taktomguru.com

कान रोग

कान रोग
,, बाहरी मध्यम और भीतरी रूप में उनमें से प्रत्येक के अलग अलग परिस्थितियों और कार्यों हम उन्हें से निपटने के लिए लेने के लिए या उन्हें रोकने के प्रत्येक के लिए विशिष्ट होता चाहिए पीड़ित हो सकता है: इस महीने के अधिक समझ में आता लेख बनाने के लिए हम कुत्ते के कान को विभाजित करेगा उनमें से
बाहरी कान ध्वनि एकत्र करने और इसे टाम्पैनिक झिल्ली में प्रेषित करने के लिए ज़िम्मेदार है। कान का यह हिस्सा ग्रंथियों की एक श्रृंखला से लैस है जो कुछ पदार्थों के स्राव के माध्यम से, इस क्षेत्र को इष्टतम सफाई स्थितियों में बनाए रखने में मदद करता है। कान की भागीदारी की समस्या के साथ सामना करना, जानवर का एक सामान्य निरीक्षण, एक त्वचाविज्ञान, ओटोस्कोपिक और तंत्रिका विज्ञान निरीक्षण अनिवार्य है।

बाहरी सुनवाई
बाहरी ऊतक को बाहरी श्रवण नहर की सूजन प्रक्रिया के रूप में वर्णित किया गया है जिसमें कान भी शामिल हो सकता है। इसकी घटनाओं का अनुमान 10 से 20 प्रतिशत के बीच होता है। नैदानिक ​​लक्षणों में सिर हिलाने, खरोंचने, कान दर्द और इयरवैक्स के चरम संचय और exudate शामिल हैं। सूजन के परिणामस्वरूप परिवर्तनों की एक श्रृंखला होगी जो कान की प्राकृतिक सुरक्षा को बदल देगी और इससे माध्यमिक संक्रमण हो जाएंगे। इस प्रकार के ओटिटिस के कारणों को पूर्ववर्ती कारकों, प्राथमिक कारणों और स्थाई कारकों में विभाजित किया जा सकता है। यदि इन कारकों और कारणों का निदान नहीं किया जाता है, इलाज और नियंत्रित किया जाता है, तो ओटिटिस एक्स्टर्न पुरानी और आवर्ती हो सकती है।

मध्य पूर्व

ओटिटिस मध्य कान ऊपरी श्वास नलिका के संक्रमण या रक्त के माध्यम से बैक्टीरिया के प्रसार का एक परिणाम के रूप ओटिटिस externa के विस्तार के कान की झिल्ली, ग्रसनी सामग्री की आकांक्षा श्रवण ट्यूब में से उत्पन्न हो सकती। बाहरी श्रवण नहर और फेरनक्स में विसंगतियों का विकास स्राव के संचय के कारण ओटिटिस मीडिया का कारण बन सकता है। एक neoplasm, सूजन polyps और मध्य कान के आघात माध्यमिक ओटिटिस मीडिया के साथ जोड़ा जा सकता है या इसी तरह के नैदानिक ​​संकेतों का कारण बन सकता है।

आंतरिक सुनवाई



आंतरिक ऊतक आम तौर पर कान के इस क्षेत्र में मौजूद ओटिटिस मीडिया या एक निओप्लाज्म का विस्तार होता है। वेस्टिबुलर संकेतों की पहचान करने के लिए एक तंत्रिका विज्ञान अध्ययन करना आवश्यक है। सिर, क्षैतिज या घूर्णन nystagmus, एक सर्कल में आंदोलन या कान के किनारे की ओर गिरने के झुकाव होगा जिसमें घाव बैठे हैं। कभी-कभी, मतली या उल्टी हो सकती है।

उपचार
किसी भी प्रकार के ओटिटिस के इलाज के लिए पहला कदम बाह्य श्रवण नहर, साथ ही मध्य की उचित सफाई है। एक बार जब आवश्यक हो तो समाज विज्ञान और संस्कृतियों को पूरा करने के लिए एक्स्यूडेट के नमूने प्राप्त किए जाने चाहिए।

कभी-कभी, विशेष रूप से यदि मध्य या आंतरिक कान प्रभावित होता है, तो सफाई के लिए सामान्य संज्ञाहरण आवश्यक होगा। यदि सूजन बहुत महत्वपूर्ण है, तो पहले उपचार शुरू करना दिलचस्प होगा और, सुधार होने के बाद, सफाई के साथ आगे बढ़ें। इस प्रकार के ऑपरेशन को करने के लिए पशु चिकित्सा चैनल में उत्कृष्ट उत्पाद हैं। अगर आर्ड्रम टूट जाता है, तो केवल 2.5% एसिटिक एसिड समाधान या नमकीन समाधान का उपयोग किया जाना चाहिए। एक बार पशु चिकित्सा केंद्र में पहली बार सफाई के बाद, वे घर पर अक्सर (आमतौर पर सप्ताह में एक से तीन बार) और पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित उत्पाद जारी रहेगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या कुत्ते को संयुग्मशोथ हो सकता है? इसे कैसे नियंत्रित करें?क्या कुत्ते को संयुग्मशोथ हो सकता है? इसे कैसे नियंत्रित करें?
कुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएंकुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएं
हमारे कुत्ते में गुदा ग्रंथियां।हमारे कुत्ते में गुदा ग्रंथियां।
कुत्ते की ऊतक, गर्मी में अधिक खतरनाककुत्ते की ऊतक, गर्मी में अधिक खतरनाक
बिल्ली में ओटिटिस externaबिल्ली में ओटिटिस externa
बहरापनबहरापन
बाहरी ऊतकबाहरी ऊतक
स्तन ग्रंथि के रोगस्तन ग्रंथि के रोग
कुत्तों में ओटिटिसकुत्तों में ओटिटिस
बिल्लियों में खाद्य एलर्जीबिल्लियों में खाद्य एलर्जी
» » कान रोग
© 2021 taktomguru.com