taktomguru.com

कुत्ते का उत्साह: चक्र और संचालन




पहली गर्मी युवावस्था में होती है और यदि यह देरी हो रही है, तो यह कई कारकों के कारण हो सकती है जैसे: पर्यावरण की स्थिति, अन्य महिलाओं की उपस्थिति या कुछ दवाओं का सेवन। कुत्ते के प्रति वर्ष एक और दो ईर्ष्याओं के बीच होता है, जिसे एस्ट्रस भी कहा जाता है और सिद्धांत रूप में, नियमित रूप से होना चाहिए।
अगर गर्मी, जो लगभग 15 दिनों तक चलती है, हर चार महीने या उससे कम दिखाई देती है, कुत्ते को अपने प्रजनन तंत्र में किसी प्रकार की समस्या हो सकती है। यदि गर्मी 21 दिनों से अधिक समय तक चलती है तो पशु चिकित्सक के पास जाने की सलाह दी जाती है। दो से छह साल की उम्र के बीच, महिलाएं आमतौर पर अपने चक्र की अवधि और इन के अंतराल में स्थिर होती हैं। सात साल की उम्र के बाद, जो तब होता है जब इष्टतम प्रजनन आयु समाप्त होती है, "डिम्बग्रंथि चक्र" की नियमितता में परिवर्तन हो सकते हैं।
उत्साह और व्यवहार
प्रत्येक बार कुत्ते की गर्मी होती है, जानवर में व्यवहार में बदलाव देखा जाएगा, साथ ही कुछ शारीरिक लक्षण भी: जननांग क्षेत्र के आकार में वृद्धि और सामान्य रक्तस्राव, जो चक्र के पहले दिनों में अधिक प्रचुर मात्रा में होते हैं।
एस्ट्रस में दो चरण होते हैं: पहला जिसमें कुत्ते को रक्त की कमी होती है, वल्वा सूजन हो जाती है और पुरुषों को इसकी गंध से आकर्षित करती है, लेकिन उन्हें अस्वीकार करती है। और दूसरा चरण, जिसमें रक्त हानि कम प्रचुर मात्रा में होती है, वल्वा अधिक सूजन हो जाती है और कुत्ता नर के साथ संभोग स्वीकार करता है।
दूसरी ओर, यह सच नहीं है कि बिट्स को कम से कम एक बार जीवन में पैदा करना पड़ता है। अगर एक कुतिया गर्भवती नहीं होती है, तो यह उसके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करती है। और कुत्ते को साथी करने की कोई शारीरिक आवश्यकता नहीं है।
बंध्याकरण
अगर मादा निर्जलित नहीं होती है, तो दुर्घटना होने और गर्भवती होने के लिए यह आसान है। फिर पिल्ले का कूड़ा आ जाएगा, जो कई हो सकता है। और छह कुत्तों को रखना आसान नहीं है, अगर आप जानवरों को घरों में जाना चाहते हैं जहां उन्हें जिम्मेदारी से ख्याल रखा जाता है। आश्रय अवांछित लिटर से भरे हुए हैं, इसलिए हमें गंभीरता से लेना चाहिए कि मौके की स्थिति में न जाने के लिए हम चार्ज नहीं कर सकते हैं।
एक जानवर मालिक की ज़िम्मेदारी है और इसे अपने कल्याण की तलाश करनी चाहिए। नसबंदी के साथ, अवांछित गर्भधारण से बचने के अलावा, मादा में बीमारियों को रोक दिया जाता है जैसे: डिम्बग्रंथि के सिस्ट, स्तन ट्यूमर या मनोवैज्ञानिक गर्भधारण। दवाओं के लिए गर्मी से बचने के लिए, उनके दुष्प्रभाव होते हैं, इसलिए सबसे अधिक सलाह देने योग्य विकल्प नसबंदी है।
प्रेरित फेरोमोन
पदार्थ जो कुत्तों की प्रेमिका और संभोग को बहुत प्रभावित करते हैं वे फेरोमोन होते हैं। यह रासायनिक पदार्थ है जो गुदाओं के आसपास, गुदा के आसपास या जानवरों के कानों में ग्रंथियों में पैदा होते हैं।
कुत्तों के लिए आकर्षक गंध के ये पदार्थ भी उनके लार, मूत्र, विसर्जन और योनि निर्वहन में मौजूद हैं। फेरोमोन सिर्फ एक गंध से कहीं अधिक हैं, यह जानकारी का माध्यम है जो कुत्तों को डेटा प्रसारित करता है जैसे: उनकी भावनात्मक स्थिति या पदानुक्रमिक स्थिति और उनके वाहक के यौन स्वभाव।
कुत्ता न केवल अपने congeners के घर्षण फेरोमोन को पकड़ने और जानकारी प्राप्त करने में सक्षम है, उनके बारे में बहुत मूल्यवान है, लेकिन लोगों द्वारा दी गई गंध के साथ ऐसा करने में भी सक्षम है।
एस्ट्रस वह अवधि है जिसमें महिलाएं किराए पर लेने के लिए ग्रहणशील होती हैं। यह तीन हफ्तों के दौरान रहता है, कुतिया का शरीर आकर्षक फेरोमोन उत्पन्न करता है, जो पुरुषों को उनके यौन पूर्वाग्रह की चेतावनी देता है। ध्यान रखें कि महिलाएं अपने संभावित भागीदारों के साथ चुनिंदा हैं।
उदाहरण के लिए, यह मामला हो सकता है कि एक महिला एक उम्मीदवार को अस्वीकार करती है जो एक ही जाति से संबंधित नहीं है। कुत्ता एस्ट्रस के अंत में 15 दिन के आसपास यौन संपर्क के लिए और अधिक ग्रहणशील होगा, वह तब होगा जब कुत्ता दोस्त बनने के लिए तैयार होगा।
मातृत्व के समय महिला जोड़े का सबसे सक्रिय हिस्सा नहीं है। यह वह पुरुष है जो इस अर्थ में पहल करता है और मादा एस्ट्रस के अंत में सबसे अधिक ग्रहणशील उत्साह के क्षण में स्वीकार करेगी। जब कुतिया गर्मी में नहीं है, वह पुरुष के साथ संपर्क स्वीकार नहीं करती है, जिसे वह अस्वीकार कर देगी।
पुरुषों का मामला
कुत्ते गर्मी में जाते हैं जब वे फेरोमोन या गंध वाले कणों को पकड़ते हैं जो गर्मी में एक मादा छोड़ देती है। एक कुत्ते के लिए यह इत्र नशे में है और गर्मी में महिलाओं को पुरुषों के उत्पीड़न का उत्पादन करता है। वे बहुत परेशान और उत्साहित हो जाते हैं, वे लगातार घबराते हैं और कुछ ऐसे मनोरम गंध के मालिक की खोज में भागने में तब्दील हो सकते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सुअर का गर्भधारणसुअर का गर्भधारण
गाय का गर्भधारणगाय का गर्भधारण
उत्साह का शोर प्रदर्शनउत्साह का शोर प्रदर्शन
महिला एस्ट्रस चक्रमहिला एस्ट्रस चक्र
स्यूडोप्रगेंसी या मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थास्यूडोप्रगेंसी या मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
बिल्लियों कैसे पुनरुत्पादित करते हैंबिल्लियों कैसे पुनरुत्पादित करते हैं
क्या आपका कुत्ता बाँझ है? सावधान रहें क्योंकि आप पाइमेट्रा से पीड़ित हो सकते हैंक्या आपका कुत्ता बाँझ है? सावधान रहें क्योंकि आप पाइमेट्रा से पीड़ित हो सकते हैं
बिट्स में बांझपन: आम बीमारियों का कारण बनता हैबिट्स में बांझपन: आम बीमारियों का कारण बनता है
मेरी बिल्ली को कब पार करना है?मेरी बिल्ली को कब पार करना है?
बालों का परिवर्तनबालों का परिवर्तन
» » कुत्ते का उत्साह: चक्र और संचालन
© 2021 taktomguru.com