taktomguru.com

लौह का इतिहास

हम सभी बिना किसी झुर्रियों के निर्दोष कपड़े पहनना पसंद करते हैं, है ना? यह संभव है धन्यवाद लौह

, एक छोटा सा उपकरण जो किसी भी घर में गायब नहीं हो सकता है। लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होता है जैसा हम जानते हैं। अब बस इसे प्लग करें और ... आराम से इस्त्री करें! लेकिन क्या आप जानते हैं लौह का इतिहास?

लौह का विकास जिज्ञासा से भरा है और आपको थोड़ा सा विचार देने के लिए, लौह की उत्पत्ति वे काफी दूर हैं। आपको पता होना चाहिए कि प्राचीन काल से यह ज्ञात था कि गर्मी के साथ झुर्री अधिक आसानी से गायब हो जाती हैं।

में CurioSfera.com हम यह बताना चाहते हैं कि आपका विकास कैसा रहा है, लोहा का आविष्कार किया, कितने प्रकार का आविष्कार किया गया है और उनमें से कौन सा हमारे दिनों तक पहुंचने में कामयाब रहा है। हम शुरू करते हैं?

लोहा की उत्पत्ति और विकास

पता के लिए लौह का विकास आपको पता होना चाहिए कि चौथी शताब्दी ईसा पूर्व के रूप में, प्राचीन ग्रीक उन्होंने माना परिष्करण का बाहरी संकेत और पहनने के लिए सामाजिक महत्व बिना झुर्रियों के कपड़े, लेकिन उनके लिए इसे प्राप्त करना आसान नहीं था ... इससे दूर।

उस समय की प्लेटों ने दबाव का उपयोग किया: केवल कुछ कुछ जानते थे और गर्मी का इस्तेमाल किया. उस उद्देश्य के लिए, प्राचीन ग्रीस में बेलनाकार लौह सलाखों का उपयोग किया जाता था जिन्हें सीधे गरम किया जाता था। वे एक प्रकार का रोल था जो घुटने टेकने के समान था और लिनन वस्त्रों पर समीक्षा की गई थी क्रीज को चिह्नित करने के लिए.

कुछ सदियों बाद, रोमन कपड़े कपड़े लोहे और उन्होंने कपड़े को एक प्रकार के मैलेट से प्रसन्न किया, जो इस्त्री से अधिक झुर्रियों को धक्का दे रहा था, जिससे इस्त्री गुलामों के लिए उपयुक्त एक बहुत भारी काम बन गई।

पहले कपड़े लोहा

चौथी शताब्दी चीनी उन्होंने रेशम को मध्यम आकार के पीतल के कंटेनरों के साथ एक हैंडल से लगाया। के अंदर, के टुकड़े लकड़ी सुगंधित जलती हुई, ताकि इसकी मुलायम सुगंध ऊतकों और कपड़ों को प्रभावित कर सके। एक होने के बावजूद पुराना लोहे, यह उस समय के लिए बहुत उन्नत था।

चीनी की प्राचीन प्लेट
चौथी शताब्दी के चीनी लोहे

मध्ययुगीन यूरोप वाइकिंग्स में, बर्बर लोगों के लिए उनकी प्रतिष्ठा के बावजूद वे आकर्षण के लिए अनजान नहीं थे बिना झुर्रियों के कपड़े, और वे इसे लोहे के लिए इस्तेमाल करते थे और यहां तक ​​कि अपने संगठनों को एक तरह से इस्तेमाल करते थे कुकुरमुत्ता उलटा हुआ जिसके साथ उन्होंने गीले कपड़े की समीक्षा की।

पहला यूरोपीय लौह यह लकड़ी, कांच या संगमरमर की चिकनाई थी कि पंद्रहवीं शताब्दी का भी ठंड में उपयोग किया जाता था, क्योंकि स्टार्च के रूप में इस्तेमाल होने वाली सब्जी गम गर्मी का उपयोग करने की अनुमति नहीं देती थी। ये प्लेटें गर्म बक्से की तरह थीं, जिनमें पहले गर्म ईंट या एम्बर लगाए गए थे।

नम्र परिवारों ने इसका इस्तेमाल किया हैंडल के साथ ठोस लोहा यह समय-समय पर गर्म होने के कारण गर्म हो गया था जिससे सतह पर फंस गया था और कपड़े को धुंधला करने का खतरा था।

वर्ष 1 9 00 का लौह

गुना वर्ग को वांछित करने की आवश्यकता, इसलिए महान वर्ग द्वारा वांछित, एक सामाजिक आवश्यकता इस्त्री कर दिया। लोगों ने भी अपने वस्त्र की कृपा से खुद को प्रतिष्ठित किया, जो pleats के साथ एक पोशाक पहनते थे, उन्होंने निहित किया कि वह घर पर दासता थी, यह सामाजिक महत्व, आर्थिक समृद्धि को दर्शाता है।

दो विधियां थीं: खोखले उपकरण जो जलती लकड़ी से भरे हुए थे, और ठोस प्लेटों को आग लगने के लिए गरम किया गया था। दोनों वर्गों में कैथेड्रल और मठों के बलिदान में थे, जो कि लीटेटिकल अलमारी के गुलदस्ते और अधिशेषों को सुचारु बनाने के लिए थे।

उस समय, उन्होंने भी इस्तेमाल किया कर्लिंग रफल्स के लिए लोहा, कुछ इस्त्री आस्तीन के लिए बोर्ड और यहां तक ​​कि एक उत्सुक गैजेट को आकार देने और "लेचुगुल्लास, कैबेज़ोन वाई पुनेट्स" को घुमाने के लिए भी।

वर्ष 1800 का लौह

हैटर्स में विशेष प्लेटें थीं, और उन लोगों ने भी जिन्होंने उच्च कॉलर और गर्जों की देखभाल की या देखभाल की। वहां बड़ी प्लेटें भी थीं जो आग में सीधे आग लगती थीं: यह था कपड़े धोने की मशीन लोहा, बाद में उपस्थिति का। उन मॉडलों के बाद किया गया था प्लेटें जो उबलते पानी, गैस और यहां तक ​​कि अल्कोहल से गर्म होती थीं. यह भी दिखाई दिया कार्बन प्लेटें, वह पर्याप्त लोकप्रियता तक पहुंच गया।

जब उन्नीसवीं सदी में यह प्लेटफॉर्म की संभावना को स्थानांतरित करने के लिए कुछ विचारों को प्रकाश देने की गैस फैशनेबल बन गया, और उन्होंने ऐसा किया, इस प्रकार पैदा हुआ गैस ग्रिल. लेकिन इन उपकरणों में आसानी से लीक का उत्पादन किया गया था और इसके साथ विस्फोटों ने झुर्रियों वाले कपड़े लेने या प्रयास में जीवन खोने की सलाह दी थी।

हिस्टोट्रिया प्लानचा एक गैस
गैस प्लानचा

शब्द प्लैंच स्पेनिश में दिखाई नहीं दिया था जिसका अर्थ है कि आज है सत्रहवीं तक, जब इसका उपयोग सामान्यीकृत होना शुरू हुआ। आखिरकार यह लैटिन की ओर से "लीवर" आवाज से आता है Palanga= रोलर। क्रिया "लौह" सत्रहवीं शताब्दी के अंत से पहले प्रकट नहीं होती है।

लेकिन आप अभी भी पूछ सकते हैं, लौह किसने बनाया? या शायद लोहे का आविष्कार किस वर्ष किया गया था? और जवाब है ... यह निर्भर करता है। यह क्या है के अनुसार चला जाता है लौह का प्रकार हम इसका उल्लेख करते हैं क्योंकि कई महत्वपूर्ण अंतर हैं। आइए इतिहास के नीचे और विभिन्न प्रकार की प्लेटों के आविष्कारक देखें:

जिन्होंने इस्त्री कपड़े का आविष्कार किया

बिजली के लोहे का इतिहास

लौह के हीटिंग में बिजली लगाने का विचार बहुत जल्दी है। हम बात कर रहे हैं पहला इलेक्ट्रिक लोहा: विचार न्यू जर्सी से एक अमेरिकी के पास आया था 1882 में हेनरी डब्ल्यू सेली, बिजली के लोहा का आविष्कारक.

बिजली के लिए पहला लौह
1882 में इलेक्ट्रिक लोहे के आविष्कारक हेनरी डब्ल्यू सेली

इस कोंटरापशन उपलब्ध एक खुले चाप कि दो महत्वपूर्ण कारणों का शोषण नहीं किया जा सका: घरों में मुख्य तार से कोई संबंध नहीं था, और वहाँ अभी भी कपड़े जला रहे हैं रोकने के लिए कोई समायोज्य थर्मोस्टेट था, इसलिए वह नामित किया गया था हेनरी का आविष्कार "मूर्खों का आविष्कार", और हालांकि विचार उत्कृष्ट था, इसका आवेदन संभव नहीं होगा।

18 9 7 में मिनियापोलिस से एक वेटर, चार्ल्स कारपेन्टर, इसने हेनरी सेली के इलेक्ट्रिक लोहे को एक सर्पिल प्रतिरोध दिया, जिससे कॉन्ट्रैक्शन प्रस्तुत की गई कुछ समस्याओं को हल किया गया।




1 9 01 में बिजली घरों में प्रवेश करती थी क्योंकि बिजली कंपनियां बढ़ीं, और बिजली में लोहा बाजार में बेचा गया था, कॉल के साथ बदलना "राक्षस प्लेटें"इसके आकार और वजन के लिए: चार किलो से अधिक।

लेकिन एक नई बाधा को बचाया जाना था। विद्युत प्रकाश घरों के एक साधन के रूप में कल्पना की गई थी, नहीं तरल पदार्थ गोधूलि बेला के लिए केंद्रीय और पहले दिन के उजाले के साथ बाधित आपूर्ति के लिए तो जब तक 1905 जिम्मेदार। शायद आप रुचि हो सकती है हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट कैसे काम करता है.

यह एक बड़ी असुविधा थी प्लेट निर्माता और छोटे उपकरणों के कारण उनके दिन के उपयोग की असंभवता ने कई लोगों को पीछे छोड़ दिया। यह ओन्टारियो से कनाडाई एकाउंटेंट समीक्षक द्वारा देखा गया था अर्ल रिचर्डसन, जो गृहिणियों के साथ अपने काम में बात करते थे और जानते थे कि उन्होंने दो चीजों की शिकायत की है: मौजूदा प्लेटें वे बहुत भारी थे, दिन के दौरान इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं होने के अलावा।

बिजली के लोहा का इतिहास
इलेक्ट्रिक हॉट स्पॉट के आविष्कारक अर्ल रिचर्डसन

अर्ल रिचर्डसन, जिन्होंने स्वयं का आविष्कार किया था इस्त्री डिवाइस, उन्होंने बिजली के उत्पादकों के साथ बात की और उन महान व्यवसायों को आश्वस्त किया जिनमें पूरे दिन बिजली की आपूर्ति शामिल होगी, और सुझाव दिया कि वे प्रयोग करने के लिए सप्ताह में एक दिन असाइन करें।

यह सही है, इसे मंगलवार को चुना गया था और यह साबित हुआ था कि अर्ल रिचर्डसन सही थे। इस तरह वह अपने घर में एक-एक करके हाथ से बनाई गई बिजली प्लेटों को आसानी से बेचने में सक्षम था।

प्राचीन लौह वाली महिलालेकिन इसमें एक दोष था: यह एक साइट पर दूसरे की तुलना में गर्म हो गया क्योंकि यह अनियमित रूप से गर्मी वितरित करता था, वहां एक था गर्म बिंदु, एक गर्म स्थान, जो इस्त्री को खराब कर सकता है। रिचर्डसन ने समस्या का अध्ययन किया, इसे सही किया और नाम रखा गर्म बिंदु इसे ब्रांड के रूप में उपयोग करने के लिए।

इतना सफल था कि खुश बीसियों (1920-19 2 9) में संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल लगभग तीन मिलियन इलेक्ट्रिक लोहा बेचे गए थे, जो छह डॉलर की कीमत पर थे।

पहला भाप लौह

उन लोगों के लिए जो बिजली के लाभ पर भरोसा नहीं कर सके, वे बनाए गए थे 1 9 26 में पहला भाप लोहा लगभग दोगुनी कीमत पर, क्योंकि उनके पास एक फायदा था: उन्होंने कपड़ों को खराब नहीं किया क्योंकि वे परिधान को एक समान नमी से घिरे थे।

भाप लौह का आविष्कारक यह एक छोटी न्यूयॉर्क रासायनिक सफाई कंपनी कहा जाता था एल्डेक कंपनी. उन्होंने आविष्कार विकसित किया और थोड़ा कम करके उन्होंने इसे परिपूर्ण किया।

पहला लौह और भाप
ईएलडीईसी कंपनी ने भाप लौह का आविष्कार किया

किसी भी नवीनता और आविष्कार के बावजूद, भाप लोहा अभी भी अपने दर्शकों को था, और कैसे ऊतकों बाजार छोड़ने गया अधिक सिंथेटिक अपने इस्त्री की आवश्यकता के लिए तेजी से नमी योगदान लग रहा था हो रहे थे, और भाप आदर्श समाधान के रूप में प्रस्तुत किया गया था ।

अगर पहले भाप लोहा केवल एक निकास छेद था, पचास वर्षों में उन्हें उस संख्या को गुणा करने के लिए दो के साथ बनाया गया था। प्लेट निर्माताओं के लिए भाप आउटलेट छेद एक प्रमुख मुद्दा बन गया।

घर वेस्टिंगहाउस सोलह छेद के साथ प्लेटें बनाई, और Protor-Silex एक और जोड़ा Homemakers, तथापि, खाते में गिर नहीं किया था कि जब तक छेद की संख्या में वृद्धि, व्यास या आकार में कमी आई: क्यों वेस्टिंगहाउस की सतह पर पैंसठ छेद का आंकड़ा तक पहुँचने के लिए अनुमति दी गई थी उनके प्लेटें।

भाप लौह कहानी

छेद का युद्ध जारी रहा, और प्लेट निर्माता सियर्स हस्ताक्षर के तुरंत बाद, सत्तर के दशक तक पहुंचे हाथ की सफ़ाई, इस विज्ञापन के साथ दस और छेद: "अब कपड़ों को गायन करना असंभव है"।

केबल के बिना लोहा

1 9 78 में हस्ताक्षर ल्यों ब्रांडफील्ड लिमिटेड उसने लॉन्च किया केबल के बिना लोहा और बैटरी के बिना लौह, कि यह गैस के साथ काम किया ब्यूटेन या बेंजीन रीफिल के माध्यम से इसे पांच घंटे की स्वायत्तता दी गई।

ब्यूटेन या बेंजीन लोहा
गैस केबल के बिना लौह

तारों के बिना लोहा, अंग्रेजी हॉवर्ड ओ। फ्रीक्लेटन और जॉन स्टेनली बर्ड का आविष्कार, यह और स्थानों है कि बिजली ग्रिड पर नहीं पहुंचे, शिविर के लिए में इस्तेमाल के लिए डिजाइन किया गया था की दुनिया CARAVANING, उदाहरण के लिए.

सूखी इस्त्री

लौह के साथ संबद्ध सूखी सफाई का आविष्कार है। 1855 में पेरिस में स्थापित इस्त्री सेवा के साथ पहली कपड़े धोने का रीजेंट, ऐसा एक मॉन्सीर जॉली, पाया गया कि परिधान के कुछ तारपीन सार को खोने के बाद इस्त्री करने गया था दाग गायब हो गया, और अवलोकन घटना कहा: "सभी छोटे चमत्कार से कोई भी इतना आकर्षक है," और खुशी-खुशी चूमा थाली में जो जिम्मेदार ठहराया चमत्कार और उसके होंठ जला दिया।

प्लेट ने हमारे समय के महत्वपूर्ण उद्योगों में से एक को खोजने में योगदान दिया था: सूखी सफाई.

इस्त्री बोर्ड की उत्पत्ति

इस्त्री बोर्ड पहले से ही उन्नीसवीं सदी में नजर आया: तह contraptions कि कभी कभी गृहिणियों की उंगलियों के लिए एक जाल बन गया। वे भारी और असुविधाजनक टेबल और भंडारण के लिए आवश्यक अत्यधिक मात्रा में थे: यह लगभग किचन टेबल उपयोग को प्राथमिकता दी थी।

उस संभावना पर चौकस, आविष्कारक बर्नार्ड थेटेन 1 9 86 में, उन्होंने इन्वेंटर्स हॉल ऑफ ब्रुसेल्स के स्वर्ण पदक को उनके लिए प्राप्त किया उलटा इस्त्री बोर्ड, पेटेंट कल्पना के साथ नहीं। 4779365. मेज, जिस पर सतह लगभग बारह सेंटीमीटर तक बढ़ाई जाती है पर रखा जाना है।

इस्त्री बोर्ड का इतिहास

श्री थीटेन की तालिका समायोज्य थी। उनके विज्ञापन ने कहा: "कम थकान और अधिक दक्षता", इस तथ्य के संदर्भ में कि रसोई की मेज पर औसत गृहिणी को बहुत अधिक दुबला पड़ना पड़ा, जबकि छोटे स्तर को मल पर उगाना पड़ा।

आधुनिक इस्त्री बोर्ड

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख पर आयरनिंग इतिहास उपयोगी रहा है और आपको यह पसंद आया। यदि आप अन्य समान पदों को पढ़ना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी में जाने की सलाह देते हैं इतिहास. या आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन में सीधे अपने संदेह या आपको जो भी चाहिए, उसे लिख सकते हैं, जिसमें आप नीचे हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
Espadrille का इतिहासEspadrille का इतिहास
डेक की कहानीडेक की कहानी
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
कपास का इतिहासकपास का इतिहास
शेविंग का इतिहासशेविंग का इतिहास
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
साबुन का इतिहास और इसके आविष्कारकसाबुन का इतिहास और इसके आविष्कारक
कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहासकपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
मोजे का इतिहास और उनके आविष्कारकमोजे का इतिहास और उनके आविष्कारक
शर्ट का इतिहास और उत्पत्तिशर्ट का इतिहास और उत्पत्ति
» » लौह का इतिहास
© 2021 taktomguru.com