taktomguru.com

आम बिल्ली




पाठ: नती सिएरा

घरेलू बिल्ली फ़ेलिक्स लिब्यका नामक अफ्रीकी वाइल्डकैट से आती है, हालांकि हमारे कई बिल्ली विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अफ्रीकी जंगल बिल्ली, फ़ेलिक्स चॉक्स के कुछ जीन शामिल किए गए हैं। जंगली यूरोपीय बिल्ली फेलिक्स फेलिक्स के साथ उस बिल्ली के खाने का मिश्रण जो हम आज यूरोपीय आम बिल्ली के रूप में जानते हैं, उसे जन्म देगा। दूसरी तरफ, विजेता नई महाद्वीप में बिल्ली का बच्चा लेंगे, जिसके परिणामस्वरूप छोटे बालों वाले अमेरिकी होंगे।

प्रागैतिहासिक उत्पत्ति
इस दौड़ की उत्पत्ति के करीब कुछ समय के लिए किसी भी जानकारी को जोड़ने के बिना जो कुछ भी जाता है उसे ज्ञात करना है। ग्रंथसूची के मुताबिक, इस दौड़ की उत्पत्ति 140 मिलियन वर्ष से अधिक हो गई है, जब पहली स्तनधारी हमारे ग्रह में ट्रायसिक नामक मेसोज़ोइक युग में दिखाई देती है।

विकास के सिद्धांतों में से एक से पता चलता है कि जीवित प्राणी जो जीवित रहते हैं धीरे-धीरे हमारे ग्रह में परिवर्तित हो गए हैं। जीवन समुद्र में शुरू हुआ और फिर पृथ्वी पर चले गए। कशेरुक जानवरों में से मछली और उभयचर पैदा हुए, आज मेंढक, टोपी और सलामैंडर्स द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है। वे डायनासोर है, जो इन छोटे जानवरों के बड़े शिकारियों थे साथ ग्रह साझा, यही कारण है कि इन स्तनधारियों पहले के आदेश इन बड़े शिकारियों से बचे रहने में उनकी निशाचर गतिविधि विकसित करने के लिए थे। इन प्राणियों का विकास विभिन्न पंक्तियों में प्रकट होना शुरू होता है। जो हमें सबसे ज्यादा रूचि देता है वह क्रोडोंट, बहुत कम कद के एक मांसाहारी जानवर, अलग उंगलियों के साथ पैर और एक बहुत छोटा मस्तिष्क है। उनके दांत वर्तमान मांसाहारियों से अलग थे और उनके कानों में सुनवाई की कमी थी, वर्तमान मांसाहारियों के विपरीत, जिनकी बड़ी सुनवाई होती है। आखिरी creodontos की खोपड़ी, उनके विलुप्त होने से पहले, 30 सेंटीमीटर की लंबाई थी - जो पहली बार दिखाई देने वाले केवल दस सेंटीमीटर तक पहुंच गए थे। इस तरह हम देखते हैं कि यह मांसाहारी स्तनधारी कैसे विकसित होता है, जिसमें से बिल्लियों और कुत्ते विकसित होते हैं।

बिल्ली का पालतू जानवर
जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, घरेलू बिल्ली बिल्ली फेलिस लिब्यका से आती है, जो एक प्रकार की जंगली बिल्ली है। सबसे व्यापक सिद्धांत हमें आश्वस्त करते हैं कि उन्होंने प्राचीन मिस्र में अपना पालतू जानवर शुरू किया, हालांकि वे कहीं और पालतू हो सकते थे, लेकिन कोई निहित नहीं है। सबसे पुराने मिस्र हालांकि नहीं निर्णायक सबूत मसीह से पहले कुछ 2,500 साल, चित्रों और शिलालेखों से चली आ हमें एक बहुत ही प्रारंभिक पालतू बनाने और ज्यादा सबूत नहीं है कि मिस्र के लोग बिल्लियों के साथ रहते थे दिखा।

महिमा के कई बार मशहूर मिस्र के समाज में इन फेलिन रहते थे, क्योंकि बिल्ली के बाद कभी भी प्रशंसा नहीं हुई और प्रशंसा की गई। उन्होंने उन्हें भगवान की श्रेणी में भी उठाया - विशेष रूप से, देवी बस्ट को बिल्ली के चित्र के साथ चित्रित किया गया था। इस देवी को सत्य की लेडी भी कहा जाता था, क्योंकि मिस्र के लोगों ने माना था कि बिल्ली के घुमावदार रूप ने सत्य को जानने और परे देखने के लिए अपनी शक्तियां दी हैं। बदले में, बस्ट को प्यार और चंद्रमा की देवी के रूप में भी देखा गया था। जाहिर है बिल्ली बारीकी से दो अवधारणाओं से संबंधित था: इन जानवरों के प्राकृतिक उर्वरता और विद्यार्थियों के रूप में अपनी विविधता के लिए चंद्रमा की वजह से प्यार के साथ, माना जाता है कि बड़ा हुआ और चंद्र चरणों के आधार पर कम हो गया।

देवी बास्ट, भी Pasht या Oubasted कहा जाता है, पहले एक शेर के सिर था, लेकिन अंत में केवल एक स्थिति में भी आंकड़े उसके सिर के साथ आज खड़ा कर रहे हैं के अधिकांश में एक बिल्ली के साथ प्रस्तुत किया गया था चेतावनी और एक हाथ में एक सिस्ट्रम लेना और दूसरे में एक झुकाव। दोनों वस्तुएं इंगित करती हैं कि उन्हें अपने पैरों पर बैठे बिल्ली के बच्चे के कूड़े की रक्षा करने के लिए परोसा जाता था।

मिस्र और अधिक समृद्ध दुनिया हमारी प्राचीन अनाज के उत्पादन का देश था, इसलिए वह खलिहानों की एक बड़ी संख्या आने वाले वर्षों के आगे उसकी कई अच्छे फसल की सभी अनाज स्टोर करने के लिए का निर्माण किया। बिल्लियों की आबादी ने उस अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, विशेष रूप से यह मानते हुए कि वे शिकार करने वाले पक्षियों के शिकार के प्रभारी थे और उन बार्नों को कृन्तकों से साफ रखते थे।

मध्य युग में घरेलू बिल्ली
हालांकि, यूरोपीय मध्य युग, जहां भाग्यशाली अंधविश्वासों का प्रभुत्व था, बिल्लियों के लिए एक महत्वपूर्ण समय था। चुड़ैलों, जिसके अस्तित्व को शक-और कुछ पैशाचिक संस्कार में डाल नहीं है उन्हें, सताया करने जा दुर्व्यवहार की हत्या कर दी और सबसे क्रूर अत्याचार के अधीन किए गए के साथ इसका सौंपा कनेक्शन। बदले में, मनुष्यों के खिलाफ अधिकारियों के उत्पीड़न और निराशावाद ने अपनी घरेलू बिल्लियों को बढ़ा दिया, खासकर यदि वे काले थे। चुड़ैलों के साथ अपने रिश्ते के बारे में, यह कहा गया था कि उनके लिए एक साथी के रूप में एक काला बिल्ली रखना बहुत आम था, लेकिन यह भी सुनिश्चित किया कि वे एक बिल्ली बन सकते हैं।

अवमानना ​​वह इन जानवरों के लिए महसूस किया का एक उदाहरण सैन जुआन, जो सार्वजनिक स्थानों में इंग्लैंड, फ्रांस और जर्मनी में जगह ले ली है, जहां बोरे को लाइव बिल्लियों कि बेरहमी से आग की लपटों के तहत जलकर भस्म हो गए फेंक रहे थे से भरा आग का त्योहार में दिखाई देता है । बिल्ली आबादी यूरोप में बहुत कम गिरा चूहों में काफी वृद्धि की गई थी और इस बाड़े में भोजन resenting का कारण था और लंदन में एक महान प्लेग, टाऊन प्लेग, मूषक रोग से फैलता है और साथ ही pantries । इस तरह, बिल्लियों का जीवन, इस प्लेग को कम करने में सक्षम एकमात्र प्राणियों को फिर से सम्मानित किया जाना था।

अन्य संस्कृतियों में घरेलू बिल्ली
समय बीतने के साथ, बिल्ली की किस्मत ने एक नई मोड़ ली और बहुत जल्दी एक बहुमूल्य कब्जा बन गया। इनका असामान्य रंग और लक्षण थे, और विशेष रूप से पालतू जानवरों के रूप में आवश्यक थे। वे सभी महाद्वीपों में फैले हुए थे और इसने नई नस्लों और किस्मों के उद्भव को जन्म दिया जो आज हम जानते हैं।

घरों में बिल्लियों की आदत धीरे-धीरे मध्य पूर्व के देशों में फैल गई। जो तारीखें संस्कृत में दस्तावेजों 1000 ईसा पूर्व एक पालतू जानवर के रूप में एक बिल्ली उल्लेख किया है, और हिंदू महाकाव्य गीत लगभग 500 से डेटिंग में से एक ईसा पूर्व रामायण और महाभारत बिल्लियों के बारे में कई कहानियाँ होते हैं। इसके अलावा, उस समय हिंदुओं ने मातृत्व की बिल्ली की देवी सस्ती की पूजा की। इस प्रकार, दशकों से हिंदू लोगों को प्रति परिवार कम से कम एक बिल्ली को खिलाने की ज़िम्मेदारी लेनी पड़ती थी।

साथी जानवरों के रूप में बिल्लियों को जापान से जापान में सम्राट इची-जो के शासनकाल में शामिल किया गया था, जो 9 86 से 1011 ईस्वी तक रहते थे। इस सम्राट से यह कहा गया था कि पांचवें चंद्रमा के दसवें दिन, उसकी सफेद बिल्ली ने पांच बिल्ली के बच्चे के कूड़े को जन्म दिया, जिनकी देखभाल और भोजन प्रत्येक के लिए एक नानी को सौंपा गया था। बिल्लियों के बारे में कई किंवदंतियों और कहानियां बचे और जापानी के साहित्य में अभी भी जीवित रहे। संभवतया सबसे उत्थान वाली छवियों में से एक मेनकेनेको, बिल्ली की आकृति या भाषण की आकृति है, जो आज भी हम गहने और कई ताबीज के रूप में पा सकते हैं।

सुविधाओं
अगर हम एक बिल्ली की उपस्थिति के बारे में सोचते हैं, तो निश्चित रूप से हममें से ज्यादातर लोग एक ही चीज़ के बारे में सोचते हैं, छोटे आकार की एक बिल्ली में और रंगों की एक बड़ी विविधता के साथ। प्रत्येक बिल्ली, फिर, अलग है। उनकी हड्डी की संरचना कुछ सामान्य रेखाओं का पालन कर सकती है, जो आंकड़े या चलने के तरीके के संदर्भ में हैं, लेकिन परत का रंग उन्हें अपना व्यक्तित्व बनाता है। यूरोपीय आम बिल्ली आमतौर पर एक मजबूत बिल्ली है, जिसमें एक मजबूत और मांसपेशी शरीर, छोटे पैर और छोटे और घने बाल होते हैं। उसका सिर चौड़ा और गोल है, उसकी नाक छोटी और सीधी और उसकी आंखें बड़ी और गोल हैं। आम बिल्लियों में हम कई रंग पा सकते हैं: दो रंग, तीन रंग, ठोस, हरलेक्विन, ब्रिंडल इत्यादि। यह स्वीकार किया जाता है कि यूरोपीय आम बिल्ली आमतौर पर पंद्रह साल तक रहता है।

प्रजनन और घरेलू कार्य समय के साथ एक कम व्यक्तिगत पशु में परिवर्तित हो गया है, और साथ ही, अपने मालिकों के प्रति अच्छा चरित्र रखने के लिए, मनुष्यों के साथ रहने वाले सदियों से उनका समर्थन करता है। यह नस्ल अभी भी अपने पूर्ववर्तियों, जंगली बिल्लियों को बरकरार रखता है। वे बुद्धिमान, बुद्धिमान जानवर हैं, बहुत ही अजीब और अवलोकन चरित्र के साथ, बहुत आभारी और मजबूत, रोग से प्रतिरोधी, चंचल और मिलनसार। उनके पास किसी भी स्थिति को अनुकूलित करने की एक बड़ी क्षमता भी है।

हम निश्चित रूप से नहीं जानते कि हमारे आस-पास की बिल्ली की उपस्थिति कितनी स्वादिष्ट है। कुछ के अनुसार यह अपने आकर्षण और सुंदरता के कारण है, दूसरों के लिए यह अपनी सुखद और आश्वस्त कंपनी के कारण है। किसी भी मामले में, इन जानवरों के पास एक महान व्यक्तित्व है और उनकी आजादी पूरी तरह से बनाए रखती है।

एक निश्चित दौड़ से संबंधित बिल्लियों आमतौर पर अपने चरित्र और आचरण के रूप में एक समान रेखा है, वहीं आम बिल्लियों के चरित्र निर्धारित-इसलिए नहीं है, प्रत्येक एक अलग चरित्र हो सकता है, वहाँ भयभीत और साहसी, संदिग्धचित्त हैं और अहंकारी, घबराहट और शांत ...

इस कारण जब एक कूड़े से एक पिल्ला चुनते समय ध्यान कि उनमें से प्रत्येक को अलग करने के लिए यह पालन करना चाहिए एक पूरी तरह से अलग चरित्र विकसित कर सकते हैं, में रखना चाहिए, के बाद से एक प्रति छोटे बहुत परेशान हो सकता है, लेकिन अधिक वयस्क के लिए ।

हम पशुओं के व्यवहार के किसी भी पहलू के आनुवंशिक आधार बारे में बहुत कम जानते हैं, लेकिन यह सुझाव दिया है कि domesticante उत्परिवर्तन वयस्क बिल्ली के कुछ व्यवहारिक प्रतिरूप के विकास को रोकता है, वास्तव में वयस्क घरेलू बिल्ली पूरी तरह से कभी नहीं है।

कई पीढ़ियों के चुनिंदा प्रजनन ने इन बिल्लियों में कई प्रकार के पहलुओं का उत्पादन किया है, लेकिन शिकार करने की उनकी प्रवृत्ति काफी हद तक बरकरार है। जंगली और घरेलू दोनों बिल्लियों, शिकार की बात करते समय आंदोलनों के समान अनुक्रम का पालन करें। बिल्ली चुप्पी में अपने शिकार के लिए जितनी संभव हो सके उतनी करीब क्रॉल करती है और उसके पेट लगभग जमीन को छूते हैं। इसके पिछड़े पैर बिना किसी शोर के कदम उठाने का प्रयास करते हैं, इसके ट्रंक किनारे पर चढ़ते हैं, सिर दूरी से आगे बढ़ता है ताकि आप दूरी की सटीकता की गणना कर सकें। यह तब होता है जब बिल्ली को अपने शिकार को पकड़ने के लिए अपने सामने के पैरों के साथ आगे फेंक दिया जाता है।

हमने पहले से ही बिल्लियों के आवरण में मौजूद विभिन्न प्रकार के रंगों को देखा है, लेकिन घरेलू बिल्लियों की आबादी की परतों के रंगों और चित्रों के संबंध में किए गए अध्ययन से पता चलता है कि उनमें से कुछ बहुत पुराने हैं। काला, नीला और लाल का मामला है। कारण यह है कि इन रंगों को मनुष्य द्वारा संरक्षित किया गया है, साथ ही साथ कई अन्य लोगों के निगमन हमारे पालतू जानवरों में उपन्यास सुविधाओं के लिए हमारी पूर्वाग्रह हो सकती है।

यह दर्शाया गया है कि घरेलू बिल्लियों की आबादी में सबसे अधिक बार रंग टैब्बी, देखा और काले बिल्ली हैं। टैब्बी बिल्लियों का रंग वाइल्डकैट का मूल प्रकार है, जहां से सभी अन्य विकसित हुए हैं। जिन बिल्लियों में तीन रंग होते हैं वे हमेशा मादा होते हैं और उन्हें सफेद या सफेद कछुए के साथ काले कछुए कहा जाता है।

मूल आम बाल छोटे बाल बिल्ली एल जीन से नियंत्रित होता है प्रमुख है, इसलिए अधिकांश घरेलू बिल्लियों mestizos छोटे बाल हैं और आमतौर पर एक घने अस्तर के साथ है।

हालांकि, हालांकि यह सच है कि उत्कृष्ट फर के साथ विभिन्न नस्लों की बिल्लियों हैं, हम यह भी कह सकते हैं कि सामान्य बिल्लियों शुद्ध शुद्ध बिल्ली से अधिक सुंदर हो सकते हैं।

प्रदर्शनी में यूरोपीय आम बिल्ली
घरेलू बिल्लियों की एक सौ नस्लों और किस्में हैं। बिल्लियों के मामले में शुद्ध दौड़ का विचार सौ साल पहले दिखाई दिया, जब पहली बिल्ली का प्रदर्शन प्रदर्शनी उभरी। रोगी चयन कार्य के माध्यम से प्रजनकों ने कभी-कभी आश्चर्यजनक रूप से कई नस्लों को प्राप्त किया है।

यूरोपीय आम बिल्ली भी प्रदर्शनी में भाग ले सकती है, लेकिन आजकल हमारे देश में प्रदर्शनों में प्रतिस्पर्धा करने वाली दौड़ के बिना बिल्लियों सबसे प्रचुर मात्रा में नहीं हैं। यही है, हम एक आम बिल्ली है जिसे हम सड़क से उठाते हैं, इन घटनाओं में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। यह एक प्रदर्शनी में दौड़ की किसी भी बिल्ली के शीर्षक के बराबर बेस्ट हाउस कैट का एक पुरस्कार प्राप्त कर सकता है, जब तक कि यह सभी आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करता है।

1925 में, बिल्ली फैंसी, इंग्लैंड के शासी परिषद की बैठकों में से एक में भाग लेने वालों में से एक वह आम बिल्ली आवारा बिल्ली कहा जाता है के लिए एक लांस तोड़ दिया। इस तरह इंग्लैंड में आम बिल्ली को फ्रेम करने के लिए एक नई नस्ल बनाई गई थी। यह ब्रिटिश शॉर्टएयर (ब्रिटिश शॉर्टएयर) था। अमेरिकियों जल्द ही अमेरिकी Shorthair (अमेरिकन Shorthair) जो मूल के पदनाम प्राप्त नहीं किया था शुरू करने से भी यही किया जब तक 1966 यूरोप अधिक दौड़ की श्रेणी में आवारा बिल्ली बढ़ा और इस तरह उत्तम नमूनों के साथ equipararle करने के खिलाफ था प्रदर्शनी में, लेकिन जनवरी 1 9 83 में फेलिन इंटरनेशनल फेडरेशन (फीफा) ने अपनी भुजा मोड़ दी और आधिकारिक तौर पर यूरोपीय को एक नई दौड़ की तरह मान्यता दी। एक मानक बनाया गया था जो आम बिल्ली की विशेषताओं का सारांश देता है और आज यह सबसे परिष्कृत और विदेशी बिल्लियों की ऊंचाई पर प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अनुमति देता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
यूरोपीय शॉर्टएयर बिल्लीयूरोपीय शॉर्टएयर बिल्ली
काला बिल्ली - यूरोपीय कालाकाला बिल्ली - यूरोपीय काला
दुनिया में सबसे महंगा बिल्ली नस्ल क्या है?दुनिया में सबसे महंगा बिल्ली नस्ल क्या है?
एक भटक बिल्ली को आश्वस्त कैसे करेंएक भटक बिल्ली को आश्वस्त कैसे करें
घरेलू बिल्ली की उत्पत्ति और विकासघरेलू बिल्ली की उत्पत्ति और विकास
"जिज्ञासा बिल्ली को मार डाला""जिज्ञासा बिल्ली को मार डाला"
नाजेरा में बिल्ली खो गई!नाजेरा में बिल्ली खो गई!
बिल्ली नस्लों: तुर्की angoraबिल्ली नस्लों: तुर्की angora
मेरी बिल्ली अपने खिलौनों को छुपाती हैमेरी बिल्ली अपने खिलौनों को छुपाती है
रेफ्रिजरेटर के पीछे से बिल्लियों को हटा देंरेफ्रिजरेटर के पीछे से बिल्लियों को हटा दें
» » आम बिल्ली
© 2021 taktomguru.com