taktomguru.com

घोड़े का इतिहास और विकास

घोड़े का इतिहास और विकास

इतिहास और विकास

ज्ञात जीवाश्मों के अनुसार, पहले ungulates एशिया में दिखाई देते हैं, चीन के ऊपरी पालोसीन में। घोड़ा पेरिसोडैक्टिलोस के क्रम से संबंधित है, जो कहने के लिए, अनगिनत लोगों को अजीब संख्याओं के साथ प्रदान किया जाता है। इन उंगलियों में से एक प्रमुख है और जानवर का मुख्य समर्थन सुनिश्चित करता है। घोड़े इक्विडे के परिवार से संबंधित हैं, जहां हमें गधे और ज़ेबरा भी मिलते हैं। एक जीनस, इक्वेस के तहत एकत्रित, समीकरण सात प्रजातियों में विभाजित हैं:

Equus कैबेलस: (घरेलू घोड़ा)
Equus przewalski: (प्रीज़वेल्स्की का घोड़ा)
Equus Asinus: (अफ्रीका के जंगली गधे)
Equus Bemionus: (एशियाई जंगली गधा)
इक्विस कियांग: (Kiang)
इक्वेस ज़ेबरा: (पर्वत ज़ेबरा)
Equus burchelli: (बुर्चेल के ज़ेबरा)

पहले इक्विड में उनके अग्रभूमि के प्रत्येक छोर पर चार अंगुलियां थीं और बाद में केवल तीन ही। दौड़ के लिए प्रगतिशील अनुकूलन के परिणामस्वरूप, जमीन पर आराम करने वाली उंगलियों की संख्या, उम्र के बाद, फिर तीन तक, फिर दो तक, अद्वितीय हेलमेट की उपस्थिति तक, वर्तमान घोड़े की विशेषता। लगभग 54 मिलियन वर्ष पहले, ईसीन के दौरान दिखाई दिया, यह लंबे समय से माना जाता है कि घोड़े का सबसे दूर पूर्व पूर्वज "हाइकोथोरियम लिपोरीनम" था। लेकिन, हाल के अध्ययनों ने उन्हें पैलेथेरेस में रखा है। यह लगभग दो लाख साल पहले प्लियोसीन के अंत तक नहीं है, कि घोड़े का वर्तमान रूप प्लियोशिपस के साथ स्थिर हो गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में खोजे गए, जीवाश्म प्रमाणित करते हैं, पहली बार, एक ही उंगली की उपस्थिति, उनके पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक विस्तारित सदस्यों से अधिक है।




पहले घोड़े भेड़ के बच्चे थे, प्रत्येक पैर और दांतों पर कई अंगुलियों को निविदा पत्तियों को खाने के लिए अनुकूलित किया जाता है। उत्तरी अमेरिका में सच्चे इक्वेस घोड़े दिखाई दिए। "ओरोशिपस एगिलिस" सबसे पुराना घोड़ों में से एक है। उनके निचले ताज के दांत पहले ही पत्तियों को खाने के लिए अनुकूलित किए गए थे। लेकिन पहले से ही उनके premolars बड़े थे। इस घोड़े ने 40 सेमी क्रॉस मापा। घोड़ों का इतिहास घनिष्ठ रूप से जलवायु परिवर्तन से जुड़ा हुआ है। ईसीन के दौरान लंबे विकास के बाद, जब महाद्वीप अलग हो गया, तो घोड़े ओलिगोसीन के दौरान यूरेशिया की तरफ चले गए। बड़े आकार के पहले से ही, मौजूदा घोड़ों की तरह दिखना शुरू कर दिया।

Mustang घोड़े की तस्वीरें
Mustang घोड़े की तस्वीरें

Anchitheriinae यूरोप में दिखाई देने वाला पहला नमूना था. उसके पैर तीन पैर की उंगलियों को बनाए रखा था। उसकी गर्दन वर्तमान घोड़ों की तुलना में लंबी थी। तब प्रजातियां विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका में विकसित होंगी। यह दौड़ के लिए बड़ा और अधिक अनुकूल होने जा रहा है। ओलिगोसीन के दौरान लगभग 30 मिलियन वर्ष पहले, जंगलों के प्रतिगमन ने घोड़ों के एक नए विकास को मजबूर कर दिया था। उन्हें एक कठोर मिट्टी और एक अधिक खुले वातावरण के अनुकूल होना है, जो कई शिकारियों द्वारा प्रायः किया जाता है। लंबे समय तक सदस्य उड़ान का पक्ष लेते हैं। यह विशेषज्ञता अंगुलियों को प्रभावित करती है, जो उंगलियों की संख्या में प्रगतिशील कमी का उत्पादन करती है। प्लांटर पैड एक ठोस हेलमेट के लिए जगह बनाने के लिए गायब हो जाता है। समानांतर में, घोड़ों का आकार और शक्ति बढ़ जाती है। इसके अलावा आपका दांत आपके नए आहार के लिए अनुकूल है: हार्ड जड़ी बूटी। मिओसीन की शुरुआत के साथ, दांत पहले से ही वास्तविक मोलर्स में परिवर्तित हो जाते हैं, जो घास के अनुकूल होते हैं। Premolars बड़ा हो गया और मोलर्स जैसा दिखता है। हम पहले से ही आधुनिक घोड़ों के असली अग्रदूत हैं।

हिप्परियन मिओसीन के अंत में यूरेशिया और अफ्रीका का उपनिवेश करता है। मौजूदा घोड़ों के सदस्यों की हड्डियों को लॉकिंग तंत्र से लैस किया जाता है जो जानवर को प्रयास किए बिना खड़े होने की अनुमति देता है। हिप्परियन में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं थी।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अफ्रीकी ज़ेबराअफ्रीकी ज़ेबरा
जंगली शेरजंगली शेर
क्रेओल घोड़ाक्रेओल घोड़ा
हाइब्रिड जानवर (द्वितीय भाग)हाइब्रिड जानवर (द्वितीय भाग)
घोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़ेघोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़े
मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ामूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका से अल्बिनो घोड़ा
घोड़ा एक पालतू जानवर हैघोड़ा एक पालतू जानवर है
घोड़े की सवारी के लिए असली घोड़ा बदल जाता हैघोड़े की सवारी के लिए असली घोड़ा बदल जाता है
Przewalski नस्ल घोड़ाPrzewalski नस्ल घोड़ा
घोड़ा: मूलभूत जानकारी और उत्पत्तिघोड़ा: मूलभूत जानकारी और उत्पत्ति
» » घोड़े का इतिहास और विकास
© 2021 taktomguru.com