taktomguru.com

क्या आपके पालतू जानवर ने आपकी त्वचा जला दी? हम आपको बताते हैं कि क्या करना है

पालतू जानवरों में जलन एक विषय है जो मालिकों की साजिश करता है और पूरी तरह से सामान्य है, अपने कुत्ते या बिल्ली को पीड़ित करना और यह नहीं जानना कि क्या करना है, वह आपको परेशान करना है, हम आपको दिखाना चाहते हैं कि क्या करना है और यह कैसे करना है।

इस तरह आप अपने पालतू जानवरों को प्राथमिक चिकित्सा प्रदान कर सकते हैं और प्रक्रिया में आपको मार्गदर्शन करने के लिए गंभीर हो सकते हैं ताकि बाद में आपके पशुचिकित्सक इसकी समीक्षा कर सकें और उचित उपचार कर सकें।

आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि इस बात पर सीमाएं हैं कि आप अपने पालतू जानवरों की कितनी दूर तक मदद कर सकते हैं, गंभीर जलन के मामले में आप क्या कर सकते हैं और आपको पता होना चाहिए कि कितना दूर रुकना है, और तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

जलने के प्रकार:

  • थर्मल:  गर्मी (गर्म पानी, सीधी आग, ज्वलनशील गैसों), शीत (ठंड)
  • शक्ति: विद्युत स्थानों के लिए एक्सपोजर (नंगे तार, बिजली के झटके आदि)
  • रासायनिक: रासायनिक उत्पादों (एसिड, गैसों, अड्डों)
  • रेडियोधर्मी: सूर्य, एक्स-किरण, पराबैंगनी विकिरण।

Pizap.Com14157356168481

जलन को 3 प्रकारों में विभाजित किया जाता है जिन्हें चोट की गंभीरता के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है:

पहला ग्रेड

इस प्रकार की चोट कम से कम गंभीर है क्योंकि यह केवल त्वचा की पहली परत को प्रभावित करती है, (एपिडर्मिस) इस प्रकार की चोट बहुत दर्दनाक है और फफोले नहीं पेश करती है, वसूली 4 से 5 दिन होती है और आमतौर पर कोई अनुक्रम नहीं होता है।

आपको क्या करना चाहिए




सौभाग्य से पहली जला। डिग्री चोटों कि अपने आप को सेवा कर सकते हैं कर रहे हैं, यदि (यह सब कैसे बड़े जला, अगर यह 3 से अधिक है। अपने पालतू जानवरों के शरीर का हिस्सा शामिल किया गया, जला आप का ख्याल रखना, और तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाने के लिए कोशिश मत करो पर निर्भर करता है) घाव यह इतना बड़ा नहीं है कि आपको निम्न कार्य करना चाहिए:

  • जानवर को आश्वस्त करें, याद रखें कि यह एक बहुत दर्दनाक चोट है और आपके पालतू डर जाएंगे और दर्द में, आप इसे छूना नहीं चाहेंगे
  • घाव में इस तापमान के साथ और क्षति को रोकने से रोकने के लिए कमरे के तापमान (यदि संभव हो तो पानी के जग) पर पानी से सावधानीपूर्वक कुल्ला करने के लिए मदद के लिए पूछें। 
  • एक बाँझ गौज के साथ जला के किनारों को सूखा और यदि आपके पालतू जानवर आपको जितना संभव हो सके चोट को सूखने की अनुमति देते हैं, तो संभावित संक्रमण से बचने के लिए।
  • आज मॉइस्चराइजिंग मलम होते हैं जो चोट को प्रभावित नहीं करते हैं और वसूली अधिक होती है, जब त्वचा न केवल त्वचा को खो देती है बल्कि पानी भी खो देती है, इसलिए क्षेत्र को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है और उनमें से कई एंटीबायोटिक होते हैं कि ये मलम न केवल हाइड्रेट बल्कि संक्रमण को रोकते हैं।
  • एक और विकल्प प्राकृतिक समाधान जैसे शहद, एक प्राकृतिक उत्पाद है जो उपचार में मदद करता है, संक्रमण को रोकने में मदद करता है और प्रभावित क्षेत्र को मॉइस्चराइज करता है। मुसब्बर वेरा त्वचा को ठीक करने और क्षतिग्रस्त ऊतकों को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है।
  • जो कुछ भी आपका विकल्प है, इसे साफ करने के बाद इसे घाव में रखें और इसे बिना किसी दबाव के साफ धुंध से ढक दें, गौज चोट को रोकने के लिए है, लामा या बैक्टीरिया संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • साफ करें और दिन में एक बार एक ही प्रक्रिया करें जब तक कि आप देखते हैं कि आपके पालतू जानवर की त्वचा पुनर्जन्म हो गई है, अगर पुस, अत्यधिक सूजन या घाव 6 दिनों के बाद ठीक नहीं हुआ है, तो अपने डॉक्टर को फोन करना महत्वपूर्ण है पशु चिकित्सक।
  • यदि आप अपने पालतू जानवर को ठीक करने से डरते हैं या आपके पालतू जानवर आपको इसे छूने की अनुमति नहीं देते हैं, तो इसे तुरंत अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा में ले जाएं

दूसरा डिग्री: दूसरी जलन डिग्री त्वचा की 3 परतों में से 2 को प्रभावित करती है जो त्वचा और एपिडर्मिस हैं, इसलिए घाव बड़ा होता है और छाले दिखाई देते हैं, लाल त्वचा को परेशान और सूजन हो जाती है। चोट बहुत दर्दनाक है और इसकी वसूली 7 से 10 दिनों तक जाती है और आम तौर पर तब तक अनुक्रम नहीं होते हैं जब तक कि घाव की देखभाल नहीं की जाती और संक्रमित हो जाती है।

आपको क्या करना चाहिए

दूसरी डिग्री जलने से होने वाली चोटें आमतौर पर अधिक नाजुक और वसूली धीमी होती हैं, आपको बहुत अधिक सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि घाव गहरा है और आप अपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य को खराब करने वाले संक्रमण को पाने का जोखिम चलाते हैं।

  • जानवर को शांत करो, याद रखें कि यह एक बहुत ही दर्दनाक चोट है और आपके पालतू डर जाएंगे और दर्द में, आप इसे छूना नहीं चाहते हैं, यह न भूलें कि यह चोट 1 से अधिक गंभीर है। ग्रेड तो शायद आपका पालतू आपको काटना चाहता है।
  • इसे अस्थिर करने में मदद के लिए पूछें और कमरे के तापमान पर पानी से सावधानी से कुल्लाएं (यदि संभव हो तो पानी की जग) तापमान घाव में नीचे गिर जाएगा और नुकसान को रोक देगा। इस चोट के कारण महत्वपूर्ण है कि कम से कम 5 मिनट rinses क्योंकि चोट गहरा और अधिक गंभीर निर्जलीकरण, एक "भारी जेट" के साथ कुल्ला नहीं है क्योंकि आप उसे चोट पहुंचा सकते हैं, याद है कि यह एक जला है और यह दर्द होता है है।
  • एक बाँझ गौज के साथ जला के किनारों को सूखा और यदि आपके पालतू जानवर जितना संभव हो सके चोट को सूखने की अनुमति देते हैं, तो संभावित संक्रमण से बचने के लिए, याद रखें कि इससे बहुत दर्द होता है, सावधान रहें।
  • आज मॉइस्चराइजिंग रहे मलहम चोट प्रभावित नहीं है और जब त्वचा जला दिया है वसूली अधिक है की अनुमति नहीं केवल खो देता है, लेकिन यह भी त्वचा पानी, इसलिए यह हाइड्रेटेड क्षेत्र और उनमें से कई को रखने के लिए एंटीबायोटिक शामिल महत्वपूर्ण है और इन मलहम न केवल moisturize लेकिन संक्रमण को रोकने, एक उपयुक्त विकल्प BROSIN हो सकता है, पशु चिकित्सा उपयोग के लिए है एंटीबायोटिक, विरोधी भड़काऊ और विटामिन कि ऊतक पुनर्जनन में मदद की है और संक्रमण को रोकने, चोट के बाद एक दिन रख दिया और  
  • एक और विकल्प प्राकृतिक समाधान जैसे शहद, एक प्राकृतिक उत्पाद है जो उपचार में मदद करता है, संक्रमण को रोकने में मदद करता है और प्रभावित क्षेत्र को मॉइस्चराइज करता है। मुसब्बर वेरा त्वचा को ठीक करने और क्षतिग्रस्त ऊतकों को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र है।
  • आपका विकल्प चाहे जो भी हो, इसे साफ करने के बाद इसे घाव में रखें और दबाव डालने के बिना इसे साफ धुंध से ढक दें। गौज चोट, लामा या संक्रमण को रोकने के लिए है।
    साफ करें और उसी प्रक्रिया को दिन में दो बार करें जब तक कि आप देखते हैं कि आपके पालतू जानवर की त्वचा पुनर्जन्मित हो गई है, अगर पुस, अत्यधिक सूजन या घाव ठीक नहीं हुआ है, तो अपने पशुचिकित्सा को कॉल करना महत्वपूर्ण है।
  • यह जला अधिक नाजुक है इसलिए यदि आप इसकी देखभाल करने की हिम्मत नहीं करते हैं तो आप इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाते हैं।

 Pizap.Com14157365584281

तीसरा ग्रेड: तीसरी जलन डिग्री गंभीर और खतरनाक होते हैं, यह चोट गंभीर रूप से त्वचा की 3 परतें (डर्मिस, एपिडर्मिस और subcutis) जला आमतौर पर गहरा है और क्योंकि संक्रमण का खतरा का सावधानी से व्यवहार किया जाना चाहिए, एक गंभीर चोट संवेदनशीलता जा रहा है खो दिया है प्रभावित कर रहा है क्षेत्र और कोई दर्द नहीं है, वसूली 10 से 25 दिन है और आमतौर पर जलने के बाद अनुक्रम होते हैं।

आपको क्या करना चाहिए

इन मामलों में आप केवल गीला जाली या साफ तौलिए और जगह पूरी तरह से घाव में दबाव के बिना और तुरंत क्योंकि अपने पालतू जानवरों, औषधीय जाना चाहिए हाइड्रेटेड और अपने पालतू जानवरों के जीवन को बचाने के लिए उनका ऑपरेशन किया गया पशु चिकित्सक के पास अपने पालतू ले सकते हैं। इन चोटों में उन्हें ठीक करने की कोशिश न करें क्योंकि आप चीजों को और भी खराब कर सकते हैं। ये घाव इतना गंभीर हो सकते हैं कि वे संक्रमण की संभावना में वृद्धि, हड्डी तक पहुंच सकते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी प्रकार के एसिड, गर्म पानी के लिए जलने के किसी भी जोखिम से अपने पालतू जानवर का ख्याल रखें। आपके पालतू जानवर की पहुंच से बाहर उबलते तेल या बिगड़ने वाले विद्युत कनेक्शन आपकी ज़िम्मेदारी है, क्योंकि वह आपकी देखभाल करती है, अपने पालतू जानवर का ख्याल रखती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ते को जला दोएक कुत्ते को जला दो
अपने कुत्तों के सूर्य संरक्षण के लिए 7 सुझावअपने कुत्तों के सूर्य संरक्षण के लिए 7 सुझाव
कुत्तों में जलनकुत्तों में जलन
जहर कुत्ते प्राथमिक चिकित्साजहर कुत्ते प्राथमिक चिकित्सा
सड़कों पर सल्फर, एक निषिद्ध अभ्याससड़कों पर सल्फर, एक निषिद्ध अभ्यास
धूम्रपान का श्वासधूम्रपान का श्वास
खरोंच किए बिना अपनी बिल्ली को कैसे स्नान करेंखरोंच किए बिना अपनी बिल्ली को कैसे स्नान करें
पालतू जानवरों के लिए एक अच्छी फ़ीडपालतू जानवरों के लिए एक अच्छी फ़ीड
गर्मी बिल्ली की देखभाल कैसे करेंगर्मी बिल्ली की देखभाल कैसे करें
कुत्तों के लिए पानीकुत्तों के लिए पानी
» » क्या आपके पालतू जानवर ने आपकी त्वचा जला दी? हम आपको बताते हैं कि क्या करना है
© 2021 taktomguru.com