taktomguru.com

हाइनास का गर्भावस्था

हाइना स्तनधारियों जानवरों के साम्राज्य भर में सबसे घातक काटने माना जाता है, लेकिन यह भी उनकी प्रजनन प्रणाली स्तनधारियों में सबसे अनोखी से एक है। Peppered महिलाओं पूरी तरह से उच्च टेस्टोस्टेरोन बाह्य जननांग सहित उनके हार्मोनल ग्रंथियों, द्वारा उत्पन्न स्तर से masculinized रहे छद्म लिंग का एक प्रकार है जो कई मामलों में निर्धारित करने के लिए कि क्या यह एक लकड़बग्घा महिला या पुरुष है यह कठिन बना देता है में विकसित किया है। इन विशिष्टताओं में कैद में हाइना का प्रजनन मुश्किल हो जाता है, हालांकि प्रकृति में सबकुछ अच्छी तरह से काम करता प्रतीत होता है। आइए विस्तार से देखें कि हाइना और गर्भावस्था का गर्भावस्था आमतौर पर काफी नाटकीय होता है।




हिना झूठ बोल रही है

हिना झूठ बोल रही है

यौन परिपक्वता और हाइना की संभोग

स्क्लेक्ड हाइनास के एक झुंड में एक पितृसत्तात्मक पदानुक्रम स्पष्ट है, जिसका अर्थ है कि एक कबीले की महिलाएं हैं जिनके पास सभी शक्तियां हैं, खासकर प्रमुख महिला। नर इनका अधीनस्थ हैं और यहां तक ​​कि प्रेमिका और नकल के दौरान भी डर दिखाते हैं। मोटल मादाएं वे हैं जिनकी प्राथमिकता होती है जब भोजन को वितरित करने की बात आती है, उनकी सीमा के बावजूद, कुछ ऐसा जो स्तनधारियों के बाकी हिस्सों में नहीं होता है।

एक झुंड की मादाओं की पहचान करना बहुत मुश्किल है क्योंकि वे पूरी तरह से मर्दाना (विशेष रूप से speenled hyenas) हैं, एक नज़र में सभी व्यक्ति पुरुषों की तरह दिखते हैं। मादा हाइना प्रजातियों का सबसे बड़ा और सबसे आक्रामक है, एक रचनात्मक पैटर्न जो प्रकृति में दुर्लभ होता है। यह छद्म-हेमाफ्रोडिटिक विकास जो इस प्रजाति के मादा लिंग तक पहुंच गया है, उनके पास पुरुष हार्मोन के उच्च स्तर, विशेष रूप से टेस्टोस्टेरोन का जवाब है।

यह आपको रूचि दे सकता है: गिलहरी के गर्भपात

यह भी मुश्किल sexing इन जानवरों है, क्योंकि महिलाओं छद्म लिंग, जो लेकिन बड़े एक hypertrophied भगशेफ कुछ भी नहीं है का एक प्रकार है, वे अपनी इच्छा से सीधा होने के लायक़ डाल करने के लिए सक्षम हैं। महिला होंठों के जननांग तंत्र में उन्होंने यह भी रूप में जुड़े हुए हैं अंडकोष की एक जोड़ी के साथ भ्रमित किया जा सकता है, एक छद्म अंडकोश bilobulado में उत्परिवर्तित है। इन बाहरी जननांगों की विशेषताओं के कारण इन जानवरों के लिए आमतौर पर नकल सामान्य नहीं होती है, जिनका उपयोग अपने युवाओं को पेशाब करने और जन्म देने के लिए भी किया जाता है।

निर्माण हमेशा इस प्रजाति में उत्तेजना और यौन इच्छा से संबंधित नहीं है, यह एक निम्न रैंकिंग व्यक्ति को दूसरे से अधिक जमा करने का संकेत भी हो सकता है। रैंक के बिना हाइनास प्रमुख लोगों के प्रति बहुत विनम्र व्यवहार करते हैं, जो दो पैरों पर खड़े होते हैं और सीधा सेक्स दिखाते हैं। यह सामाजिक व्यवहार प्रकृति में बहुत दुर्लभ है, वास्तव में हाइना राज्य में एकमात्र जानवर हैं जो औपचारिक तरीके से निर्माण का उपयोग करते हैं।

हालांकि इसके बाहरी रूपरेखा के संदर्भ में हाइना कैनोड्स के समान हैं (भेड़ियों, कुत्तों, इत्यादि), इन जानवरों की प्रेमिका और नकल का व्यवहार इन लोगों से काफी अलग है। हाइना के यौन अनुष्ठान में कुत्तों के विपरीत अंतराल शामिल होते हैं, कुत्तों के विपरीत जो केवल एक बार नकल करते हैं। चूंकि मादा की योनि हाइपरट्रॉफिड होती है, इसलिए पुरुष लिंग को पेश करने के लिए बहुत श्रमिक होता है और इसे प्राप्त करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। इसके अलावा मादाएं आखिरी मिनट में अपनी राय बदल सकती हैं और नर से शुक्राणु को निकाल सकती हैं, जैसे कि यह इस उद्देश्य के लिए मूत्राशय खाली करने वाले यूरोजेनिकल डिवाइस की धुलाई थी। एक और रणनीति जिसका उपयोग वे करते हैं, वह है कि कई पुरुषों के साथ infantide की संभावनाओं को कम करने के लिए, इस तरह सभी copulators कूड़े के माता-पिता माना जाता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: सुअर का गर्भधारण



Hyenas का गर्भावस्था

मादाओं के गर्भावस्था के दौरान, हार्मोनल परिवर्तन होते हैं जो संप्रदाय की भौतिक रूपरेखा को निर्धारित करते हैं। मातृ लिंक के माध्यम से एक जीन का उत्परिवर्तन होता है जो प्लेसेंटा द्वारा उत्पादित टेस्टोस्टेरोन को कम करने के लिए जिम्मेदार एंजाइम को नियंत्रित करता है। इस उत्परिवर्तन के परिणामस्वरूप संतान रक्त में टेस्टोस्टेरोन के बहुत उच्च स्तर के साथ पैदा होते हैं, जो उनके बचपन और वयस्कता में बनाए रखा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप महिलाओं में छद्म-हेमाफ्रोडिटिज्म का विकास होता है।




जिन महिलाओं में झुंड के भीतर अधिक सामाजिक स्थिति होती है, भ्रूण के विकास के दौरान पुरुष संप्रदायों की बड़ी संख्या में उनके संतानों को स्थानांतरित किया जाता है। इस शावक मजबूत और वयस्कता के लिए जीवित रहने का एक बड़ा मौका है पैदा हुए प्रमुख माताओं को निर्धारित करता है, यह भी बचपन से ही एक कम विशेषाधिकार प्राप्त आनुवंशिकी के साथ अन्य पिल्लों को वश में करने में सक्षम हैं। यह, आखिरकार, इस प्रजाति के प्राकृतिक चयन का एक तंत्र है, लेकिन यह अन्य स्तनधारियों जैसे कैनिड्स या फेलीड्स में नहीं देखा जाता है।

Hyenas की गर्भावस्था अवधि

हाइना की गर्भावस्था अवधि है 110 दिन या लगभग 4 महीने.

हाइनास का जन्म और प्रजनन

इस प्रजाति के जन्म काफी नाजुक होते हैं और विशेष रूप से जब यह पहली बार प्रसव (मर asphyxiated बछड़ों का 60% और फटे माताओं का 10%) की बात आती है दोनों मां और छोटे, एक उच्च मृत्यु दर है।

इस प्राकृतिक कार्य की जटिलता दुनिया तक पहुंचने के लिए एक महान प्रयास बनाने के लिए, hypertrophied जननांग महिलाओं द्वारा चिह्नित है के रूप में होंठ आपस में जुड़े और भगशेफ चैनल 2.5 सेमी, छोटे से अधिक नहीं है रहे हैं। यहां तक ​​कि जब मां और संतानों के इस महत्वपूर्ण क्षण जीवित रहने, महिला की भगशेफ बहुत खराब हालत में हो, लगभग हमेशा आंसू किसी तरह ग्रस्त हो सकते हैं। यह आमतौर पर जन्म से फिर से गर्भधारण करने के लिए 12 से 45 महीने की महिला लेता है।

चरागाह में हिना

चरागाह में हिना

हिना पिल्ले 700 ग्राम के अनुमानित वजन के साथ पैदा होते हैं, हालांकि इस वजन में हमेशा मां के अनुपात में आनुपातिक संबंध होता है। संतान के जीवन के पहले 3 महीनों के दौरान विशेष स्तनपान लंबे समय तक रहता है, हालांकि ये पहली वर्ष तक पहुंचने तक मां के साथ छिपा रहता है। इस समय के बाद ही हिना पूरी तरह से स्वतंत्र हो जाती है और खुद को भोजन प्राप्त करने और कबीले की सामाजिक संरचना में चढ़ने लगती है।

यह आपको रूचि दे सकता है: डॉल्फ़िन का गर्भावस्था

पुरुष हाइना के लिए, सभी प्रजातियां संतान को माता-पिता की देखभाल नहीं देती हैं। देखा गया हिना के मामले में, पिता अनुपस्थित है, जबकि धारीदार व्यक्ति दोनों माता-पिता की सुरक्षा करता है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अफ्रीकी शेरअफ्रीकी शेर
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
जिराफ का गर्भावस्थाजिराफ का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
सुअर का गर्भधारणसुअर का गर्भधारण
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
शेर का गर्भावस्थाशेर का गर्भावस्था
तिलचट्टे का गर्भावस्थातिलचट्टे का गर्भावस्था
» » हाइनास का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com