taktomguru.com

सनस्क्रीन कैसे बनाया जाता है

मेक्सिको से चिली तक, स्पेन से कोलंबिया या अर्जेंटीना तक, धूप सेंकना यह एक वैश्विक जुनून है। लेकिन एक अच्छा तन प्राप्त करने से हानिकारक यूवीए किरणों के संपर्क में वृद्धि हो जाती है। समाधान है सनस्क्रीन या सनस्क्रीन. यह विनम्र प्रतीत हो सकता है क्रीम, लेकिन इसमें सूर्य के नीचे मौजूद कुछ सबसे महत्वपूर्ण रासायनिक तत्व शामिल हैं। इतना सनस्क्रीन कैसे बनाया जाता है?

पता करने के लिए, हमने दुनिया में सनस्क्रीन के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक के मुख्यालय का दौरा किया: बैक्सटर प्रयोगशालाएं। यहां 100 से अधिक विभिन्न सनस्क्रीन निर्मित किए जाते हैं। प्रत्येक नया उत्पाद प्रयोगशाला में पैदा होता है, उनमें से प्रत्येक एक कॉकटेल है प्राकृतिक और सिंथेटिक अवयव.

यूवीए फ़िल्टर सबसे महत्वपूर्ण हैं। ये हमारी त्वचा को हानिकारक से बचाते हैं सूरज की पराबैंगनी किरणें. दो मुख्य प्रकार हैं: चिंतनशील सनस्क्रीन, कि जस्ता ऑक्साइड जैसे अधिकांश भाग खनिजों के लिए। और अवशोषक सौर फिल्टर, वे कार्बनिक हैं और स्पंज की तरह बिजली को अवशोषित करते हैं। आप यह भी पढ़ सकते हैं: सनबर्न के लिए उपचार.

प्रयोगशालाएं आमतौर पर दोनों के लिए गठबंधन करती हैं अपने सुरक्षात्मक क्रीम की क्षमता में सुधार. समस्या यह है कि अधिकांश यूवीए फिल्टर केवल तेल में भंग हो जाते हैं, लेकिन अधिकांश सनस्क्रीन में पानी का आधार होता है. निश्चित रूप से आप पहले ही जानते हैं कि पानी और तेल बिल्कुल अच्छी तरह से मिश्रण नहीं करते हैं।

समाधान पानी को मोटी तरल में बदलना है। इसके लिए, मिश्रण को मोटा करने के लिए पानी में emulsifiers जोड़ा जाता है। Emulsifiers के बिना तेल और पानी एक vinaigrette के रूप में अलग होगा। Emulsifiers तेल बूंदों को पानी की बूंदों के बीच फंसाने में मदद करते हैं और इस प्रकार एक पायस का गठन होता है।

मिश्रण प्रक्रिया सनस्क्रीन यूवीए किरणें

अब आप जोड़ सकते हैं यूवीए फिल्टर. 40 मिनट stirring और ठंडा करने के बाद, मिश्रण एक क्रीम बन जाता है। अगली समस्या बनावट है। सनस्क्रीन को स्पष्ट रूप से हमारी त्वचा की रक्षा करना है, लेकिन उन्हें बेचने और ग्राहकों को खुश करने के लिए, उन्हें अच्छा होना है। वे हाइड्रेट करते हैं और मुर्गियों का कारण नहीं बनाते हैं। आप भी रुचि ले सकते हैं: चेहरे से मुर्गियों को कैसे हटाएं.

तो प्रयोगशाला में वह गुजरता है सूर्य क्रीम नवजात शिशु परीक्षण और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के परीक्षणों की एक श्रृंखला के लिए। चिपचिपाहट से, मोटाई विश्लेषण (यदि यह मोटी और सुखद है या अगर यह त्वचा के माध्यम से बहुत अच्छी तरह फैली हुई है) पीएच स्तर ताकि यह परेशान न हो।

सुरक्षात्मक सूर्य क्रीम कैसे बनाएं

अंतिम परीक्षण यूवीए फिल्टर का है। एक क्रोमैटोग्राफी मशीन जो 60,000 यूरो / डॉलर खर्च करती है, प्रत्येक सुरक्षात्मक अणु की परिमाण को मापती है। त्वचा पर बने क्रीम की मात्रा + मोटाई, परिणाम अंतिम सुरक्षा कारक का स्तर (सुरक्षा 5, 10, 30, 50 ...)।




एक बार नुस्खा को मंजूरी मिलने के बाद, यह पास हो जाता है उत्पादन क्षेत्र. इसकी चुनौती सनस्क्रीन क्रीम उत्पादन प्रक्रिया इसे बड़ी मात्रा में उत्पादन करना है और हमेशा वही रहता है। सामग्री 1,800 किलोग्राम (3, 9 68 पाउंड) मिश्रण वेट्स में पेश की जाती है। इस कारखाने में 1000 किलोग्राम (2,200 पौंड) बनाने के लिए 5 से 7 घंटे लगते हैं सनस्क्रीन क्रीम.

सनस्क्रीन कैसे करें

प्रयोगशाला में, चाल है कि तेल और पानी मिलाकर मिल जाए। लेकिन बुरी बात यह है कि यहां वे हाथ से और आंखों से मिश्रण नहीं कर सकते हैं। समाधान सामग्री को दो चरणों में मिश्रण करना है। तेल और पानी को अलग से गरम किया जाता है: 90 डिग्री सेल्सियस (1 9 4ºF) पानी के तापमान पर और 85ºC (185ºF) तेल पर। अब आप दोनों अवयवों को मिला सकते हैं।

उन्हें एक इमल्सीफायर में पेश किया जाता है जिसे प्रति मिनट 2,500 क्रांति तक पहुंचना पड़ता है ताकि सब ठीक हो जाए। छह घंटे बाद, मिश्रण के लिए तैयार है बोतलबंद संयंत्र. लेकिन समस्या यह है कि यह अभी भी बहुत गर्म है, जैसे कि एक शेफ एक सॉस तैयार करता है। ताकि क्रीम खराब न हो, यह सही तापमान पर होना चाहिए। यदि उत्पाद सही तापमान पर ठंडा नहीं होता है, तो क्या होगा कि यह विघटित हो जाएगा।

सनस्क्रीन क्रीम का निर्माण

कब सुरक्षात्मक क्रीम वास्तव में 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फारेनहाइट) हैमेटिकली सीलबंद पॉली बैग में पंप किया जाता है जो बोतलबंद संयंत्र को भेजा जाता है। यहां वे पेशकश करने वाले 100 से अधिक विभिन्न क्रीम बोतल करते हैं सूर्य संरक्षण के विभिन्न स्तर. में से उत्पादन लाइन प्रति माह 3 मिलियन से अधिक कंटेनर वितरित किए जाते हैं। धूप वाली दोपहर में 25 मिलियन से अधिक लोगों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त है।

हम आपको याद दिलाते हैं कि यह पाठ केवल जानकारीपूर्ण है। में CurioSfera.com हम उपचार निर्धारित नहीं कर सकते हैं या कोई निदान नहीं कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको कोई असुविधा या लक्षण है, तो अपने डॉक्टर के पास जाना सबसे अच्छा है।

यदि आप इसी तरह के अन्य लेख देखना चाहते हैं कैसे सनस्क्रीन निर्मित किया जाता है, हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं स्वास्थ्य. यदि आप चाहें, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन में अपने संदेह लिख सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया या उपयोगी था, तो इसे साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घर पर कुत्ते की रोकथाम रोकता हैघर पर कुत्ते की रोकथाम रोकता है
हेयरड्रेसिंग: कुत्ते का कोटहेयरड्रेसिंग: कुत्ते का कोट
कुत्ते पर सनबर्न से कैसे निपटेंकुत्ते पर सनबर्न से कैसे निपटें
अपने कुत्तों के सूर्य संरक्षण के लिए 7 सुझावअपने कुत्तों के सूर्य संरक्षण के लिए 7 सुझाव
अमेरिकी टेरियर बाधा सुविधाओंअमेरिकी टेरियर बाधा सुविधाओं
बालों वाले कुत्ते जो बच्चों के साथ स्नेही हैंबालों वाले कुत्ते जो बच्चों के साथ स्नेही हैं
परजीवी का मौसम लैटिन अमेरिका पहुंचा है!परजीवी का मौसम लैटिन अमेरिका पहुंचा है!
घोड़ों के लिए पानी में शैवाल का नियंत्रणघोड़ों के लिए पानी में शैवाल का नियंत्रण
बिल्लियों रेत के लिए डिओडोरेंट। गंध अवशोषकबिल्लियों रेत के लिए डिओडोरेंट। गंध अवशोषक
बिल्लियों में Alopeciaबिल्लियों में Alopecia
» » सनस्क्रीन कैसे बनाया जाता है
© 2021 taktomguru.com