taktomguru.com

कुत्ते के लिए पानी और भोजन: वे आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं

पोषक सामग्री और एक कुत्ते फ़ीड की सामग्री की संरचना और गुणवत्ता इसकी गुणवत्ता निर्धारित करती है। भोजन में पोषक तत्व ऊर्जा उत्पादन जैसे जीवित रहने के उद्देश्य से कुछ कार्यों को पूरा करते हैं।
आहार आहार में सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, क्योंकि शरीर के वजन का 70% पानी विशेष रूप से पिल्ले में होता है। सूखे भोजन खाने वाले कुत्ते को डिब्बाबंद भोजन से खिलाए गए लोगों की तुलना में अधिक पानी का उपभोग करना चाहिए।
कार्बोहाइड्रेट कैलोरी यौगिक होते हैं जो कठिनाई के बिना समेकित होते हैं और जो ऊर्जा प्रदान करते हैं। वे वसा के दहन के लिए आवश्यक हैं और प्रोटीन के व्यय को ऊर्जा पोषक तत्व के रूप में कम करते हैं। लिपिड या वसा जीव के मुख्य ऊर्जा रिजर्व का निर्माण करते हैं। प्रोटीन जैसे अंग: मांसपेशियों, हड्डियों, अस्थिबंधन, tendons या त्वचा। वे हार्मोन, प्रतिरक्षा प्रणाली (एंटीबॉडी), या रक्त के हीमोग्लोबिन को खिलाने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं और उन्हें उचित माप में निगल जाना चाहिए ताकि वे वसा में न आएं।
विटामिन
विटामिन ऐसे पदार्थ होते हैं जो प्रचुर मात्रा में नहीं होते हैं, लेकिन यह एक अनिवार्य नियामक कार्य को पूरा करते हैं। दो प्रकार के विटामिन होते हैं: वसा-घुलनशील और वसा-घुलनशील। पूर्व वसा (ए, डी, ई और के) में मौजूद होते हैं और बाद वाले जलीय पदार्थों (समूह बी और सी) में भंग हो जाते हैं।
खनिजों के लिए, फ़ीड में पदार्थ कौन से हैं? ऐश? भोजन जलाते समय। वे शरीर में प्रचुर मात्रा में नहीं हैं, लेकिन विटामिन की तरह, वे शरीर में अपना कार्य पूरा करते हैं।
भोजन की गुणवत्ता
एक गुणवत्ता का भोजन कुत्ते के लिए यह (, प्रोटीन या लिपिड दूसरों के बीच) पोषक तत्व सामग्री है, और संरचना और गुणवत्ता की सामग्री का चयन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, भोजन को पूरा करने और जीवन के विभिन्न चरणों के लिए संतुलित किया जाना चाहिए पशु। एक महत्वपूर्ण कारक पर विचार करने के लिए "पाचनशक्ति" उत्पाद, कुछ है कि निर्माताओं उच्च अंत ज्यादा ध्यान है क्योंकि यह बहुत अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार का भुगतान के बारे में सोच रहा है। इस पहलू ऐसे इस्तेमाल किया कच्चे माल की गुणवत्ता, उत्पाद के निर्माण में इस्तेमाल की प्रक्रिया, और यहां तक ​​कि पशु ही भोजन लेने जैसे मुद्दों पर निर्भर करता है।
उच्च "पाचन" के उत्पाद के साथ हासिल किया जाता है:
  • पर्याप्त स्थिरता के मल।
  • कम पेट फूलना



  • प्रति माह खर्च किए जाने वाले भोजन की मात्रा में बचत, क्योंकि कुत्ता प्रत्येक सेवारत के साथ अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करता है।

पानी और स्वास्थ्य
कुत्ते, मनुष्य सहित कई जीवित प्राणियों की तरह, मुख्य रूप से पानी, विशेष रूप से, दो तिहाई द्वारा गठित किया जाता है। इसलिए, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि पानी कभी विफल न हो। स्वास्थ्य अच्छी हाइड्रेशन पर निर्भर करता है क्योंकि, अन्य चीजों के अलावा, कुत्ते के शरीर के तापमान को विनियमित करने में पानी आवश्यक है।
एक कुत्ता भोजन की कमी से बच सकता है, लेकिन अगर यह अपने शरीर में 12% से अधिक पानी खो देता है तो यह मर सकता है। पानी जरूरी है, क्योंकि यह शरीर के तापमान (विषाक्त पदार्थ) के बाहर से सभी प्रकार के पदार्थों को स्थानांतरित करता है, और शरीर के तापमान के विनियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
इन सभी कारणों से, कुत्ते को हमेशा पर्याप्त तापमान पर साफ पानी होना चाहिए (न तो बहुत ठंडा और न ही बहुत गर्म)। अगर पानी बहुत गर्म या गंदे है, तो जानवर आवश्यकतानुसार समान रूप से पीएगा और आवश्यक से कम उपभोग करेगा, ताकि आपका शरीर पीड़ा खत्म कर सके। पानी, विशेष रूप से गर्मियों में, आपको इसे दिन में कई बार बदलना होगा।
यदि कुत्ता बहुत अधिक पानी पीता है, सामान्य से भी अधिक, यह उसके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है, क्योंकि यह आसानी से इसे खत्म कर देगा। कुत्ते को उल्टी होने पर आपको केवल पानी को प्रतिबंधित करना होगा।
शारीरिक व्यायाम के बाद जानवर को अधिक पानी की आवश्यकता होगी, जब यह बहुत गर्म हो या उसे बुखार हो। महिलाओं के मामले में, स्तनपान अवधि के दौरान या दस्त, उल्टी या रक्तस्राव के साथ होने वाली बीमारियों के मामले में भी।
एक सामान्य नियम के रूप में, कुत्ते को केवल पानी पीना चाहिए। जब वे पिल्ले होते हैं तो वे कुछ दूध पी सकते हैं, लेकिन ज्यादा नहीं, क्योंकि ऐसे जानवर होते हैं जिन्हें इसे पचाने में कठिनाई होती है और इसके अलावा, यह उनके लिए एक मौलिक भोजन नहीं है। दूसरी तरफ, कुत्ते को पुडल, स्थिर पानी, या समुद्र से नहीं पीना चाहिए। यह भी सिफारिश नहीं की जाती है कि आप नदी से पीते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि पानी कितना साफ दिखता है।
कुत्ते के हाइड्रेशन के स्तर की जांच करने का एक अच्छा तरीका त्वचा की लोच के माध्यम से होता है। यदि चुटकी लोचदार नहीं दिखाती है, और इसके स्थान पर जल्दी लौटती है तो निर्जलित होती है।
अंत में: पानी, जो आप चाहते हैं, हमेशा साफ और कमरे के तापमान पर। यह बेहतर है कि वह नहीं खाते ताकि वह न पी सके।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ता खानाकुत्ता खाना
कुत्ते के भोजन को समझना iii: गारंटीकृत विश्लेषणकुत्ते के भोजन को समझना iii: गारंटीकृत विश्लेषण
मैं कुत्तों के लिए सोचता हूं: उनके प्रोटीनमैं कुत्तों के लिए सोचता हूं: उनके प्रोटीन
कुत्तों के लिए धीमी पके हुए घर का बना खानाकुत्तों के लिए धीमी पके हुए घर का बना खाना
कुत्तों के लिए नियमित भोजन की मात्राकुत्तों के लिए नियमित भोजन की मात्रा
कुत्ते के पिल्ले: उन्हें खिलाओ ताकि वे स्वस्थ होंकुत्ते के पिल्ले: उन्हें खिलाओ ताकि वे स्वस्थ हों
पिल्ला भोजन का महत्वपिल्ला भोजन का महत्व
बिल्लियों को खिलाने के सुझावबिल्लियों को खिलाने के सुझाव
कुत्ते के लिए आवश्यक पोषक तत्वकुत्ते के लिए आवश्यक पोषक तत्व
पालतू जानवरों के लिए एक अच्छी फ़ीडपालतू जानवरों के लिए एक अच्छी फ़ीड
» » कुत्ते के लिए पानी और भोजन: वे आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं
© 2021 taktomguru.com