taktomguru.com

तनाव, एक बीमारी या शारीरिक प्रभाव जो हमारी बिल्लियों के जीवन में भी होता है।




द्वारा: डॉ ओस्कर अलेक्जेंडर रोआ अकोस्टा एम.वी. - यूएलएस। COLCANIGATSS CLINICENTRO VETERINARIO BOGOTБ - COLOMBIA

एक afecciуn कि और mйdica परामर्श पशु चिकित्सा में aсos ъltimos में बहुत बार होता है तब हमें कुछ ऐसे मास्क महत्वपूर्ण clнnicos निष्कर्ष estrйs है इसलिए इस artнculo बहाना है कि बिल्लियों और उनके सहयोगियों ने Mйdicos पशु चिकित्सा याद डेटा के दोनों मालिकों इस विषय पर महत्वपूर्ण है।
मनुष्यों की तरह, बिल्लियों ने कुछ आधुनिक बीमारियों से भी पीड़ित होना शुरू कर दिया है, जो उनके व्यवहार, प्रदर्शन और स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। Dнa अब हमारे जीवन, mбs caуticas हो गए हैं, के बाद से समय हमारे पास अपने आप को समर्पित करने के लिए आराम करने के लिए, परिवार के लिए, diversiуn को कम हो रही है और इस tambiйn यह महसूस हमारे पालतू बिल्लियों और दूसरी तरफ दोनों dogs- खाद्य, प्रदूषण, विकिरण, शोर और विद्युत चुम्बकीय तरंगों का प्रभाव कुछ पूर्ववर्ती कारक हैं जो हर दिन और अधिक नए रोग प्रकट होते हैं।

परिभाषा:

माना जा सकता है किसी भी भावनात्मक agresiуn, शारीरिक हस्ताक्षर, सामाजिक, या अन्यथा व्यक्ति द्वारा एक प्रतिक्रिया या परिवर्तन की आवश्यकता होती है estrйs, इस तरह के deshidrataciуn कि से एक elevaciуn शरीर के तापमान या पृथक्करण एक पिल्ला हालत कर सकते हैं के रूप में अपने मां उसे रोते हुए उत्तेजित करती है।

कक्षाओं:

• Estrйs Postraumбtico: apariciуn विकार गंभीर चिंता और एक traumбtico fenуmeno या situaciуn पर्यावरण तीव्र बेचैनी को भावनात्मक प्रतिक्रिया की विशेषता, एक प्राकृतिक आपदा की तरह, भीड़भाड़, fнsicas या psicolуgicas आक्रामकता, malnutriciуn, आदि

• शारीरिक तनाव: बाहरी वातावरण में और शरीर के भीतर दोनों परिवर्तनों द्वारा उत्पादित कोशिकाओं या ऊतक तरल पदार्थ में शारीरिक या रासायनिक परिवर्तन और जो अशांति का सामना करने का उत्तर मांगता है। इस लेख के लिए, मैं इस प्रकार के तनाव पर जोर दूंगा, क्योंकि ज्यादातर परामर्श के समय डॉक्टरों द्वारा सामना किया जाता है।

अनुकूलन: विकासवादी प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, बिल्लियों ने शारीरिक प्रतिक्रियाओं को विकसित करके तनाव को अनुकूलित किया है जो आधुनिक दुनिया की गड़बड़ी को कम करता है। अक्सर ये शारीरिक प्रतिक्रियाएं एक विकृत स्थिति के रूप में ओवरलैप होती हैं जिसमें तनाव के प्रभाव पैथोलॉजिकल डिसऑर्डर या बीमारी से अलग होना मुश्किल हो जाते हैं।

तनाव के जवाब के भौतिक प्रभाव: चूंकि हमारी बिल्ली तनाव की स्थितियों से अवगत कराई जाती है, इसलिए उसका शरीर विभिन्न प्रकार के शारीरिक प्रतिक्रियाएं शुरू करेगा, जिनमें से विभिन्न पदार्थों का उत्पादन होता है जैसे कि:
  • Catecholamines। वे हार्मोन हैं, जैसे एपिनेफ्राइन और नोरेपीनेफ्राइन, जो तीव्र तनाव में लड़ाई या उड़ान की शास्त्रीय प्रतिक्रिया से जुड़े होते हैं। बिल्ली में, कैटेक्लोमाइन्स का स्राव विभिन्न उत्तेजनाओं द्वारा उकसाया जा सकता है - हालांकि, शर्मीला सबसे शक्तिशाली है। कई बिल्लियों को मजबूत चिंता प्रतिक्रियाएं प्रदर्शित होती हैं जब उन्हें पकड़ा जाता है, कैज किया जाता है और घर पर या डॉक्टर के कार्यालय में विभिन्न स्थानों पर ले जाया जाता है।

डर या चिंता की प्रतिक्रियाएं हाइपोथैलेमस के सक्रियण से जुड़ी हुई हैं, जो तंत्रिका तंत्र के सहानुभूति फाइबर को उत्तेजित करती है, जिसके कारण एड्रेनल मेडुला द्वारा कैटेक्लोमाइन्स के स्राव के परिणामस्वरूप।

Norepinephrine एपिनेफ्रीन और sanguнnea presiуn, हृदय गति और मिनट मात्रा sanguнneo वृद्धि, महत्वपूर्ण уrganos (जैसे पाचन और riсones के रूप में) मस्तिष्क और mъsculo ओर निर्देशित किया जा करने के लिए से दूर स्थानांतरित करने के लिए रक्त के कारण।

दूसरी तरफ, हेपेटिक ग्लाइकोोजेनियसिस नामक एक प्रक्रिया शुरू होती है, जहां शरीर रक्त प्रवाह में हेप्टिक ग्लूकोज की ऊर्जा आपूर्ति खींचता है, जिसे तुरंत भागने या हमले के मामले में उपयोग किया जाता है।

मानसिक सतर्कता, छात्र (mydriasis) के फैलाव, दिल की दर में वृद्धि (tachycardia), तनाव के लिए catecholastic प्रतिक्रिया के नैदानिक ​​अभिव्यक्ति हैं।

अस्तित्व की दृष्टि से, catecholamines की secreciуn, एक situaciуn, धमकी के भागने के लिए शरीर को तैयार करता है एक सुलभ energйtica स्रोत (ग्लूकोज), esquelйtico mъsculo (वृद्धि हुई sanguнneo का प्रवाह) hiperfusiуn, की potenciaciуn प्रदान करके इस तरह के जठरांत्र और गुर्दे funciуn ही मानसिक और perifйricos supresiуn सजगता और कम आवश्यक fisiolуgicos प्रक्रियाओं।

• ग्लुकोकोर्टिकोइड्स। ये स्टेरॉयड पदार्थ, तनाव के राज्यों में भी गुप्त हैं, जाहिर है कि अन्य हार्मोन द्वारा शुरू की गई तनाव प्रतिक्रिया के खिलाफ एक बफर के रूप में कार्य करते हैं। ग्लुकोकोर्तिकोइद के विरोधी भड़काऊ कार्रवाई स्व-प्रतिरक्षित कार्रवाई के खिलाफ की रक्षा करते हुए hyperglycemic प्रभाव antiinsulнnicos हाइपोग्लाइसीमिया (रक्त शर्करा के स्तर की disminuciуn) को रोकने के। हालांकि इन पदार्थों के secreciуn अल्पावधि में पशु के लिए फायदेमंद है, crуnica secreciуn मानसिक depresiуn को जन्म दे सकता, स्थायी इंसुलिन प्रतिरोध और संक्रमण के लिए बढ़ा संवेदनशीलता।

• अन्य। सोमेटोट्रापिन, प्रोलैक्टिन, Antidiurйtica (ADH), इस तरह के estrуgenos, प्रोजेस्टेरोन, और टेस्टोस्टेरोन के रूप में अन्य हार्मोन है, जो इस समय serнa कुछ हद तक fбcil पर की comъn को समझाने के लिए: पदार्थ कि पीयूषिका हार्मोन के रूप में राज्यों estrйs में स्रावित होते हैं वहाँ mбs लोगों, लेकिन संक्षेप में, हम प्रभाव के रूप में ऊपर उल्लेख किया है, हृदय funciуn और वृद्धि की सांस की ademбs, प्रजनन funciуn में कमी आई है, और clнnico प्रयोगशाला के विभिन्न exбmenes के सामान्य मूल्यों में और hematolуgicas परीक्षणों में (रक्त) परिवर्तन , मूत्र, एंडोक्राइन और इम्यूनोलॉजिकल।

मेडिकल कंसल्टेशन के दौरान क्लिनिकल परीक्षा में तनाव की प्रभाव:

तनाव प्रतिक्रिया के नैदानिक ​​अभिव्यक्तियों में से कई को बिल्ली की नैदानिक ​​परीक्षा के दौरान प्रमाणित किया जा सकता है। विशेष रूप से, तापमान, नाड़ी और श्वसन दर की ऊंचाई अक्सर मनाई जाती है।

Catecholamine कारण mydriasis प्रतिक्रिया तथापि estrйs- करने के भाग के रूप में, यह सुनिश्चित difнcil अगर mydriasis बीमारी का संकेत है या परिणाम estrйs आम तौर पर pupillary dilataciуn asimйtrica बीमारी का संकेत है हो सकता है।

उपर्युक्त सभी के लिए यह है कि पशु चिकित्सकों और मालिकों को चिकित्सा परामर्श करने और बनाने के समय प्रयास करना चाहिए, यह सबसे बड़ी संभव शांति में किया जाता है, क्योंकि बिल्ली एक बहुत ही खास पशु है, जिसे इस तरह नहीं माना जाना चाहिए इस उद्देश्य के लिए एक पालतू जानवर canina- इंगित किया जाता है उस पल से मालिक बिल्ली पशु चिकित्सा clнnica, शांत और शांत के साथ कब्जा लेने, और उसके बाद उपयुक्त वाहक में रखें, जो व्यापक होना चाहिए और साथ cуmodo करने का फैसला करता जिसे किसी बैग या बॉक्स में ले जाने से रोका जाता है, जो यात्रा के दौरान बिल्ली को असुविधा या चोट पहुंचा सकता है।

यात्रा के दौरान और अचानक आंदोलनों से बचने के लिए बहुत शोर न करने का प्रयास करना बुद्धिमानी है। Clнnica पहुँचने पर इरादा है कि वातावरण सुखद है, कोई शोर विशेष रूप से कुत्तों, कोई बुरा गंध-तब, कार्यालय, मेज पर transportнn क्वेरी एक अच्छा समय छोड़ दिया है प्रवेश करते समय, तो दरवाजा खोलने वही और उम्मीद है कि वह अपने आप से बाहर निकलता है और अपने आस-पास का पता लगाना शुरू कर देता है - इस बार डॉक्टर द्वारा व्यवहार या किसी प्रकार की चोट का निरीक्षण करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है।

मालिक की मदद से बाद में, अगर आप को छोड़ दिया है और आप धीरे बात शुरू करते हैं मेज पर हो जाता है, तो स्ट्रोक के लिए शुरू होता है, खासकर नाक के क्षेत्र है, जहां producciуn फेरोमोन के бrea है में खुशी की बात है, इस कुछ आराम प्रदान करेगा, तो आप उसकी आँखें, oнdos, मुंह और शरीर के बाकी पता लगाने के लिए, auscultaciуn, palpaciуn जारी रखने के लिए शुरू करते हैं और मापने रन तापमान है, जो ज्यादा पसंद नहीं है ъltimo ।

मेरी सिफारिश हमेशा किसी भी चीज से बचने के लिए होती है जो परामर्श के समय बिल्ली घबराहट का कारण बनती है, इसलिए मैं कुछ कुत्ते होने पर सप्ताह के दिनों या दिन के पहले दिन बिल्लियों के परामर्श को निर्धारित करने की कोशिश करता हूं।

एक अन्य महत्वपूर्ण बात, मालिक पुसीकैट को ध्यान से सुनो करने की कोशिश करने के लिए है क्योंकि वे हमेशा contribute- को मूल्यवान डेटा है, लेकिन इस ademбs, हम पालतू dueсo क्योंकि उनके घबराहट जानवर द्वारा माना जाता है tambiйn को आश्वस्त करना होगा और aъn तनाव कर सकते हैं mбs।

निष्कर्ष निकालने के लिए, मेरा मानना ​​है कि हर जानवर को सम्मान, गंभीरता और स्नेह के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए, इसके साथ हमारे अच्छे रोगी होंगे, जो कभी भी हमारे क्लीनिक में हमसे मिलने से डरते नहीं हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
खाने के बाद पालतू जानवरों में खराब गंधखाने के बाद पालतू जानवरों में खराब गंध
पालतू जानवरों के लिए प्राकृतिक उपचार या विकल्पपालतू जानवरों के लिए प्राकृतिक उपचार या विकल्प
बिल्लियों में तनाव।बिल्लियों में तनाव।
बिल्ली कितनी रहती हैबिल्ली कितनी रहती है
साथी जानवरों में एफ़िनिटी अध्ययन न्यूरोलॉजिकल रोगसाथी जानवरों में एफ़िनिटी अध्ययन न्यूरोलॉजिकल रोग
कुत्ते के बिल्ली की तुलना में एक बड़ा मस्तिष्क हैकुत्ते के बिल्ली की तुलना में एक बड़ा मस्तिष्क है
आप जानते हैं कि # प्रभाव प्रभाव क्या हैआप जानते हैं कि # प्रभाव प्रभाव क्या है
हमारे पालतू जानवर सिगरेट के धुएं से भी प्रभावित होते हैंहमारे पालतू जानवर सिगरेट के धुएं से भी प्रभावित होते हैं
बिल्लियों में ढेर विकारबिल्लियों में ढेर विकार
Vif, बिल्लियों के एड्सVif, बिल्लियों के एड्स
» » तनाव, एक बीमारी या शारीरिक प्रभाव जो हमारी बिल्लियों के जीवन में भी होता है।
© 2021 taktomguru.com