taktomguru.com

प्राथमिक चिकित्सा




करने की पहली बात स्थिति की गंभीरता निर्धारित करती है। कुछ टूटी हुई हड्डी की तरह काफी स्पष्ट होंगे। अन्य, स्पष्ट नहीं हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए नहीं, कम गंभीर। महत्वपूर्ण बात यह है कि सामान्य ज्ञान का उपयोग करना, यह निर्धारित करना है कि क्या पालतू दर्द में है और जल्दी से कार्य करता है।
प्राथमिक चिकित्सा के एबीसी
चोकिंग: पालतू जानवर पकड़ो, अपने जबड़े को व्यापक रूप से खोलें और बाधा को हटा दें। यदि यह विफल हो जाता है, पालतू जानवर को अंतिम पसलियों के नीचे गले लगाओ - और वस्तु को निष्कासित करने के लिए एक आगे की आवाजाही करें।
भंग: हम आपके पालतू जानवरों को अलग करने की सलाह नहीं देते हैं जबतक कि आप इसे सही तरीके से कैसे करें। इसे तुरंत क्लिनिक में ले जाया जाना चाहिए और जहां तक ​​संभव हो तो इसे फ्रैक्चरर्ड हिस्से का समर्थन न करें। स्थानांतरण में आपको प्रभावित अंग को स्थानांतरित करने और फ्रैक्चर से पालतू जानवरों के वजन को दूर रखने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
खून बह रहा है: घाव पर दबाएं। ध्यान रखें कि यदि रक्त में रक्तस्राव होता है, तो दबाव घाव और दिल के बीच होना चाहिए।
हीट स्ट्रोक: हीट स्ट्रोक अक्सर गर्मी में होते हैं, और जब पालतू कार खराब कारों के साथ कारों में बंद हो जाते हैं या सूरज में बंद होते हैं। अन्य कारणों में पालतू जानवरों के लिए छाया की कमी भी हो सकती है, जिनमें विदेशों में आश्रय है, पीने के पानी की कमी, गर्म उत्तेजनाओं में अत्यधिक उत्तेजना या व्यायाम। यदि आपके पालतू परिवेश के तापमान में वृद्धि से परेशान महसूस करते हैं, तो अपने तापमान को सुरक्षित रूप से कम करने के लिए अपने शरीर और अंगों पर गर्म पानी डालें।
जहर: कुछ प्रकार के जहर पालतू जानवर को मार सकते हैं, इसलिए आपको जहरीले जानवर के इलाज में बहुत सावधान रहना चाहिए। कभी-कभी जहर के परिणाम एक जहरीले पदार्थ का उपभोग करने से होते हैं। जब तक कि पदार्थ पदार्थ का उपभोग नहीं कर रहा है, तब तक तस्वीर का निदान करना मुश्किल हो सकता है। रोकथाम आपके पालतू जानवरों की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका है। संभावित जहरीले होने के मामले में, तुरंत अपने पालतू पशु चिकित्सक को स्थानांतरित करें। आपके साथ निगमित उत्पाद और सामग्री की सूची लें। उल्टी प्रेरित मत करो।
सदमे: स्ट्रोक के बाद, पालतू कम श्वास और चमकदार आंखें दिखा सकते हैं। इसे शांत रखें और इसे जल्दी से पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
घाव: सतही घावों के लिए, एंटीसेप्टिक के साथ साफ करें। यह सुनिश्चित करने के लिए उपचार प्रक्रिया का निरीक्षण करें कि कोई संक्रमण विकसित नहीं होता है। यदि घाव बड़ा और खून बह रहा है, तो दबाव पट्टी लागू करें और देरी के बिना पशुचिकित्सा से परामर्श लें।
जलता है: एक जला इस तरह के एक लोहा, गर्म पानी, अन्य लोगों के अलावा एक ताप स्रोत के साथ सीधे संपर्क की वजह से हैं, तो जलता है के लिए एक विशेष मरहम जो यह प्राथमिक चिकित्सा किट लेने के लिए सलाह दी जाती है लगाने से दर्द को दूर कर सकते हैं। यदि आपके पास इनमें से कोई भी मलम नहीं है तो आप वेसलीन या मक्खन को लागू कर सकते हैं। निचोड़ने के बिना प्रभावित क्षेत्र को एक पट्टी के साथ कवर करने की सलाह दी जाती है। यदि जलन घर्षण तरल पदार्थ के संपर्क के कारण हुई थी, तो क्षेत्र को नींबू के रस से धोया जाना चाहिए और फिर सामान्य जलने के रूप में माना जाना चाहिए।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में दंत फ्रैक्चर के साथ क्या करना हैकुत्तों में दंत फ्रैक्चर के साथ क्या करना है
कुत्ता खत्म हो गया: क्या करना है? प्राथमिक चिकित्साकुत्ता खत्म हो गया: क्या करना है? प्राथमिक चिकित्सा
कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा (गर्मी स्ट्रोक)कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा (गर्मी स्ट्रोक)
पांच चरणों में कुत्ते को आपातकालीन पट्टी बनाएंपांच चरणों में कुत्ते को आपातकालीन पट्टी बनाएं
कुत्ते में प्राथमिक चिकित्सा: आपातकाल के मामलों में कैसे कार्य करेंकुत्ते में प्राथमिक चिकित्सा: आपातकाल के मामलों में कैसे कार्य करें
कुत्तों में फ्रैक्चर, कैसे कार्य करें?कुत्तों में फ्रैक्चर, कैसे कार्य करें?
कुत्ते को चकमा देने से पीड़ित होने पर कैसे कार्य करें?कुत्ते को चकमा देने से पीड़ित होने पर कैसे कार्य करें?
कारण है कि कुत्तों में नाकबंद का कारण बनता हैकारण है कि कुत्तों में नाकबंद का कारण बनता है
कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट रखने का महत्वकुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट रखने का महत्व
पालतू जानवरों के लिए प्राथमिक चिकित्सापालतू जानवरों के लिए प्राथमिक चिकित्सा
» » प्राथमिक चिकित्सा
© 2021 taktomguru.com