taktomguru.com

अपने कुत्ते को प्रेरित करना

फोटो: एंटोनियो गार्सिना।

पाठ: https://mimal.es

आम तौर पर एक कुत्ते की प्रेरणा बहुत आसान होती है, कचरा हल करने या छड़ी को निगलने के लिए कुछ ऐसा होता है जो वे केवल मजेदार के लिए करते हैं। उसे कार्य करने के लिए पर्याप्त प्रेरणा दें और न केवल वह व्यवहार करेगा, वह शायद आपकी उम्मीदों से अधिक होगा। ऐसे कई पहलू हैं जिनमें मनुष्य और कुत्ते समानताएं पेश करते हैं, प्रेरणा की आवश्यकता उनमें से एक है। हमारे जैसे कुत्तों को उचित प्रेरणा के बिना खाने, नींद और पुनरुत्पादन को छोड़कर किसी भी गतिविधि को करने के लिए पूर्वनिर्धारित नहीं किया जाता है।

आपका कुत्ता अनिवार्य रूप से आपको खुश करना चाहता है, कुछ प्रशंसा सुनने और अपने स्नेह को महसूस करने के लिए आपको कुछ भी देखने से ज्यादा खुश नहीं होता है। आप ऑर्डर का पालन करना शुरू कर सकते हैं क्योंकि इसका मतलब है कि आपके साथ अधिक समय बिताना है।

https://mimal.es

कभी कभी, एक कुत्ता एक विशेष कार्य में उत्कृष्टता प्राप्त करता है क्योंकि यह एक ऐसी दौड़ से संबंधित है जिसमें एक सहज प्रवृत्ति है वस्तुओं को पुनर्प्राप्त करने के लिए, निशान का पालन करें, इत्यादि। यही कारण है कि एक ऐसा कार्य चुनना महत्वपूर्ण है जो आपको लगता है कि आपका कुत्ता आनंद उठाएगा।

उदाहरण के लिए, एक प्रतिद्वंद्वी के लिए दौड़ना और चीज़ों की तलाश करना स्वाभाविक है, क्योंकि यह चाहते हैं कि यह उनके जीनों का हिस्सा है। एक चिहुआहुआ पैर देने में और अधिक उत्कृष्टता प्राप्त करेगा, सिर्फ इसलिए कि उसका मुंह चीजों को पकड़ने के लिए बहुत छोटा है। सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते को सिखाए जाने की चाल तय करने से पहले आपकी अपेक्षाएं यथार्थवादी हैं.

उसे कुछ सिखाने से पहले हमेशा अपने कुत्ते की प्राथमिकताओं और शारीरिक सीमाओं पर विचार करें। याद रखें कि एक कुत्ता आपको जो काम पूछता है उसे पूरा करने के लिए चोट पहुंचाने के लिए दोनों को खुश करना चाहता है। उन लोगों को चुनने का प्रयास करें जो आपके कुत्ते के लिए सबसे स्वाभाविक लगते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ता अपने सामने के पैरों का उपयोग करना पसंद करता है, तो आप उसे सिखाकर उसे बैठना शुरू कर सकते हैं, या अपना पैर दे सकते हैं। यदि वह वह लड़का है जो मजेदार शिकार चीजें देखता है, तो वह निश्चित रूप से खोज में उत्कृष्टता प्राप्त करेगा और गेम लाएगा।




आम तौर पर एक कुत्ता एक व्यवहार को दोहराता है क्योंकि यह उसे पसंद करता है।

आप जल्दी से सीखेंगे कि जब आपके कुत्ते को कोई काम सिखाने की बात आती है तो "तर्क" को कम करके आंका जाता है। यदि आप एक गेंद फेंकते हैं और "लाओ" कहते हैं, तो उसके बाद कई कुत्ते दौड़ेंगे, लेकिन फिर वे जाने देंगे और अगले आदेश की प्रतीक्षा में रहेंगे। जब तक आप स्पष्ट रूप से इंगित न करें कि आप क्या चाहते हैं आपको गेंद लाने और अपने आदेशों का पालन करने के लिए बहुत प्रशंसा करने के लिए, वह बस समझ में नहीं आता है.

यदि कार्य अपेक्षाकृत जटिल है (जैसे प्रकाश को चालू करना, या खिलौनों को बॉक्स में ले जाना) तो आपको इसे कई चरणों में विभाजित करना चाहिए उसे एक समय में सिखाओ. हो सकता है कि आप उसे पहले खिलौना लेने के लिए सिखाएं, फिर उसे बॉक्स में रखें और फिर खिलौना ढूंढें और उसे बॉक्स में रखें।

आमतौर पर सीखने की प्रक्रिया में तेजी लाने का कोई तरीका नहीं है। धीरे-धीरे शुरू करने और प्रगति के लिए सभी गेम आसान बनाएं। आप या तो धीमी गति से नहीं जा सकते हैं, लेकिन यदि आप बहुत तेज़ हैं तो आपको अपने सिर से कुछ नया सीखने का विचार मिलेगा। यदि आपको समस्याएं आती हैं, तो एक कदम वापस जाएं या इसे कुछ दिनों तक छोड़ दें और पुनः प्रयास करें। कभी क्रोध न दिखाएं, और इसे मजेदार बनाएं।

आपको सिखाने के लिए एक और मदद है कुत्ते को इनाम के साथ पुरस्कृत करें जो सराहना करेगा. कुछ कुत्ते व्यवहार चाहते हैं, दूसरों को भोजन की परवाह नहीं है, लेकिन अपने पसंदीदा खिलौने के साथ खेलना पसंद करते हैं। अन्य आपकी मंजूरी और आपके सहवास से संतुष्ट होंगे।

बच्चों की तरह, कुत्ते सकारात्मक सुदृढीकरण का जवाब देते हैं, आलोचना नहीं। यदि आप बहुत ज्यादा हँसते हैं या दंडित करते हैं तो आप केवल एक समस्या विकसित करेंगे, अगर आप सुसंगत हैं और जब वह कुछ अच्छा करता है तो उसकी प्रशंसा करते हैं तो आप परिणाम तुरंत देखेंगे।

अपने कुत्ते को सिखाओ
कुत्ते को रिवार्ड करें
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते को बहुत ज्यादा भौंकने से कैसे रोकेंमेरे कुत्ते को बहुत ज्यादा भौंकने से कैसे रोकें
कुत्ते भी एनोरेक्सिया से पीड़ित हैंकुत्ते भी एनोरेक्सिया से पीड़ित हैं
सुंदर नींद बिल्लियों की दस मजेदार तस्वीरेंसुंदर नींद बिल्लियों की दस मजेदार तस्वीरें
शीतलक कपड़ेशीतलक कपड़े
तुम हमेशा भूखे क्यों हो?तुम हमेशा भूखे क्यों हो?
एक जवान आदमी भटक कुत्ते और उसकी प्रतिक्रिया चाल को गले लगाने का फैसला करता हैएक जवान आदमी भटक कुत्ते और उसकी प्रतिक्रिया चाल को गले लगाने का फैसला करता है
अवधि और प्रशिक्षण सत्रअवधि और प्रशिक्षण सत्र
कुत्ता तनाव या बीमारी के कारण मल खाता हैकुत्ता तनाव या बीमारी के कारण मल खाता है
राजाओं या रानियों का सपना देखनाराजाओं या रानियों का सपना देखना
एक स्पिट्ज ट्रेन कैसे करेंएक स्पिट्ज ट्रेन कैसे करें
» » अपने कुत्ते को प्रेरित करना
© 2021 taktomguru.com