taktomguru.com

गीला कुत्ता इतना कठिन क्यों हिलाता है?




वैज्ञानिक गीले कुत्ते को हिलाते हुए अध्ययन करते हैं
निम्नलिखित दृश्य कुत्तों के मालिकों को आश्चर्यचकित नहीं करेंगे: जानवर को स्नान करने के बाद, और तौलिया तक पहुंचने के लिए समय नहीं था, प्यारे दोस्त ऊर्जा से हिलना शुरू कर देते हैं। आंदोलन इतने मजबूत हैं कि प्रतिक्रिया करने में शायद ही समय लगता है: सेकंड के मामले में जानवर व्यावहारिक रूप से सूखा होता है और हम पूरी तरह से गीले होते हैं।
यह पता चला है कि गीले कुत्ते के इन त्वरित झटके आकस्मिक नहीं हैं या, ज़ाहिर है, हमें परेशान करने या हंसने का एक तरीका है। यह एक प्रभावी सुखाने की व्यवस्था है जिसने जैविक विशेषज्ञ और शोधकर्ता डेविड हू का ध्यान आकर्षित किया है, जो जॉर्जिया के तकनीकी संस्थान, संयुक्त राज्य अमेरिका के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक है। उनके परिणाम वैज्ञानिक प्रकाशन `प्रकृति` और पहले `जर्नल ऑफ द रॉयल सोसाइटी इंटरफेस` में एकत्र किए गए थे।
हू के अध्ययन से पता चलता है कि एक गीले कुत्ते, इन झटकों के लिए धन्यवाद, केवल चार सेकंड में अपने शरीर से नमी का 70% निकालने में सक्षम है। गुरुत्वाकर्षण बल की तुलना में 10 से 70 गुना अधिक तीव्र बल के बल को उत्पन्न कर सकते हैं, इसकी त्वचा से पानी की बूंदों के लिए पर्याप्त शक्ति को सचमुच बाहर गोली मार दी जाती है।
गीले कुत्ते के लिए इतनी प्रभावी क्यों हिल रही है?
हू अधिक विस्तार से जानना चाहता था कि गीले कुत्ते के हिलने का काम कैसे होता है। इसके लिए, अपने सहयोगियों एंड्रयू डिकरसन और जॅचरी मिल्स के साथ, उन्होंने सभी आकारों के कुल 33 भिगोले जानवरों के हिलाने का अध्ययन किया: चूहों से सूअर, कंगारो, बाघ और भूरे रंग के भालू। उनमें से पांच अलग कुत्ते नस्लों थे। अल्ट्रा-फास्ट कैमरों के साथ, उन्होंने जानवरों की गतिविधियों को पकड़ लिया, लेकिन पानी के बाहर निकलने के लिए भी।
हू बताते हैं, "ठंडे और आर्द्र वातावरण में, स्तनधारियों को हाइपोथर्मिया और मृत्यु का खतरा होगा, अगर उनके पास खुद को सूखने की क्षमता नहीं थी।" जो झुंड कुत्ते को नमी से छुटकारा पाने की अनुमति देते हैं वे एक कंपकंपी के समान होते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा, "अपने शरीर के तेज़ आवेश के लिए धन्यवाद, गीले जानवर सेकंड के मामले में सूखने में सक्षम हैं।"
एक बार सूखा, त्वचा के बीच बनाई गई हवा की परत और कुत्ते के फर एक असाधारण विसंवाहक के रूप में काम करता है, जो हमारे चार पैर वाले दोस्त को गर्म रखता है। लेकिन यह प्रक्रिया पानी से रद्द कर दी जाएगी।
कुत्ते की ढीली त्वचा इसे सूखने में मदद करती है
हालांकि, कुत्ते की रीढ़ गीले कुत्ते से सभी नमी को हटाने के लिए इतनी ज्यादा (या पर्याप्त तेज़) नहीं कर पाती है। कुत्ते की त्वचा की विशेषता से अधिक प्रभावी तंत्र को बढ़ाया जाता है, और अधिक ढीला होता है, इसलिए यह महान झूलों को स्वीकार करता है। हू ने कहा, "हमने देखा है कि इस प्रक्रिया में जानवर की त्वचा की एक महत्वपूर्ण भूमिका है: तथ्य यह है कि इसे अपने पूरे शरीर के साथ लड़ा जा सकता है, पानी की बूंदों की गति बढ़ जाती है।" इसलिए जानवर बहुत पहले सूख जाता है।
लेकिन क्या होगा यदि कुत्ते को खुद को सूखने का मौका नहीं मिला? सूर्य के बिना और उस तंत्र का उपयोग करने में सक्षम होने के बिना, यह नमी को खत्म करने के लिए जिम्मेदार शरीर की गर्मी होगी (वाष्पीकरण द्वारा)। यह कुत्ते के लिए एक विशाल ऊर्जा व्यय का अर्थ होगा, जिसे वह नहीं मान सकता था। एक 27 किलोग्राम कुत्ता, शोधकर्ताओं ने समझाया, उन्हें अपनी त्वचा पर आधा लीटर पानी सूखने के लिए दैनिक कैलोरी का 20% निवेश करने की आवश्यकता होगी।
प्रति सेकंड हिलाता है: आकार की बात है
हू और उसके सहयोगियों के प्रयोग को उजागर करने वाले हड़ताली निष्कर्षों में से एक यह है कि गीला कुत्ता अपने हिलाने की गति को संशोधित करने (या भिन्न) करने में सक्षम है। जितना छोटा हो सकता है, उतनी बड़ी संख्या में कंपकंपी को सूखने की जरूरत होती है।
इस तरह, लगभग 20 किलोग्राम वजन वाला एक बड़ा जानवर प्रति सेकेंड चार शेक की आवृत्ति के साथ हिल जाता है, जबकि अलास्का मालामुटेन के पिल्ला को छह की जरूरत होती है। हू के अध्ययन से अधिक उदाहरण सामने आए: हर सेकेंड, एक गीला कंगारू पांच बार थरथराता है - एक छोटा प्यारा सुअर, आठ - एक माउस, 18 - जबकि छोटे शव को नमी से छुटकारा पाने के लिए प्रति सेकंड 27 झटका की आवश्यकता होती है।
इन निष्कर्षों को जानने के बाद, जब गीला कुत्ता हमें सूखता है तो परेशान होने के लायक नहीं है: हम जानते होंगे कि यह जीवन या मृत्यु का मामला है, क्योंकि हू का अध्ययन खुलासा करता है। कम से कम, प्रकृति में।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या आप जानते थे कि कुत्ते भी ईर्ष्यावान हैं?क्या आप जानते थे कि कुत्ते भी ईर्ष्यावान हैं?
कुत्ते क्यों हिलाते हैं?कुत्ते क्यों हिलाते हैं?
कुत्ते मछली को मांस क्यों पसंद करते हैं?कुत्ते मछली को मांस क्यों पसंद करते हैं?
कुत्ता हमारे चेहरे चाटना क्यों करता है?कुत्ता हमारे चेहरे चाटना क्यों करता है?
हमारे कुत्ते हमारे चेहरे चाटना क्यों करते हैं?हमारे कुत्ते हमारे चेहरे चाटना क्यों करते हैं?
कुत्ते बरसात के दिनों में चलते हैंकुत्ते बरसात के दिनों में चलते हैं
मालिक समानता की तलाश में हैंमालिक समानता की तलाश में हैं
कार्यालय में कुत्ते: उन्हें लेने के चार कारणकार्यालय में कुत्ते: उन्हें लेने के चार कारण
खरोंच किए बिना अपनी बिल्ली को कैसे स्नान करेंखरोंच किए बिना अपनी बिल्ली को कैसे स्नान करें
गीले पिल्लों की हिंसक तस्वीरेंगीले पिल्लों की हिंसक तस्वीरें
» » गीला कुत्ता इतना कठिन क्यों हिलाता है?
© 2021 taktomguru.com