taktomguru.com

घरेलू सामान जो आपके कुत्ते को मार सकते हैं

घर पर, कई चीजें हैं, कुत्ते के मालिक की अज्ञानता के कारण, हमारे पालतू जानवर की अचानक मौत हो सकती है। हमें निम्नलिखित तत्वों पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि हम जानते हैं कि यदि कुत्ते सबकुछ खा सकते हैं, तो वे इसे खाएंगे और चबाने के बिना:

1. चॉकलेट

मैंने पहले से ही कई लेखों में चॉकलेट के बारे में बात की है, और मैं इसके बारे में फिर से बात करता हूं क्योंकि यह घातक है। यद्यपि चॉकलेट हमारे लिए एक खुशी है, और शायद हमारे पालतू जानवरों के लिए भी, सबसे बुरी चीज जो आप कर सकते हैं वह आपके कुत्ते को चॉकलेट देती है, क्योंकि यह जहर के रूप में कार्य करती है।

चॉकलेट में कुत्तों के लिए विषाक्त पदार्थ होता है, जिसे थियोब्रोमाइन कहा जाता है। थियोब्रोमाइन एक अल्कोलोइड है जो कोको संयंत्र से प्राप्त होता है और जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, ब्रोंकोडाइलेशन का कारण बनता है और इसमें विभिन्न कार्डियोवैस्कुलर प्रभाव होते हैं।

कुत्ते थियोब्रोमाइन को खत्म नहीं कर सकते हैं क्योंकि वे अपने एंजाइम को चयापचय नहीं कर सकते हैं, इसलिए, यह उनके लिए एक जहरीला एजेंट बन जाता है। यह अनुमान लगाया गया है कि कुत्ते के वजन प्रति किलो छह ग्राम कम घातक हो सकता है।

अधिक चिंता का अंधेरा चॉकलेट है, क्योंकि इसमें दूध चॉकलेट की तुलना में 10 गुना अधिक थियोब्रोमाइन होता है।

कुत्ते चॉकलेट विषाक्तता के लक्षण नहीं हैं, दूसरों के बीच में: समग्र गतिविधि, दस्त, उल्टी, मूत्र असंयम में वृद्धि, वृद्धि की हृदय गति, श्वसन दर में वृद्धि हुई है, कांपना और ऐंठन।

2. पैरासिटामोल

कभी कभी पेरासिटामोल नहीं लिया है? वह एनाल्जेसिक जो सिरदर्द और आधुनिक जीवन की अन्य बुराइयों को दूर करता है, जाहिर है कि हम पूरी तरह से हानिरहित हैं।

अगर डॉक्टरों और फार्मासिस्टों को पहले से ही सलाह दी जाती है कि वे पहले से परामर्श किए बिना स्वयं-दवा नहीं लेते हैं, तो हम अपने कुत्ते को अपने आप नहीं लिखना चाहते हैं क्योंकि हम पूरी तरह से प्रतिकूल परिणाम प्राप्त करेंगे।

यह दवा हमारे कुत्ते के लिए जहर है। कुत्तों में पेरासिटामोल विषाक्तता होती है क्योंकि एनाल्जेसिक यकृत और लाल रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। नतीजतन, पेरासिटामोल द्वारा जहर एक कुत्ता हेपेटिक नेक्रोसिस से मर सकता है।

यह अनुमान लगाया गया है कि कुत्ते के प्रति किलो 150 मिलीग्राम पैरासिटामोल घातक खुराक है। इसका मतलब है कि दो पैरासिटामोल गोलियां आपके कुत्ते को मार सकती हैं।

तो, चेतावनी दी जानी चाहिए: अपने कुत्ते को दवाओं के साथ दवा लेने के लिए कुछ भी नहीं है जो मनुष्यों के लिए है। यदि आप डॉक्टरों को खेलना चाहते हैं, तो इसे मानव के साथ करें।

3. उत्पादों की सफाई

लाइ, पोटेशियम परमैंगनेट और अमोनियम हाइड्रॉक्साइड तरल पदार्थ में पाइपों को अनजान करने के लिए पाए जाते हैं, बाथरूम, अमोनिया और डिशवॉशिंग डिटर्जेंट के लिए डिटर्जेंट में। वे घड़ी बैटरी (बटन-प्रकार) सहित क्षारीय बैटरी में भी मौजूद हैं।

यदि आपका कुत्ता उन चीजों में से किसी एक को निगलना करता है, तो पाचन तंत्र के श्लेष्म झिल्ली पर परेशानियां और जल जाएंगी: मुंह, एसोफैगस, पेट, आंत और कोलन। ये नुकसान आम तौर पर घातक होते हैं, इसलिए जब आप स्क्रब करने जा रहे हैं तो बाल्टी की निगरानी करें, या इन पदार्थों वाले रैग के साथ न खेलें।

उत्पादों की सफाई करके जहर के लक्षण आमतौर पर होते हैं: मौखिक श्लेष्मा की जलन, छाती में दर्द, दौरे, डोलिंग, भूख और सुस्ती की कमी। मृत्यु आमतौर पर इंजेक्शन के 24 घंटों के भीतर होती है।

बहुत सावधान रहें और इन चीजों को अपने कुत्ते की पहुंच के भीतर न छोड़ें।

4. नेप्थालेन गेंदें

जब कुत्ता उन्हें निगलता है तो नेफ्थालेन छर्रों बेहद खतरनाक होते हैं। नेफ्थालेन मोती के साथ जहर आपके यकृत को नुकसान पहुंचाता है और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। इसके लक्षणों में उल्टी और आवेग शामिल हैं।

बहुत सावधान रहें जहां आप इन गेंदों को डालते हैं और यदि संभव हो, तो उनका उपयोग न करें।

5. डिटर्जेंट और कपड़े softeners

यद्यपि डिटर्जेंट जहरीले हो सकते हैं यदि आपका कुत्ता उन्हें निगलना करता है, कपड़े सॉफ़्टनर बेहद जहरीले होते हैं और मृत्यु का कारण बन सकते हैं।




फैब्रिक सॉफ़्टनर में cationic डिटर्जेंट होते हैं, जो कीटाणुशोधक और कीटाणुनाशकों में भी पाए जाते हैं।

इन पदार्थों के साथ जहरीले लक्षणों में शामिल हैं: अतिसंवेदनशीलता (डोलिंग), सुस्ती, उल्टी, मुंह जलने, दौरे, सदमे और कोमा।

6. मुथवाश

कुछ mouthwashes में बॉरिक एसिड होता है, जो कुत्तों के लिए अत्यधिक जहरीला होता है।

घर में अन्य सामान्य तत्व जिनमें बॉरिक एसिड होता है, संपर्क लेंस सफाई समाधान और दांतों की सफाई के लिए समाधान होते हैं।

बॉरिक एसिड के साथ जहरीले कुत्ते के लक्षण मौजूद हो सकते हैं: उल्टी, डोलिंग, दौरे और कोमा।

7. एंटीफ्ऱीज़

Antifreezes कुत्तों के लिए सबसे बड़ा जोखिम है, वास्तव में, एंटीफ्ऱीज़ विषाक्तता के कारण हर साल कई लोग मर जाते हैं।

एंटीफ्ऱीज़ की वजह से कई कुत्ते मर जाते हैं क्योंकि इन पदार्थों में कुत्तों के लिए सुखद गंध और स्वाद होता है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वे इसे आजमाने के लिए आकर्षित होते हैं।

एंटीफ्ऱीज़ का विषाक्त घटक एथिलीन ग्लाइकोल है, जो गुर्दे की क्रिया को प्रभावित करता है और दौरे, उल्टी और सुस्ती जैसे लक्षणों का कारण बनता है।

8. वस्त्र whiteners

ब्लीच और क्लोरीन युक्त यौगिकों जैसे कपड़े धोने वाले ब्लीच, कुत्तों के लिए बहुत जहरीले होते हैं। वे जो लक्षण पैदा करते हैं वे हैं: उल्टी, डोलिंग और पेट दर्द।

इन पदार्थों को अपने कुत्ते की पहुंच के भीतर कभी न छोड़ें।

9. फल गले लगाना

कुत्तों के लिए जहरीले या फल के बीज कई जहरीले होते हैं। कुछ गले इतने बड़े होते हैं कि वे श्वसन पथ को छीन सकते हैं, लेकिन अन्य बस जहरीले होते हैं।

कुत्तों के लिए सबसे ज़्यादा जहरीले नगेट्स आड़ू और दमास्क के हैं।

कुत्तों, हालांकि वे मांसाहारियों से अधिक omnivorous हैं, बीज पर खिलाने के लिए विकसित नहीं किया था। इसलिए, आपके पाचन तंत्र इन तत्वों को सही ढंग से संसाधित नहीं कर सकते हैं। नतीजा विनाशकारी हो सकता है, इसलिए अपने कुत्ते को खाने से बचें।

10. सजावटी पौधे

फलों के बीज की तरह, कई सजावटी पौधे कुत्तों और अन्य जानवरों के लिए जहरीले होते हैं। यद्यपि कुत्तों आमतौर पर घास खाते हैं, जाहिर है कि उनके आहार में फाइबर की कमी होने पर उनके पाचन में सुधार करने के लिए, वे सभी सब्जियों को सहन करने में सक्षम नहीं हैं।

पौधे के विषाक्तता द्वारा उत्पादित लक्षण प्रजातियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर उल्टी और प्रभाव शामिल होते हैं।

कुत्तों के लिए कुछ जहरीले पौधों टमाटर, पालक, Azalea, शरद ऋतु Crocus, एवोकैडो पत्ते, ओलियंडर, ACTEA, धतूरा, बैलाडोना, foxglove, हेमलोक, पानी हेमलोक, यू रहे हैं , घाटी के कास्ट और लिली।

ऐसे अन्य पौधे भी हैं जो कुत्तों के लिए जहरीले होते हैं, यहां देखें: "घरेलू पौधे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं"

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चॉकलेट: अपने कुत्ते के लिए मीठा प्राणघातक दुश्मनचॉकलेट: अपने कुत्ते के लिए मीठा प्राणघातक दुश्मन
कुत्तों के लिए खतरनाक खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए खतरनाक खाद्य पदार्थ
कुत्ते पर चॉकलेट के प्रभावकुत्ते पर चॉकलेट के प्रभाव
चॉकलेट के लिए एलर्जी क्यों एलर्जी हैं?चॉकलेट के लिए एलर्जी क्यों एलर्जी हैं?
चॉकलेट कुत्ते के लिए खतरनाक क्यों है?चॉकलेट कुत्ते के लिए खतरनाक क्यों है?
कुत्तों के लिए निषिद्ध भोजनकुत्तों के लिए निषिद्ध भोजन
10 खाद्य पदार्थ जो हमारे कुत्ते नहीं खा सकते हैं10 खाद्य पदार्थ जो हमारे कुत्ते नहीं खा सकते हैं
हमारे कुत्ते, बिल्ली या कृंतक के लिए चॉकलेट खतरनाक हैहमारे कुत्ते, बिल्ली या कृंतक के लिए चॉकलेट खतरनाक है
हमारे पालतू जानवर के लिए निषिद्ध भोजनहमारे पालतू जानवर के लिए निषिद्ध भोजन
पालतू जानवरों के लिए जहरीले उत्पादोंपालतू जानवरों के लिए जहरीले उत्पादों
» » घरेलू सामान जो आपके कुत्ते को मार सकते हैं
© 2021 taktomguru.com