taktomguru.com

आपके कुत्ते और बिल्ली के लिए 10 प्राकृतिक उपचार

अपने कुत्ते और बिल्ली के लिए 10 प्राकृतिक उपचार

हमारे पालतू जानवरों के पूरे जीवन में यह अनिवार्य है कि हम समय-समय पर मिलते हैं गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं, जैसे उल्टी, दस्त या अन्य असुविधा। कभी कभी वे शरीर के साधारण तंत्र को निष्कासित करने के क्या सही महसूस नहीं करता है और दूसरों को गंभीर समस्याओं mбs, जिस स्थिति में यह अच्छी तरह से हमारे पशु चिकित्सक के साथ परीक्षण से निदान करने और उन्हें इलाज के लिए महत्वपूर्ण है को इंगित कर सकते हैं। हालांकि, हम प्राकृतिक उपचार के माध्यम से विशेष रूप से पोषण के माध्यम से इन बीमारियों में से कुछ को कम करने और हल करने में मदद कर सकते हैं।. इस ब्लॉग में, पुरोमेनू से हमने सबसे आम इकट्ठा किया है और आपको कुछ दिशानिर्देश और सलाह दी है।



1. दस्त
दस्त कई प्रकार के होते हैं (और रंग!), थोड़ा नरम मल से तरल मल जैसे पानी। सबसे लगातार कारण वे सभी हैं जो आंतों के श्लेष्म की जलन पैदा करते हैं, उदाहरण के लिए: खराब स्थिति में बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी, विषाक्त पदार्थ, जड़ी बूटी या भोजन। एक और आम कारण एलर्जी है, जो शरीर को प्रतिक्रिया देता है जैसे कि यह एक पुराना भोजन था। यह न भूलें कि डायरिया आहार में अचानक परिवर्तन के लिए सामान्य अस्थायी प्रतिक्रिया भी हो सकती है (उदाहरण के लिए, फ़ीड से कच्चे आहार में स्थानांतरित करें)।

सबसे पहले हमें क्या करना चाहिए आंत आराम करो- इसका मतलब है कि 12 से 24 घंटे के बीच तेजी से (बिल्लियों को खाने के बिना 24 घंटे से अधिक नहीं होना चाहिए) और उच्च पाचनपन के नरम आहार के साथ उपवास के बाद हमारे कुत्ते या बिल्ली को खिलाएं। दस्त अक्सर पेट की बेचैनी, आंत्र ध्वनियां और गैस की उपस्थिति के साथ लाता है, लेकिन यदि बुखार, उदासीनता, रक्त या कंपकंपी का दसवां हिस्सा दिखाई देता है, तो हमें सीधे पशुचिकित्सा में जाना चाहिए।

एक संभावित आवेदन, उपवास के बाद, पहले दो दिनों को उबला हुआ और कच्चा आहार नहीं देना होगा, क्योंकि पके हुए खाद्य पदार्थ कच्चे लोगों की तुलना में पचाने में आसान होते हैं। अगर हम उन्हें कई शॉट्स में थोड़ी मात्रा देते हैं तो हम भी जीतेंगे। संभावित व्यंजनों में से, हम आपको ये छोड़ देते हैं:

  • गाजर के साथ चिकन या कद्दू उबला हुआ, सरल, सस्ता और चमत्कार करता है।
  • मोरो का सूप. डॉ अर्न्स्ट मोरो (जिन्होंने हेडेलबर्ग विश्वविद्यालय में काम किया) के लिए जाना जाता है और कौन दस्त के साथ बच्चों का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है. इसे तैयार करने के लिए, हम परिणाम के साथ 5 ग्राम नमक और प्यूरी के साथ एक घंटे के लिए गाजर का एक किलो उबालें। इसके बाद, हम फिर से आवश्यक पानी डालते हैं ताकि सूप का एक लीटर छोड़ा जा सके। लंबे cocciуn गाजर Oligogalacturуnidas бcidos कि आंतों उपकला की रिसेप्टर्स के समान हैं और gйrmenes patуgenos के लिए युग्मित कर रहे हैं विज्ञप्ति। इन्हें अब उपकला के साथ जोड़ा जा सकता है और शरीर से पाचन समाप्त हो जाता है।

इसके विपरीत हम अपने साथ क्या करेंगे, चावल के साथ आहार देने की सलाह नहीं दी जाती है, चूंकि चावल पाचन और दस्त के दौरान बहुत सारे पानी को अवशोषित करता है, इसलिए शरीर से बहुत सारे पानी को हटा देता है हम निर्जलीकरण में योगदान करते हैं. यह महत्वपूर्ण है कि कुत्ता या बिल्ली पर्याप्त पीता है और यदि आप पीना नहीं चाहते हैं, तो उसे नमक के बिना शोरबा के साथ थोड़ा सा क्रीम डालें या पानी में थोड़ा क्रीम डालें।

एक महत्वपूर्ण चेतावनी, कुछ कुत्तों या बिल्लियों अपने आहार में vнsceras की एक बड़ी राशि बर्दाश्त नहीं करते और इन मामलों में दस्त के साथ प्रतिक्रिया, यह एक छोटे हर dнas, बजाय एक या दो प्रत्येक सप्ताह लेता देने के लिए बेहतर है।

2. कब्ज
कब्ज में कब्जों की तुलना में कब्ज में अलग-अलग कारण हो सकते हैं और अधिक आम हो सकते हैं। कारण थोड़ा शारीरिक आंदोलन, निर्जलीकरण, गुदा ग्रंथियों की सूजन, हार्मोनल समस्याएं या आयु हो सकती है. कुत्तों को प्रायः कुछ अपरिहार्य खाने के लिए निंदा की जाती है। यदि जानवर 48 घंटों में जमा नहीं करता है तो पशु चिकित्सक के पास जाना महत्वपूर्ण है कि यह देखने के लिए कि क्या समस्या है, यदि कोई गैर-पचाने योग्य वस्तु है तो इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, अगर हमारे दोस्त को कब्ज किया गया है और दर्द है तो हमें पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए.

कच्चे प्राकृतिक आहार में, समय-समय पर हड्डियों को लेने से कब्ज या सूखे मल की उपस्थिति होती है। यदि यह मामला है, हम हड्डियों की मात्रा को कम करेंगे. अगर हमारे पास मांसपेशियों की हड्डियों के 2 साप्ताहिक शॉट हैं और हमारे जानवरों में समस्याएं हैं तो हमें शॉट को 3 या 4 सप्ताह में विभाजित करना चाहिए। हमें मांस के बिना शुद्ध हड्डियों से बचना चाहिए, क्योंकि उन्हें पचाने में बहुत मुश्किल होती है। यहां सामान्य सिफारिश यह है कि उनमें कम से कम 50% हड्डी और 50% मांस है।

कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो मदद कर सकते हैं जब हमारे कुत्ते या बिल्ली कब्ज से ग्रस्त हैं। उदाहरण के लिए prebiotics और प्रोबायोटिक्स उनके पास एक रेचक प्रभाव पड़ता है, कद्दू, सेब साइडर सिरका या नारियल grated भी। सेब और गाजर कब्ज और साथ ही वसा में सुधार कर सकते हैं, जो पूरे सिस्टम को गीला कर देता है और मल के सामान्यीकरण का पक्ष लेता है।

एक सामान्य नियम के रूप में और इन राज्यों से बचने के लिए बिल्ली या कुत्ते के आहार में हमेशा फाइबर का हिस्सा होना महत्वपूर्ण है, जो चिया बीज या बीज जैसे सब्जियां, फल या फाइबर हो सकते हैं। प्लांटैगो ओवाटा.



3. पेट टोरसन
पेट का एक torsiün हमेशा एक तात्कालिकता है हमें पशु चिकित्सा क्लिनिक में सीधे और जल्दी क्यों जाना चाहिए। गैस estуmago में वृद्धि से उत्पादन किया जा सकता है अपने fijaciуn खो देता है और तिल्ली वजन बना देता है, उस टिप्पणी, йl से जुड़ा था आंत घुमाने के लिए, एक रुकावट के लिए अग्रणी और sanguнneo सिंचाई बंद करो। sнntomas आम mбs ज्यादा salivaciуn, बेचैनी, आर्केड और सूजे हुए पेट कर रहे हैं, जानवर के लिए बेहद दर्दनाक हो ademбs।

अगर हमारे कुत्ते के पेट में टोरस होता है, तो पशु चिकित्सक आम तौर पर पेट को सही स्थिति में बदलने के लिए काम करते हैं।

कुछ सावधानियां हैं जो टोरसन से बचने में मदद कर सकती हैं, जैसे कि अन्य प्रकार के आहार के साथ फ़ीड को मिश्रण न करें. बड़े या predisposiciуn दौड़ torsiуn है में, ademбs, अत्यधिक एक प्राकृतिक आहार के लिए पूरी तरह से स्विच करने की सिफारिश की, अनाज उनके भोजन निकालने और उन्हें जमीन के बजाय मांस के टुकड़े दे।

एक टोरसन के बाद नरम और कुचल आहार देना बेहतर होता है और उन्हें कैल्शियम से अधिक नहीं मिलता है। अपने भोजन को 3 या 4 छोटे ले लेते हैं और आपको एक बार में बहुत सारे पानी नहीं पीते हैं। भोजन के बाद कुत्ते के साथ खेल खेलना भी सलाह नहीं दी जाती है।

4. Flatulence
कुत्ते और बिल्लियों दोनों के मालिकों के समान कारणों से अक्सर पेट फूलना पड़ता है। कुछ खाद्य पदार्थ गैसों का उत्पादन करते हैं क्योंकि वे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बैक्टीरिया से प्रतिक्रिया करते हैं, जहां तक ​​संभव हो, इन जानवरों को हमारे जानवरों के आहार से हटा दिया जाना चाहिए: सेम और गोभी। Flatulence भी एक संकेत हो सकता है कि आहार अच्छी तरह से नहीं चल रहा है. यदि हम इसे देखते हैं, तो आम तौर पर डेयरी उत्पादों और अनाज को पूरी तरह से हटाने और जैविक स्रोत को बदलने की सलाह दी जाती है। यह मांस के कुछ हिस्सों भी हो सकता है जो पचाने में आसान नहीं होते हैं, जैसे संयोजी ऊतक के बड़े हिस्से के साथ टेंडन या मांस।

यह लेटस, पालक या स्विस चार्ड के साथ सब्जियों के हिस्से को बढ़ाने में मदद करता है। हर्ब्स जो पेट फूलना में सुधार कर सकते हैं वे साल, टकसाल, सौंफ़ के बीज और अजवाइन के बीज हैं।

5. उल्टी
विभिन्न प्रकार के उल्टी हैं। उदाहरण के लिए कुत्तों खाने के बाद कभी-कभी उल्टी हो जाती है. यह यह काफी सामान्य है और हमें चिंता नहीं करनी चाहिए। जब एक कुत्ता बहुत तेज़ खाता है या भोजन का एक बड़ा टुकड़ा काटता है, तो वे पर्याप्त हवा निगलते हैं और यह हवा उन्हें परेशान करती है ताकि वे भोजन को उल्टी कर सकें और इसे फिर से खा सकें। हम उन्हें बिना किसी समस्या के खा सकते हैं, यह एक बहुत ही स्वाभाविक बात है।

इसके अलावा अपने पिल्लों को खिलाने के लिए खाने के बाद स्तनपान कराने वाली बिट्स उल्टी हो जाती है. अपने बच्चों को कच्चे आहार में पेश करने का यह स्वाभाविक तरीका है, जिसे वे आंशिक रूप से उनकी मदद करने के लिए पचते हैं। कभी-कभी यह अन्य कुत्तों के साथ भी हो सकता है, न कि उनकी मां, जो पिल्ला के साथ होती हैं, वे अपना खाना उल्टी करते हैं। यह या तो चिंताजनक नहीं है।

कभी-कभी हम इसे देख चुके होंगे कुत्ते उल्टी पित्त. कारण एक ही भूख से जुड़ा जा सकता है। सालों पहले, पावलोव ने पहले से ही अपने प्रसिद्ध प्रयोग में प्रदर्शन किया था, जिसे एक कुत्ते की शारीरिक प्रतिक्रिया को घंटी की आवाज़ जैसी घटना से जोड़ा जा सकता था। जब हम अपने कुत्ते के लिए भोजन तैयार करते हैं, तो इसी तरह का प्रभाव होता है और यह मात्रा में पित्त उत्पन्न करना शुरू करता है। यह परेशान हो सकता है और कुत्ता इसे उल्टी करता है। अगर यह हमारे साथ होता है, दिन के अलग-अलग समय में भोजन तैयार करने में मदद करें, इसलिए हम पूर्ववत नहीं करते हैं.

बिल्लियों के लिए यह अलग है, क्योंकि वे दिन में कई बार छोटी मात्रा में खाते हैं।

उल्टी के अन्य कारण वे जहरीले, गैस्ट्रोएंटेरिटिस, खाद्य असहिष्णुता, संक्रमण, परजीवी, पाचन तंत्र में बाधा उत्पन्न करने वाली वस्तुओं के इंजेक्शन हो सकते हैं। इन सभी कारणों से वे पशु चिकित्सक हैं और सही ढंग से इलाज किया जाना चाहिए। वसूली के दिनों के दौरान हम छोटी मात्रा में मुलायम भोजन के साथ मदद कर सकते हैं।




6. गुदा ग्रंथियों की रोकथाम और सूजन
अगर हमारे कुत्ते या बिल्ली को इसके गुदा ग्रंथियों को खाली करने में समस्याएं हैं, तो हमें आहार में फाइबर और हड्डियों की मात्रा में वृद्धि करनी चाहिए. कई बार बाधा की समस्या बहुत नरम मल है। प्लांटैगो ओवाटा के बीज बिल्लियों और कुत्तों के लिए फाइबर के बहुत अच्छे स्रोत के रूप में कार्य करते हैं। प्रोबियोटिक के साथ आंत को ठीक करने की भी सिफारिश की जाती है या अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने वाले उत्पाद।

7. दुर्घटना
दुर्घटना में कई उत्पत्ति हो सकती है। सबसे पहले हमें स्पष्टीकरण देना होगा कि क्या समस्याएं हैं, उदाहरण के लिए, वे दांतों, मुंह में घाव या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों का हो सकता है। अगर हमारे पालतू स्वस्थ है, ऐसा हो सकता है कि वह हमें शिक्षित करना चाहता है ताकि हम उसे एक अमीर भोजन दे सकें, तो, यह पता लगाएं कि यह भोजन को अलग करने का मामला है जब तक कि आपको वह पसंद न हो जाए। बिल्लियों हमें प्रशिक्षण देने में विशेषज्ञ हैं, इसलिए हमें आहार परिवर्तनों के दौरान उनके साथ धैर्य रखना होगा और, सबसे ऊपर, कुत्तों के विपरीत, उपवास उपवास के समय से बचें।

8. गैस्ट्र्रिटिस
एक गैस्ट्रोएंटेरिटिस ए है पेट श्लेष्मा की सूजन. यह एक लगातार पाचन समस्या है जो खाद्य असहिष्णुता, नशा या ट्यूमर का संकेत हो सकती है। इलाज न किए गए गैस्ट्र्रिटिस अल्सर का कारण बन सकता है और हमारे जानवर के जीवन का खर्च ले सकता है।

हम तीव्र या पुरानी गैस्ट्र्रिटिस के बीच अंतर कर सकते हैं। Sнntomas तीव्र gastritis स्तंभ की ओर से vуmitos (रक्त या म्यूकोसा), भूख न लगना, apatнa, आंतों में दर्द और संवेदनशीलता हो सकता है. हम अपने पशु उपवास छोड़ देते हैं और हम इसे गायब होने तक कुछ दिनों तक पचाने के लिए नरम और आसान आहार देते हैं।

गैस्ट्र्रिटिस और क्रोनिक गैस्ट्रोएंटेरिटिस दोनों अक्सर असहिष्णुता या खाद्य एलर्जी पर आधारित होते हैं. इस मामले में हम पर्याप्त आहार के साथ कम कर सकते हैं। sнntomas apatнa, pйrdida वजन, सब कुछ, भूख न लगना, भूख वृद्धि, vуmitos, पेट दर्द, बेचैनी (रक्त और / या श्लेष्मा के साथ) खाने की इच्छा, पानी का खूब पीते हैं, खाने जड़ी बूटियों और की एक मजबूत गंध की प्रतीक्षा कर रही हैं मुंह।

यदि गैस्ट्र्रिटिस या गैस्ट्रोएंटेरिटिस का कारण बैक्टीरिया या परजीवी होता है तो हम अनाज के बिना आहार के साथ पशु चिकित्सा उपचार का समर्थन कर सकते हैं। Tambiйn यह बड़े टुकड़ों से बचने और भोजन को कुचलने में मदद करता है क्योंकि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को कम करने और परेशान करने में कम समय लगता है। यह अनुशंसा की जाती है आहार की हड्डियों को छोड़ दें. जब हमारे पालतू गैस्ट्रोएंटेरिटिस से पीड़ित होते हैं तो सौंफ़, कैमोमाइल और सेब अच्छे भोजन होते हैं।

9. अग्नाशयशोथ
हमारे कुत्तों और बिल्लियों के चयापचय में पैनक्रिया का एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य होता है। है उदाहरण के लिए अंत: स्रावी funciуn हार्मोन इंसुलिन और बहि tambiйn funciуn pancreбtico रस स्रावित एंजाइम की producciуn होते हैं. ये एंजाइम उत्प्रेरक हैं जो प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट के पाचन में मदद करते हैं। एंडोक्राइन फ़ंक्शन का प्रतिबंध मधुमेह का कारण बन सकता है और आम तौर पर शरीर को कमजोर कर देता है।

पैनक्रिया की सूजन तीव्र या पुरानी हो सकती है। आप एक निरीक्षण कर सकते हैं तीव्र सूजन बहुत अधिक वसा या मोटे जानवरों में खाने के बाद। यहाँ सबसे अच्छा विकल्प तेजी से और शोरबा और कुचल भोजन के साथ फिर से खाना शुरू करना है। अगले दिनों में आहार वसा में और हड्डियों के बिना कम रहना होगा। कार्बोहाइड्रेट का चयन करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि वे अग्नाशयशोथ के कारणों में से एक हो सकते हैं।

अगर हमारे पालतू पुरानी अग्नाशयशोथ से पीड़ित हैं, एंजाइमों की कमी होगी, इसके लक्षण वजन घटाने, दस्त, बहुत बड़े मल और वसा, पेट फूलना और वजन कम किए बिना बहुत भूख हो सकते हैं. पचाने के लिए आसान भोजन देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि शरीर को पर्याप्त रूप से चार्ज किया जाता है और उसे अधिक काम की आवश्यकता नहीं होती है। कार्बोहाइड्रेट से बचने के लिए सलाह दी जाती है, एंजाइमों के साथ एंजाइमों की कमी का इलाज करें, साथ ही हमारे कुत्ते को ओमेगा 3 और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध आहार के साथ खिलाएं।

अग्नाशयशोथ का सबसे महत्वपूर्ण कारण शायद पके हुए खाद्य पदार्थों (प्राकृतिक एंजाइमों के बिना) और कई कार्बोहाइड्रेट के साथ भोजन करना है. केवल हमारे पशुओं में है, लेकिन हमें tambiйn के लिए नहीं, वृद्धि हुई pбncreas समस्याओं और pбncreas की cбncer एक alimentaciуn चीनी, उच्च वसा और कार्बोहाइड्रेट में बहुत अधिक की वजह से हो सकता है। हमारे आहार में, ताजा और इलाज न किए गए खाद्य पदार्थों का चयन करना हमेशा बेहतर होता है, जिसमें अभी भी सभी आवश्यक पदार्थ होते हैं।

10. मोटापा
मोटापा आधुनिक समय में सबसे बड़ी खाद्य समस्या है जिसे हम देख सकते हैं. यह बहुत चिंताजनक है, क्योंकि यह कई समस्याओं, न केवल जठरांत्र शामिल है, लेकिन corazуn, riсуn, pбncreas और musculoskeletal रोगों tambiйn।

अगर कुत्ता या बिल्ली बहुत मोटापे से ग्रस्त है, तो जानवर को बीमार होने पर हमें पहले देखना होगा। कुछ बीमारियां हैं जैसे कुशिंग या थायरॉइड के साथ समस्याएं जो वजन बढ़ती हैं। यदि वे कारण नहीं हैं तो हमारे साथी को आहार में रखना महत्वपूर्ण है।

पहली बात यह है कि हम सभी मिठाई और छोटे पुरस्कार छोड़ दें जो हम भोजन के बीच देते हैं. कई बाजार उत्पादों में अतिरिक्त शर्करा और वसा होते हैं। कुत्तों के लिए हमेशा भूख लगी है, क्योंकि यह उनकी प्रकृति और वृत्ति है। यह एक संकेत नहीं होना चाहिए कि उसे उस भोजन की कमी है जिसे वह हमेशा हमसे पूछता है। हमें मजबूत होना है और इसे सिर्फ सही राशन देना है. अपने आहार को अनुकूलित करने के लिए, हम वसा की मात्रा को कम कर सकते हैं (लेकिन कुल में से 10% से कम नहीं) और हमारे कुत्ते के लिए सब्जी का हिस्सा बढ़ा सकते हैं।

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे पालतू जानवरों के साथ व्यायाम करें, यह खेल, लंबी सैर, तैराकी आदि के साथ हो सकता है।

खैर, यहां पाचन तंत्र की दस सबसे आम समस्याएं हैं और हमारे जानवरों को कैसे छुटकारा पाएं। और याद रखें कि हमारे जानवरों को खिलाने में अमीर और प्राकृतिक पोषक तत्वों का चयन करना सबसे महत्वपूर्ण बात है, चूंकि हमने बीमारियों के खिलाफ सबसे अच्छी रोकथाम की है।

यदि इन मुद्दों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं या अधिक प्राकृतिक आहार में बदलने पर विचार कर रहे हैं, तो Puromenu में हमसे संपर्क करने में संकोच नहीं करें।

तस्वीरें धन्यवाद:
जिमी ब्राउन - https://flickr.com/photos/jimmybrown/12547674583/Phil सुनवाई - https://flickr.com/photos/philhearing/8474252844/Chris - https://flickr.com/ फोटो / क्रिसमस / 10234732496 /

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते में दस्त है, मैं क्या दे सकता हूं?मेरे कुत्ते में दस्त है, मैं क्या दे सकता हूं?
आंतों की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए सलाहआंतों की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए सलाह
मेरे कुत्ते में दस्त के कारणमेरे कुत्ते में दस्त के कारण
कुत्तों में खाद्य असहिष्णुता: पांच प्रतिक्रियाएंकुत्तों में खाद्य असहिष्णुता: पांच प्रतिक्रियाएं
मेरा कुत्ता जड़ी बूटियों क्यों खाता हैमेरा कुत्ता जड़ी बूटियों क्यों खाता है
कुत्तों में एनीमियाकुत्तों में एनीमिया
बेल्जियम चरवाहा मालिंस के लिए भोजन को नुकसान पहुंचायाबेल्जियम चरवाहा मालिंस के लिए भोजन को नुकसान पहुंचाया
गोल्डन रेट्रिवर त्वचा की समस्याएंगोल्डन रेट्रिवर त्वचा की समस्याएं
एलर्जी की समस्याओं के साथ कुत्ताएलर्जी की समस्याओं के साथ कुत्ता
बिल्लियों में खतरनाक बीमारियांबिल्लियों में खतरनाक बीमारियां
» » आपके कुत्ते और बिल्ली के लिए 10 प्राकृतिक उपचार
© 2021 taktomguru.com