taktomguru.com

मोटापा

मोटापा

टेक्स्ट: जोसे एनरिक ज़ल्दीवार (रंग पशु चिकित्सा क्लिनिक)।

छोटे जानवरों में मोटापा वर्तमान में मानव प्रजातियों में होने वाली घटना के समान प्रभाव डाल रहा है और इसलिए, हमारे कुत्तों में अतिरिक्त शरीर वसा के परिणाम पशु चिकित्सा दवा में प्राथमिकता होनी चाहिए।

इसलिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम, चिकित्सकों के रूप में, और आप मालिकों के रूप में, अन्य पुरानी बीमारियों के समान ध्यान देते हैं।

कुत्ते में, मोटापा आमतौर पर अतिरिक्त adipose ऊतक के कारण आदर्श वजन पर 15 से 20 प्रतिशत वजन में वृद्धि के रूप में परिभाषित किया जाता है। वर्तमान में हम कह सकते हैं कि हमारे कुत्तों में से 35% मोटापे से ग्रस्त हैं, मध्य आयु में उच्च घटनाएं होती हैं, और यह घनिष्ठ रूप से गोंडाक्टोमी (जाली) से संबंधित होती है।

खेत और दौड़ का प्रकार

कुत्तों में नसबंदी के कारण कुत्ते में चयापचय परिवर्तन बहुत स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन यह गतिविधि के स्तर में कमी के साथ खाद्य खपत में वृद्धि को दर्शाता है। लिंग वजन बढ़ाने को भी प्रभावित कर सकता है: इस प्रकार, बिट्स शरीर की वसा जमा करने का अधिक जोखिम दिखाते हैं। रेस भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेष रूप से गोल्डन रेट्रिवर, द टेकल, लैब्राडोर रेट्रिवर और कॉकर स्पैनियल अधिक वजन के लिए अधिक प्रवण होते हैं।

हालांकि मैं बाद में मोटे कुत्ते को खिलाने के बारे में बात करूंगा, यह जानना महत्वपूर्ण है कि, एक बार निर्जलित होने पर, सभी कुत्तों और बिट्स को आहार में बदलाव होना चाहिए और बाजार में मौजूद कुछ उत्कृष्ट खाद्य पदार्थों से खिलाया जाना चाहिए। जो पोषण आवश्यकताओं को पूरी तरह से पूरा करता है जिसे उस पल से आवश्यकता होगी। यह अवांछनीय मोटापे से बचने का एक तरीका होगा जो इस लेख से संबंधित है।

इस स्थिति द्वारा प्रदान की गई शारीरिक व्याख्या को समझना आसान है: वजन में वृद्धि तब होती है जब भोजन के रूप में ऊर्जा की खपत उसके व्यय से अधिक हो जाती है। आज हम जानते हैं कि वसा ऊतकों न केवल actъa एक proteнnas अंत: स्रावी уrgano हार्मोन कहा जाता adipokines है, जो भूख की acciуn दिखाई देते हैं स्रावित करने में सक्षम, inflamaciуn, संवेदनशीलता के रूप में शरीर के लिए energйtica आरक्षित और इंसुलेटिंग tйrmico, लेकिन कार्यों के रूप में इंसुलिन और चयापचय।

घातक अवधारणाएं

Adipose ऊतक के प्रभाव जीव पर कई प्रभाव का कारण बनता है। मैं अंगों पर संपीड़न और जोड़ों, या शारीरिक, चयापचय और जैविक परिवर्तन के साथ दबाव से अधिक गिरावट का उल्लेख करता हूं। tambiйn मोटापा टिप्पणी ट्यूमर, हृदय श्वसन, मूत्रजननांगी और अंत: स्रावी रोगों के progresiуn में शामिल था, मानसिक विकारों metabуlico मूल, रोगों और ortopйdicos desуrdenes dermatolуgicas।

DIAGNУSTICO

हम कैसे निदान कर सकते हैं कि एक कुत्ता मोटापा है और, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किस डिग्री के लिए? पशु चिकित्सा में हम एक संख्यात्मक पैमाने की स्थापना palpation और अवलोकन का उपयोग करें। यह मोटापे से संबंधित पीड़ित बीमारियों के जोखिम की गणना करने में मदद करने के लिए वजन को ध्यान में रखे बिना शरीर वसा के अनुपात का आकलन करने के बारे में है। इस विधि का उपयोग शरीर की वसा के रोगी के प्रतिशत का मूल्यांकन करने के लिए भी किया जा सकता है, जो वजन घटाने के लिए सुविधाजनक है।

शरीर की स्थिति का विराम चिह्न स्थापित किया गया है: इमासिडो, बहुत पतला, पतला, दुबला, आदर्श, हल्के वजन, अधिक वजन, मोटापा और मोटापा मोटापे।

-सामान्य रूप से, एक कुत्ता थोड़ी अधिक वजन वाला होता है जब पसलियों में थोड़ी अधिक वसा होती है जो उन्हें कवर करती है और कमर ऊपर से स्पष्ट है, लेकिन स्पष्ट नहीं है।

-एक कुत्ता अधिक वजन वाला होगा जब पसलियों को महसूस करना मुश्किल हो और वहां कंबल क्षेत्र पर वसा का जमा होता है और पूंछ का आधार होता है। कमर अनुपस्थित है।

-हम कहेंगे कि एक कुत्ता मोटापे से ग्रस्त है जब पसलियों को सुस्त नहीं किया जाता है और पेट गोलाकार होता है। इसके अलावा, कंबल क्षेत्र और पूंछ के आधार पर वसा की भारी जमा होगी। कोई कमर नहीं है।

-और, आखिरकार, हम कहेंगे कि मोटापा मोटापे है जब बड़ी वसा जमा थोरैक्स, पूंछ का आधार और पेट की दूरी के साथ रीढ़ की हड्डी पर दिखाई देती है।

उपचार

जिस आधार पर मोटापा का उपचार आधारित है वह सरल है: कैलोरी का सेवन कम करें और शारीरिक गतिविधि में वृद्धि करें। लेकिन वास्तविकता में उपचार शायद ही कभी सरल है। आहार संबंधी प्रतिबंधों, आपके सहयोग, मालिकों और परिवार में अन्य जानवरों के अस्तित्व की सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाएं वजन घटाने की प्रक्रिया को चुनौती दे सकती हैं।

एक बार कुत्ते की स्थिति और शरीर के वजन की स्थापना हो जाने के बाद, हमें आदर्श वजन का अनुमान लगाना चाहिए, जो कि कुछ अपवादों के साथ आमतौर पर वह वजन होता है जब जानवर अपने पहले जन्मदिन पर पहुंचता था। हमें दिया गया भोजन जानने के लिए वास्तविक कैलोरी सेवन निर्धारित करना चाहिए, वांछित कैलोरी सेवन की गणना करना और अभ्यास योजना विकसित करना चाहिए।




इस खतरनाक बीमारी के खिलाफ इलाज करने के लिए, हमें पर्याप्त आहार चुनना होगा। बाजार पर बड़ी संख्या में उत्पाद हैं जो उद्देश्य को पूरा करना चाहिए और जिन्हें वर्गीकृत किया गया है: मेडिकल पर्चे, आहार और आहार के बिना उत्पाद जिन्हें पशु चिकित्सा पर्चे की आवश्यकता होती है। यद्यपि सबसे पहले, जिन्हें चिकित्सक की आवश्यकता नहीं होती है, वे मध्यम मोटापा के मामलों में अपने कार्य को पूरा कर सकते हैं, पर्चे के उन केवल एकमात्र हैं जिन्हें हमें उन मामलों में उपयोग करना होगा जिनमें रोगियों को पर्याप्त मात्रा में वजन कम करना होगा। इसलिए यह अनिवार्य है कि आपका पशुचिकित्सा आपके पालतू जानवर को प्राप्त होने वाले भोजन के प्रकार को स्थापित करता है। हम इस कार्य को पूरा करने के लिए प्रशिक्षित एकमात्र लोग हैं, क्योंकि हम ऐसी बीमारी के बारे में बात कर रहे हैं जिसके हमारे कुत्तों के स्वास्थ्य के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि रखरखाव आहार में उच्च कैलोरी एकाग्रता होती है, जिसमें कैलोरी प्रतिबंध वाले आहार से वसा के उच्च स्तर होते हैं।

संक्षेप में, रखरखाव खाद्य पदार्थों के घटक मानक राशनिंग मानकों का पालन करते समय पोषक तत्वों की सही मात्रा प्रदान करने के लिए संतुलित होते हैं। जब रखरखाव भोजन का सेवन काफी कम हो जाता है, सिफारिशों के नीचे, प्रोटीन की कमी या अन्य पोषक तत्व हो सकते हैं। वजन कम करने के लिए तैयार आहार पोषक तत्वों और ऊर्जा प्रतिबंध के पर्याप्त योगदान सुनिश्चित करने के लिए संतुलित होते हैं।

संक्षेप में, वजन घटाने के कार्यक्रम में कुत्ते द्वारा रोज़ाना रखे रखरखाव के भोजन में कमी शामिल नहीं होनी चाहिए, लेकिन एक वाणिज्यिक भोजन की खोज और आपूर्ति जो पूरी तरह से जानवर को पोषण देती है और साथ ही साथ इसे खो देती है आपके पास जितने किलो हैं।

आहार

वजन कम करने के लिए हम जिन आहारों का उपयोग करने जा रहे हैं, वे ऊर्जा सामग्री को कम करने के लिए फाइबर, वायु या आर्द्रता के उच्च स्तर के उपयोग पर आधारित हैं। यह प्रस्तावित किया गया है कि उच्च फाइबर स्तर संतृप्ति को बढ़ाते हैं जिससे कुत्ते को कम कैलोरी प्राप्त करने में अधिक मात्रा में प्रवेश करने की इजाजत मिलती है। Tambiйn सुझाव दिया गया है कि कुत्तों को मानव मोटापा, यानी, कार्बोहाइड्रेट और proteнna के उच्च स्तर में कम इलाज के लिए इस्तेमाल उन लोगों के समान आहार खिलाया जा deberнan, लेकिन conclusiуn तक पहुँच गया है कि йstas के लाभ वे गाने में सीमित हैं। Aъn लॉगिन समस्याओं निश्चित माना जाता है कि pйrdida वजन जब उच्च प्रोटीन सामग्री खिलाया calуrica restricciуn की वजह से है, फाइबर सामग्री और proteнnas, और proporciуn नुकसान वसा रिश्तेदार ऊतक कुत्तों में अधिक से अधिक है जानने के लिए की परवाह किए बिना रखरखाव आहार के साथ तुलना।

ऊपर बताया पर ध्यान केंद्रित, कि है, कि स्थापित करने और मोटापे के इलाज के लिए शुरू कर दिया के बाद भोजन के प्रकार निर्धारित करने के लिए हमारे पशुचिकित्सा होना चाहिए, यह йl जो पूर्व-व्यवस्थित यात्राओं के माध्यम से periуdicos नियंत्रण प्रदर्शन होने के लिए महत्वपूर्ण है। प्रक्रिया के दौरान हमारे मरीजों को ध्यान से नियंत्रित करना आवश्यक है। लक्ष्य प्रति 100 से 1 से 2 के साप्ताहिक वजन घटाने के लिए है।

और व्यायाम

शारीरिक गतिविधियों में वृद्धि कार्यक्रमों में उपयोग की जानी चाहिए, घरेलू जानवरों में अक्सर कुछ अनदेखा किया जाता है। कुत्तों में, कैलोरी खोने के लिए एक अच्छी विधि सप्ताह में तीन या चार दिन 20 से 30 मिनट तक जाना है। संयुक्त रोगों या ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों में इसे सीमित करना आवश्यक हो सकता है। आप खिलौनों या पुरस्कारों को लाने या छिपाने जैसे गेम के साथ गतिविधि स्तर बढ़ा सकते हैं।

क्षमता को नियंत्रित करें

चूंकि यह अन्यथा नहीं हो सकता है, मोटापे के इलाज के लिए फार्माकोथेरेपी में भी पशु चिकित्सा दवा में जगह है। इन दवाओं के लक्ष्य चेतावनी के संकेत तृप्ति या अवरुद्ध आंतों absorciуn की modulaciуn की travйs को खपत energнa कम करने के लिए, अन्य ऊतकों metabуlicamente लिए वसा ऊतकों में metabуlica दर में वृद्धि या भंडारण energнa पुनर्वितरण द्वारा किए गए खर्च energйtico बढ़ रही है मांसपेशियों की तरह अधिक सक्रिय।

संतृप्ति का नियंत्रण एक जटिल प्रक्रिया है, और यह हाइपोथैलेमस नामक एक ग्रंथि है जो इस कार्य से संबंधित है, और यह इस केंद्र पर कार्रवाई है जो परीक्षणों और अभ्यास करने वाले उपचारों पर आधारित है।

मानव प्रजातियों में वजन घटाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ फार्माकोलॉजिकल उत्पादों का परीक्षण कुत्तों में किया गया है और विशेष रूप से साइड इफेक्ट्स के कारण असफल रहा है: दस्त, उल्टी और प्रुरिटस के साथ त्वचा संबंधी समस्याएं। इसके अलावा, कुछ कुत्तों में यह देखा गया है कि वजन घटाने पर एक क्षणिक प्रभाव होता है जो इसे उपचार के कुछ हफ्तों के बाद भेजता है, जिसके साथ उत्पाद इसकी उपयोगिता खो देता है।

कैनिन ओबेसिटी के साथ संबद्ध रोग

-ENDOCRINOPATНASहाइपोथायरायडिज्म, हाइपरड्रेनोकॉर्टिसिज्म, मधुमेह मेलिटस, इंसुलिनोमा।

-ऑर्थोपेडिक निर्देश

ऑस्टियोआर्थराइटिस, पूर्ववर्ती क्रूसिएट लिगामेंट का टूटना, कशेरुकी डिस्क की बीमारी, खनिज कोनेनेट के फ्रैक्चर।

-मेटाबोलिक बदलाव

इंसुलिन प्रतिरोध, लैक्टोज असहिष्णुता, हाइपरलिपिडेमिया / डिस्प्लिडेमिया।
-CARDIORRESPIRATORY DISEASEट्रेकेआ, लारेंजियल पक्षाघात, ब्रैक्सेसेफलिक, डिस्पने, उच्च रक्तचाप के वायुमार्ग बाधा सिंड्रोम का संकुचन।
-डेरमैटोलॉजिकल एनोमालससूखी और स्केली त्वचा, एलोपेसिया, seborrhea।
-रसौलीसंक्रमणकालीन कोशिकाओं की स्तन कैंसरोमा।
-उर्जा प्रणाली

कैल्शियम ऑक्सालेट (उरोलिथियासिस), मूत्रमार्ग रीढ़ की हड्डी, डाइस्टोकिया, मूत्र पथ संक्रमण की अक्षमता।

-कार्यात्मक परिवर्तन

कम प्रतिरक्षा समारोह, एनेस्थेटिक जोखिम में वृद्धि, गर्मी असहिष्णुता, जीवन प्रत्याशा में कमी आई है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते का आदर्श वजन क्या है?मेरे कुत्ते का आदर्श वजन क्या है?
कुत्ते मोटापे: आपके स्वास्थ्य के लिए समस्याएंकुत्ते मोटापे: आपके स्वास्थ्य के लिए समस्याएं
कुत्ते की मोटापा: एक आम बीमारीकुत्ते की मोटापा: एक आम बीमारी
कुत्ते की मोटापा: कारणकुत्ते की मोटापा: कारण
मोटापे के मालिक, मोटे कुत्तेमोटापे के मालिक, मोटे कुत्ते
हमारे पग के लिए हल्का खानाहमारे पग के लिए हल्का खाना
पशु चिकित्सा दवा में अग्रिमपशु चिकित्सा दवा में अग्रिम
मोटापा। ऐसे कारक जो भोजन पर निर्भर नहीं हैं।मोटापा। ऐसे कारक जो भोजन पर निर्भर नहीं हैं।
हमारे पालतू जानवर बड़े हो जाते हैं और बूढ़े हो जाते हैं: तीसरी उम्रहमारे पालतू जानवर बड़े हो जाते हैं और बूढ़े हो जाते हैं: तीसरी उम्र
हम पशु चिकित्सा दवा में नवीनतम विकास के साथ अद्यतित हैंहम पशु चिकित्सा दवा में नवीनतम विकास के साथ अद्यतित हैं
» » मोटापा
© 2021 taktomguru.com