taktomguru.com

कैनाइन माताओं: वे अपने पिल्ले के साथ कैसे हैं?




साढ़े सालों की उम्र के बाद पहली बार कैनाइन मादा मां हो सकती है। वे एक पिल्ला से एक ही जन्म में पंद्रह से अधिक हो सकते हैं, हालांकि यह अंतिम मामला असाधारण रूप से होता है। मातृ वृत्ति अत्यधिक विकसित की है और इस "हमल के अंत में स्पष्ट, जब वे घोंसला तैयार करने के लिए खुदाई" "भी प्रसव के दौरान, गर्भनाल में कटौती करने और पिल्ला परिसंचरण और श्वसन को सक्रिय करने के चाटना"। ये कुछ विशेषताएं हैं जो उन्हें चिह्नित करती हैं।
अपने पिल्ले के साथ सुरक्षात्मक मादाएं
पिल्ले के साथ पिल्ले अपने संतान के साथ बहुत सुरक्षात्मक हैं। वे उन्हें दूर भागने से रोकते हैं और अन्य कुत्तों, यहां तक ​​कि अजनबियों के साथ आक्रामक हैं। कुछ मादाएं जन्म के पहले दिनों के दौरान पुरुष को अपने पिल्लों को किसी भी खतरे से बचाने के लिए रोकती हैं जो उनके जीवन को खतरे में डाल देती है।
दूसरी चरम पर, हालांकि यह लगातार नहीं होता है, लेकिन सभी पिल्लों को मारने वाले बिट्स खड़े होते हैं। युवा और बहुत घबराहट वाली मादाओं में यह व्यवहार संभव है, मातृ वृत्ति के बिना और जो सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं।
कैनिन माताओं और उनके पिल्ले के साथ लिंक
एक पिच जो उनके पिल्ले से अलग होता है, उन्हें समय बीत जाने के बाद उनके साथ मिलने पर उनकी संतान के रूप में नहीं पहचाना जाएगा। यह एक स्पष्ट मामला है कि कुत्तों के पास समान परिवार संबंध नहीं हैं। केवल एक साथ रहने के मामले में मां-पुत्र संबंध रहते हैं।
मादा और उसके शावकों के बीच निकटतम संघ उनके जन्म और चार महीने की उम्र के बीच मेल खाता है। बाद में, कूड़े झुंड के पदानुक्रमिक पैमाने पर पदों को लेने के लिए विघटित हो जाता है। पिल्ले अधिक स्वतंत्र होते हैं और मां को खिलाने के लिए निर्भर नहीं करते हैं।
सबसे कमजोर पिल्लों के साथ संबंध
पिल्ले के सभी टुकड़े ऐसे व्यक्ति होते हैं जो कमजोर या छोटे होते हैं, इसलिए उन्हें खिलाया जाने में कठिन समय होता है। मजबूत पिल्ले उन्हें लंबे समय तक नर्स के लिए अलग करते हैं। इन मामलों में, "वे स्तनपान नहीं कर रहे हैं, उन्हें अलग-अलग धक्का दिया जाता है या उनकी पीठ पर झूठ बोलकर घुटने टेकते हैं"। यह आनुवंशिक चयन की बात के रूप में होता है नहीं, "लेकिन एक अस्तित्व वृत्ति या दूध अर्थव्यवस्था के रूप में पिल्लों सबसे सफल होने की संभावना में निवेश करने के लिए"।
दूसरी तरफ, मादाओं की कहानियां जो पिल्लों को खिलाती हैं जो बिल्लियों जैसी प्रजातियों की नहीं हैं, बहुत उत्सुक हैं। इस व्यवहार के लिए स्पष्टीकरण "स्यूडोप्रग्नेंसी" या मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था है, यह स्थिति "एक शारीरिक अनुकूलन है जो तब होता है जब गर्मी के बाद दो महीने गुजरते हैं और कुतिया गर्भवती नहीं होती है।" इस अवधि में, मादा एक ही लक्षण विकसित करती है जैसे कि वह गर्भवती थी, "उनमें से, दूध का उत्पादन, इसलिए वह किसी भी पिल्ला को स्तनपान कर सकती है, भले ही यह एक ही प्रजाति का न हो।"
पिल्ले मां से स्वतंत्र हो जाते हैं
जन्म के पहले दिन, मादा पिल्लों के साथ हर समय बिताती है। वह केवल उन्हें खाने या खुद को राहत देने के लिए अलग करता है। कुत्तों के पास बहुत ही कम गर्भावस्था होती है और वे बहुत असहाय पैदा होते हैं, इसलिए वे मां पर बहुत निर्भर हैं। महीनों के दौरान मादा साफ, गर्म, फ़ीड और उनकी रक्षा करेगी जब उनके कूड़े के साथ संबंध करीब है।
वह अपने संतान के साथ खेलने का समय भी व्यतीत करेगा। इस पहलू का विकास पिल्लों के लिए मौलिक है कि वे अपने साथियों के साथ सही तरीके से कैसे जुड़ें।
पिल्ले, जो 14 दिनों के जीवन के चारों ओर अपनी आंखें खोलते हैं, थोड़ा और अधिक स्वतंत्र होंगे और अपनी मां से दुनिया को दूर करने के लिए अपने बच निकलेंगे। मादा अभी भी उन्हें नर्स करती है, लेकिन उनकी देखभाल के लिए चौकस नहीं है, क्योंकि पिल्ले अधिक स्वायत्त हैं। उन्हें खिलाने के लिए शॉट कम आम हो जाएगा।
लगभग दो महीने, मादा पिल्लों को स्तनपान कराने से रोकती है, जो पहले से ही अन्य खाद्य पदार्थ लेने के लिए तैयार हैं। हालांकि, जब तक वह पल नहीं आता है, पिल्ले एक समर्पित और सुरक्षात्मक मां का आनंद लेंगे, जो अपने कल्याण पर अथक रूप से देखता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाकुत्तों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
मातृ देखभाल: जानवरों।मातृ देखभाल: जानवरों।
यौन व्यवहारयौन व्यवहार
कुतिया में सेसरियन सेक्शन: फ्लैट नस्लों में लगातार जन्मकुतिया में सेसरियन सेक्शन: फ्लैट नस्लों में लगातार जन्म
शेर का गर्भावस्थाशेर का गर्भावस्था
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
पैदा हुई कुतिया का व्यवहारपैदा हुई कुतिया का व्यवहार
जगुआर का गर्भावस्थाजगुआर का गर्भावस्था
5 से 18 महीने तक पिल्ला को शिक्षित करें5 से 18 महीने तक पिल्ला को शिक्षित करें
श्रम में मेरी कुतिया की मदद कैसे कर सकता हूं?श्रम में मेरी कुतिया की मदद कैसे कर सकता हूं?
» » कैनाइन माताओं: वे अपने पिल्ले के साथ कैसे हैं?
© 2021 taktomguru.com