taktomguru.com

कुत्ते पर खरोंच, समय में इसे कैसे पहचानें?

कुत्ते पर खरोंच, एक पतंग के कारण एक बीमारी
कुत्ते की खुजली एक डरावनी बीमारी है जो कुत्ते की त्वचा को प्रभावित करती है। लेकिन इसका कारण क्या है? यह बीमारी पतंगों, सूक्ष्म जानवरों के संक्रमण के कारण होती है जो एक छोटे मकड़ी के समान दिखते हैं।
मकड़ी की तरह कुत्ते की मंगेतर के पतंगों में चार जोड़े होते हैं। ये कष्टप्रद और हानिकारक परजीवी कुत्ते, दर्द और तीव्र खुजली की त्वचा में सूजन का कारण बनते हैं।
कुत्ते में पतंग पतंग क्या दिखता है? यह परजीवी खिलाने के लिए प्यारे दोस्त की त्वचा में दर्ज है। पतंग अपने छोटे आकार का अनजान जाने का लाभ उठाते हैं: इस प्रकार वे कुत्ते की त्वचा काट सकते हैं, अपनी ऊपरी परतों में दीर्घाओं को खोद सकते हैं और उन्हें आसानी से संक्रमित कर सकते हैं।
इसके अलावा, अधिकांश परजीवी में, मादा पतंग बहुत ही शानदार है: जितनी जल्दी हो सके हमारे चार पैर वाले दोस्त के शरीर पर आक्रमण करने की उसकी रणनीति है।

कुत्ते पर खरोंच: सभी बराबर नहीं हैं
सरकोप्टिक और डेमोडेक्टिक मैंज दो मुख्य प्रकार के स्टेबीज हैं जो वयस्क कुत्ते को प्रभावित करते हैं। वे अलग कैसे हैं? प्रत्येक प्रकार का पतंग कुत्ते में एक अलग खरोंच पैदा करता है, जिसके लिए यह अपना नाम देता है।
इस तरह से सरकोप्टाइड नामक पतंग एक प्रकार की खरोंच पैदा करता है जिसे सरकोप्टिक मैंज कहा जाता है। इस मामले में, रोग पर्यावरण के लोगों को प्रेषित किया जा सकता है, यही कारण है कि अत्यधिक रोकथाम उपायों को लेना है।
इसके भाग के लिए, डेमोडेक्टिक मैंज (या लाल मैंग) का नाम डेमोडेक्स पतंग के लिए है। "डेमोडेक्स पतंग कुत्ते की त्वचा पर आदत से रहता है।" तो यह अचानक बालों वाले दोस्त के लिए एक समस्या क्यों बन सकता है? बीमारी के मामलों में या कुत्ते के बचाव को कम करने के लिए, इस छोटे परजीवी अनियंत्रित रूप से पुन: उत्पन्न करने के लिए लाभ लेता है।




कुत्ते पर खरोंच: इसे पहचानने के लिए कुंजी
पतंग की उपस्थिति कुत्ते की त्वचा पर तीव्र खुजली का कारण बनती है, इसलिए जानवर प्रभावित क्षेत्रों को लगातार रास्ते में खरोंच कर देगा। स्क्रैच बहुत उन्नत होने पर खरोंच त्वचा घाव, गंजा धब्बे और एक मजबूत गंदे गंध का कारण बनेंगे।
सरकोप्टिक मैंज का पता लगाने के लिए, गहरी दीर्घाओं के कारण त्वचा के स्क्रैप आवश्यक होते हैं जो कि पतंगों को खोदते हैं। पशु चिकित्सक की प्रारंभिक यात्रा हमारे कुत्ते की वसूली के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि रोग समय के साथ खराब हो जाता है।
इस बीच, त्वचा पर लाल धब्बे की उपस्थिति चेतावनी दे सकती है कि हमारे कुत्ते को डिमोडेक्टिक प्रकार की खरोंच से पीड़ित है। ये लाल धब्बे क्या बताते हैं कि इस प्रकार की बीमारी को लाल मैंग कहा जाता है। कष्टप्रद चकत्ते पूरे शरीर में फैल सकते हैं। जब इन लक्षणों का पता चला है तो आपको पशु चिकित्सक के पास जाना होगा।
कुत्ते पर खरोंच, क्या यह खतरनाक है?
कुत्ते में खरोंच एक स्थानीय बीमारी के रूप में शुरू होता है लेकिन जल्द ही कुत्ते की त्वचा में फैलता है। एक मादा पतंग प्रत्येक बिछाने में 20 से 40 अंडे के बीच रखता है।
पतंग अंडे पांच दिनों से पहले पकड़ते हैं। और दो हफ्तों के बाद, कुत्ते के कष्टप्रद परजीवी फिर से पैदा करने के लिए तैयार हैं। जिस नस्ल के साथ संभोग करने वाली रैपिडिटी अत्यधिक सतर्कता की आवश्यकता होती है।
हालांकि, अकेले खुजली कुत्ते के लिए घातक नहीं है, लेकिन अगर वहाँ संभावना है कि रोग "बाद में बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण" है कि अगर वे जोर देना है, वे कुत्ते के लिए घातक हो सकता है के साथ खराब हो जाता है है।
जानवर बीमारी से प्रभावित शरीर के हिस्सों को खरोंच करके खरोंच के खुजली का जवाब देता है। उसी इलाके में दोहराए गए खरोंच घावों को ठीक से ठीक करने की अनुमति नहीं देते हैं, इसलिए वे संक्रमित हो सकते हैं। यदि सूक्ष्मजीवों, बैक्टीरिया और कवक द्वारा प्रदूषण फैलता है तो यह जानवर के जीवन को समाप्त कर सकता है।
लगातार खुजली के कुत्ते के मनोदशा पर भी प्रभाव पड़ता है: यह परेशान और बंद हो जाता है। और एक परेशान जानवर खाना खाने के लिए भूल सकता है अगर वह भोजन पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं है। अगर भोजन की कमी लंबी है, तो यह हमारे बालों वाले दोस्त के लिए घातक हो सकती है।
खरोंच से प्रभावित जानवर और खरोंच के निरंतर खुजली से परेशान पानी भी पानी के सेवन को छोड़ सकता है, और निर्जलीकरण से मर सकता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़
मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?
कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?
कुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथामकुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथाम
कुत्तों और बिल्लियों में खरोंचकुत्तों और बिल्लियों में खरोंच
कान पतंगकान पतंग
कुत्तों में त्वचा विकारकुत्तों में त्वचा विकार
खरगोश की त्वचा रोगखरगोश की त्वचा रोग
हैम्स्टर में रोगहैम्स्टर में रोग
खरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँखरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँ
» » कुत्ते पर खरोंच, समय में इसे कैसे पहचानें?
© 2021 taktomguru.com