taktomguru.com

मीरकट क्या हैं और वे कैसे रहते हैं?

मीरकट (या मेरकट) एक स्तनधारी जानवर है जो शेर राजा की फिल्म में तिमोन के नाम से अपनी उपस्थिति के लिए बड़े हिस्से में जाना जाता है जो हमेशा अपने वफादार दोस्त पुम्बा के साथ होता था।

मोंगोस के परिवार से संबंधित इस छोटे जानवर की ऊंचाई आमतौर पर 25 और 35 सेंटीमीटर के बीच होती है और 700 ग्राम से थोड़ा अधिक वजन होता है जो उन्हें आसान शिकार बनाता है। यही कारण है कि मेरकट हमेशा सीधा और सतर्क रहता है।




लगभग किसी भी प्रकार के शिकारी के सामने उनकी बड़ी कमजोरी के कारण मेरकट को समाज में रहने के लिए मजबूर किया जाता है। इस प्रजाति का जीवन आमतौर पर लगभग 40 सदस्यों के समूहों में होता है और आम तौर पर प्रत्येक व्यक्ति को उनके काम के दिशानिर्देशों को बहुत अच्छी तरह चिह्नित किया जाता है। इस छोटे जानवर की विशेषताओं में से एक इसकी अनुशासन है, क्योंकि जब भी कार्य कार्य किया जाता है, तो उन्हें समूहों में विभाजित किया जाता है, झुंड के हिस्से की निगरानी की जाती है, जबकि शेष कार्य निष्पादित किए जाते हैं।

इस प्रजाति के उछाल में, इसके अल्फा नर और इसकी अल्फा मादा के साथ एक प्रमुख जोड़ी या अल्फा भी होता है। पुरुष अल्फा मादा के उत्साह के युग को छोड़कर, निगरानी और संरक्षण के कार्यों में सहयोग करता है, जिसमें वह यह सुनिश्चित करने के लिए अलग नहीं होता है कि उसकी संतान उसकी होगी। अल्फा मादा पैक का नेता है और आमतौर पर 1 से 7 पिल्लों के जन्म में, नए सदस्यों को दुनिया में लाने के लिए ज़िम्मेदार है। यदि कोई अन्य महिला गर्भवती हो जाती है और जन्म देती है, तो अल्फा मादा अपनी संतान को समाप्त कर देगी और उसे समूह से बाहर निकालने के लिए आगे बढ़ेगी। वंश की अपनी एकमात्र पंक्ति सुनिश्चित करना।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अन्य कुत्तों के प्रति दयालु होने के लिए आक्रामक कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करेंअन्य कुत्तों के प्रति दयालु होने के लिए आक्रामक कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करें
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
कथा में पशु पदानुक्रम: "मेडागास्कर"।कथा में पशु पदानुक्रम: "मेडागास्कर"।
शेर राजा से वास्तविक जीवन तक: मीरकट्सशेर राजा से वास्तविक जीवन तक: मीरकट्स
Hakuna matata: meerkats।Hakuna matata: meerkats।
बंदरबंदर
वास्तविकता या कथा? "बर्फ आयु" के पशु (बोनस)।वास्तविकता या कथा? "बर्फ आयु" के पशु (बोनस)।
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
मुर्गी और इसकी भौतिक विशेषताओंमुर्गी और इसकी भौतिक विशेषताओं
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
» » मीरकट क्या हैं और वे कैसे रहते हैं?
© 2021 taktomguru.com