taktomguru.com

पैसे, सिक्के और बिल का इतिहास

यह संभव है कि अभी आप कुछ ले जा रहे हैं पैसा

 या चांदी अपने पर्स, बटुए या जेब में। यह लगभग कुछ भी खरीदने के लिए काम करता है, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कैसे था पैसे की उत्पत्ति? में CurioSfera.com हम समझाना चाहते हैं कि कैसे है पैसे का इतिहास और कैसे पहला सिक्के और बिल उभरा। क्या आपको ऐसा लगता है?

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, हजारों सालों से मनुष्य को माल, सेवाओं, सामग्रियों या भोजन की खरीद करना पड़ता है। लेकिन बिल और सिक्के वे हमेशा के रूप में आप हमेशा के रूप में नहीं जानते हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि वे कैसा थे?

पैसे की उत्पत्ति

सच्चाई यह है कि इस बारे में कोई सुरक्षा नहीं है कि वास्तव में पैसे का उपयोग कब शुरू किया गया था। और यह निश्चितता के साथ ज्ञात नहीं है जहां पहला सिक्का बनाया गया था। इसलिए यह जानना मुश्किल है कि कब था पैसे का पहला उपयोग

आठवीं शताब्दी में यूनानी लेखक होमेरो ए। सी अपने काम में इलियड, वह सीधे पैसे का जिक्र नहीं करता है, हालांकि इसके एक हिस्से में वह बात करता है स्वर्ण प्रतिभा Patroclus की मृत्यु में Achilles द्वारा की पेशकश की। दसवीं शताब्दी के आसपास संकलित सुदास लेक्सिकॉन के मुताबिक, प्रतिभा एक निश्चित छोटा सिक्का था. आपको जानना भी रूचि हो सकती है सिक्के कैसे बनाए जाते हैं.

लेकिन होमर के बजाए बोलता है एक एक्सचेंज, एक माल की बार्टर जहां वे दास से शराब या किसी अन्य प्रकार की सामग्री या उपकरण के अम्फोरा में फिट होते हैं।

वही हुआ Mycenae, जहां वे बात करते हैं वस्तुओं के आदान-प्रदान के साथ व्यापार संबंध या उन चीजों का आदान-प्रदान जो पैसे या मुद्रा की तरह काम करते हैं, वास्तव में बिना।

लेकिन ऐसा लगता है कि बहुत पहले मिस्र के लोग वे पहले से ही बहुत पहले से ही जानते थे तरह का पैसा, लेकिन दुर्भाग्यवश, आज भी, इतिहासकार इसे अचूक साक्ष्य के साथ साबित करने में सक्षम नहीं हुए हैं। आप में रुचि भी हो सकती है क्रेडिट कार्ड इतिहास.

दरअसल, बाइबल में यह पढ़ा जा सकता है कि यूसुफ को अपने भाइयों ने इश्माएलियों को बीस के लिए बेच दिया था रजत शेकेल उत्पत्ति के 62 वें अध्याय में, वर्ष 1850 ए के बारे में। सी।, जैकब अनाज खरीदने के लिए अपने बच्चों को मिस्र भेजता है, और यह जोर दिया जाता है कि गेहूं के बोरे में पैसा चुकाया.

पैसे की उत्पत्ति

लेकिन चलो ग्रीस वापस जाओ। ग्रीक पूर्व शहरी लोगों ने बैल को बड़ी मात्रा में और राम को "छोटे बदलाव" के रूप में इस्तेमाल किया। होमर का कहना है कि डिओमेडिस के कवच में नौ बैल, और ग्लोकस की एक सौ लागत थी। 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से पहले उनके पास सिक्के नहीं थे। सी., जिसमें उन्होंने टकसाल शुरू कर दिया एगेना और यूबोआ के द्वीपों पर।

लेकिन पहले ज्ञात टकसाल एशिया माइनर में लिडिया के राजा कैंडौली या सद्यट्ट्स द्वारा स्थापित, या उसके उत्तराधिकारी गेज्स द्वारा स्थापित किया गया है सातवीं शताब्दी की शुरुआत में ए। सी, उदाहरण या उदाहरण एजियन द्वीपों के ग्रीक लोगों द्वारा अनुकरण किया गया। वास्तव में हेरोडोटस लिडियन राजाओं के लिए अपना आविष्कार करता है, हालांकि वह पहले के युग की बात करता है: नौवीं शताब्दी ईसा पूर्व। सी

Lydians Hittites के इस अभ्यास को जाना हो सकता है। पोलॉक्सोग्राफर पोलक्स ने पुष्टि की Onomasticon अगर यह समझना मुश्किल था मुद्रा जारी करने वाला पहला Argos का राजा था, फिदोन या लिडियन राजाओं। Lydians सोने के बुलियन और सिक्के minted इलेक्ट्रो, चांदी और सोने का एक प्राकृतिक मिश्र धातु। आपको जानने में भी रुचि हो सकती है सोने कहाँ से आती है.

जैसा कि हमने देखा है, इसका उपयोग आईओएनिया तट तक बढ़ाया गया है: यह इन आयनियों थे जिन्होंने द्वीप-राज्य से मुख्य भूमि ग्रीस में कस्टम लाया Egina, जहां प्रसिद्ध "कछुए सिक्के" खनन किए गए थे। इसलिए इस जानवर की छवि को उल्टा पर बुलाया जाता है।

क्या कहा गया है इसके बावजूद ऐसा लगता है कि पैसा एक हजार साल पहले अस्तित्व में था उस समय के बारे में हम सोचते हैं। अब्राहम, 2164 ए में वर्तमान इराक, उर डी काल्देया में पैदा हुआ। सी, ने अपनी पत्नी सारा के लिए और उसके लिए के रूप में वह हमें उत्पत्ति अध्याय 23 पैसे की पुस्तक में कहता है दफन खरीदा: एफ्रोन कहा: "। मेरे लिए सुनो, तुम चांदी के चार सौ शेकेल के लायक भूमि नाटक" (...) अब्राहम ने यह सुना तो वह निर्धारित एप्रोन के बावजूद पैसा बनाया: चांदी अच्छा मुद्रा के चार सौ शेकेल।

मैं शेकेलएक हिब्रू शब्द या आवाज है जिसका मतलब है वजन और मूल्य के साथ-साथ ए यूनानी शेल्फ, की istanai= वजन।

धन के रूप में धातुओं का उपयोग

पैसे के अस्तित्व से पहले जैसा कि हम आज जानते हैं धातुओं को परिवर्तन के साधन के रूप में इस्तेमाल किया गया था, कम या ज्यादा नियमित पिंडों में या छोटे गहने या छोटी वस्तुओं के रूप में जो प्रत्येक लेनदेन में तब्दील होते थे।

वह था व्यापारी प्रणाली जो मिस्र, अश्शूर या बाबुल में काम करता था। किसी दिए गए धातु की कुछ निश्चित राशि निश्चित मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है, और एक आश्चर्यजनक पैमाने से मेल खाता है।

इस प्रकार, प्राचीन सेमिटिक दुनिया में, शेकेल यह सिक्का से पहले वजन का एक उपाय था। चीजों का मूल्य या भौतिक अनुमान था जो किसी न किसी प्रकार में सोने या चांदी की एक निश्चित मात्रा में स्नातक या मापा जाता था।

पहले सिक्कों में वजन का महत्व प्राचीन दुनिया में लगभग सभी के नाम से प्रकट होता है। अतीत में, पैसा गिना नहीं गया था, यह वजन था.

इक्का, या पौंड इसे भी बुलाया गया था पांडो, क्यूजिसके परिणामस्वरूप sesterciया, रोमन दुनिया में सबसे भारी तांबा या चांदी के सिक्कों में से एक। इसके अलावा दीनार या दीनार, गउसका मूल्य दस एसेस के बराबर है, और वह शब्द है जिसने शब्द को जन्म दिया है "पैसा".

धन के रूप में धातुओं का उपयोग

दीनार चांदी थी और यह लगभग एक के बराबर था यूनानी drachma. वजन और उपायों के अर्थात् क्षेत्र में भी है litra, पाउंड के पूर्ववर्ती, वजन या खाते की इकाई का माप।




अन्य मुद्राएं, जैसे obolor उनके पास किसान मूल था: यह जौ के सोलह अनाज या चौदह गेहूं के बराबर था, बीसवीं शेकेल. रोमन औंस यह दो शेकेल के लायक था।

इसके अलावा talentumएक मुद्रा नाम सीधे वजन और उपायों की दुनिया से संबंधित है: यहूदी वरिष्ठ प्रतिभा बारह हजार drachmas के लायक, और जूनियर प्रतिभा यह केवल चार drachmas के लायक था।

वर्तमान मुद्राओं में से कई, जैसे कि रूबल, लीरा, पौंड, भार या पुराना पेसेटा वे वजन की इकाइयों को व्यक्त करना जारी रखते हैं।

इसके बावजूद, आदिम समाजों में, बार्टर हाल के दिनों तक लागू रहे। वर्तमान में, एबीसिनिया में, गनपाउडर और नमक अभी भी किसानों और चरवाहों के बीच भुगतान का एक सामान्य रूप है। हैती में, नारियल के तेल से भरे डिब्बे मुद्रा के रूप में फैलते हैं, और आज भी फिजी के मूल निवासी नारियल के रूप में मुद्रा के रूप में स्वीकार करते हैं।

मुद्रा की उत्पत्ति और इतिहास

यह पांचवीं शताब्दी ईसा पूर्व तक नहीं था। सी फोनीशियन उन्होंने अपने लेन-देन में मुद्रा का उपयोग नहीं किया: वे इसे फारस और ग्रीस के बीच चिकित्सा युद्धों के साथ आने वाली तारीख में ऐसा करना शुरू कर दिया।

मिस्र में यह व्यापक हो गया और ग्रीस व्यापारियों और मेम्फिस और नोक्रेटिस के फोएनशियनों के बीच भुगतान के रूप में आर्यंदों के संतृप्ति के दौरान सामान्य तरीके से सिक्कों को हरा देना शुरू कर दिया।

यह अलेक्जेंडर द ग्रेट था जिसने पहली बार अपनी प्रतिमा को सिक्का पर रखा था, क्योंकि उनके सामने राजाओं ने खुद को अपने नाम का रिकॉर्ड छोड़ने के लिए सीमित कर दिया था।

सबसे अधिक संभावना है, भूमध्यसागरीय क्षेत्र में मुद्रा का उपयोग उभरा और फिर वाणिज्यिक जीवन के लिए एक आवश्यक तथ्य बनने के लिए यूरोप और एशिया के इंटीरियर के माध्यम से फैल गया।

रोम में, सिक्का सिक्का ईसा पूर्व पांचवीं शताब्दी में पेश किया गया था। सी। और विंगड हेल्मेट के साथ शहर के शीर्षक की देवी के सिर पर और घुड़सवारी पर दीओसकुरी के विपरीत। फिर, चांदी के एक पौंड एक सौ denarii टकसाल करने के लिए पर्याप्त था।

मुद्रा की उत्पत्ति और इतिहास

वर्ष 500 ए के लिए। सी फैलाना शुरू कर दिया रोम में सोने का सिक्का, जिसका खनन जूनो के मंदिर के बगल में प्रतीत होता है, देवी उपनाम मोनेटा, घई कहां लोकप्रिय व्युत्पत्ति से व्युत्पन्न मुद्रा.

हालांकि, सदियों से, मूल्य, कानून, मुद्रा की शुद्धता क्षीण हो गई, यह मिलाया गया था। रोमन साम्राज्य तांबा के दौरान सोने में जोड़ा गया था, इतना है कि तीसरी शताब्दी के सिक्कों, माना जाता है कि सोने में, इस खनिज का केवल 2 प्रतिशत ही था।

के संबंध में स्पेन, यह ज्ञात है कि इबेरियंस ने पैसा कम किया, लेकिन वे गणराज्य के रोमन काल की एक प्रति थीं। उनमें इबेरियन आवाजें हैं जो लैटिन शब्दों के साथ वैकल्पिक हैं, जैसे कई प्रतीकात्मक तत्वों को प्रदर्शित करना गेहूं का कान, मछली, हथेली, स्फिंक्स, इबेरियन हरक्यूलिस के सिर या घोड़ों.

में मध्ययुगीन यूरोप यह धातु की शुद्धता में बदल गया, मिश्र धातु खारिज कर दिया गया था और टकसालों की संख्या आश्चर्यजनक थी, एक प्रसारित विभिन्न मुद्राओं की बड़ी संख्या, चूंकि सिक्का की शक्ति न केवल राज्य बल्कि शहरों और कुछ महत्वपूर्ण परिवारों के पास भी थी।

वे प्राथमिक तरीकों से बने सिक्कों को खराब तरीके से काटते थे। ऐसा लगता है कि पेरिस में 1553 में काम करने वाले पैसे की पहली मशीन.

टिकट की उत्पत्ति और इतिहास

लेकिन शब्द शब्द की शाब्दिक अर्थ में भारी था। यह जरूरी था धातु के साथ प्रतिस्थापित करें कागज. संभावना है, टिकट यूरोप में आविष्कार किया गया था रसीदों के व्युत्पन्न उपयोग के रूप में जो सोने के निर्माता ने निर्मित सिक्का के लिए दिया था।

इसके बजाय, पहला बैंकनोट इसका इस्तेमाल चीन में 1170 में किया गया था। कॉपर वहां दुर्लभ था और पर्याप्त धातु सिक्कों को सिक्का संभव नहीं था।

यूरोप के लिए, शायद बिलों का पहला उपयोग यह सत्रहवीं शताब्दी में था कि स्वीडन के बैंक ने 1661 में अस्थायी रूप से बैंकनोट्स की एक श्रृंखला लॉन्च की थी।

टिकट की उत्पत्ति और इतिहास

टिकट जल्द ही बाजार में आम हो गए, और भुगतान के रूप में स्वीकार किए गए। 18 वीं शताब्दी में, कई निजी बैंकरों ने बैंकनोट जारी करना शुरू किया जो सभी जारीकर्ता की साल्वदारी के हाथों में थे।

लेकिन यह 1833 तक नहीं था कि उनके पास था कानूनी मुद्रा के रूप में आधिकारिक मान्यता। इस सम्मान के लायक होने वाले पहले व्यक्ति बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा अनुमोदित थे।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है पैसे का इतिहास यह आपके लिए उपयोगी रहा है। यदि आप अन्य संबंधित लेखों तक पहुंचना चाहते हैं, तो हम आपको श्रेणी के माध्यम से जाने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. दूसरी ओर आपको अपने प्रश्नों को सीधे हमारे खोज इंजन में पूछने की संभावना है जिसे आप नीचे पा सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जमीन कुत्तों के लिए अंडे खोल कैसे तैयार करेंजमीन कुत्तों के लिए अंडे खोल कैसे तैयार करें
थोक कुत्ते के भोजन को कैसे खरीदेंथोक कुत्ते के भोजन को कैसे खरीदें
कुत्ते विज्ञापनों में घोटालेकुत्ते विज्ञापनों में घोटाले
कुत्ता रेस्तरांकुत्ता रेस्तरां
वैग आता है, कुत्ते के वॉकर के उबेरवैग आता है, कुत्ते के वॉकर के उबेर
क्रिसमस पर एक कुत्ता देंक्रिसमस पर एक कुत्ता दें
बैग का इतिहासबैग का इतिहास
नई सरकार सार्वजनिक पैसे के साथ bullfighting को प्रोत्साहित करना चाहता हैनई सरकार सार्वजनिक पैसे के साथ bullfighting को प्रोत्साहित करना चाहता है
आप सड़क की गुणवत्ता में किसी जानवर की मदद कैसे कर सकते हैंआप सड़क की गुणवत्ता में किसी जानवर की मदद कैसे कर सकते हैं
क्या आप अपने पालतू जानवर के लिए पैसे रखते हैं?क्या आप अपने पालतू जानवर के लिए पैसे रखते हैं?
» » पैसे, सिक्के और बिल का इतिहास
© 2021 taktomguru.com