taktomguru.com

अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल रंग

टेक्स्ट: जोसेप कोस्टा ग्रैटाक्यूस (chocoblue.com)

निस्संदेह इस नस्ल के महान आकर्षण में से एक रंगों की विविधता है। उनमें से कुछ अच्छी तरह से जाना जाता है, जैसे लाल, काला और नीला रोना। यकृत / चॉकलेट, सफेद / चॉकलेट, रोमन लिमोन और सफेद / लिमोन जैसे अन्य लोग देखना मुश्किल हैं।

मूल रूप से रंग दो बड़े समूहों में विभाजित होते हैं: ठोस और कण। दोनों मामलों में कुछ नमूने आग रंग के निशान पेश कर सकते हैं जैसा कि हम बाद में देखेंगे। ये हमेशा एक ही पैटर्न या स्वभाव का पालन करते हैं: आंखों पर दो धब्बे, नाक गुहा के किनारे, गाल, गले का हिस्सा, छाती पर दो अंक, गुदा के चारों ओर और चार अंगों के अंत में मोजे के रूप में। रंग आग तीव्र और अच्छी तरह से परिभाषित होना चाहिए।

ठोस रंग: वे हैं जिनमें पूरी परत एक रंग है। छाती पर केवल एक छोटा सा सफेद स्थान की अनुमति है। हमें निम्नलिखित रंग मिलते हैं:

- लाल या सोना: लाल या सोने के टन की एक बड़ी विविधता है जो इस रंग को परिभाषित करती है। शायद आम जनता द्वारा सबसे ज्यादा जाना जाता है।

- काला: इस रंग के नमूने में भूरे रंग के बाल एक निश्चित उम्र से अधिक आसानी से दिखाई देंगे और इस मामले में सूर्य आत्मविश्वास से उन्हें लाल रंग की मलिनकिरण देता है आमतौर पर बालों की युक्तियों पर होता है।

- काला और आग: वे काले रंग के निशान हैं जिनके बारे में हमने पहले उल्लेख किया था। वे काले रंग के रूप में झुकाव में जाना जाता है टैन।

- यकृत या चॉकलेट: थोड़ा ज्ञात और अक्सर सूर्य के अत्यधिक संपर्क के साथ रंग काला के समान समस्याएं होती हैं।

- लिवर / चॉकलेट और आग: अभी तक कम ज्ञात नहीं है, वे आग रंग के निशान के संकेतों के साथ अनुकरणीय हैं। वे लिवर के रूप में जाना जाता है टैन।

आंशिक रंग: वे वे हैं जिनमें परत के दो रंग होते हैं। हम तीन प्रकार के कणों की बारी में बात कर सकते हैं: बाइकोलर, तिरंगा और रोना। पहले में हमेशा एक प्रमुख रंग होता है जो सफेद रंग के धब्बे के साथ सफेद होता है और कुछ मामलों में मोटा हुआ होता है। हम कह सकते हैं कि दो रंगों के बीच कोई मिश्रण नहीं है। यदि इसके अलावा इन इकाइयों में विशिष्ट अग्नि चिह्न हैं तो हम tricolors से पहले होंगे। तीसरे मामले में, roans, दो रंग मिश्रित होते हैं जो दो रंगों के बीच दो रंगों के बीच एक मोटल बनाते हैं। Roans भी आग रंग के निशान पेश कर सकते हैं। इसलिए हमें निम्नलिखित रंग मिलते हैं:

bicolored:

- काला और सफ़ेद: मुख्य रंग पूरी तरह से परिभाषित काले धब्बे के साथ सफेद है। वे थोड़ी सी ब्लैक मोटलिंग भी कर सकते हैं। वे ब्लैक स्लैंग द्वारा जाना जाता है व्हाइट।

- सफेद और नारंगी: मुख्य रंग पूरी तरह से परिभाषित नारंगी धब्बे के साथ सफेद है। वे थोड़ा नारंगी मोटल भी हो सकता है। वे ऑरेंज के झुकाव के साथ जाना जाता है व्हाइट।

- सफेद और भूरा / चॉकलेट: मुख्य रंग पूरी तरह से परिभाषित भूख / चॉकलेट धब्बे के साथ सफेद है। उनके पास एक हल्का चॉकलेट / ब्राउन स्क्लेल भी हो सकता है। वे लिवर के रूप में जाना जाता है व्हाइट।

- सफेद और नींबू: मुख्य रंग पूरी तरह से परिभाषित नींबू धब्बे के साथ सफेद है। वे थोड़ा सा मोटल लिमॉन भी कर सकते हैं। वे नींबू के रूप में जाना जाता है व्हाइट।

tricolors:

- आग के साथ काले और सफेद: काले और सफेद के समान रंग, लेकिन इसमें विशिष्ट अग्नि चिह्न भी हैं।

- सफेद और चॉकलेट / हिबिस्कस: सफेद और काले / चॉकलेट के समान रंग, लेकिन इसमें विशिष्ट अग्नि चिह्न भी होते हैं।

Roan:




- ब्लू बर्बाद: काले और सफेद रंग मिश्रित होते हैं जो अच्छी तरह से परिभाषित काले धब्बे के साथ एक भूरे रंग के मक्खन बनाते हैं। अंधेरे में स्पष्ट (ग्रे रंग या राख के रूप में जाना जाता है) से भूरे रंग के रंगों की एक विस्तृत विविधता है। काले धब्बे बहुत प्रचुर मात्रा में हो सकते हैं या नहीं, बड़े या छोटे, आदि वे ब्लू रोन के रूप में जाना जाता है।

- आग के साथ ब्लू ruano: यह आग रंग के विशिष्ट अंक के साथ एक नीली रोना है। वे ब्लू रोन के रूप में जाना जाता है टैन।

- रुआनो हंगडो / चॉकलेट: रंग एचए नगाडो और सफेद मिश्रित होते हैं जो अच्छी तरह से परिभाषित एचएगाडो स्पॉट के साथ एक पत्थर बनाते हैं। काले धब्बे बहुत प्रचुर मात्रा में हो सकते हैं या नहीं, बड़े या छोटे, आदि यह एक रंग है कि सूरज से अधिक रंग रंग के धब्बे में पीला हो सकता है। वे लिवर रोन के रूप में जाना जाता है।

- रुआनो हंगडो / चॉकलेट कॉन फ्यूगो: यह विशेषता अग्नि-रंग के निशान के साथ एक सींग रोना है। वे लिवर रोन के रूप में जाना जाता है टैन।

- ऑरेंज ruano: रंग नारंगी और सफेद अच्छी तरह से परिभाषित नारंगी धब्बे के साथ एक नारंगी marbling बनाने मिश्रित कर रहे हैं। ये धब्बे बहुत प्रचुर मात्रा में हो सकते हैं या नहीं, बड़े या छोटे आदि। वे ऑरेंज रोन के रूप में जाना जाता है।

- रुआनो लिमून: रंगों के लिमून और सफेद मिश्रित होते हैं जो स्पॉट्स के साथ एक संगमरमर बनाते हैं जो अच्छी तरह से परिभाषित होते हैं। ये धब्बे बहुत प्रचुर मात्रा में हो सकते हैं या नहीं, बड़े या छोटे आदि। वे नींबू रोन के रूप में जाना जाता है।

रंगों की आनुवंशिकी निश्चित रूप से जटिल होती है और कुछ पूर्व ज्ञान की आवश्यकता होती है, लेकिन हम कह सकते हैं कि आनुवांशिक जानकारी जो पिल्ला के रंग को निर्धारित करती है वह पिता और मां द्वारा प्रदान की गई जीन में पाई जाती है, प्रत्येक मामले में से एक। इन जीनों में से कुछ प्रभावी हैं, यानी जीन पर जो जानकारी है वह आपके साथी को बनाती है। इन सेकंडों के लिए जो प्रभावशाली होने से पहले झुकते हैं, हम उन्हें अव्यवस्थित जीन कहते हैं। इसलिए हम दो प्रभावशाली जीन, जोड़ों को दो अवशोषित जीन के साथ जोड़ सकते हैं और आखिर में एक प्रमुख जीन और एक अव्यवस्थित व्यक्ति के साथ जोड़ सकते हैं (हालांकि प्रमुख व्यक्ति हमेशा जीतता है)। इस आखिरी जोड़े के मामले में हम कहते हैं कि कुत्ता उस जानकारी का वाहक होगा जो अवशिष्ट जीन होता है।

कॉकर के रंगों के मामले में हम पुष्टि कर सकते हैं कि:

- ठोस रंग कण रंगों से पहले प्रभावी होते हैं।

- एक ठोस कणों का वाहक हो सकता है लेकिन इसके विपरीत नहीं।

- सफेद रंगों पर रोन्स प्रभावी हैं।

- काला रंग अन्य सभी रंगों पर प्रभावशाली है।

- रंग काला अन्य रंगों का वाहक हो सकता है।

- सोने का काला वाहक नहीं हो सकता है और एक अव्यवस्थित रंग है।

- सुनहरा और काला आग अव्यवस्थित रंग हैं, यानी, यह दिखने के लिए कि उनके जीन में दोनों प्रजननकर्ता होना चाहिए।

- नीले रंग का रोना रंग अन्य रोना रंगों पर प्रभावशाली है।

ठोस और कणों के बीच पार होने की अनुमति है, लेकिन रंगों के पार से बुरी तरह से धुंधला हो सकता है और इसलिए अवांछित नमूनों के परिणामस्वरूप आनुवंशिकी (जहां तक ​​रंगों का संबंध है) के बारे में बहुत सावधानी और अच्छे ज्ञान के साथ किया जाना चाहिए। एक कण के साथ ठोस पार करने से पहले हमें दोनों माता-पिता के सभी पूर्वजों के रंगों को जानना चाहिए कि वे वास्तव में किस रंग के वाहक हैं। इसलिए इस प्रकार के क्रॉस दौड़ के विशेषज्ञों के लिए छोड़ा जाना चाहिए।

«Chocoblue चलो नृत्य» (बाएं), «Chocoblue भूस्खलन» (केंद्र) और «Chocoblue अंतिम मिनट» (दाएं)। प्रस्ताव: फ्रांसेस्का केयूला मसाना। (Chocoblue)।
«Chocoblue चलो नृत्य» (बाएं), «Chocoblue भूस्खलन» (केंद्र) और «Chocoblue अंतिम मिनट» (दाएं)। प्रस्ताव: फ्रांसेस्का केयूला मसाना। (Chocoblue)।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में कोट रंगकुत्तों में कोट रंग
लिटिल स्विस हाउंडलिटिल स्विस हाउंड
डाल्मेटियन कुत्तों के प्रकारडाल्मेटियन कुत्तों के प्रकार
पिट बैल के रंगपिट बैल के रंग
छोटी नस्ल स्विस हाउंडछोटी नस्ल स्विस हाउंड
सीने पर सफेद धब्बे के साथ Rottweilersसीने पर सफेद धब्बे के साथ Rottweilers
स्कॉटिश गुनास्कॉटिश गुना
ल्हासा एपसो के रंगल्हासा एपसो के रंग
यॉर्कशायर के विशिष्ट रंगयॉर्कशायर के विशिष्ट रंग
चॉकलेट लैब्राडोर के बारे में तथ्यचॉकलेट लैब्राडोर के बारे में तथ्य
» » अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल रंग
© 2021 taktomguru.com