taktomguru.com

क्योंकि मेरे तोता या तोता पंख plucks

क्योंकि मेरे तोते या तोते पंख फेंकते हैं

क्योंकि मेरे तोते या तोते पंख फेंकते हैं

तोते में चूसना यह सबसे आम लक्षणों में से एक है और अभी तक सबसे जटिल और कभी-कभी एवियन पशु चिकित्सकों के लिए निराशाजनक समस्या नहीं है।

पहला कदम हमेशा उपचार है एक व्यवहार की समस्या, जैसे कलम को खींचना (अन्य दो आम समस्याएं होती हैं जब वे चीखते हैं और काटते हैं) यह सुनिश्चित करना है कि यह अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या में निहित नहीं है। पकाना पक्षी का एक और लक्षण है। एक सफल परिणाम की एकमात्र संभावना व्यवहार के पीछे क्या है उसे पहचानना और सही करना है। याद रखें कि पंखों का टुकड़ा एक लक्षण है, न कि खुद में एक बीमारी।

क्या संभावित स्वास्थ्य समस्याएं हैं क्या आप एक पक्षी पशुचिकित्सा के दिमाग से गुजर रहे हैं जब आप शुरुआत में अपनी परीक्षा के लिए स्वयं को समाप्त कर चुके तोते के साथ पेश करते हैं और वास्तव में, आपके लिए किस तरह के निदान परीक्षण उपलब्ध हैं?

प्राथमिक पंख कूप की जलन

पंखों के follicles वे चिड़िया का ध्यान आकर्षित करने के लिए खुजली या जलन कर रहे हैं। इसे व्यवस्थित करने के अपने प्रयास में, पक्षी चबाने या पंख उठा सकता है। संभावित कारणों में पतंग, बैक्टीरिया, कवक या वायरस से जुड़े संक्रमण शामिल हैं। कुछ पतंग प्रजाति पंख की कूप में गहरी रहते हैं, पंख की बाहरी दीवार और पंख की कूप अस्तर के बीच घिरा हुआ है। एक साधारण इन-एविया परीक्षण जो कि पतंगों की उपस्थिति का संकेत दे सकता है, धीरे-धीरे क्षतिग्रस्त पंख को अपने कूप से बाहर रोल करना है। यदि पतंग मौजूद हैं, तो पेन के चारों ओर शुष्क डैंड्रफ जैसी सामग्री का कॉलर हो सकता है। एक पशुचिकित्सा सूक्ष्मदर्शी स्लाइड पर तेल की एक बूंद पर इस सामग्री को खरोंच कर सकता है और इसकी जांच कर सकता है। परीक्षण वयस्क पतंग, नीलम और अंडे भी प्रकट कर सकता है।

एक स्वस्थ कूप के साथ एक पंख इसे हटाने के लिए अक्सर अधिक कठिन होता है और त्वचा के नीचे कलम का अनुभाग साफ और चमकीला होता है। बड़े पैमाने पर बैक्टीरिया ऐसे Staphylococcus के रूप में बैक्टीरिया के साथ जुड़े संक्रमण, तीव्रता से खुजली हो सकता है, जबकि (जैसे म्यूकर sp। और Rhizopus sp।) के रूप में कवक खुजली कबूतर और तोते के साथ संबद्ध किया गया है। पशु चिकित्सक माइक्रोस्कोपिक परीक्षा के लिए स्लाइड पर त्वचा के नमूनों और स्क्वैश पंखों की सामग्री ले सकते हैं। कभी-कभी, विशेष दाग निदान में मदद कर सकते हैं।

पंख और त्वचा के नमूने भी वे बैक्टीरिया और कवक के लिए उगाया जा सकता है। दोनों polyomavirus और वायरस Circo (cockatoos और अन्य पक्षियों में एजेंट PBFD) पंख कूप भड़काना कर सकते हैं (साथ `फ्रेंच मूक` तोता में अन्य बातों के अलावा संबद्ध), असामान्य पंख और डिग्री बदलती के विकास के लिए अग्रणी जलन का इन वायरस का परीक्षण आम तौर पर रक्त के नमूनों और कलम पर किया जाता है जो या तो वायरस के सबूत या वायरस के प्रति एंटीबॉडी का पता लगाया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि पक्षियों में खुजली जो सामान्य रूप से सर्कस वायरस के लिए सकारात्मक हो सकती है, जिसका मतलब है कि भले ही कोई स्पष्ट पंख क्षति दिखाई दे, फिर भी वायरस से इनकार नहीं किया जाना चाहिए।

एलर्जी

जूरी अभी भी महत्व पर विचार कर रहा है पक्षियों को डंकने में एलर्जी की। हम जो जानते हैं वह यह है कि हम पक्षियों में एलर्जी से जुड़े नैदानिक ​​बीमारी और सूक्ष्म घावों को देखते हैं जो कलम को खरोंच या छूते हैं। इसके अलावा, सामान्य और खुजली पक्षियों के बीच त्वचा परीक्षण के परिणामों में एक महत्वपूर्ण अंतर है। सुझाए गए एलर्जी में एस्परगिलस एसपी शामिल है। (एक कवक जो आर्द्र परिस्थितियों में जैविक सामग्री, जैसे भूसे, आदि पर बढ़ती है) और सूरजमुखी के बीज।

जलन

कई चीजें जो पाई जाती हैं उन घरों में जो मनुष्यों के लिए काफी निर्दोष हैं, वे पक्षियों पर खुजली वाली त्वचा से जुड़े हुए हैं। वाष्पीकृत खाना पकाने के तेल, अल्कोहल आधारित स्प्रे और सिगरेट का धुआं त्वचा को परेशान कर सकता है। केंद्रीय हीटिंग द्वारा बनाई गई कम नमी भी विशेष रूप से वर्षावन तोते, जैसे कि लिपेट्स के लिए परेशान होती है, जो अधिक आर्द्र वातावरण में अच्छी तरह से विकसित करने के लिए विकसित हुई है।

आंतरिक बीमारियां

पक्षियों के हाथ नहीं हैं, लेकिन, वैसे ही हम दर्द के साथ एक क्षेत्र को रगड़ सकते हैं ताकि इसे बेहतर महसूस किया जा सके, पक्षियों को दर्द होता है और दर्द होता है। और इसलिए, एक स्थानीय क्षेत्र चबाने से उस क्षेत्र में दर्द या असुविधा हो सकती है। यहां एक आम सिंड्रोम कॉकटाटोस में होता है जो आमतौर पर आपके शरीर पर पंखों को चबाते और नुकसान पहुंचाते हैं लेकिन अक्सर आपके पेट पर।

सूक्ष्म परीक्षा इन पक्षियों से विसर्जन का कभी-कभी एक जिआर्डिया संक्रमण (एक फ्लैगलेट) का खुलासा करता है। जिआर्डिया के उपचार अक्सर पंखों की चोटी के एक संकल्प की ओर जाता है। यहां सटीक तंत्र ज्ञात नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि या तो जिआर्डिया द्वारा उत्पादित विषाक्त पदार्थ या आंत में जीव के कारण वैकल्पिक रूप से प्रत्यक्ष असुविधा स्वयं को आघात में ले जाती है। क्लैमिडोफिला संक्रमण भी गंभीर त्वचा में परिवर्तन या बीमारी से जुड़े आंतरिक दर्द के कारण पंख मास्टर्स से जुड़ा हुआ है।

लिवर रोग यह त्वचा पर परेशान पित्त नमक के जमाव के कारण हो सकता है। खराब इलाज फ्रैक्चर भी आत्म-आघात से जुड़े हुए हैं। एक्स-रे स्क्रीनिंग, रक्त प्रोफाइलिंग, गले के तलछटों और सूक्ष्म बूंदों की परीक्षा और संस्कृतियों के साथ-साथ क्लैमिडोफिला के विशिष्ट परीक्षणों को जानकारी इकट्ठा करने के लिए उपयोग किया जाता है।

गरीब आहार

गरीब आहार न केवल ड्राइव कर सकते हैं खराब गुणवत्ता वाले पंख और शुष्क, स्केली त्वचा के लिए, लेकिन यह त्वचा को माध्यमिक संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील बना सकता है। दोनों परिदृश्यों में अस्वास्थ्यकर त्वचा होती है जो खुजली होती है। खराब गुणवत्ता वाले पंख वाले किसी भी पक्षी का आहार हमेशा जांचना चाहिए। यह एक्लेक्टस तोते में विशेष रूप से सच लगता है और यह आश्चर्य की बात है कि इनमें से कितने पक्षियों ने बेहतर आहार के लिए जवाब दिया है। विटामिन ए, विशेष रूप से, त्वचा और श्लेष्म झिल्ली के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। विटामिन ए की कमी हमेशा उन पक्षियों में संदेह की जानी चाहिए जिनके आहार सूखे बीज पर आधारित हैं।

विषाक्त पदार्थों

भारी धातु विषाक्तता, चबाने वाले नए तार या अन्य धातु वस्तुओं के माध्यम से जस्ता के अनजान सीसा या इंजेक्शन से अधिक आम तौर पर जुड़े होते हैं, जिससे व्यवहार में परिवर्तन (अन्य समस्याओं के साथ) हो सकता है जो चबाने वाले पंख से बाध्यकारी के रूप में प्रकट हो सकते हैं।

त्वचा घाव




ट्यूमर, पंखों की छाती, Xanthomas और घाव जो सभी को ठीक नहीं करते हैं, एक पक्षी के ध्यान को किसी विशेष साइट पर बुला सकते हैं, जिससे पंखों की चपेट में आती है।

साधारण

पहले कुछ पक्षियों प्रजनन के लिए, उदाहरण के लिए, कुछ cockatoos, घोंसले के रिकॉर्ड संरेखित करने के लिए अपने पंख फेंक दिया।

हार्मोनल

पंखों की पंख खराब और पंख यह कुछ हार्मोनल समस्याओं के लिए माध्यमिक हो सकता है, जैसे हाइपरथायरायडिज्म (थायराइड ग्रंथि समारोह में वृद्धि) और एडिसन की बीमारी (एड्रेनल ग्रंथि द्वारा कोर्टिकोस्टेरोन गठन में कमी)। यद्यपि यह पंखों को झुकाव का सीधा कारण नहीं है, फिर भी वे पक्षी को माध्यमिक समस्याओं के लिए पूर्वनिर्धारित कर सकते हैं और कम ग्रेड खुजली का कारण बन सकते हैं।

एक चिकित्सा कारण का निदान पंखों को झुकाव के पीछे समय लेने वाला और कभी-कभी महंगा हो सकता है। पशु चिकित्सकों के रूप में, हमें अक्सर दी गई वित्तीय बाधाओं के भीतर सटीक निदान प्रदान करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है। पशु चिकित्सक अनावश्यक परीक्षाओं पर ग्राहक के पैसे खर्च किए बिना समस्या के निचले हिस्से तक पहुंचने का प्रयास करते हैं, लेकिन साथ ही, यह महत्वपूर्ण है कि पक्षी के स्वास्थ्य को एक अज्ञात समस्या के माध्यम से जोखिम में नहीं रखा जाए। आमतौर पर, हालांकि, संबंधित पक्षी मालिक और तीव्र पक्षी पशुचिकित्सा का संयोजन किसी भी मौजूदा चिकित्सा समस्याओं की पहचान करेगा।

वी भौतिकी Psicológica

आत्म विकृति यह एक शारीरिक या मनोवैज्ञानिक समस्या हो सकती है। यदि पक्षियों की नैदानिक ​​परीक्षा और नैदानिक ​​परीक्षण स्वास्थ्य समस्या की पहचान करने में विफल रहते हैं, तो मनोवैज्ञानिक समस्या को छोड़ने के निदान के माध्यम से अधिक संभावना हो जाती है।

तोते बुद्धिमान पक्षियों हैं, स्वाभाविक रूप से सक्रिय है कि उनके संवेदी मार्गों के लिए अपर्याप्त इनपुट के साथ बस `बेचैन` जाओ। उसी तरह है कि एक कुत्ते को अकेला उबाऊ काम एक उपनगरीय यार्ड तक ही सीमित जैसे अत्यधिक भौंकने, आक्रामक होने या वस्तुओं को नष्ट रूप में असामान्य व्यवहार दिखाना शुरू में, तोते खुद को घायल करते ही कुंठाओं के माध्यम से जारी किया जाएगा।

प्रकृति में, तोते अपने माता-पिता के साथ बहुत समय बिताते हैं और कुछ प्रजातियों में वे (उदाहरण के लिए, गैलाह) नर्सरी समूह बनाते हैं। यह सामाजिक संरचना बढ़ते पक्षियों को शिक्षित करने और सही व्यवहार को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। शुरुआती उम्र से अलगाव में उठाए गए पक्षी प्लम को पकाने सहित अबाध व्यवहारों की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए कमजोर हैं। मनोवैज्ञानिक कलम को पकड़ने की पहचान और प्रबंधन शामिल है और चुनौतीपूर्ण है, और केवल संक्षेप में यहां छुआ जाएगा।

मनोवैज्ञानिक आत्म-विघटन यह आमतौर पर बोरियत, यौन निराशा या चिंता के परिणामस्वरूप होता है।

उदासी

मुफ्त उड़ान तोते रहते हैं एक त्रि-आयामी दुनिया में रंग और गतिविधि से भरा है। तोते के मालिक को पक्षी के पर्यावरण को समृद्ध करके जितना संभव हो उतना निकटता का अनुकरण करना चाहिए। पिंजरे का प्रकार, पिंजरे का स्थान और दिलचस्प खाद्य पदार्थों और खिलौनों की आपूर्ति यहां प्रासंगिक हैं।

यौन निराशा

कई ढीले तोते यात्रा करते हैं छोटे साथी बैंड में अपने साथी के साथ। इसलिए उनके पास कंपनी के लिए प्राकृतिक आवश्यकता है। कैद में, पालतू पक्षी अक्सर अपने प्राथमिक देखभाल करने वाले के साथ `जुड़वां` संबंध के रूप में विकसित होते हैं। यह स्पष्ट रूप से अपर्याप्त है क्योंकि कोई भी व्यक्ति उस कार्य को पूरा नहीं कर सकता है। इस तरह के रिश्ते को प्रोत्साहित करने से अनिश्चित प्यार की स्थिति होती है और पक्षी के आगे भ्रम और मानसिक निराशा होती है। एक मालिक को अपनाने के लिए उचित भूमिका एक दोस्त की है, न कि साथी। पालतू पक्षी को अपने प्राथमिक देखभाल करने वाले को एक उदार नेता के रूप में देखना चाहिए। दिलचस्प बात यह है कि ऐसा माना जाता है कि कुछ वाणिज्यिक आहार में प्रदान किए जाने वाले फैटी बीजों में एस्ट्रोजन अग्रदूत हो सकते हैं और किसी भी तरह से एफ़्रोडाइजियस के रूप में कार्य कर सकते हैं, और स्थिति को और बढ़ा सकते हैं।

चिंता

घर के पास, overcrowding एक गैर संगत प्रजातियों के अत्यधिक शोर या परेशानी, आदि, सब कुछ चिंता का स्रोत हो सकता है। मूल्यांकन को पक्षी और पर्यावरण के प्रबंधन की सावधानीपूर्वक समीक्षा की आवश्यकता होती है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि कलम खींचने का कारण क्या है, पहले आपने एक सफल परिणाम की संभावना को बेहतर ढंग से पहचाना और सही किया। हमेशा के रूप में, सलाह के लिए परामर्श करने के लिए आपका स्थानीय एवियन पशुचिकित्सक सबसे अच्छा व्यक्ति है।

अगर सूचना ने आपकी मदद की क्योंकि मेरे तोते पंखों को फेंकते हैं, इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करते हैं ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तोते में तनावतोते में तनाव
तोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosisतोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosis
तोतों की चोटी की देखभालतोतों की चोटी की देखभाल
अर्जेंटीना तोता कैसे है - सामान्य विशेषताओंअर्जेंटीना तोता कैसे है - सामान्य विशेषताओं
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
घर पर तोते की देखभाल कैसे करेंघर पर तोते की देखभाल कैसे करें
तोते की आम बीमारियांतोते की आम बीमारियां
हमारे तोता की मूल देखभालहमारे तोता की मूल देखभाल
एक छोटे तोते को कैसे खिलाया जाएएक छोटे तोते को कैसे खिलाया जाए
अपने तोते या पैराकेट के लिए नामों की सूचीअपने तोते या पैराकेट के लिए नामों की सूची
» » क्योंकि मेरे तोता या तोता पंख plucks
© 2021 taktomguru.com