taktomguru.com

कैसे विटामिन की खोज की गई

विटामिन जीवों के लिए आवश्यक पदार्थ हैं जो सब्जियां, मांस, मछली, फल, अंडे, ब्रेड, अनाज और डेयरी उत्पादों में पाए जा सकते हैं।

वे के लिए सेवा करते हैं हमारे भोजन को पूरा करो चूंकि हमारा शरीर इन तत्वों को स्वयं ही बनाने में सक्षम नहीं है। उनकी अनुपस्थिति कई कारण बन सकती है रोगों.

लेकिन मनुष्य हमेशा अपने अस्तित्व से अवगत नहीं रहा है। हालांकि कम से कम, और लगभग हमेशा परीक्षण-त्रुटि विधि द्वारा, हम उन्हें खोज रहे हैं, सीख रहे हैं कि वे कैसे काम करते हैं और विटामिन के क्या फायदे हैं.

विटामिन का इतिहास

क्रूर ऑस्ट्रेलियाई ट्यूना जैसी मछली के यकृत के स्थानीय अनुप्रयोगों के साथ कई शताब्दियों तक आंखों की कुछ बीमारियों (xerophthalmia) का इलाज कर रहे हैं।

खैर, हाल ही में यह पता चला था कि इस मछली का यकृत एक विटामिन में आंख के सुरक्षात्मक पदार्थ में बहुत समृद्ध है। और उन्होंने उसे बुलाया विटामिन ए या विटामिन antixeroftálmica।

विटामिन का इतिहासपूर्व में, बेरी-बेरी नामक एक बीमारी व्यापक थी, जिससे पूरे शरीर में पक्षाघात और सूजन वितरित हुई थी। 1882 में, जापानी नौसेना के एक डॉक्टर ने पाया कि बेरी-बेरी को ठीक किया जा सकता है भोजन एक के बजाय जौ पर आधारित है चावल आधारित आहार. असल में, अपने देश के नाविकों ने चावल के बिना बड़ी मात्रा में चावल का सेवन किया।

18 9 7 की ओर, जावा द्वीप पर एक जेल के डॉक्टर, डॉ इज्कमैन, उन्होंने देखा कि धान चावल से खिलाए गए मुर्गियों ने भी बेरी-बेरी जैसी बीमारी का अनुबंध किया। एक बार उन्हें पूरे चावल खिलाए जाने के बाद मुर्गियों को ठीक किया गया।




इसका मतलब था कि चावल के अनाज के बाहरी भाग में एंटीबैक्टीरियल विटामिन होना चाहिए। यह वास्तव में, था विटामिन बी, जिनकी कमी इस बीमारी को जन्म देती है और जिनके व्यवस्थित उपयोग से संबंधित लक्षणों के गायब होने का कारण बनता है।

लंदन के आर्द्र और अस्वास्थ्यकर पड़ोस में रहने वाले बच्चे स्टंट हो गए। वर्ष 1650 में, ऐसा एक डॉ ग्लिसन उन्होंने पाया था कि कॉड लिवर तेल उन्हें ठीक करने में बहुत उपयोगी था। दरअसल, तेल ने बहुत समृद्ध है विटामिन डी, यह विरोधी जातिवादी है।

1 9 36 में, दो अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक समृद्ध आहार के साथ एक बोया उठाया विटामिन जो तब ज्ञात थे (ए, बी, सी, डी)। उसी व्यवस्था के साथ दूसरी बोने के लिए, जिसे उन्होंने जोड़ा लेटस की बड़ी मात्रा.

विटामिन की उत्पत्तिखैर, पहली बोई एक सिंगल पिगलेट को हल्का करने का प्रबंधन नहीं करती थी। दूसरी तरफ, दूसरी रेजिमेंट को जन्म दिया!

सलाद के पत्तों पर, दो उत्तरी अमेरिकियों को बताया गया था, एक नया विटामिन होना चाहिए: विटामिन ई, कॉल भी प्रजनन विटामिन.

तब से वे खोजे गए हैं सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों में कई विटामिन. आजकल, दवा उद्योग रासायनिक पदार्थों को रासायनिक रूप से विस्तृत करने में सक्षम है।

क्या आपके पास और प्रश्न हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को बुला चाहते हैं कैसे विटामिन की खोज की गई मैंने आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट किया है और आपको यह पसंद आया है। यदि आपके पास अभी भी अधिक प्रश्न हैं, तो आप श्रेणी में अधिक समान लेख देख सकते हैं भोजन या एक इतिहास. आप सीधे हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं, जो आपके पास है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कमजोर कुत्तेकमजोर कुत्ते
कुत्ते के लिए चिकन यकृत खराब है?कुत्ते के लिए चिकन यकृत खराब है?
कुत्ते के लिए विटामिन, जब वे आवश्यक हैं?कुत्ते के लिए विटामिन, जब वे आवश्यक हैं?
कुत्तों के लिए घर का खाना, संतुलित व्यंजन कैसे तैयार करें?कुत्तों के लिए घर का खाना, संतुलित व्यंजन कैसे तैयार करें?
कुत्ते के भोजन में आलू बनाम चावलकुत्ते के भोजन में आलू बनाम चावल
खानाखाना
पौष्टिक सिद्धांतपौष्टिक सिद्धांत
पिल्लों के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थपिल्लों के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थ
घरेलू कुत्तों और बिल्लियों को खिलाने के लिए प्राकृतिक आहारघरेलू कुत्तों और बिल्लियों को खिलाने के लिए प्राकृतिक आहार
क्या एक कुत्ता यकृत खिलाया जा सकता है?क्या एक कुत्ता यकृत खिलाया जा सकता है?
» » कैसे विटामिन की खोज की गई
© 2021 taktomguru.com