taktomguru.com

हमारे कुत्ते और बिल्लियों के कान कैसे साफ करें?

कान आमतौर पर हमारे कुत्तों और बिल्लियों की स्वच्छता में सबसे ज्यादा भूल जाते हैं, लेकिन संक्रमण या सुनने की समस्याओं से बचने के लिए उन्हें साफ रखना आवश्यक है।

यह विशेष रूप से कुत्तों में डूपिंग कानों के साथ महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे श्रवण पिन को कवर करते हैं और कान को ठीक से वायुमंडल से रोकने से रोकते हैं।

सफाई से पहले

पहली बात यह है कि सफाई के साथ आगे बढ़ने से पहले कान की जांच करना, यह जांचना कि मोम, अजीब गंध, लाली या किसी अन्य असामान्य लक्षण से अधिक नहीं है।

अगर हम कुछ अजीब देखते हैं, तो हमें सफाई के साथ जारी नहीं रहना चाहिए और हम अपने पशुचिकित्सक के पास जाएंगे किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए हमारे पालतू जानवरों के कान की स्थिति की जांच करने के लिए। अन्यथा, हम कान साफ ​​करने के लिए आगे बढ़ेंगे।

इसके अलावा, अगर हम देखते हैं कि हमारे कुत्ते कान के बहुत सारे क्षेत्र को खरोंच करते हैं, तो हमें भी निरीक्षण करना होगा यह देखने के लिए कि क्या हम कुछ अजीब देखते हैं या हमें कुछ परजीवी मिलते हैं, क्योंकि fleas और ticks अक्सर कानों और उनके गुंबदों में रहते हैं।

अगर हम कुछ भी नहीं देखते हैं लेकिन हमारा कुत्ता खुजली के साथ जारी रहता है, तो हमें पशुचिकित्सा में जाना चाहिए ताकि वह गहराई से जांच सके।

कान कैसे साफ करें?

हमारे कुत्ते या बिल्ली के कान में दो भाग होते हैं: श्रवण मंडप का आंतरिक क्षेत्र, जिसे हम नहीं देख सकते, और बाहरी भाग।

हमें कभी भी अपने पालतू जानवरों के साथ swabs का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि एक बुरा आंदोलन के साथ हम कान के अंदर अपूरणीय क्षति का कारण बन सकते हैं।

इसके अलावा, हमें आंतरिक क्षेत्र को साफ करने के लिए कपास का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि हम फाइबर के साथ गंदगी खींच सकते हैं और प्लग का कारण बन सकते हैं।

आंतरिक क्षेत्र की सफाई के लिए हमारे पास दो विकल्प हैं:

  1. गज का प्रयोग करें: हम अपने कुत्ते के कान के भीतरी क्षेत्र को साफ करने के लिए अपनी उंगली को गज के साथ उपयोग कर सकते हैं। उस स्थिति में हमें बहुत सावधान रहना चाहिए कि किसी भी नुकसान के कारण आपकी अंगुली को बहुत अधिक न पेश करें। हम गौज पेश करते हैं, हम इसे धीरे-धीरे सर्कल में ले जाते हैं और इसे निकालते हैं। हम इस कदम को एक नए गज के साथ दोहराते हैं जब तक कि हम इसे बाहर नहीं निकाल लेते।
  2. विशिष्ट क्लीनर का प्रयोग करें: मुझे यह विकल्प अधिक पसंद है क्योंकि यह अधिक सुरक्षित और कान को गहराई से साफ करता है। इस उद्देश्य और गुणवत्ता के लिए डिजाइन किए गए उत्पादों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है - यदि नहीं, तो रोग बीमारी से भी बदतर होगा। ये क्लीनर इसे भंग कर मोम हटाते हैं और आम तौर पर इसके उपयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए एक आवेदक ले जाते हैं।

श्रवण मंडप के बाहरी क्षेत्र को साफ करने के लिए अगर हम मोम बिल्डअप या कुछ गंदगी देखते हैं तो हम एक गज की मदद कर सकते हैं। अधिकांश सफाई करने वाले भी दृश्य क्षेत्रों को साफ करने के लिए उन्हें गज पर लागू करने की अनुमति देते हैं।

मुझे अपने पालतू जानवरों के कान कितनी बार साफ करना चाहिए?

आदर्श बात यह है कि हर 15 दिनों में सफाई करना लगभग है, लेकिन कुत्तों के मामले में कुत्तों के मामले में यह हर 7 या 10 दिनों में करना सुविधाजनक है।




इसके अलावा, हमें यह देखने के लिए नियमित रूप से हमारे प्यारे के कानों की जांच करनी चाहिए कि उनके पास परजीवी या विदेशी निकाय हैं या नहीं.

spikes के समय में हम इसे बाद से हर दिन करते हैं, अगर पंख में पेश किया है, हम जल्दी कार्रवाई पशुचिकित्सा में आने वाले चाहिए या इस कान का परदा करने के लिए नुकसान का कारण बन सकता है।

एडी की तरह लंबे, डूपिंग कान वाले कुत्ते, विशेष रूप से प्रवण होते हैं क्योंकि वे लगातार जमीन पर खींचते हैं, जिससे स्पाइक अपने बालों में फंस जाता है।

हमारा अनुभव

लुका में आमतौर पर कानों में समस्या नहीं होती है। हालांकि, ज़ेल्डा बहुत संवेदनशील हैं और गंदगी और संक्रमण लेने के लिए प्रवण हैं।

कुछ महीने पहले जब तक हम Otoclean का इस्तेमाल किया और सच है, कि हम अच्छा प्रदर्शन किया है, हालांकि यह बहुत फैटी था और हर बार हम उसे दे दी है के रूप में एक मसीह हिला सब कुछ डाल दिया।

साथ ही, जैसा कि यह एक उत्पाद है जिसे हम अक्सर उपयोग करते हैं, मैं कुछ और प्राकृतिक देखना चाहता था, इसलिए मैंने एनीबियो के ओटिक क्लीनर को आजमाने का फैसला किया।

यह जर्मन ब्रांड जानवरों के लिए प्राकृतिक उत्पादों में माहिर है और इसमें एलएसीओएन संस्थान का बीआईओ प्रमाण पत्र है।

कान क्लीनर पानी से बना है, प्राकृतिक चाय पेड़ के तेल, लैवेनड्युला augustifolia (लैवेंडर का एक प्रकार) और पैलार्गोनियम graveolens (Geranium प्रकार), और कैमोमाइल निकालने। यह ड्रॉपर आवेदक के साथ 30 मिलीलीटर की बोतल में आता है।

हम इसे लगभग चार महीने तक इस्तेमाल कर रहे हैं और हम खुश हैं. इस समय न तो लुका और न ही ज़ेल्डा को कानों में समस्याएं थीं और पशु चिकित्सा समीक्षाओं ने पुष्टि की है कि वे बहुत साफ हैं।

इसके अलावा, हम कान ड्रॉप्स क्लीनर को आजमा सकते हैं कि हमें बहुत अच्छी तरह से बताया गया है। मोम को खत्म करने में मदद के अलावा, यह एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव और पतंग और परजीवी के खिलाफ प्रतिरोधी है। इसलिए हम इसका उपयोग कर सकते हैं, हमारे पालतू जानवरों के कान को साफ रखने, बाहरी ओटिटिस (कंकड़) और संक्रमण और उपद्रव को ठीक करने में मदद करने के लिए।

और आप, आप आमतौर पर अपने चार पैर वाले दोस्तों के कान कैसे साफ करते हैं?

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सात चरणों में कुत्ते को साफ कानसात चरणों में कुत्ते को साफ कान
गर्मियों में कुत्ते के ओटिटिस से बचने के लिए कुंजीगर्मियों में कुत्ते के ओटिटिस से बचने के लिए कुंजी
कुत्तों के दांतों की देखभालकुत्तों के दांतों की देखभाल
हमें कुत्ते के कान को कैसे साफ करना चाहिएहमें कुत्ते के कान को कैसे साफ करना चाहिए
कुत्ते की ऊतक, गर्मी में अधिक खतरनाककुत्ते की ऊतक, गर्मी में अधिक खतरनाक
कुत्तों में कान साफ ​​करनाकुत्तों में कान साफ ​​करना
कुत्तों में कान की समस्याएंकुत्तों में कान की समस्याएं
डोबर्मन पिंसर के कानों की देखभाल कैसे करेंडोबर्मन पिंसर के कानों की देखभाल कैसे करें
हमारी बिल्लियों की सफाईहमारी बिल्लियों की सफाई
कुत्तों में ओटिटिस - टिप्सकुत्तों में ओटिटिस - टिप्स
» » हमारे कुत्ते और बिल्लियों के कान कैसे साफ करें?
© 2021 taktomguru.com