taktomguru.com

कुत्ते के भोजन: फायदे और नुकसान

कुत्ते का खाना शुष्क संतुलित फ़ीड है, जो छोटी कुरकुरा गेंदों के रूप में आता है।
आदर्श रूप से, इसमें आपके कुत्ते की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को शामिल करना चाहिए और इस प्रकार अच्छे स्वास्थ्य और शारीरिक स्थिति को बनाए रखने में मदद मिलनी चाहिए। हालांकि, यह प्रश्न में फ़ीड की गुणवत्ता पर निर्भर करता है, जो एक ब्रांड से दूसरे में काफी भिन्न हो सकता है।
इसलिए, लगभग सभी कुत्ते के मालिकों को किसी बिंदु पर सवाल किया जाता है यदि यह आपके कुत्ते को वाणिज्यिक फ़ीड देने के लायक है या यदि यह किसी अन्य प्रकार का भोजन देना बेहतर है, चाहे औद्योगिक या घर का बना हो।
यदि आप उस दुविधा में हैं, तो आपको अपने कुत्ते के पशुचिकित्सक से परामर्श करना होगा, क्योंकि आपका पालतू अद्वितीय है और इसकी खाद्य आवश्यकताएं अन्य कुत्तों से भिन्न हो सकती हैं। वैसे भी, आपके पास अन्य खाद्य पदार्थों के संबंध में कुत्ते के भोजन के फायदे और नुकसान की सामान्य तुलना है।
मुझे कुत्तों बनाम लगता है। गीला खाना
फ़ीड और गीले भोजन दोनों पोषक तत्व संतुलित है। इसलिए, यदि आप एक अच्छी गुणवत्ता वाले ब्रांड का चयन करते हैं, तो दोनों विकल्प आपके कुत्ते को खिलाने के लिए अच्छे हो सकते हैं। हालांकि, फ़ीड कुछ फायदे प्रदान करता है जो इसे बहुमत के लिए पसंदीदा विकल्प बनाता है।
गीले कुत्ते के भोजन के संबंध में फ़ीड के फायदे हैं:
  • फ़ीड सस्ता है (गीले भोजन मध्यम और बड़े कुत्तों के लिए अतिरंजित रूप से महंगा हो सकता है)।
  • यह आपके कुत्ते के दांतों से टारटर को हटाने में मदद करता है।
  • यह अत्यधिक गंदे नहीं है।
  • इसे कमरे के तापमान पर लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है (गीला भोजन, एक बार कंटेनर खोला जाने के बाद, दिन के दौरान या रेफ्रिजेरेटेड किया जाना चाहिए)।
  • खुराक करना आसान है।
  • कुत्ते के गैस कम गंध होते हैं जब वह गीले भोजन खाते से खाना खाता है।

गीले भोजन बनाम कुत्ते के भोजन के नुकसान में आप आसानी से एक पा सकते हैं:
  • कुत्ते के लिए गीले भोजन अधिक सुखद है।

मुझे कुत्तों बनाम लगता है। अर्ध-नम भोजन
अर्ध-नमक भोजन गीले भोजन की तरह डिब्बे में नहीं आता है, लेकिन प्लास्टिक पैकेजिंग में। इस भोजन में पोषक तत्वों का पर्याप्त संतुलन नहीं होता है, इसलिए, अपने कुत्ते को खिलाने का एक अच्छा विकल्प नहीं है।
वास्तव में, अर्ध-नमक भोजन में कार्बोहाइड्रेट और वसा के बहुत अधिक प्रतिशत होते हैं, जो लंबे समय तक दांत क्षय और मधुमेह का कारण बन सकते हैं। यदि आप अपने पिल्ला को अर्ध-नमक भोजन देने के बारे में सोचते हैं, तो आपको पशु चिकित्सक के साथ परामर्श करना होगा और यह केवल कुछ समय के लिए या कभी-कभी कुत्तों के लिए कैंडी के व्यवहार के रूप में होना चाहिए।
अर्ध-नमक भोजन पर कुत्ते के भोजन के फायदे हैं:
  • इसमें पोषक तत्वों का पर्याप्त संतुलन होता है (बेशक, यह मानना ​​कि यह एक अच्छा ब्रांड है)।
  • यह आपके दांतों से चिपकता नहीं है।
  • यह दंत पट्टिका को साफ करने में मदद करता है।

अर्ध-आर्द्र भोजन के खिलाफ फ़ीड का एकमात्र नुकसान यह है कि बाद वाले कुत्तों को और अधिक पसंद है। हालांकि, यह वरीयता वसा और कार्बोहाइड्रेट की उच्च सामग्री के लिए है, इसलिए यह स्वास्थ्य के मामले में कोई नुकसान नहीं है।
मुझे कुत्तों बनाम लगता है। घर का बना खाना
घर का बना खाना वाणिज्यिक फ़ीड से अधिक कुत्तों को खुश करता है। जब यह अच्छी तरह तैयार होता है तो इसमें आपके पालतू जानवरों के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और इसे खिलाने का एक उत्कृष्ट विकल्प होता है। हालांकि, अगर यह खराब तैयार है, तो इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी होगी और स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
केवल मांस पर आधारित घर का बना आहार बहुत हानिकारक होता है, वे अब कुत्ते द्वारा आवश्यक पौष्टिक संतुलन प्रदान नहीं करते हैं। कुत्ते को मानव खाद्य पदार्थों के बचे हुए पदार्थों को देने के लिए स्वस्थ नहीं है। यह घर का बना आहार नहीं है। यह बस गैर जिम्मेदार है।
इस उपशीर्षक में आपके पास फायदे और नुकसान उचित रूप से तैयार घर के बने भोजन की तुलना में फ़ीड को संदर्भित करते हैं।
घर के पके हुए भोजन बनाम फीड के फायदे:



  • पौष्टिक संतुलन हमेशा पर्याप्त होता है (घर का बना भोजन दिन-प्रतिदिन भिन्न हो सकता है, भले ही औसत पर यह सही हो)।
  • आम तौर पर कुत्ते के भोजन घर से बने भोजन की तुलना में सस्ता हो जाते हैं, हालांकि पहली नज़र में यह ऐसा नहीं दिखता है।
  • आप पकाने के लिए समय और प्रयास बचाते हैं।
  • इसे साफ करना आसान है।
  • यह कमरे के तापमान पर लंबे समय तक अच्छी तरह से रहता है।

घर के पके हुए भोजन बनाम कुत्ते के भोजन के नुकसान में, आपके पास है:
  • मुझे लगता है कि कुत्तों द्वारा घर का बना खाना अधिक पसंद है।
  • फ़ीड कुत्ते के आहार में विविधता की अनुमति नहीं देता है, जिसे हर दिन एक ही खाना पड़ेगा। घर का बना खाना उस किस्म की पेशकश करता है।
  • फ़ीड के साथ, कुत्ता खाने के दौरान कई प्राकृतिक व्यवहार नहीं करता है, जैसे मांस को फाड़ना या कुछ खाना बांटना। घर के बने भोजन के साथ, कुत्ते के पास ये व्यवहार हो सकते हैं जो निस्संदेह खाने के अनुभव का हिस्सा हैं।
  • आम तौर पर, हालांकि हमेशा नहीं, फ़ीड के साथ खिलाए गए कुत्ते के गैस घर के बने भोजन से खिलाए गए कुत्ते की तुलना में अधिक गंधदार होते हैं।

क्या मुझे लगता है कि उच्च अंत, नियमित या सामान्य?
यदि विकल्प लिया जाता है और आपका कुत्ता फ़ीड से खिलाया जाता है, तो आपको केवल यह परिभाषित करना होगा कि मुझे क्या लगता है कि आप इसे देंगे। उच्च अंत वाले सबसे महंगे होते हैं और आमतौर पर पैकेज में "प्रीमियम" के रूप में संकेतित होते हैं। नियमित या धाराएं मान्यता प्राप्त ब्रांडों की फ़ीड हैं, लेकिन वे प्रीमियम नहीं हैं। जेनेरिक वे हैं जो सुपरमार्केट और कुछ पालतू स्टोर में थोक में बेचे जाते हैं।
सैद्धांतिक रूप से, प्रीमियम फ़ीड सबसे अच्छे हैं क्योंकि वे बेहतर गुणवत्ता वाले सामग्री के साथ बने होते हैं। जाहिर है, वे भी सबसे महंगे हैं और इससे उन्हें कुछ के लिए एक विकल्प मिल जाता है।
मान्यता प्राप्त ब्रांडों की नियमित फ़ीड कुत्तों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को कवर करती है, लेकिन प्रीमियम फीड में उपयोग की तुलना में कम गुणवत्ता वाले अवयवों के साथ बनाई जाती है। इसलिए, पाचन कम है और कुत्ते को अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए और अधिक भोजन देना आवश्यक है।
अंत में, जेनेरिक कुत्ते फ़ीड सबसे खराब गुणवत्ता हैं और कुछ मामलों में कुत्ते की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को भी शामिल नहीं किया जा सकता है। सबसे बुरी बात यह है कि कई बार वे थोक में बेचे जाते हैं, आप नहीं जानते कि उनमें कौन सी सामग्री शामिल है या गारंटीकृत विश्लेषण क्या है। इसके अलावा, उनके अवयवों का अनुपात एक बैग से दूसरे में भिन्न हो सकता है।
इसलिए, यदि पैसा आपके लिए कोई समस्या नहीं है, तो प्रीमियम कुत्ता आपके कुत्ते को खिलाने का सबसे अच्छा विकल्प होगा। लेकिन अगर आपके कुत्ते का भोजन आपके मासिक बजट को प्रभावित करता है, क्योंकि ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा होता है, तो नियमित फ़ीड एक अच्छा विकल्प होता है।
किसी भी मामले में, ब्रांड पर सलाह के लिए अपने कुत्ते के पशुचिकित्सा से परामर्श लें। यदि आप केवल अपने बजट से बाहर होने वाले ब्रांडों की सलाह देते हैं, तो शर्मिंदा न हों और उन्हें बताएं। इस तरह आप एक सस्ती फ़ीड की सलाह दे सकते हैं जो आपके सबसे अच्छे दोस्त के लिए उपयुक्त है।
थोक में बेची जाने वाली सामान्य फ़ीड एक खराब विकल्प है और यह आपके पालतू जानवर के लिए सलाह नहीं दी जाती है। अगर आपके पास वास्तव में कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो केवल इसे ध्यान में रखें, लेकिन उस मामले में भी पशुचिकित्सा से परामर्श लें। शायद मैं आपको सस्ते लेकिन पौष्टिक घर का खाना खाने के लिए व्यंजन दे सकता हूं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए प्राकृतिक भोजनकुत्तों के लिए प्राकृतिक भोजन
कुत्ता खाना | और Iquest- एक अच्छा कुत्ता खाना क्या होना चाहिए?कुत्ता खाना | और Iquest- एक अच्छा कुत्ता खाना क्या होना चाहिए?
कुत्तों के लिए पोषण का महत्वकुत्तों के लिए पोषण का महत्व
कुत्तों की त्वचा का ख्याल रखने के लिए खाद्य पदार्थकुत्तों की त्वचा का ख्याल रखने के लिए खाद्य पदार्थ
कुत्ते के भोजन अपने कुत्ते के लिए सही फ़ीड का चयन करेंकुत्ते के भोजन अपने कुत्ते के लिए सही फ़ीड का चयन करें
कुत्तों के लिए गीले भोजनकुत्तों के लिए गीले भोजन
कुत्तों के लिए विशेष भोजनकुत्तों के लिए विशेष भोजन
एक वयस्क कुत्ते को खिलाानाएक वयस्क कुत्ते को खिलााना
सर्वश्रेष्ठ बिल्ली भोजन चुनने के लिए सुझावसर्वश्रेष्ठ बिल्ली भोजन चुनने के लिए सुझाव
घर का बना कुत्ता खाना अनुशंसित है?घर का बना कुत्ता खाना अनुशंसित है?
» » कुत्ते के भोजन: फायदे और नुकसान
© 2021 taktomguru.com