taktomguru.com

पौष्टिक सिद्धांत

कार्बोहाइड्रेट या कार्बोहाइड्रेट

वे मांसपेशियों के काम और शरीर की विभिन्न गतिविधियों के लिए आवश्यक ऊर्जा के स्रोत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

वे सरल संरचना (फ्रक्टोज़, लैक्टोज इत्यादि), या जटिल, जैसे स्टार्च हो सकते हैं। पिल्ला में या वयस्क में, कुत्ते की आंत (सुक्रोज) में विशिष्ट एंजाइमों की छोटी मात्रा के कारण अतिरिक्त सुक्रोज को अच्छी तरह बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है और दस्त हो सकता है। लैक्टेज की कमी के कारण वयस्क कुत्ता दूध को भी गलत दिशा में डाल सकता है।

स्टार्च कुत्ते के लिए सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, और हम इसे अनाज, जैसे कि गेहूं (रोटी), मकई (मकई का आटा, गुच्छे, आदि), चावल, और इसी तरह अनाज में पाते हैं। कुत्ते द्वारा अच्छी तरह से पचाने के लिए, स्टार्च अच्छी तरह से पकाया जाना चाहिए या एक और प्रकार का उपचार प्राप्त किया जाना चाहिए।

सामान्य रूप से सेलूलोज़, हेमिसेल्यूलोज़ और कच्चे फाइबर, जो कई सब्जियों में निहित होते हैं, कुत्ते द्वारा पचते नहीं हैं। इसलिए, इसकी सामग्री जितनी अधिक होगी, ऊर्जा मूल्य कम होगा। हालांकि, विशेष रूप से पुराने या आसन्न कुत्तों में कुत्ते में थोड़ा फाइबर, फटन और आंतों के कामकाज को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी नहीं हो सकता है।

वसा या लिपिड

वे कोशिकाओं के घटकों के रूप में जीव के लिए आवश्यक हैं। वे शरीर को ऊर्जा और गर्मी भी प्रदान करते हैं। वसा जमा के रूप में शरीर में पाया (चमड़े के नीचे, periviscerales, इंट्रामस्क्युलर) ऊर्जा आरक्षित है जो शरीर का उपयोग करता है जब आहार का सेवन अपर्याप्त और थर्मल इन्सुलेशन के रूप में कार्य है।

कुछ लिपिड यौगिकों bioregulators (कोलेस्ट्रॉल, हार्मोन, liposoluble विटामिन, पित्त अम्ल) के रूप में सेलुलर घटक (फॉस्फोलिपिड, glycolipids) के रूप में महत्वपूर्ण encones खेलते हैं। वे सभी खाद्य पदार्थों में मौजूद हैं और सब्जियां (तेल) या जानवर (बेकन या सूअर का मांस वसा) हो सकते हैं। वे आहार में अनिवार्य हैं।

प्रोटीन

वे प्लास्टिक के खाद्य पदार्थ हैं जो जीव के निर्माण में हस्तक्षेप करते हैं और नई कोशिकाओं के गठन के लिए काम करते हैं। नतीजतन, इसकी भूमिका मांसपेशियों, हड्डियों और आंतरिक अंगों के गठन, रखरखाव और मरम्मत में मौलिक है। पिल्ला के विकास के दौरान वे विशेष रूप से जरूरी हैं।




वे पशु मूल के हो सकते हैं, जैसे कि मांस, दूध, मछली और अंडे, या सब्जियों की उत्पत्ति, जो सोयाबीन, मटर, सेम आदि में पाए जाते हैं।

प्रोटीन का जैविक मूल्य और उनके कार्य विभिन्न एमिनो एसिड के अनुपात पर निर्भर करता है। चूंकि एमिनो एसिड का भंडारण संभव नहीं है, इसलिए वे दैनिक प्रोटीन आहार में उपस्थित होना चाहिए।

खनिज लवण

राशि शरीर में मौजूद पर निर्भर करता है macroelements में बांटा जाता है (कैल्शियम, फास्फोरस, सल्फर, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम) और तत्वों (लोहा, तांबा, जिंक, मैंगनीज, आयोडीन, सेलेनियम, कोबाल्ट, मोलिब्डेनम) का पता लगा।

वे जीव के ऊतकों के आवश्यक घटक हैं और उनका कार्य वार्ता और बायोरेगुलेटर है। कई रासायनिक प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करते हैं और इस तरह के आसमाटिक दबाव और शरीर के तरल पदार्थ, मांसपेशियों में संकुचन, तंत्रिका संचरण के अम्ल-क्षार संतुलन, और कुछ एंजाइमों और हार्मोन के गठन को बनाए रखने के रूप में महत्वपूर्ण काम करते हैं।
वे कंकाल के गठन में भी भाग लेते हैं और इसलिए बढ़ते जानवरों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

सूखे हड्डियों, दूध, पनीर, मछली, मांस और कई सब्जियां पाउडर में निहित हैं। कुत्ते को खिलाने में आहार में खनिज लवण को एकीकृत करने के लिए आवश्यक है, और उनमें से कुछ के बीच सही अनुपात बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है, जैसे कैल्शियम-फॉस्फोरस, लौह-तांबे और इसी तरह।

विटामिन

वसा में घुलनशील (ए, डी, ई, कश्मीर) और पानी में घुलनशील (बी 1, बी 2, pantothenic एसिड, निकोटिनिक एसिड, बी -6, फोलेट, एच 1, बी 12, कोलीन, सी) में विभाजित हैं। वे बहुत कम मात्रा में आवश्यक हैं और कई आवश्यक कार्बनिक प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करते हैं।

एक या अधिक विटामिन की कमी गंभीर असंतुलन और असफलताओं का कारण बन सकती है। कुछ विटामिन की अतिरिक्तता भी हानिकारक होती है और गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है। सामान्य रूप से, विटामिन पौधों के जीवों द्वारा उत्पादित होते हैं और यकृत में, अंडे में, अनाज के रोगाणु में, खमीर और सब्जी और पशु तेलों में निहित होते हैं। कुछ विटामिन आसानी से प्रकाश या गर्मी से नष्ट हो सकते हैं, इसलिए उन्हें हमेशा गर्म में जोड़ा जाना चाहिए, लेकिन उबलते भोजन नहीं। दूसरी ओर, कुछ तैयार खाद्य पदार्थ हैं जिनमें पहले से ही विटामिन होते हैं (लेबल पर निर्दिष्ट)। विटामिन का संचय हानिकारक हो सकता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए सफेद आलू बनाम मीठे आलूकुत्तों के लिए सफेद आलू बनाम मीठे आलू
कुत्तों के लिए पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित सब्जियांकुत्तों के लिए पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित सब्जियां
कुत्ते बिस्कुट के लिए आटा के प्रकारकुत्ते बिस्कुट के लिए आटा के प्रकार
हिरण के साथ घर का बना कुत्ता खानाहिरण के साथ घर का बना कुत्ता खाना
कुत्तों के लिए धीमी पके हुए घर का बना खानाकुत्तों के लिए धीमी पके हुए घर का बना खाना
कैसे अपने माल्टीज़ कुत्ते के लिए खाना बनाना हैकैसे अपने माल्टीज़ कुत्ते के लिए खाना बनाना है
कुत्ते के भोजन में आलू के बजाय टैपिओकाकुत्ते के भोजन में आलू के बजाय टैपिओका
कुत्तों के लिए पके हुए अनाजकुत्तों के लिए पके हुए अनाज
खानाखाना
पिल्लों के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थपिल्लों के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थ
» » पौष्टिक सिद्धांत
© 2021 taktomguru.com