taktomguru.com

कान पतंग

पतंग Otodectes cynotis एक परजीवी है जो कुत्तों और अन्य स्तनधारियों के कानों में रहता है। इस परजीवी से पीड़ित जानवरों को नुकसान होता है जो हल्के हो सकते हैं, जैसे खुजली, या बहुत गंभीर, जैसे द्वितीयक जीवाणु संक्रमण से होने वाली सुनवाई में कमी। इन पतंगों के कारण होने वाली बीमारी को ओटोडेक्टिक स्कैबीज के रूप में जाना जाता है।
Otodectes cynotis
लक्षण
कान के पतंग उत्पन्न करने वाले लक्षण हैं:
  • बाहरी कान नहर (आमतौर पर दोनों कानों में) का जलन।
  • कान और परिवेश में प्रुरिटस (खुजली) तीव्र।
  • कुत्ता खरोंच और अपने कान लगातार और frantically rubs। आप असुविधा और दर्द को कम करने की कोशिश करने के लिए अपने सिर को भी हिला सकते हैं।
  • कानों और उनके चारों ओर बाल (अल्पाशिया) का नुकसान।
  • कान का मंडप निशान, घाव, सूजन प्रस्तुत करता है या मोटा और काला हो जाता है।



  • मोटी रंग की वैक्सी exudate, जो कॉफी सेम की तरह दिखता है।
  • कान से खराब गंध और मल का निर्वहन (यह जब द्वितीयक जीवाणु संक्रमण होता है)।
  • गर्दन, रंप और पूंछ की तीव्र खुजली (जब पतंग इन क्षेत्रों में चले गए हैं)।
  • हिंसक सिर हिलाकर कान के सिरों पर ब्रूस।

कारण और जोखिम कारक
कान की पतंग बहुत संक्रामक हैं इसलिए कुत्ते जो खतरे में हैं वे हैं जो उपद्रव वाले कुत्तों या उत्तरार्द्ध (बिस्तर, कंटेनर, बूथ इत्यादि) द्वारा उपयोग किए जाने वाले पर्यावरणीय तत्वों के संपर्क में हैं।
ये पतंग बिल्लियों, खरगोशों और फेरेट जैसे अन्य घरेलू जानवरों को भी भंग कर सकते हैं, ताकि अन्य बीमार जानवरों के संपर्क में आने वाले स्वस्थ कुत्तों को भी संक्रमण का उच्च जोखिम हो।
सौभाग्य से मनुष्यों को इन पतंगों को नहीं मिलता है, क्योंकि परजीवी मनुष्यों को पास कर सकते हैं, वे अपनी त्वचा में लंबे समय तक जीवित नहीं रहते हैं।
निदान
Otodectic mange का निदान केवल पशुचिकित्सा द्वारा किया जाना चाहिए। इसके लिए, वह आम तौर पर कान से सिरुमेन का नमूना लेता है और इसे खनिज तेल की बूंद के अंदर माइक्रोस्कोप के नीचे या आवर्धक ग्लास के नीचे देखता है। पतंगों को छोटे सफेद धब्बे के रूप में देखा जाता है जो आगे बढ़ते हैं।
कुछ मामलों में, पशुचिकित्सा कान के अंदर सीधे ओटोस्कोप के साथ देखकर निदान कर सकता है, क्योंकि ये पतंग काफी बड़े होते हैं।
इलाज
इस बीमारी का इलाज करने के लिए कुत्ते के कान नहर को साफ करना आवश्यक है। यह पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित एक सफाई समाधान के साथ किया जाता है। एक बार नहर साफ हो जाने के बाद, एसरिसाइड दवाएं लागू की जाती हैं, जिन्हें पशुचिकित्सा द्वारा भी निर्धारित किया जाना चाहिए।
चूंकि इस प्रजाति के पतंगों में लगभग 3 सप्ताह का जीवन चक्र होता है, इसलिए संकेतित समय के दौरान उपचार जारी रखना आवश्यक है (जो आम तौर पर एक महीने के आसपास होता है), क्योंकि अंडे उपचार के प्रति संवेदनशील नहीं हैं और नहीं हैं जब उपचार पूरा हो जाता है, तो नए पतंग एक बार फिर कुत्ते का उल्लंघन करेंगे।
इस समय के दौरान, कुछ औषधीय शैम्पू के साथ कुत्ते को स्नान करना भी जरूरी है, क्योंकि पतंग कान से बचते हैं और शरीर के अन्य हिस्सों में खुद को स्थापित करने की कोशिश करते हैं। सवाल में शैम्पू, साथ ही स्नान की आवृत्ति, पशुचिकित्सा द्वारा सिफारिश की जाती है।
इसके अलावा, बीमार कुत्ते के साथ रहने वाले सभी स्तनधारी पालतू जानवरों को निवारक उपचार करना आवश्यक है, क्योंकि यह बहुत संभावना है कि वे संक्रमित हो गए हैं। घर और कुत्ते द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को अच्छी तरह से साफ करना भी आवश्यक है।
निवारण
Otodectic scabies की रोकथाम कुत्ते को कुत्ते या अन्य बीमार जानवरों में शामिल होने से रोकने के लिए है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों को पतंग कैसे मिलता है?कुत्तों को पतंग कैसे मिलता है?
कुत्ते पर ब्रूसिंग: बड़े-बड़े कुत्ते के लिए जोखिमकुत्ते पर ब्रूसिंग: बड़े-बड़े कुत्ते के लिए जोखिम
कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़
कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?
कुत्तों और बिल्लियों में खरोंचकुत्तों और बिल्लियों में खरोंच
कुत्तों में त्वचा विकारकुत्तों में त्वचा विकार
खरगोश की त्वचा रोगखरगोश की त्वचा रोग
हैम्स्टर में रोगहैम्स्टर में रोग
खरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँखरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँ
खरोंच, (बहुत छोटे लेकिन बहुत खतरनाक पतंग)खरोंच, (बहुत छोटे लेकिन बहुत खतरनाक पतंग)
» » कान पतंग
© 2021 taktomguru.com