taktomguru.com

चॉकलेट के लिए एलर्जी क्यों एलर्जी हैं?

चॉकलेटचॉकलेट एक पहेली है, यह मनुष्यों के लिए स्वादिष्ट है लेकिन कुत्तों के लिए विषाक्त है क्योंकि उनके शरीर इस स्वादिष्ट भोजन के कई तत्वों को बुरी तरह प्रतिक्रिया देते हैं। यदि आपके कुत्ते ने डार्क चॉकलेट या दूध चॉकलेट की एक महत्वपूर्ण मात्रा खाई है, तो उसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।

थियोब्रोमाइन. थियोब्रोमाइन चॉकलेट में एक उत्तेजक उपस्थिति है कि मनुष्यों में कैफीन के समान प्रभाव पड़ता है। कुत्ते थियोब्रोमाइन के साथ-साथ इंसानों को संसाधित नहीं कर सकते हैं, इसलिए उत्तेजक के प्रभाव लंबे समय तक चलते हैं और अधिक तीव्र होते हैं। थियोब्रोमाइन की महत्वपूर्ण मात्रा में कुत्ते के तंत्रिका तंत्र और दिल पर नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं। यदि कोई कुत्ता पर्याप्त मात्रा में थियोब्रोमाइन खाता है तो उसे दौरे या हृदय की गिरफ्तारी हो सकती है।

चॉकलेट के प्रकार. अधिक थियोब्रोमाइन में चॉकलेट का एक प्रकार होता है, यह आपके कुत्ते के लिए अधिक खतरनाक होता है। थियोब्रोमाइन पके हुए चॉकलेट और कोको पाउडर में बहुत केंद्रित है। डार्क चॉकलेट में दूध चॉकलेट की तुलना में अधिक थियोब्रोमाइन होता है। सफेद चॉकलेट कम से कम थियोब्रोमाइन होता है। पके हुए चॉकलेट के औंस में आम तौर पर 500 मिलीग्राम थियोब्रोमाइन प्रति औंस होता है, जबकि दूध चॉकलेट के औंस में केवल 50 मिलीग्राम होता है।




कुत्ते का वजन. जितना अधिक आप अपने पालतू वजन करते हैं, उतना अधिक थियोब्रोमाइन आपके शरीर को सहन कर सकता है। इसलिए, छोटे कुत्तों को चॉकलेट लेने से विषाक्तता का खतरा बढ़ जाता है। दूध चॉकलेट की एक 4-औंस की सेवा, लगभग 2½ नियमित सलाखों में, पर्याप्त थियोब्रोमाइन होता है जिसमें कुत्ते में दौरे या मृत्यु भी होती है जो 10 पाउंड से कम वजन का होता है। यह असंभव है कि दूध चॉकलेट की मात्रा में कुत्ते में मापने योग्य जहरीले प्रभाव पड़ते हैं जो 70 पाउंड से अधिक वजन का होता है। यहां तक ​​कि जब दौरे या जहरीले लक्षण नहीं मनाए जाते हैं, तो थियोब्रोमाइन किसी भी कुत्ते को गुर्दे की क्षति का कारण बन सकता है। इसलिए, सुरक्षा के लिए, अपने सभी चॉकलेट को अपने कुत्ते से दूर रखना सबसे अच्छा है।

उत्तर. यदि आप अपने घर पहुंचते हैं और अपने कुत्ते को खाली चॉकलेट रैपर के बीच बैठते हैं, तो एक त्वरित प्रतिक्रिया आपके जीवन को बचा सकती है। यदि आपके कुत्ते ने किसी भी प्रकार की डार्क चॉकलेट, कोको पाउडर या बेकिंग चॉकलेट खा लिया है, तो आपको तुरंत पशु चिकित्सा क्लिनिक या पशुचिकित्सा को बुलाया जाना चाहिए जो आपके पालतू जानवरों से आपको कुछ त्वरित सलाह देने के लिए व्यवहार करता है। अगर आपको अपने कुत्ते ने बड़ी मात्रा में दूध चॉकलेट खाया है या आपको पता है कि आपको दिल की बीमारी है या दौरे हैं तो आपको भी मदद लेनी चाहिए। यदि आपके कुत्ते ने पिछले दो घंटों में चॉकलेट खा लिया है, तो अगर आप उल्टी को उकसाते हैं तो यह अच्छा होगा। अन्यथा, आपको योग्य आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चॉकलेट: अपने कुत्ते के लिए मीठा प्राणघातक दुश्मनचॉकलेट: अपने कुत्ते के लिए मीठा प्राणघातक दुश्मन
कुत्तों के लिए खतरनाक खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए खतरनाक खाद्य पदार्थ
कुत्ते पर चॉकलेट के प्रभावकुत्ते पर चॉकलेट के प्रभाव
चॉकलेट कुत्ते के लिए खतरनाक क्यों है?चॉकलेट कुत्ते के लिए खतरनाक क्यों है?
कुत्तों के लिए निषिद्ध भोजनकुत्तों के लिए निषिद्ध भोजन
वेलेंटाइन दिवस पर अपने पालतू जानवरों के लिए खतरेवेलेंटाइन दिवस पर अपने पालतू जानवरों के लिए खतरे
10 खाद्य पदार्थ जो हमारे कुत्ते नहीं खा सकते हैं10 खाद्य पदार्थ जो हमारे कुत्ते नहीं खा सकते हैं
हमारे कुत्ते, बिल्ली या कृंतक के लिए चॉकलेट खतरनाक हैहमारे कुत्ते, बिल्ली या कृंतक के लिए चॉकलेट खतरनाक है
हमारे पालतू जानवर के लिए निषिद्ध भोजनहमारे पालतू जानवर के लिए निषिद्ध भोजन
खाद्य मिथक: क्यों कुत्ते चॉकलेट नहीं खा सकते हैं?खाद्य मिथक: क्यों कुत्ते चॉकलेट नहीं खा सकते हैं?
» » चॉकलेट के लिए एलर्जी क्यों एलर्जी हैं?
© 2021 taktomguru.com