्थान। में रखा जाना चाहिए अच्छी तरह से प्रकाशित भी नम नहीं, (एक रेडिएटर के खिलाफ) बहुत गर्म नहीं, हवा धाराओं, अचानक तापमान में परिवर्तन, जो सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में नहीं कर रहे हैं बाहर। अगर पिंजरे एक पार बिंदु पर है ताकि तोता अपने अवकाश घंटे आनंद लेने के लिए दिन-रात के चक्र का पालन करें, काले कपड़ों के साथ रात में पिंजरे को कवर,।

- स्वच्छता बीमारियों को ले जाने वाले परजीवी की उपस्थिति को रोकने के लिए फीडर, पेच, गेम्स, नियमित रूप से धोया जाना चाहिए। तोता को इसके विसर्जन के साथ सीधा संपर्क नहीं होना चाहिए।

- भोजन स्वस्थ, ताजा और विविध होना चाहिए। अपने पिंजरे में बचे हुए फलों या सब्ज़ियों को कभी न छोड़ें, खासकर गर्मियों में, जीवाणु बहुत जल्दी बढ़ते हैं।

- कंपनी तोते और तोता में बहुत महत्वपूर्ण है, वे अन्य पक्षियों की कंपनी में और विशेष रूप से लोग हैं, जो प्यार और एक अच्छा पारिवारिक जीवन के रहते हैं, कभी नहीं मानव संपर्क या अन्य पक्षियों के बिना एक कोने में उन्हें अकेला छोड़ दें की जरूरत है।

यहां कुछ लक्षण दिए गए हैं जो आपको तोते हैं कि तोते को बुरा लगता है या नहीं

- उसे भूख या ज्यादा खपत नहीं है।

- अगर वह बहुत ज्यादा पीता है।

- अगर हम खेल या चुटकुले बनाते हैं और अपने पिंजरे के कोने में रूचि रखते हैं।

- यदि आप अक्सर पंख के नीचे अपना सिर छुपाते हैं।

- सामान्य से अधिक सो जाओ।

- आपको दस्त होता है या आपका मल रंग में असामान्य है।

- यदि यह कब्ज है, तो उनका विसर्जन बहुत कठिन और निकालना मुश्किल है।

- पेट सूजन या कड़ी मेहनत।

- उनके पंख ब्रिसलिंग कर रहे हैं।




- आपकी आंखें सूजन या आधे बंद हैं।

- उसके पैर लाल, सूजन हैं।

- सामान्य रूप से वजन कम करना।

- वह अपने पिंजरे के पीछे सोना चाहता है।

- यदि आप सामान्य से ज्यादा पंख खो देते हैं।

- चोंच या पंजे की असामान्य लम्बाई।

- पिघलने के दौरान, वे अजीब पंख विकसित करते हैं।

यदि आपके तोतों में इनमें से एक या अधिक लक्षण हैं, तो अपने तोते के स्वास्थ्य के बारे में चिंता करना जरूरी है।

कब्ज: यदि आपका तोता निकालने के लिए संघर्ष कर रहा है, तो बूंदें छोटी, कठोर या असंगत होती हैं। आपका आहार निस्संदेह असंतुलित है। हमें उसे और अधिक सब्जियां और फल देना होगा। यदि इसके बावजूद कुछ भी नहीं बदलता है, तो पशु चिकित्सक के लिए तत्काल जाएं।

दस्त: दस्त एक फल या कुछ सब्ज़ियों से आ सकता है जिन्हें आप बहुत अच्छी तरह पसंद नहीं करते ... लेकिन यह एक और बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। कभी-कभी वे अन्य कारणों से भी बुरा महसूस करते हैं। वजन घटाने और निर्जलीकरण काफी तेजी से होते हैं क्योंकि पक्षी एक हेवीवेट नहीं होता है। विसर्जन सामान्य होने तक अपने फल और सब्जी के नियम को हटा दें। यदि दस्त बरकरार रहता है, तो पशुचिकित्सा को बुलाओ।

मुदा: पूरे साल, पंख गिरते हैं और अन्य पंखों से बदल जाते हैं। यह एक सामान्य प्रक्रिया है। यदि आपकी पक्षी बहुत अधिक खो रही है, तो यह अत्यधिक कमरे के तापमान या आहार में कमियों से पीड़ित हो सकती है। अत्यधिक गर्मी स्रोतों से दूर चले जाओ जो शुष्क त्वचा का कारण बनते हैं, जैसे कि स्टोव के पास, उदाहरण के लिए, और आहार बदलना आवश्यक है। याद रखें कि सर्दियों के स्नान या बारिश जैसे गर्मियों की तुलना में अधिक आवश्यक नहीं है। कमरे में कम से कम 50% आर्द्रता नहीं होनी चाहिए, यदि यह आवश्यक नहीं है कि आपका पंख गीला हो जाए। पसंदीदा रूप से सुबह में तो यह रात के दौरान सूखा है।

सदमे, कसौटी और भ्रम: एक पक्षी जो घायल हो गया था और गतिहीन रहा और डर की छोटी रोता है। उसका सांस कमजोर है और उसकी नजर सुस्त है। सिर की चोटें तब होती हैं जब पक्षी पिंजरे के जाल के सामने डरते हुए खिड़कियों या पिंजरे पक्षियों को उड़ता है और हिट करता है। पक्षी में एक या अधिक लक्षण हो सकते हैं ...

अवसाद, संतुलन का नुकसान, एक सर्कल में उड़ानें, सिर नीचे या नहीं, पंखों या पैरों में कमजोरी, आवेग।

कोंजक्टिवेटाइटिस: कोंजक्टिविटाइटिस झिल्ली की सूजन या संक्रमण है जो पलक के अंदर की रेखाएं होती है। पक्षियों में, लक्षण आसानी से पता लगाए जा सकते हैं।

मुहरबंद पलकें, पलकें, आंखों के प्रवाह के कोने में पुस ...

गर्म पानी के साथ मॉइस्टन और धीरे-धीरे पलकें अलग करें। किनारों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए बहुत जल्द नहीं करना सावधान रहें। हवाओं और सूरज की रोशनी के खिलाफ पक्षियों की रक्षा करें।

फ्रैक्चर: किसी भी तरह से आप फ्रैक्चर को कम नहीं करना चाहिए। चोट लगने से ज्यादा गंभीर हो सकती है। बहुत कम कम या खराब पट्टी (एक पैर, उदाहरण के लिए) फ्रैक्चर उनके जीवन को लकवा मार और एक अच्छा खिलाड़ी पक्षियों, ठीक से perching होना करने में असमर्थ बना सकते हैं, ठीक से खाने ... आदि

ठंड: मनुष्यों की तरह एक पक्षी ठंडा हो सकता है। मानव ठंड के साथ कुछ भी नहीं करना और यह हस्तांतरणीय नहीं है।

सुस्त पानी की पंख, नाक या आंखों को झुकाएं। वह गंध, खांसी या छींक सकता है।

यदि तोतों के सामान्य रोगों की जानकारी उपयोगी थी, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तोते क्या खाता हैतोते क्या खाता है
तोते में तनावतोते में तनाव
तोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosisतोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosis
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
एक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाएएक अर्जेंटीना तोते को कैसे खिलाया जाए
अमेज़ॅन तोते प्रजातियांअमेज़ॅन तोते प्रजातियां
तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?तोते कितने साल जीवित रह सकते हैं?
घर पर तोते की देखभाल कैसे करेंघर पर तोते की देखभाल कैसे करें
हमारे तोता की मूल देखभालहमारे तोता की मूल देखभाल
» » तोते की आम बीमारियां
© 2021 taktomguru.com