taktomguru.com

कैसे कोका कोला बनाया जाता है

अगर हम आपसे पूछते हैं जो पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय पेय है, आप क्या जवाब देंगे? निश्चित रूप से कोका-कोला। और वास्तव में, आप सही हैं। यह वह पेय है जो दुनिया भर के अधिक देशों में उपभोग और विपणन किया जाता है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है ... कोका कोला कैसे बनाया जाता है?

पता लगाने के लिए, हम अपने कारखानों में से एक में चले गए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, जॉर्जिया राज्य में अटलांटा कारखाने के लिए विशेष रूप से। का घर दुनिया में सबसे बेचने वाले कार्बोनेटेड पेय और 200 से अधिक देशों में। इस ग्रह पर कोई अन्य कंपनी ऐसे अद्भुत पैमाने पर शीतल पेय पैदा करती है, पैकेज करती है और वितरित करती है। तो ...यह कैसे निर्मित किया जाता है?

कुछ देशों में वे कहते हैं सोडा, दूसरों में सोडा, लेकिन दुनिया में सबसे प्रसिद्ध शीतल पेय वह बिल्कुल वही जानता है चाहे वह मेक्सिको, स्पेन, अर्जेंटीना, चिली, जापान या मिस्र में पीता है। हालांकि, सटीक अवयव एक रहस्य हैं जबरदस्त सावधानी बरतें। इस बिक्री की सफलता के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है, और इसे फिल्मों में भी बनाया गया है, लेकिन इसके बावजूद, कोका कोला के लिए नुस्खा एक महान रहस्य बना हुआ है.

हम क्या जानते हैं कि यह है कोका कोला सूत्र इसका आविष्कार 1886 में अटलांटा केमिस्ट जॉन स्टिथ पेम्बर्टन द्वारा किया गया था और मूल रूप से वेनिला, चीनी, नींबू का रस, और अखरोट निकालने में शामिल था। यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप यहां देख सकते हैं कोका-कोला का इतिहास और मौजूद विभिन्न प्रकार और स्वाद।

कोका कोला कैसे बनाया जाता है

नुस्खा जो कुछ भी है, निस्संदेह यह उपभोक्ताओं के बीच सबसे बड़ी सनसनीखेज है। और दुनिया की मांग को पूरा करने के लिए उनके पास एक कारखाना नहीं है, यहां तक ​​कि 50 भी नहीं, उनके पास दुनिया भर में 900 से भी कम वितरित नहीं है। उनमें से प्रत्येक अटलांटा में इस कारखाने की तरह है, जिसमें स्वचालित तकनीक में नवीनतम है।

कोका-कोला की उत्पादन प्रक्रिया

कोला के उत्पादन में पहला कदम सामग्री मिश्रण करना है। गुप्त सिरप एक केंद्रीय मिश्रण संयंत्र से आता है और यह पानी से पतला है. यह जोड़ा गया है स्वीटनर और मीठा और अभी भी तरल उत्पादन लाइनों पर पंप किया जाता है।

कोका कोला गैस क्यों है

दैनिक कारखाना 3,250,000 एल्यूमीनियम के डिब्बे का उपयोग करता है. प्रत्येक एक दबाव पोत है। उन्हें 620 किलोपास्कल का समर्थन करना चाहिए, कार टायर के दबाव के लगभग 3 गुना। आयनकारी हवा का एक जेट प्राप्त करने के लिए पहले डिब्बे उल्टा हो जाते हैं। अब वे अति साफ और भरने के लिए तैयार हैं।

लेकिन सिरप अभी भी अंतिम उत्पाद होने से कुछ मिलियन बोतलों दूर है। भी गैस जो गैस के साथ पेय पदार्थों के लिए effervescence देता है कार्बन डाइऑक्साइड है. तो एक उच्च दबाव कार्बोनेशन मशीन बिना सिर के सिरप के अंदर गैस को घुलनशील करता है। सीओ 2 के बाहर जाने से रोकने के लिए सोडा डिब्बे को 5 डिग्री तक ठंडा कर दिया जाता है।




वे कोका कोला डिब्बे कैसे भरते हैं

बस अब जब डिब्बे पहले से ही भरे हुए हैं, तो मिश्रण को गैस से बाहर निकलने से रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके उन्हें सील करना शुरू होता है। तो अगली बात यह है कि एक वायुरोधी मुहर बनाने के लिए प्रत्येक कवर की निकला हुआ किनारा फोल्ड करना है, जो अंगूठी खींचते समय बुलबुले का एक संतोषजनक विस्फोट सुनिश्चित करता है।

कोका कोला बनाना

इन मशीनों के आंकड़े अद्भुत हैं: 2,200 कैन प्रति मिनट, यह हर 20 सेकंड में कोका-कोला से भरा बाथटब के बराबर है। इस गति पर, कुछ कंटेनर किनारे तक नहीं भरते हैं। तो जो मापते हैं वे स्वचालित रूप से किसी मशीन द्वारा लाइन से निष्कासित नहीं होते हैं।

आर्द्र हवा ठंड के डिब्बे में घनत्व पैदा कर सकती है, इसलिए वे पानी में 34 डिग्री सेल्सियस (9 3 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर स्नान करते हैं और फिर पूरी तरह से हवा के साथ सूख जाते हैं। नतीजा: गैर-संघनित डिब्बे, टेम्पर्ड और सूखे, जो आपके कार्डबोर्ड पैकेजिंग को भंग नहीं करेंगे।

कोका कोला कारखाने का उत्पादन और पैकेजिंगअंतिम चरण है पूरी दुनिया में पेय वितरित करें. लेकिन यह लंबी दूरी की यात्राओं के लिए हवाई जहाज और जहाजों पर लोड नहीं होता है। जैसा कि जिम्मेदार लोगों द्वारा समझाया गया है कोका कोला कारखाना, पूरे ग्रह पर फैले उत्पादन संयंत्र हैं:

"हालांकि यह जटिल प्रतीत हो सकता है, वास्तव में यह बहुत आसान है, क्योंकि हम कोका-कोला जैसे 200 देशों में वैश्विक उत्पाद पेश करने में सक्षम हैं, और हम जानते हैं कि 900 से अधिक प्रतिष्ठानों में आप इसे कैसे कर सकते हैं"।

दुनिया भर में, इस कारखाने जैसे 900 कारखानों के बाद इस सफल और लोकप्रिय कार्बोनेटेड ताज़ा पेय के फूस के बाद बोतल के बाद बोतल, बॉक्स के बाद बॉक्स और फूस के बाद बोतल कर सकते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे है कोका कोला बोतलबंद प्रक्रिया प्लास्टिक की बोतलों में, आप इसे निम्न वीडियो में देख सकते हैं:

में CurioSfera.com हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख को हकदार कहा जाता है कोका कोला कैसे बनाया जाता है मैंने आपकी जिज्ञासा को तृप्त किया है और यह एक और बात सीखने के लिए उपयोगी रहा है। यदि आप अन्य समान पदों को पढ़ना चाहते हैं, तो हम आपको श्रेणी के माध्यम से जाने के लिए आमंत्रित करते हैं खिला. यदि आप चाहें, तो आप अपने प्रश्न सीधे निम्नलिखित खोज इंजन में लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे साझा करें या आप जो सोचते हैं उसे समझाते हुए एक टिप्पणी छोड़ दें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
शिकारी कुत्तों लिफ्टर्सशिकारी कुत्तों लिफ्टर्स
जापान ने माइक्रोवेव के लिए पहला कुत्ता खाना शुरू कियाजापान ने माइक्रोवेव के लिए पहला कुत्ता खाना शुरू किया
इन्फोग्राफिक्स: 80 देशों से 80 कुत्ते नस्लोंइन्फोग्राफिक्स: 80 देशों से 80 कुत्ते नस्लों
अब एक भी गोली * एक महीने के लिए अपने कुत्ते के दर्द को नियंत्रित करता हैअब एक भी गोली * एक महीने के लिए अपने कुत्ते के दर्द को नियंत्रित करता है
21 वीं चपलता विश्व चैंपियनशिप में 42 देशों के लगभग 500 कुत्ते भाग लेंगे21 वीं चपलता विश्व चैंपियनशिप में 42 देशों के लगभग 500 कुत्ते भाग लेंगे
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जानवरदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जानवर
अमेरिकी कर्लअमेरिकी कर्ल
पिल्ला कारखानों जीवन कुतियापिल्ला कारखानों जीवन कुतिया
परजीवी का मौसम लैटिन अमेरिका पहुंचा है!परजीवी का मौसम लैटिन अमेरिका पहुंचा है!
Lamaignere पालतू परिवहन आला में enviamascota.com के साथ एक बड़ी शर्त बनाता हैLamaignere पालतू परिवहन आला में enviamascota.com के साथ एक बड़ी शर्त बनाता है
» » कैसे कोका कोला बनाया जाता है
© 2021 taktomguru.com