taktomguru.com

पानी

जीवित रहने के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि यह जीवन की सभी जैव रासायनिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है। पानी की कमी प्यास की एक चिह्नित सनसनी से कहीं ज्यादा हो सकती है।
जीवन के निर्माण और विकास के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, क्योंकि यह सभी जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं को पूरा करने में सक्षम होना आवश्यक है।
सभी जीवित प्राणियों को एक उच्च जल सूचकांक से बना है, जो उनकी प्रजातियों के अनुसार भिन्न होता है। कुत्तों के मामले में और अधिक विशेष रूप से एक युवा पिल्ला में संरचना के इन स्तर 70 से 80 प्रतिशत तक पहुंच सकते हैं।
फोटो: कार्लोस मार्टिन ब्लास।



शरीर को पानी प्रदान करने के विभिन्न तरीके हैं, सबसे प्रभावी प्रत्यक्ष पेय के माध्यम से है। हालांकि उनकी कुल राशि serнa दैनिक bбsicas जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है क्योंकि, जैसा mбximo आपको लगता है कि आवश्यक राशि का 10 प्रतिशत प्राप्त एक और तरीका है पानी प्राप्त करने के लिए, travйs जिनमें से भोजन की पाचन प्रक्रिया में संश्लेषित है।

प्रभावी होने के लिए, सर्दियों में पानी की खपत बहुत ठंडी नहीं होनी चाहिए या गर्मी में बहुत गर्म नहीं होना चाहिए।


DESHIDRATACIУN

पानी की अनुपस्थिति में शरीर निर्जलीकरण करता है, अगर पानी का यह नुकसान अतिरंजित स्तर तक पहुंच जाता है तो अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है और यदि वे महत्वपूर्ण हैं तो मृत्यु को ट्रिगर कर सकते हैं।

ताकि, जबकि йsta उत्सर्जित ध्यान केंद्रित कम मूत्र पानी की कमी के कारण पहले reacciуn शरीर, जितना संभव हो उतना lнquidos की retenciуn है। क्योंकि वे riсуn में जमा यह असंभव पानी में पतला होना करने के लिए मूत्र में विलेय गुर्दे cбlculos पैदा कर सकता है।

मूत्र के उन्मूलन के माध्यम से शरीर शुद्धिकरण के इस कार्य को निष्पादित करता है, ताकि यदि वे इसमें भंग नहीं हो जाते हैं, तो ये हानिकारक यौगिक हड्डियों और हृदय के महान जहाजों की तरह नरम ऊतकों में जमा हो सकते हैं।


एसईडी
प्यास की सनसनी हाइपोथैलेमस के एक विशिष्ट क्षेत्र में सत्यापित की जाती है, जो एक ग्रंथि है जो अधिकांश महत्वपूर्ण कार्यों को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है। अगर वह हिस्सा नष्ट किया जाना था, तो जानवर कभी प्यासा नहीं होगा।

प्यास की संवेदना को प्रभावित करने वाले कारक, दूसरों के बीच, भोजन में निहित पानी की मात्रा और साथ ही इसकी नमक सामग्री, नमूना द्वारा किए गए अभ्यास, पर्यावरण के तापमान या यदि यह कुछ बीमारियों से पीड़ित है। इसलिए यह आवश्यक है कि कुत्ते के पास हमेशा सही मात्रा में पानी हो, जो उनकी आवश्यकताओं के अनुसार पीएगा।





जल की आवश्यकताएं
पानी की खपत भोजन ingerida- की राशि उदाहरण के लिए, एक नमूना एक सामान्य गतिविधि का स्तर 20-25 ग्राम किलो प्रति सूखा भोजन के संचालन और वजन dнa द्वारा 70 और 80 metabolizable kilocalorнas के किलो के बीच खाने के लिए (के लिए आनुपातिक है वजन और dнa) वजन dнa का किलो प्रति पानी की 50 और 65 cъbicos centнmetros के बीच पानी की एक मात्रा precisarб।

एक 20 किलोग्राम कुतिया जो एक बड़े कूड़े की देखभाल कर रहा है उसे दिन में तीन लीटर पानी होना चाहिए।

प्यास कम होती है क्योंकि भोजन में पानी की संरचना बढ़ जाती है, उदाहरण के लिए, यदि कुत्ते को सूखे भोजन पर खिलाया जाता है, तो उसे 80 प्रतिशत पानी से बना डिब्बाबंद भोजन पर फ़ीड करने से अधिक पानी का उपभोग करना चाहिए।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए पौष्टिक दलिया नुस्खाकुत्तों के लिए पौष्टिक दलिया नुस्खा
कुत्तों में पानी की भूमिकाकुत्तों में पानी की भूमिका
कुत्तों में पानी का महत्वकुत्तों में पानी का महत्व
पिल्लों के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थपिल्लों के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थ
घोड़ों के लिए पानी में शैवाल का नियंत्रणघोड़ों के लिए पानी में शैवाल का नियंत्रण
अपने पूडल की पानी की खपत की निगरानी करेंअपने पूडल की पानी की खपत की निगरानी करें
कुत्ते के लिए आवश्यक पोषक तत्वकुत्ते के लिए आवश्यक पोषक तत्व
हमारे पालतू जानवर को हाइड्रेट करने के लिए क्या ध्यान रखना चाहिएहमारे पालतू जानवर को हाइड्रेट करने के लिए क्या ध्यान रखना चाहिए
पालतू जानवरों के लिए एक अच्छी फ़ीडपालतू जानवरों के लिए एक अच्छी फ़ीड
कुत्तों के लिए पानीकुत्तों के लिए पानी
© 2021 taktomguru.com