taktomguru.com

अवधि और प्रशिक्षण सत्र




जब आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए प्रत्येक दिन समर्पित करते हैं, तो अवधि और कुत्ते प्रशिक्षण सत्रों में विभाजित होता है।
एक प्रशिक्षण सत्र यह वह समय है जब आप ब्रेक के बिना लगातार ट्रेन करते हैं। प्रत्येक सत्र में कई पुनरावृत्तियां होंगी जिनमें आपकी कार्रवाई और आपके कुत्ते से प्रतिक्रिया शामिल होगी, भले ही वह उत्तर सही है या नहीं।
उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप अपने कुत्ते को झूठ बोलने के लिए सिखा रहे हैं। इसके लिए, आप अपनी नाक में थोड़ा सा भोजन लाते हैं और फिर धीरे-धीरे जमीन पर ले जाते हैं। आपका कुत्ता खुद को फेंक कर जवाब दे सकता है, अपने हाथ को अपने पंजा, भौंकने आदि से मार सकता है। पूरी प्रक्रिया, जब आप अपने कुत्ते को भोजन का टुकड़ा तब तक लाते हैं जब तक वह जवाब नहीं दे रहा (झूठ बोल रहा हो या कुछ भी कर रहा हो), एक पुनरावृत्ति है।
फिर, प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र में आपको कई दोहराव होंगे, कुछ सफल और अन्य असफल होंगे। यह अनुशंसा की जाती है कि प्रत्येक सत्र के अंत में आप अपने कुत्ते की प्रगति का एक उद्देश्य अनुवर्ती करने के लिए सफल पुनरावृत्ति की संख्या रिकॉर्ड करते हैं।
दूसरी तरफ, प्रशिक्षण की अवधि यह लगातार सत्रों का एक सेट है, जो बाकी के समय से एक-दूसरे से अलग होता है।
उदाहरण के लिए, सोमवार को आप एक प्रशिक्षण सत्र करते हैं जिसमें 10 पुनरावृत्ति होती है। दसवीं पुनरावृत्ति के अंत में, आप सत्र के परिणामों को रिकॉर्ड करते समय अपने कुत्ते को आधा मिनट का ब्रेक देते हैं। फिर आप एक और सत्र करते हैं और मंगलवार तक प्रशिक्षण में वापस नहीं आते हैं। तो, सोमवार को आपने केवल एक प्रशिक्षण अवधि की है, जिसमें दो सत्र थे।
सत्र और प्रशिक्षण अवधि की अवधि
प्रशिक्षण सत्र कम होना चाहिए। इस तरह वे मूल्यांकन करने के लिए अधिक प्रभावी, अधिक सुखद और आसान होते हैं। एक अच्छा विचार यह है कि प्रत्येक सत्र में केवल 10 पुनरावृत्ति होती है (भले ही उत्तर सही या गलत है)। यदि आप इस तरह से काम करते हैं, तो प्रत्येक सत्र लगभग एक से तीन मिनट के बीच रहता है।
प्रशिक्षण मानदंडों को बढ़ाने के लिए आपको दो लगातार सत्रों में 80% की सफलता दर हासिल करनी होगी। प्रत्येक सत्र में 10 पुनरावृत्ति होने पर इस दर की गणना करना आसान होगा। उदाहरण के लिए, दो सही उत्तर प्रत्येक सत्र में 20% सफलता का प्रतिनिधित्व करेंगे - आठ सही उत्तर 80% होंगे - आदि
बेशक, कुछ सत्र लंबे समय तक प्रशिक्षण की प्रगति के रूप में लंबे समय तक रहेगा। उदाहरण के लिए, जिन सत्रों में आप व्यायाम की अवधि बढ़ाते हैं, वे कई मिनट तक पहुंच सकते हैं।
प्रशिक्षण अवधि में दो या दो से अधिक सत्र शामिल हो सकते हैं, लेकिन उन्हें भी छोटा होना चाहिए। दो या तीन सत्रों की अवधि शुरू करने के लिए उपयुक्त है। इस तरह, प्रत्येक प्रशिक्षण अवधि ब्रेक सहित पांच से 10 मिनट के बीच रहती है।
प्रशिक्षण की दो अवधि के बीच आराम करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपका कुत्ता प्रेरित रहता है तो पांच मिनट पर्याप्त हो सकते हैं। हालांकि, अलग-अलग घंटों के साथ प्रशिक्षण अवधि निर्धारित करने के लिए आमतौर पर अधिक प्रभावी होता है। उदाहरण के लिए, शाम को सुबह दो और दो सत्रों की अवधि।
प्रत्येक दिन ट्रेन करने के लिए कितना समय है
चूंकि क्लिकर प्रशिक्षण मजेदार है और कुत्तों को बहुत प्रेरित करता है, इसलिए आप प्रति दिन कई प्रशिक्षण अवधि कर सकते हैं। आपके कुत्ते की प्रेरणा यह निर्धारित करेगी कि क्या आप प्रशिक्षण जारी रखते हैं या नहीं। यदि आपका कुत्ता आसानी से प्रेरित होता है, तो आप कई दैनिक अवधि कर सकते हैं। यदि आपका कुत्ता आसानी से प्रेरणा खो देता है, तो हर दिन एक या दो छोटी अवधि के लिए व्यवस्थित करें।
आरंभ करने के लिए, पूरे दिन बिखरे हुए दिन में 10 से 15 मिनट की समय सीमा पर विचार करना सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए न्यूज़कास्ट के व्यावसायिक रनों का लाभ उठा सकते हैं। यदि न्यूज़कास्ट में चार विज्ञापन रन हैं, तो आपके पास प्रत्येक दिन चार प्रशिक्षण अवधि होगी। फिर, आप प्रत्येक विज्ञापन बैच में एक या दो लघु सत्र कर सकते हैं।
या आप सुबह में दो या तीन सत्र (कुल में लगभग पांच मिनट) की अवधि कर सकते हैं, आपके कुत्ते के घर जाने के ठीक बाद, दोपहर में एक और शाम को एक और।
यदि आप एक पेशेवर ट्रेनर हैं और कुत्ते के साथ काम करने के लिए पूर्व निर्धारित कार्यक्रम है, तो वह शेड्यूल प्रशिक्षण अवधि होगी और आपको उपलब्ध समय में सत्रों को समायोजित करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कुत्ते के साथ काम करने के लिए एक घंटा है, तो आप उस समय पांच या छह तीन मिनट के सत्र कर सकते हैं, औपचारिक प्रशिक्षण के लिए अधिकतम 15 से 20 मिनट ले सकते हैं। शेष समय आप सत्र की तैयारी, रिकॉर्ड लेना, कुत्ते के साथ खेलना (बहुत महत्वपूर्ण), मालिक को निर्देश देना आदि जैसी अन्य गतिविधियों को समर्पित करेंगे।
जैसे-जैसे प्रशिक्षण बढ़ता है, आप अपने कुत्ते को बेहतर तरीके से जानेंगे और आप तय कर सकते हैं कि क्या आप पूरे दिन बिखरे हुए सत्र बढ़ाते हैं।
प्रत्येक सत्र में कितने अभ्यास प्रशिक्षित किए जाने चाहिए?
यह नौसिखिया प्रशिक्षकों के सबसे बड़े अज्ञातों में से एक है और, कई अनुभवी प्रशिक्षकों का मानना ​​है या नहीं।
जवाब देने का यह कारण क्यों असंभव है क्योंकि यह प्रत्येक सत्र में प्रशिक्षित करने के लिए कितने अभ्यास नहीं है, लेकिन कितने मानदंड हैं।
प्रत्येक सत्र में आपको कुत्ते प्रशिक्षण के एक ही मानदंड पर ध्यान देना चाहिए, जो अंतिम या आंशिक उद्देश्य है।
ट्रेन कब और कब नहीं
जब आप अपने कुत्ते को एक नया अभ्यास सिखाते हैं, तो बेहतर होगा यदि आप अपने भोजन से पहले कुछ छोटे सत्रों को पूरा करते हैं। इस तरह, आप भोजन से बहुत प्रेरित होंगे और आपके लिए ट्रेन करना आसान होगा।
अपने कुत्ते के खाने के तुरंत बाद प्रशिक्षण सत्र कभी न लें। एक कुत्ता जो अभी खाया गया है उसे आसानी से भोजन से प्रेरित नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, यदि आप भोजन के बाद ट्रेन करने के लिए गेम का उपयोग करते हैं, तो आपके कुत्ते को गैस्ट्रिक टोरसन का सामना करना पड़ सकता है जो एक जटिल नैदानिक ​​स्थिति है जो घातक हो सकती है।
इसलिए, यदि आप अपने कुत्ते के भोजन से पहले सत्र नहीं करना चाहते हैं या नहीं कर सकते हैं, तो खाने के बाद कम से कम कुछ घंटे बाद उन्हें करें।
आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका कुत्ता प्रशिक्षण के दौरान बाथरूम में जाने जैसा महसूस न करे। तो यदि आप अपने बाथरूम ब्रेक के पास ट्रेन करते हैं, तो सत्र शुरू होने से पहले उन्हें खुद को राहत देने के लिए कुछ समय दें। यदि आप सुबह जल्दी ट्रेन करते हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
दूसरी तरफ, आपको उन प्रशिक्षण अभ्यासों से बचना चाहिए जिनके लिए मौसम की स्थिति चरम होने पर बहुत शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है, खासकर यदि यह बहुत गर्म है। कुत्ते अच्छी तरह से गर्मी का प्रतिरोध नहीं करते हैं और गर्मी के स्ट्रोक को पीड़ित कर सकते हैं जो बहुत खतरनाक और यहां तक ​​कि घातक भी हैं। इसके अलावा, गर्मी द्वारा सुस्त कुत्ते को कुछ नया सीखने पर ध्यान केंद्रित नहीं किया जा सकता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कितना चाहता है।
यदि आप गर्म क्षेत्र में रहते हैं, दोपहर में प्रशिक्षण से बचें और सुबह और / या देर दोपहर के लिए प्रशिक्षण सत्र निर्धारित करें। दूसरी तरफ, यदि आप बहुत ठंडे स्थान पर रहते हैं, तो गर्मी का लाभ उठाने के लिए दोपहर के करीब ट्रेन करना बेहतर हो सकता है।
अगर आपका कुत्ता बीमार है या आपको लगता है कि प्रशिक्षण है तो प्रशिक्षण को अलग रखें। यदि आपका कुत्ता क्षीण या बीमार है तो आप न केवल प्रशिक्षण में पीछे हटेंगे, बल्कि आप अपने प्यारे चार पैर वाले दोस्त के साथ एक बहुत बुरा क्षण करेंगे। यदि बीमारी गंभीर है तो आप अपने जीवन को खतरे में डाल सकते हैं। इन मामलों में, तुरंत पशुचिकित्सा से परामर्श लें।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के प्रशिक्षण में मानदंडकुत्तों के प्रशिक्षण में मानदंड
एक हाइपर सक्रिय कुत्ते को शांत कैसे करेंएक हाइपर सक्रिय कुत्ते को शांत कैसे करें
कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकेंकुत्ते प्रशिक्षण तकनीकें
Schnauzer के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँSchnauzer के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँ
Schnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँSchnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँ
पिल्लों का प्रशिक्षणपिल्लों का प्रशिक्षण
सकारात्मक प्रशिक्षणसकारात्मक प्रशिक्षण
`कुत्ता आकर्षक` फेसबुक के निर्माता के शुभंकर को प्रशिक्षित करता है`कुत्ता आकर्षक` फेसबुक के निर्माता के शुभंकर को प्रशिक्षित करता है
कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
चिहुआहुआ को कैसे प्रशिक्षित किया जाए?चिहुआहुआ को कैसे प्रशिक्षित किया जाए?
» » अवधि और प्रशिक्षण सत्र
© 2021 taktomguru.com