taktomguru.com

कुत्ता खाना: वाणिज्यिक या घर का बना?

आपके कुत्ते के लिए सबसे अच्छा खाना क्या है? क्या वाणिज्यिक संतुलन पहले ही तैयार है या घर पर बनाया गया भोजन है?
किसी बिंदु पर, लगभग सभी लोग जिनके पास कुत्ते हैं, वे आश्चर्य करते हैं कि क्या वे अपने पालतू जानवरों को व्यावसायिक रूप से तैयार भोजन या घर के बने भोजन के साथ खिलाना बेहतर है।
चूंकि दोनों मामलों में अच्छी और खराब गुणवत्ता वाले कुत्तों के लिए भोजन है, इसलिए उत्तर अद्वितीय और पूर्ण नहीं है, लेकिन इस पर निर्भर करता है कि भोजन कैसे चुना जाता है या तैयार किया जाता है।
इसलिए, अपने कुत्ते के लिए औद्योगिक भोजन और घर से बने भोजन दोनों के फायदे और नुकसान का थोड़ा सा विश्लेषण करना फायदेमंद है।
कुत्तों के लिए औद्योगिक भोजन
अपने कुत्ते को खिलाने का सबसे आसान तरीका औद्योगिक भोजन के साथ है जिसे आप पालतू स्टोर, वैलेट और सुपरमार्केट में पा सकते हैं। बेशक, जब तक आप शहर में रहते हैं, चूंकि यह कुत्ता भोजन कई ग्रामीण इलाकों में उपलब्ध नहीं है।
सिद्धांत रूप में इन खाद्य पदार्थों में कुत्तों के लिए आवश्यक आयु वर्गों के अनुसार आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, इसलिए कुत्तों के बढ़ने और अच्छी तरह से खिलाए जाने और स्वस्थ रहने के लिए उन्हें पर्याप्त भोजन होना चाहिए।
हालांकि, कुछ मामलों में आप कुत्तों के लिए संतुलित फ़ीड पा सकते हैं जो इतने "संतुलित" नहीं होते हैं और आवश्यक पोषक तत्व नहीं होते हैं। अन्य मामलों में आप कुछ कुत्ते के खाद्य पदार्थों में कुछ संभावित जहरीले तत्व भी पा सकते हैं।
इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप कुत्ते के भोजन को "समझने" सीखें और उन लोगों से बचें जिनमें संभावित रूप से हानिकारक additives शामिल हैं। एक बार जब आप कुत्ते के खाद्य लेबलों की व्याख्या करना सीखते हैं, तो आप एक विशिष्ट ब्रांड के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले और पशु के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए (पशुचिकित्सा की मदद से बेहतर) तय कर सकते हैं।
एक अच्छी गुणवत्ता वाले ब्रांड का चयन करके और खराब गुणवत्ता से बचने के लिए, आप अपने कुत्ते को एक संतुलित और पौष्टिक आहार देना सुनिश्चित कर रहे हैं।
औद्योगिक रूप से तैयार भोजन के फायदे हैं:
  • आपको उन्हें तैयार करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आप समय बचाते हैं।
  • वे घर पर भोजन तैयार करने से आमतौर पर सस्ता होते हैं।
  • वे आमतौर पर सेवा और साफ करने के लिए अधिक आरामदायक होते हैं।
  • वे प्रशीतन की आवश्यकता के बिना लंबे समय तक चलते हैं।
हालांकि, इनमें से अधिकतर फायदे केवल कुत्ते के भोजन पर लागू होते हैं, क्योंकि गीले भोजन आमतौर पर बहुत महंगा होते हैं (घर से पके हुए भोजन से अधिक) और अर्ध-नमक भोजन में उच्च वसा और कार्बोहाइड्रेट सामग्री होती है, इसलिए यह नहीं होता है यह सलाह दी जाती है। इसके अलावा, पैकेज खोले जाने के बाद गीले और अर्ध-गीले कुत्ते के भोजन को प्रशीतन की आवश्यकता होती है।
दूसरी तरफ, कुत्ते के भोजन और सूखे क्रोकेट्स दंत टारटर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे आपके पालतू जानवरों के दांतों का ख्याल रखना आसान हो जाएगा।
कुत्तों के लिए औद्योगिक भोजन के मुख्य नुकसान हैं:
  • आप वास्तव में नहीं जानते कि वे इसे कैसे बनाते हैं और कुछ मामलों में आप विशिष्ट अवयवों को नहीं जानते हैं (हालांकि लेबल पढ़ने के लिए सीखना आपको इस अनिश्चितता को कम करने में मदद करता है)
  • कुत्ते को अपने आहार में विविधता नहीं मिलती है।

यदि आपके द्वारा चुने गए भोजन की अच्छी गुणवत्ता है, तो फायदे नुकसान से काफी दूर हो सकते हैं और यह आपके कुत्ते को औद्योगिक भोजन के साथ खिलाने के लिए उपयुक्त होगा।
घर पर बने कुत्ते के भोजन
अतीत में, घर पर कुत्ते का खाना बनाया गया था। औद्योगिक भोजन आज के रूप में लोकप्रिय नहीं था और लोगों को अपने पालतू जानवरों को खिलाने में इतनी परेशानी नहीं मिली। हालांकि, कई मामलों में, उनके कुत्तों को दी गई फ़ीड बहुत कम गुणवत्ता वाली थी, क्योंकि उन्हें केवल लोगों के भोजन से बचे हुए थे।
कई ग्रामीण इलाकों में, कुत्ते के भोजन को अभी भी घर पर बनाया जाता है, क्योंकि संतुलित लोग अतिरिक्त परिवहन के कारण नहीं पहुंचते हैं या बहुत महंगा होते हैं।
घर का बना खाना खराब गुणवत्ता का होना नहीं है। इसके विपरीत, यदि आप अपने कुत्ते की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हैं और उसे केवल अपने दोपहर का भोजन नहीं देते हैं, तो यह बहुत अच्छी गुणवत्ता का हो सकता है।
यदि आप घर के बने भोजन के साथ अपने कुत्ते को खिलाने का फैसला करते हैं, तो अपने भोजन को तैयार करने और पशुचिकित्सा से परामर्श करने के लिए कुछ समय लें। अधिकांश पशु चिकित्सक औद्योगिक संतुलित देने की सलाह देते हैं, लेकिन यदि आप आपको बताते हैं कि आप अपने कुत्ते को घर के बने भोजन के साथ खिलाने जा रहे हैं, तो निश्चित रूप से आपको कुछ देने के लिए और भोजन तैयार करने के बारे में कुछ निर्देश दें।
घर से बने कुत्ते के भोजन के फायदे हैं:
  • आप जान सकते हैं कि वास्तव में आपके कुत्ते के भोजन में कौन सी सामग्री जाती है।



  • आप जानते हैं कि भोजन में additives नहीं है (जब तक आप उन्हें जोड़ नहीं देते, जो ज्यादा समझ में नहीं आता है)।
  • आप सुनिश्चित करते हैं कि आपके कुत्ते का खाना वास्तव में ताजा है।
  • निश्चित रूप से औद्योगिक घर से अधिक घर का बना खाना पसंद है।

घर से बने कुत्ते के भोजन के नुकसान हैं:
  • इसे तैयार करने में समय लगता है।
  • यह आमतौर पर कुत्ते के भोजन से अधिक महंगा है।
  • खुद को बनाए रखने के लिए इसे ठंडा करने की जरूरत है।

बेशक, आप तैयारी के समय को कम कर सकते हैं यदि आप सप्ताह के सभी भोजन एक रात में तैयार करते हैं और फिर इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर करते हैं। इस प्रकार, आपको इसे हर दिन तैयार नहीं करना पड़ेगा, लेकिन बस इसे सेवा दें।
यदि आपके पास पर्याप्त समय है, तो भोजन की लागत आपके बजट को प्रभावित नहीं करती है और आप सीखना चाहते हैं कि अपने कुत्ते के लिए संतुलित भोजन कैसे तैयार किया जाए, फिर घर का बना खाना आपके सबसे अच्छे दोस्त को खिलाने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप इसे कुत्ते के भोजन से ज्यादा पसंद करेंगे।
ध्यान रखें कि दो विकल्पों में से कोई भी (घर का बना या औद्योगिक भोजन) तब तक मान्य है जब तक यह अच्छी गुणवत्ता का हो।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए घर का बना खाना कैसे बनाया जाएकुत्तों के लिए घर का बना खाना कैसे बनाया जाए
कुत्ता खाना | और Iquest- एक अच्छा कुत्ता खाना क्या होना चाहिए?कुत्ता खाना | और Iquest- एक अच्छा कुत्ता खाना क्या होना चाहिए?
कुत्तों के लिए पोषण का महत्वकुत्तों के लिए पोषण का महत्व
कुत्ते के भोजन अपने कुत्ते के लिए सही फ़ीड का चयन करेंकुत्ते के भोजन अपने कुत्ते के लिए सही फ़ीड का चयन करें
कुत्तों के लिए धीमी पके हुए घर का बना खानाकुत्तों के लिए धीमी पके हुए घर का बना खाना
कुचल अंडे के गोले के साथ कुत्तों के लिए घर का बना खाना कैसे बनाया जाएकुचल अंडे के गोले के साथ कुत्तों के लिए घर का बना खाना कैसे बनाया जाए
कुत्तों में त्वचा एलर्जी के लिए सबसे अच्छा खानाकुत्तों में त्वचा एलर्जी के लिए सबसे अच्छा खाना
कुत्तों के लिए विशेष भोजनकुत्तों के लिए विशेष भोजन
बिल्लियों को खिलाने के सुझावबिल्लियों को खिलाने के सुझाव
एक पिल्ला भोजन का विकल्पएक पिल्ला भोजन का विकल्प
» » कुत्ता खाना: वाणिज्यिक या घर का बना?
© 2021 taktomguru.com