taktomguru.com

गर्मी में कुतिया, पुरुषों को कैसे नियंत्रित करें?




एक कुत्ता कुछ मीटर दूर गर्मी में एक कुतिया गंध कर सकता है, भले ही यह निर्जलित हो। यौन वृत्ति का आह्वान, जो गर्मी में मादा को उत्सर्जित करने वाले घर्षण फेरोमोन से ट्रिगर होता है, के परिणामस्वरूप अन्य कुत्तों के साथ भागने, घबराहट और झगड़े जैसे परिणाम हो सकते हैं। हालांकि, कुत्ते की यौन वृत्ति जब गर्मी में मादा होती है तो उसे नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए यहां पांच दिशानिर्देश दिए गए हैं और कुत्ते में यौन वृत्ति की जागृति पर चर्चा की गई है, साथ ही साथ कैनाइन जाति के बारे में कुछ गलतफहमी भी चर्चा की जा रही है।
गर्मी में कुतिया, नर की यौन वृत्ति नियंत्रित किया जा सकता है
कास्टेशन (टेस्टिकल्स का विलुप्त होना) एक कुत्ते के यौन वृत्ति को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है जिसमें मादा पास में गर्मी होती है। जब एक कुत्ते को कास्ट किया जाता है, तो टेस्टिकल्स हटा दिए जाते हैं, जहां टेस्टोस्टेरोन का हार्मोन निर्मित होता है, जिससे कुत्ते की यौन भूख होती है।
हालांकि, कुत्ते को गंध से आकर्षित किया जाएगा कि कुत्ता गर्मी में बंद हो जाता है और भागने में घबरा सकता है या घबरा सकता है। इसलिए गर्मी में मादा के शक्तिशाली कॉल के लिए अप्रत्याशित प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए हमेशा कुत्ते को पट्टा पर ले जाने का महत्व।
नसबंदी अन्य कुत्तों के साथ झगड़े को भी रोकती है। लेकिन आपको अन्य लाभ जोड़ना होगा। "यह प्रोस्टेट सिस्ट के खिलाफ एक रोकथाम है।" किसी भी मामले में, अगर कुत्ते से पहले उम्र के एक वर्ष के निष्फल जाता है और नहीं पहले संपर्क या यौन अनुभव किया गया है, वहाँ अधिक गर्मी में एक महिला की खुशबू का पता लगाने के द्वारा नियंत्रित किए जाने की संभावना है, हालांकि यह हमेशा ध्यान आकर्षित करेंगे।
पुरुष कुत्ते के यौन वृत्ति को नियंत्रित करने के लिए पांच दिशानिर्देश
1. कुत्ते को हमेशा पट्टा के साथ सड़क से नियंत्रित करें। एक नर कुत्ता हमेशा मिलन करने के लिए तैयार रहता है, भले ही पास में गर्मी में कुतिया न हो।
यदि एक कुतिया उस जगह से गुज़र चुकी है जहां पुरुष है, तो वह अपने फेरोमोन गंध करेगा और उसकी तलाश करेगा। इसलिए, एक बड़ा खतरा है कि कुत्ता बच जाएगा और गर्मी में मादा के बाद अपने अनियंत्रित करियर में दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा या दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा।
2. गर्मी में कुतिया के मालिकों के साथ प्रस्थान समय को पार्क में व्यवस्थित करने का प्रयास करें (जब संभव हो)। कोई आश्चर्य नहीं कि उन ताकि आप गर्मी में एक कुतिया के मालिकों के प्रस्थान के समय पता कर सकते हैं टहलने के लिए एक ही जगह पर जो जाना अपने कुत्तों के साथ पता है, अग्रिम या खुद देरी करने के लिए प्रयास करने के लिए।
3. यात्रा कार्यक्रम बदलें। अन्य पार्कों में जाकर या चलने वाले मार्ग को बदलना ताकि गर्मी में मादा में भाग न सकें, बच निकलने और कुत्ते की घबराहट से बचने का एक तरीका है।
4. एक पर्याप्त शिक्षा गर्मी में मादा से पहले कुत्ते के आवेग को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। यदि कुत्ता कुछ दिशानिर्देशों ("शांत", "बैठे" या "आओ") का पालन करता है, तो ब्रेक से बचना आसान होगा। लेकिन आपको कभी भरोसा नहीं करना चाहिए: एक कुत्ता जो निपुण नहीं होता है, भले ही आज्ञाकारी, गर्मी में मादा के साथ आसानी से नियंत्रण से बाहर हो सके। और यही है, आपका यौन वृत्ति अपने मालिक के आज्ञाकारिता से अधिक शक्तिशाली होगी।
5. पुरुष कुत्ते को अपने यौन वृत्ति के आह्वान से नियंत्रण खोने से रोकने का एकमात्र तरीका है।
कुत्ते में यौन जागृति
एक कुत्ता एक साल से भी कम समय के साथ अपनी यौन वृत्ति विकसित करता है, अक्सर जब जानवर के पास रहने के लिए लगभग सात महीने होते हैं। उस उम्र के साथ, वह पहले से ही गर्मी में मादा के फेरोमोन द्वारा बहकाया जा सकता है और यदि कोई माउंट होता है, तो कुतिया गर्भवती हो सकती है।
गर्मी में बिचियां एक ही प्रजाति (फेरोमोन) के पुरुषों के लिए एक अचूक इत्र निकलती हैं। यह दक्षता कुत्ते प्रजातियों की प्रलोभन की कला में सुधार का परिणाम है। इसका उद्देश्य प्रजातियों के पुनरुत्पादन को यथासंभव सुनिश्चित करना है, और इसलिए, इसका अस्तित्व।
किसी भी मामले में, कुत्तों को मादा और संभोग को कम करने में चुनिंदा होते हैं, "यह पता चला है कि स्तनधारियों, घोड़ों की तरह, उस मादा का चयन करें जिसके साथ वे मिलना चाहते हैं और कुत्तों के साथ ऐसा कुछ भी होता है।"
कुत्ते काटना के बारे में गलत विचार
यद्यपि नसबंदी में कुतिया होने पर नसबंदी कुत्ते को नियंत्रित करने का सबसे प्रभावी तरीका है, कुछ मालिक अपने कुत्ते को काटने के लिए अनिच्छुक हैं। वे सोचते हैं कि उनका चरित्र बदल जाएगा और उस नसबंदी में कुत्ते के लिए शारीरिक कमी आती है। हालांकि, "यह वास्तविकता के अनुरूप नहीं है", "यह सोचने के पूर्वाग्रह को प्रभावित करता है कि एक कुत्ते को कुचलने से यह अपने मासूमियत से वंचित हो जाता है"।
इसके विपरीत, कुत्तों का काटना अधिक स्वीकार्य है और कुत्तों की तुलना में अधिक बार होता है। मादा को निष्क्रिय करने के साथ, यह पुरुष की यौन वृत्ति को कम करता है, क्योंकि कुत्ता फेरोमोन उत्सर्जित नहीं करता है, और न ही इसे घुमाने के लिए तैयार है। किसी भी मामले में, एक कुत्ते को गर्भवती होने की संभावना को कम करने का एकमात्र तरीका है और जब कुत्तों के पास गर्मी में कुतिया होता है तो कुत्ते पागल हो जाते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या यह सच है कि एक ही गर्मी के दौरान कई कुत्तों द्वारा एक कुत्ता गर्भवती हो सकता है?क्या यह सच है कि एक ही गर्मी के दौरान कई कुत्तों द्वारा एक कुत्ता गर्भवती हो सकता है?
कुत्तों के प्रजनन चक्रकुत्तों के प्रजनन चक्र
कुत्तों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाकुत्तों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?
कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया झूठी गर्भावस्था हैकैसे पता चलेगा कि एक कुतिया झूठी गर्भावस्था है
कुत्तों में काटना और नसबंदीकुत्तों में काटना और नसबंदी
शीतलक कपड़ेशीतलक कपड़े
बिट्स में बांझपन: आम बीमारियों का कारण बनता हैबिट्स में बांझपन: आम बीमारियों का कारण बनता है
कुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिएकुतिया की गर्भावस्था, पांच जोखिम जो टालना चाहिए
क्या यह मेरे पिट बैल कुत्ते को निर्जलित करने की सलाह दी जाती है?क्या यह मेरे पिट बैल कुत्ते को निर्जलित करने की सलाह दी जाती है?
» » गर्मी में कुतिया, पुरुषों को कैसे नियंत्रित करें?
© 2021 taktomguru.com