taktomguru.com

पैक के नेता, एक गलत अवधारणा?

पैक के नेता, एक गलत अवधारणा?

टेक्स्ट: पाब्लो जे। दाज़ मंज़ानो (कुत्ते मनोविज्ञान में विशेषज्ञ) camadaweb.com

स्याही कुत्तों और उनके रिश्तेदारों, जैसे भेड़ियों के सामाजिक संगठन के बारे में लिखा गया है। conclusiуn कि इन लेखों से तैयार किया जा सकता है कि कुत्ते एक बहुत सौपानिक संरचना जिसमें कुछ अल्फा सदस्यों, पुरुष, एक या दो बुलाया बीटा, झुंड के थोक, और ओमेगा वहाँ समाप्त करने के लिए के साथ एक सामाजिक organizaciуn है।

यह सच है कि कई प्रजातियों के एक jerarquizaciуn सिर्फ संकेत के रूप में है, लेकिन वास्तव में बहुत mбs जटिल हैं क्योंकि यह वास्तव में एक भी jerбrquica pirбmide संक्षेप नहीं है, लेकिन एक प्रमुख jerбrquica pirбmide है और funciуn विभिन्न पहलुओं में कई subpirбmides despuйs व्यक्तियों, उदाहरण के लिए, महिलाओं और पुरुषों, पुरुषों jуvenes कुत्तों और jуvenes महिलाओं, पुरुषों पिल्लों और पिल्लों महिलाओं ... और कई mбs संयोजन subpirбmides जो पाया जा सकता है। यह पिरामिड और सबप्रैमिड के ढांचे को बड़ी संख्या में समझने के लिए बहुत मुश्किल समझता है।

भेड़िये और उनके सामाजिक ढांचे पर आखिरी अध्ययन इस बात पर बहुत जोर देते हैं कि इन संरचनाओं में आजादी में अनुकरणीय और कैद में अनुकरणीय के बीच पूरी तरह से भिन्नता है। यही है, उन लोगों के बीच जो एक साथ रहने के लिए मजबूर हैं और जो प्रकृति में "जीवन की तलाश" करते हैं।

जबकि कैद में एक बहुत सख्त पदानुक्रम बनता है, झुंड आम तौर पर एक जोड़े और उनके वंशजों द्वारा बनाए जाते हैं, जो आम तौर पर तीन साल की उम्र से पहले स्वतंत्र हो जाते हैं। कैद में जानवरों को एक झुंड बनाने के विकल्प चुनने के बिना, साथ रहने के लिए मजबूर किया जाता है।




उच्चतम स्थिति (अल्फा सदस्य) और सभी नीचे (ओमेगा सदस्य): cбnidos एक सौपानिक संरचना pirбmides के नीचे रहना है, वहाँ दो स्थानों है कि बहुत अस्थिर कर रहे हैं कर रहे हैं। पहला, प्राकृतिक अधिकार से, प्रत्येक सदस्य इसे कब्जा करने के लिए आ सकता है या इसे कभी नहीं छोड़ सकता - दूसरा, हर कोई इसे टालना चाहता है या छोड़ सकता है। संघर्ष है कि हो मजबूत mбs से जीता नहीं हैं, लेकिन जो बेहतर गुण है, शक्ति स्पष्ट रूप से उनमें से एक है, और बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन tambiйn अत्यधिक प्रासंगिक खुफिया है। यही है, सबसे अच्छी स्थिति उच्चतम स्थिति पर कब्जा कर लेगी, और सबसे खराब, सबसे कम।

इस प्रकार की संरचना जो नियम कैनिड्स उन परिवारों में नहीं होती है जो कुत्ते (या आमतौर पर नहीं होते) का फैसला करते हैं। परिवारों में कोई मालिक नहीं होते हैं, प्रत्येक सदस्य एक जिम्मेदारी क्षेत्र के साथ होता है जहां वह निर्णय लेता है। उन्होंने mбs decisiуn tomarб कम उम्र एक hidroelйctrica या किसी अन्य, या telefonнa के compaснa या किसी अन्य, और भुगतान करने के लिए के एक परिवार के एक सदस्य में कभी नहीं इस decisiуn लेने quй मालिक होना नहीं है, या निर्णय लेने के йstas यह उन्हें रैंक देता है, केवल इतना ही कि प्रत्येक जिम्मेदारी लेता है। माता-पिता अपने बच्चों को निर्णय लेने के तरीके, कैसे संबंधित होना चाहिए ..., जब तक वे स्वतंत्र नहीं होते हैं।

हम देखते हैं कि पदानुक्रमित पिरामिड संरचना और पारिवारिक संरचना पूरी तरह से भिन्न होती है। अगर हमारे कुत्ते को एक मालिक और ओमेगा सदस्य के साथ पदानुक्रमित पिरामिड संरचना में रहने के लिए सिखाया जाता है, तो यह प्राकृतिक अधिकार से, रैंक में आगे बढ़ने का विकल्प चुन सकता है। इस संघर्ष के बिना भौतिक होने के बावजूद वह अल्फा सदस्य बनने के लिए हमेशा संघर्ष में रहेंगे। इसके विपरीत, अगर हमारे कुत्ते को आधुनिक परिवार संरचना के तहत रहने के लिए सिखाया जाता है, जिसमें कोई प्रमुख नहीं होता है, जिसमें "परिवार का सदस्य है" और सीखने के अपने मानकों को ध्यान में रखते हुए, कुत्ता मालिक बनने की कोशिश नहीं करेगा, यह परिवार में एक और होगा, इसकी जिम्मेदारियों, निर्णयों और भूमिका स्पष्ट रूप से परिभाषित किया जाएगा।

आज कुत्ता एक पैक में नहीं रहता है, एक परिवार के साथ रहता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण थाकुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण था
कुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण कियाकुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण किया
अफ्रीकी शेरअफ्रीकी शेर
नेट का एक अध्ययन यह सुनिश्चित करता है कि "यदि कोई महिला है, तो वे जानवरों के संगठन से संबंधित…नेट का एक अध्ययन यह सुनिश्चित करता है कि "यदि कोई महिला है, तो वे जानवरों के संगठन से संबंधित…
पशु संरक्षण के लिए ऑनलाइन मंच मिविकी, यूरोपीय विश्वविद्यालय से जेएस पुरस्कारों में से एक प्राप्त…पशु संरक्षण के लिए ऑनलाइन मंच मिविकी, यूरोपीय विश्वविद्यालय से जेएस पुरस्कारों में से एक प्राप्त…
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
हाइनास का गर्भावस्थाहाइनास का गर्भावस्था
शुतुरमुर्ग का गर्भावस्थाशुतुरमुर्ग का गर्भावस्था
Rhinoceros का गर्भावस्थाRhinoceros का गर्भावस्था
» » पैक के नेता, एक गलत अवधारणा?
© 2021 taktomguru.com