taktomguru.com

अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल का चरित्र

पाठ: जोसेप कोस्टा ग्रैटाक्यूस (chocoblue.com)

अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल के चरित्र के बारे में बहुत कुछ कहा गया है और नस्ल के लिए हमेशा दुर्भाग्य से नहीं, जैसा कि हम बाद में देखेंगे। मानक इस पहलू में बहुत स्पष्ट और सटीक है: "एक खुश प्रकृति के ... आसान और घबराहट, हालांकि जीवन और उत्साह से भरा"। इसलिए पहली बात जो हमारे ध्यान को बुलाएगी और जो पूरी तरह से अपने चरित्र को परिभाषित करती है वह यह है कि यह एक "खुश कुत्ता" है, जिसकी सहज खुशी उसकी पूंछ के निरंतर आंदोलन में दिखाई देनी चाहिए। लेकिन हमें कभी भी घबराहट या अति सक्रियता के साथ खुशी को भ्रमित नहीं करना चाहिए: ध्यान रखें कि मानक यह भी जोर देता है कि कॉकर स्पैनियल एक स्वस्थ स्तर पर कुत्ते को "संतुलित" होना चाहिए।

«Chocoblue Moneypenny»। प्रस्ताव: फ्रांसेस्का केयूला मसाना (चोकोब्लू)।
«Chocoblue Moneypenny»। प्रस्ताव: फ्रांसेस्का केयूला मसाना (चोकोब्लू)।

यह गलती से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल एक बहुत ही सक्रिय पशु है, जिसके लिए व्यायाम करने की बड़ी खुराक की आवश्यकता होती है। वास्तविकता से कुछ भी आगे नहीं। Sн सच है कि यह ग्रामीण इलाकों या शहर में सैर के बहुत बड़े प्रेमी है, लेकिन जहां खुश mбs दिखाया compaснa मानव में है, situaciуn जहां ज्यादातर alegrнa प्रत्येक का हिस्सा है और गतिविधियों में से हर एक होने के लिए expresarб वह परिवार जिसके साथ वह रहता है। हालांकि, सोफे पर "पेरेन्डो" एक अच्छी लंबी झपकी लेने में सक्षम होने के लिए न ही हार जाएगी। यही कारण है, उसके हंसमुख, जीवन और उत्साह से भरा हुआ है carбcter हम दोनों के ग्रामीण इलाकों या शहर के माध्यम से एक तेज सैर करने के रूप में हमारे घर में हमारे साथ रहने वाले mostrarб, йstas गतिविधियों बहुत आवश्यक है और सिफारिश की है, लेकिन अगर हमारी कंपनी में किए गए।

किसी भी स्थिति में एक कॉकर स्पैनियल Inglйs एक मायावी जानवर, tнmido, तंत्रिका, अति सक्रिय, बहुत कम शो mнnimo आक्रामकता का संकेत है, या तो मनुष्य या अन्य congйneres होगा। बेशक एक कॉकर йl या tнmido के लिए एक अप्रिय अनुभव करने के लिए मायावी शुरू में अजनबियों के लिए दिखाया जा सकता है, या йl के लिए एक नया situaciуn से पहले नर्वस मिलता है, लेकिन इस तरह के व्यवहार हमेशा serбn momentбneas और कभी जानवर के जीवन regirбn। उनके चरित्र पर्यावरण और पारिवारिक जीवन दोनों के लिए बहुत अच्छे हैं, बच्चों के एक महान प्रेमी होने के नाते। ज्यादातर मामलों में पशु मिलनसार, शिक्षित और आज्ञाकारी। वह अक्सर पशु कलेक्टर और गेम टुकड़ों के भारोत्तोलन के रूप में अपनी वृत्ति के कारण गेंद या अन्य समान वस्तुओं को इकट्ठा करना पसंद करता है।

तो, उसकी बुरी प्रतिष्ठा कहां से आती है? कई सालों से, उन्हें बहुत बुरे चरित्र और अत्यधिक घबराहट के साथ गलत तरीके से जिम्मेदार ठहराया गया है, जो उन्हें आक्रामक और बहुत स्वामित्व के रूप में परिभाषित करते हैं, खासकर भोजन और खिलौनों के साथ। ऐसा होने के मुख्य कारणों में से, हम निम्नलिखित का उल्लेख कर सकते हैं:

- 90 के दशक के दौरान अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल न केवल हमारे देश में बल्कि पूरे यूरोप में एक फैशनेबल कुत्ता था। इस नस्ल की अत्यधिक मांग के परिणामस्वरूप, इसका प्रजनन उनकी गुणवत्ता के बावजूद संभवतः प्रतियों की सबसे बड़ी संख्या का उत्पादन करने पर आधारित था। यह कॉकर बेचने और बेहतर के बारे में था। हमारे देश में विशेष रूप से, कॉकर स्पैनियल Inglйs कई के लिए पांच रेस फोन नंबर किताब Orнgenes Espaсol (चलकर LOE) में अधिक प्रविष्टियों के भीतर था aсos- उजागर 10,795 पंजीकृत प्रतियां की कुल के साथ 1,998 पर आता है LOE वर्ष 2000 से एलओओई में नामांकित 336 कॉकरों तक पहुंचने के लिए अपने पालन-पोषण में गिरावट शुरू हुई। वर्ष 2015 में।

- 90 aсos अत्यधिक मांग का एक और परिणाम के व्यक्तियों और प्रजनकों गंभीर नहीं है और कुछ भी निर्माताओं जिसका दोनों ही मामलों में उद्देश्य जिम्मेदार को ऊपर उठाने से अधिक econуmico प्रदर्शन था द्वारा अंधाधुंध crнa था और लगातार सुधार करने के उद्देश्य से दौड़ ।

- के दौरान इस йpoca दूर estбndar कॉकर से हटा पशुओं के प्रजनन के लिए इस्तेमाल किया गया, deberнan प्रतियां किसी भी योजना crнa mнnimamente गंभीर और जिम्मेदार से हटा दिया गया है, स्पष्ट रूप से asн propagaciуn अपनी खामियों से बचने निष्फल किया जाना है। हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि कुत्तों का चरित्र आंशिक रूप से वंशानुगत है और इसके परिणामस्वरूप भावनात्मक रूप से अस्थिर नमूना सबसे अधिक संभावना है कि वह अपने संतान को भेज दे। लेकिन एकमात्र चीज जो परिपक्व थी, बेचने के लिए उठाना था ...

- बड़ी मांग को ध्यान में रखते हुए, प्रजनकों ने एक ही परिवार के सदस्यों के बीच बार-बार प्रजनन का उपयोग करने में संकोच नहीं किया, इसलिए समस्या को बढ़ाया गया और तेजी से बढ़ाया गया। बंद क्रॉस बनाने के लिए, या प्रजनकों के झुंड में जो जाना जाता है, "प्रजनन" के रूप में पूर्व ज्ञान होना चाहिए और जिन रेखाओं के साथ बनाया गया था, उन्हें अच्छी तरह से जानना चाहिए। और यह केवल अनुभव और काम के वर्षों के साथ हासिल किया जाता है।

इन्हीं कारणों कि कुछ नमूनों एक पूरी तरह से अनुचित carбcter दौड़ विकसित की है, मिथक extendiйndose कि Cockers जहां यह तक पहुँच गया है हद तक वहाँ भी अध्ययन कर रहे हैं Cockers में agresiуn कि करने के लिए परेशान कर रहे हैं और बुरा carбcter है, के लिए मुख्य रूप से है फर रंग और स्वभाव के बीच एक कनेक्शन स्थापित करें। Segъn vнnculo podrнa जो actъan जानवर के मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में quнmicos तत्वों bioquнmicamente के समान है मेलेनिन (रंग वर्णक) की वजह से इन अध्ययनों।




Asн तो, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय जो mбs हजार ब्रिटिश घरों में जहां एक कॉकर स्पैनियल अंग्रेजी रहते थे शामिल के एक अध्ययन, concluyу sуlido की प्रतियां mбs कि रंग में 13 में से 12 स्थितियों का विश्लेषण किया आक्रामक होने की संभावना है। लाल / सुनहरे रंग की mбs extraсos, परिवार के सदस्यों या शामिल सभी स्थितियों में आक्रामक हो mostrу जब वे अनुशासित कर रहे थे, कोई स्पष्ट razуn या क्या "के रूप में रोष की Sнndrome" (क्रोध सिंड्रोम) में जाना जाता है के बिना। यह कॉकर स्पैनियल में अक्सर, विशेष रूप से वर्णित कुत्ते के व्यवहार का विकार नहीं है। इसका शारीरिक कारण हो सकता है और आमतौर पर सरल दुर्व्यवहार के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, लेकिन वास्तव में यह एक नैतिक मुद्दा नहीं है। इस सिंड्रोम से प्रभावित कुत्ते एक सामान्य व्यवहार दिखाते हैं, लेकिन वे अचानक आक्रामक हैं, जो पास के व्यक्ति पर हमला करते हैं। हमला बहुत कम रहता है और इसके दौरान जानवर बाहरी उत्तेजना का ख्याल नहीं रखता है और अंत में यह निराश, थका हुआ और अफसोसपूर्ण दृष्टिकोण के साथ प्रकट होता है। इस sнntoma की मुख्य समस्याओं में से एक हमले के लिए प्रारंभिक मकसद के अभाव में, यानी, कुत्ते पर हमला करने का कोई इरादा नहीं दिखाता है, इसलिए, में शामिल होने के हमले की चंचलता यह असंभव इन स्थितियों पूर्वानुमान बना देता है। अन्यथा कुत्ता एक पूरी तरह से सामान्य व्यवहार दिखाता है और उसकी भौतिक स्थिति पूरी तरह से स्वस्थ है। इस लक्षण के कारण स्पष्ट नहीं हैं। ऐसा लगता है कि यह एक व्यवहारिक समस्या नहीं है, बल्कि न्यूरोलॉजिकल है। यह भी अस्पष्ट है कि पर्यावरण की स्थिति प्रभावित हो सकती है। यह सच है कि अध्ययन में निष्कर्ष निकाला गया कि कॉकर स्पैनियल इस लक्षण को विकसित करने की संभावनाओं में से एक हैं।

बार्सिलोना के स्वायत्त विश्वविद्यालय के स्पेनिश शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित एक और अध्ययन ने गोल्डन कॉकर और आक्रामकता के बीच एक समान संबंध प्रकट किया। अध्ययन में पाया गया कि सेरोटोनिन के स्तर (मस्तिष्क पदार्थ जो आक्रामक आवेगों और अनौपचारिक व्यवहार को नियंत्रित करता है और रोकता है) दूसरों की तुलना में इस दौड़ में बहुत कम था।

हालांकि, ये आंकड़े पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं हैं और फ्यूरी सिंड्रोम को एक कारक के रूप में जिम्मेदार ठहराया जाता है जो कि कॉकर खजाने की बुरी प्रतिष्ठा को जोड़ता है। Ademбs, deberнamos विश्लेषण करते हैं कि दौड़ है कि इन अध्ययनों के estadнstica नमूना का हिस्सा थे के विषय हैं सही मायने में कॉकर स्पैनियल नस्ल या सिर्फ एक समान कॉकर उपस्थिति के साथ प्रतियां लेकिन जिनके पूर्वजों नहीं शुद्ध लेकिन अन्य जातियों के साथ मिश्रित है, जैसा कि यह आक्रामकता के कई मामलों के साथ होता है जो कॉकर्स को जिम्मेदार ठहराते हैं जो वास्तव में नहीं हैं। हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि एक कॉकर जैसा दिखने वाला सब कुछ वास्तव में एक कॉकर नहीं है। इसलिए ब्रीडर द्वारा अच्छा प्रजनन कार्य करना बहुत महत्वपूर्ण है और भविष्य के मालिक को यह जानना है कि इसकी सराहना कैसे करें और इसका महत्व कैसे लें।

इन समस्याओं से बचने के लिए प्रमुख कारकों में से हम हाइलाइट कर सकते हैं:

- हमेशा के बाद से वे सबसे preocupaciуn घड़ी इस समस्या को अधिक कर रहे हैं, गंभीर और जिम्मेदार प्रजनन में हमारे कॉकर खरीदते हैं, पूरी तरह संतुलित अनुकरणीय और estбndar के अनुसार चयनित ъnicamente प्रजनन के लिए इस्तेमाल करते हैं। बहु-नस्ल प्रजनकों, कुत्ते के खेतों (पिल्ले खेतों), आयातित कुत्तों के लिए बिक्री केंद्र और अजनबियों या व्यक्तियों की खरीद से बचें।

- पिल्ले के माता-पिता और पर्यावरण जहां वे उठाए गए थे, से मिलने के लिए प्रजनन का दौरा करने का प्रयास करें। संदेह के बिना, हमें उस प्रजनन से सावधान रहना चाहिए जो अपनी प्रजनन करने वाली सुविधाओं और नमूने दोनों को दिखाने में सक्षम नहीं है। हम उन प्रजनकों पर भी भरोसा करते हैं जो वंशावली या सस्ता के बिना पिल्ले हासिल करने की संभावना प्रदान करते हैं, दावा करते हैं कि वे प्रदर्शनी के लिए नहीं हैं और वे केवल कंपनी के लिए हैं। यह स्पष्ट है कि अच्छा, अच्छा और सस्ता संभव नहीं है।

- सुनिश्चित करें कि पिल्ला को मां और उसके भाई बहनों से सही समय से पहले नहीं हटाया गया है (कम से कम ढाई महीने पहले कभी नहीं)। भाइयों के साथ मां और खेल दोनों के साथ संपर्क द्वारा प्रदान किया गया सामाजिककरण और शिक्षा पशु के चरित्र के सही विकास के लिए मौलिक है।

- पशु के चरित्र के साथ भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए एक और महत्वपूर्ण कारक है, जितनी जल्दी हो सके अपने समाजीकरण को शुरू करना, एक बार यह हमारे घर तक पहुंच जाए। हमें मानवकरण के साथ सामाजिककरण को भ्रमित नहीं करना चाहिए। नहीं, यह इसके बारे में नहीं है। सामाजिककरण से यह समझा जाता है कि जानवर युवाओं में कई लोगों, परिस्थितियों और संभावित वातावरण के साथ संपर्क में आता है, इस प्रकार यह सुनिश्चित करता है कि कुछ भी अजीब या जटिल नहीं है। घर पर, एक छत पर या बगीचे में हमारे कॉकर पिल्ला को एक सही सामाजिककरण प्राप्त नहीं होगा जो भविष्य की समस्याओं का कारण बन सकता है। आइए हम हमेशा ध्यान रखें कि प्रत्येक कॉकर को पता होना चाहिए कि बिना किसी खींचने, बैठने और झूठ बोलने के बिना हमारे पक्ष में पट्टा कैसे जाना है और हमेशा हमारी कॉल में शामिल होना चाहिए।

हमें अवगत होना चाहिए कि हमारे व्यक्तित्व और कुत्ते के चरित्र को उसी तरह प्रभावित करने का तरीका जिस तरह से हम प्रदान करते हैं। इस प्रकार, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि एक अधिक सक्रिय व्यक्ति कॉकर के पिल्ला के समान रूप से सक्रिय होने का एक तरीका प्रसारित करता है, जिस तरह से एक शांत व्यक्ति चरित्र के संबंध में एक शांत पिल्ला में अनुवाद करता है। बेशक, पिल्ला के चरित्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा वंशानुगत है और यह मुख्य कारण है कि प्रजनन हमेशा प्रजनन जानवरों का उपयोग करना चाहिए जो इस पहलू में बेहद संतुलित हैं। यह भावी मालिक को अच्छी सामाजिककरण और शिक्षा के माध्यम से पिल्ला को मॉडलिंग करने की अनुमति देगा, इसे नस्ल मानक में वर्णित चरित्र के साथ जानवर में बदल देगा: हर तरह से एक हंसमुख कॉकर।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लंबे बालों वाले चिहुआहुआ, पश्चिम हाइलैंड व्हाइट टेरियर, यॉर्कशायर टेरियर, बेससेट हाउंड, ब्री…लंबे बालों वाले चिहुआहुआ, पश्चिम हाइलैंड व्हाइट टेरियर, यॉर्कशायर टेरियर, बेससेट हाउंड, ब्री…
अंग्रेजी कॉकर स्पैनियलअंग्रेजी कॉकर स्पैनियल
कॉकर पिल्लाकॉकर पिल्ला
अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल की विशेषताएंअंग्रेजी कॉकर स्पैनियल की विशेषताएं
अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल की प्रकृतिअंग्रेजी कॉकर स्पैनियल की प्रकृति
कैसे एक कॉकर स्पैनियल स्नान करने के लिएकैसे एक कॉकर स्पैनियल स्नान करने के लिए
स्पैनियल नस्लों की सूचीस्पैनियल नस्लों की सूची
अंग्रेजी कॉकर स्पैनियलअंग्रेजी कॉकर स्पैनियल
एक अमेरिकी कॉकर स्पैनियल पिल्ला कहां खरीदेंएक अमेरिकी कॉकर स्पैनियल पिल्ला कहां खरीदें
Spaniels। Xxviii राष्ट्रीय मोनोग्राफSpaniels। Xxviii राष्ट्रीय मोनोग्राफ
» » अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल का चरित्र
© 2021 taktomguru.com