taktomguru.com

कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?

जब लोग किसी भी बदसूरत कुत्ते को संदर्भित करना चाहते हैं तो लोग अक्सर "मैंगी कुत्ते" शब्द कहते हैं। हकीकत में, खरोंच पतंगों के कारण होता है और विभिन्न प्रकार के पतंग होते हैं जो विभिन्न प्रकार के खरोंच का कारण बनते हैं। यदि आपके कुत्ते को खरोंच के लक्षण हैं, तो उपयुक्त उपचार भेजने के लिए तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाएं।

सरकोप्टिक मैंज

कुत्ते के खरोंच के रूप में भी जाना जाता है, कुत्तों को सरकोप्टेस स्केबीई के पतंग से संपर्क करने से सरकोप्टिक मैंज मिलता है। अत्यधिक संक्रामक, सरकोप्टिक मैंज के लक्षणों में भयानक खुजली शामिल होती है, आमतौर पर पतंग उपद्रव हासिल करने के लगभग एक हफ्ते बाद। लगातार खरोंच से कुत्ते के कुछ शरीर के हिस्सों में मोटी और क्रिस्टी घावों का गठन होता है, जो स्थिति का इलाज नहीं होने पर सामान्यीकृत हो जाता है। सबसे बुरे मामलों में, त्वचा इतनी सूजन हो जाती है कि कुत्ता मर जाता है। heartworm रोकने की विधि के रूप Ivermectin के व्यापक उपयोग के कारण, यह भी खुजली दवा के लिए प्रभावी है, ताकि कुत्तों जो इसका इस्तेमाल कुत्ते heartworm बीमारी को रोकने के खुजली हो रही बिना कण से अवगत कराया जा सकता है ।

खरोंच demodex.

लाल मेंज के रूप में भी जाना जाता है, यह कुत्ते में बीमारी का सबसे आम रूप है। यह डेमोडेक्स कैनिस पतंग के कारण भी होता है, जो अधिकांश कुत्तों की त्वचा पर होता है। एक स्वस्थ कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली को आम तौर पर इस खुजली से बचाता है एक समस्या बन गया है, लेकिन अपरिपक्व प्रतिरक्षा प्रणाली और बड़े कुत्तों जिसका प्रतिरक्षा प्रणाली समझौता किया जाता है, के साथ युवा पशुओं प्रभावित हो सकते हैं। लाल मैंज का प्राथमिक संकेत बालों के झड़ने और विशेष रूप से चेहरे पर त्वचा की सूजन और लाली है। इस प्रकार के खरोंच संक्रामक नहीं हैं।

मंगा डेमोडेक्स हेड्रियारिया.




सभी पिल्ले अपनी मां द्वारा डेमोडेक्स कैनिस पतंग से अवगत कराए जाते हैं, लेकिन आम तौर पर उन्हें प्रभावित नहीं करते हैं या स्थानीयकृत खरोंच कम या कोई इलाज के साथ गायब हो जाते हैं। हालांकि, कुछ नस्लों आनुवांशिक डेमोडेक्स मैंज प्रकारों से ग्रस्त हैं जो पैरों को प्रभावित करती हैं। इनमें शार-पीई और पुरानी अंग्रेज़ी भेड़ का बच्चा शामिल है।

निदान.

निदान करते समय, पशुचिकित्सा पतंगों की संभावित उपस्थिति को देखने के लिए आपके कुत्ते की त्वचा का नमूना लेगा। चूंकि पतंग त्वचा में गहरे डूब सकते हैं, वे कभी-कभी नमूने में प्रकट नहीं होते हैं। नैदानिक ​​संकेतों के आधार पर, पशुचिकित्सा यह मान लेगा कि आपका कुत्ता त्वचा के नमूने लेने के बावजूद खरोंच से पीड़ित है या इसकी जांच करने के लिए एक गहरी त्वचा स्क्रैपिंग कर सकता है।

इलाज.

स्टेबीज डेमोडेक्स आम तौर पर सामयिक दवा अनुप्रयोगों का जवाब देता है। पशु चिकित्सक इस स्थिति के इलाज के लिए मौखिक दवाओं और विशेष शैंपू भी लिख सकता है। सरकोप्टिक मैंज का इलाज करना अधिक कठिन होता है, इसलिए पशु चिकित्सक संभवतः आपके कुत्ते को औषधीय शैंपू और स्नान के साथ मौखिक और इंजेक्शन योग्य दवाओं का संयोजन देगा। अपने कुत्ते के बिस्तर का निपटान करें या इसे गर्म पानी और ब्लीच से धो लें। चेतावनी: मनुष्य पतंग के सरकोप्टिक पतंग प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको तीव्र खुजली का अनुभव होता है और आप जानते हैं कि आपके कुत्ते के पास खुजली है, तो तुरंत चिकित्सक को देखें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?
कुत्तों में खरोंचकुत्तों में खरोंच
कुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथामकुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथाम
कुत्तों और बिल्लियों में खरोंचकुत्तों और बिल्लियों में खरोंच
कान पतंगकान पतंग
कुत्तों में त्वचा विकारकुत्तों में त्वचा विकार
हैम्स्टर में रोगहैम्स्टर में रोग
खरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँखरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँ
खरोंच, (बहुत छोटे लेकिन बहुत खतरनाक पतंग)खरोंच, (बहुत छोटे लेकिन बहुत खतरनाक पतंग)
कैनाइन scabiesकैनाइन scabies
» » कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?
© 2021 taktomguru.com