taktomguru.com

बहरापन




आनुवंशिक दोष एक कुत्ते को बहरे पैदा होने का कारण बन सकते हैं, इसे जन्मजात बहरापन के रूप में जाना जाता है, लेकिन यह संक्रमण या कान के लिए चोट के कारण भी बहरा हो सकता है। उनकी उम्र के कारण, जब वे बूढ़े होते हैं तो वे सुनवाई भी खो सकते हैं।
जन्मजात बहरापन का सबसे आम कारण पिग्मेंटेशन से संबंधित है। उदाहरण के लिए डाल्मेटियन, उनके विशेष सफेद रंग के साथ, जो सही बालों का रंग नहीं है, धब्बे हैं। ये सफेद भाग बिना रंग के त्वचा से आते हैं जो सफेद बाल पैदा करता है। यदि आंतरिक कान में वर्णक के बिना त्वचा है, तो तंत्रिका पिल्ला के जीवन के पहले हफ्तों के दौरान खत्म हो जाती है और मर जाती है, जिससे बहरापन होता है। आपका कुत्ता केवल एक कान में बहरा हो सकता है, जिसे एकपक्षीय बहरा कहा जाता है या यह दोनों के लिए बहरा हो सकता है, जिसे द्विपक्षीय बहरापन कहा जाता है।
और हम इस मामले में क्या करते हैं?
एक सामान्य नियम के रूप में, आपको विशेष विचारों की आवश्यकता नहीं है। हमें सनबर्न से सावधान रहना होगा, लेकिन किसी भी कुत्ते में न केवल बधिरों में, ध्यान रखने के लिए एक हिस्सा आपकी नाक है। छोटे बालों वाले कुत्तों के साथ विशेष देखभाल। जितना संभव हो सके तीव्र सूर्यप्रकाश के संपर्क में कमी करना महत्वपूर्ण है, हम संवेदनशील त्वचा या बच्चों वाले लोगों के लिए सुरक्षात्मक क्रीम डाल सकते हैं, अधिमानतः गंध के बिना।
कुत्ते का कान न केवल सुनने के लिए जिम्मेदार है बल्कि इसके संतुलन के लिए भी जिम्मेदार है। लटकने वाले और लचीले कान वाले कुत्तों को छोटे कानों के साथ कुत्तों की तुलना में एट्रियल संक्रमण का सामना करना पड़ता है, सिर के ऊपर छोटा और प्रत्यारोपित होता है। कुत्ते बेचैनी महसूस कर सकते हैं उसके सिर हिला कर रख दिया सख्ती, कान खरोंच, क्षेत्र में बालों के झड़ने, उनके कानों छोटे scabs, सूजन या लाल या मवाद या odors यदि संक्रमण बिगड़ जाती है के साथ के साथ कवर किया है। कुछ मामलों में, यह देखा जा सकता है क्योंकि कुत्ते अपने सिर झुकाते हैं या अपना संतुलन खो देते हैं। एक कुत्ते को एक सुनवाई समस्या नहीं है, आम तौर पर बाहरी कान के स्तर पर, और भी बहुत समय अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, यह अंत में बहरा बन सकता है या सुनवाई हानि नहीं बल्कि पुरानी जलन या संतुलन की लगातार समस्या हो रही पीड़ित हैं।
कुत्तों के साथ रहने वाले लोग यह महसूस नहीं कर सकते कि कुत्ता सुन रहा है और बहरा जा रहा है। यदि जानवर शोर सुनते समय प्रतिक्रिया करता है जो आम तौर पर अपनी रुचि को उत्तेजित करता है, या ध्वनि के स्रोत का पता लगाने में कठिनाई होती है, तो आप शायद सुनवाई खो रहे हैं। कभी-कभी बहरापन अस्थायी हो सकता है और कुत्ते की स्वच्छता में लापरवाही के कारण संक्रमण या मोम स्टापर के कारण।
कुत्तों की कुछ नस्लें सामान्य से अधिक मोम उत्पन्न करती हैं या कान नहर में इतने सारे बाल होते हैं जो इयरवैक्स के अधिक संचय का कारण बनती हैं। सप्ताह में एक बार अपने पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित उत्पाद के साथ कान नहरों की सफाई करना मोम को जमा करने से रोकता है, हालांकि त्वचा की जलन की समस्याओं से बचने के लिए खुराक की निगरानी की जानी चाहिए। कुत्तों में लंबे, डूबने वाले कानों के साथ उन्हें आराम से आराम से बदल दिया जा सकता है, जिससे उन्हें हवा में उल्टा छोड़ दिया जाता है और यदि आवश्यक हो तो साफ हो जाता है।
यदि आपको संदेह है कि अपने कुत्ते को नहीं सुन सकते हैं, वहाँ किस हद तक एक सुनवाई हानि हो सकती है करने के लिए जाँच करने के लिए कई तरीके हैं घर का बना, फिर भी, इन तरीकों नहीं सुरक्षित हैं, लेकिन ध्यान कॉल और संभव बहरापन के बारे में और से चेतावनी को बढ़ाने के लिए सेवा कर सकते हैं वहां से, निदान के लिए बेहतर तैयार करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाओ। एक तरीका यह है कि ऐसी ध्वनि उत्पन्न करें जो किसी भी कंपन का उत्पादन न करे या हवा को हिलाएं ताकि आप कान के अलावा शोर महसूस न कर सकें। आप अपने भोजन का कटोरा के साथ शोर, एक मात्रा से थोड़ा अधिक ध्वनि के साथ टेलीविजन चालू कर सकते हैं, चाबी या कुछ भी है कि एक बहुत जब आप देख या आप को जगाने के लिए जब तुम सो जाओ फोन नहीं कर रहे हैं दिलचस्पी लग।
कुत्ते को बहरापन की समस्या होने पर हम कैसे पता लगा सकते हैं?
इसलिए हम अपने बच्चों की कुछ गुड़िया को चाबियाँ, सिक्के या निचोड़ सकते हैं, अगर हमारे पास है और वे बहुत शोर करते हैं, तो कुत्ते को प्रतिक्रिया देने की प्रतीक्षा होती है। आम तौर पर इसे ब्याज दिखाना चाहिए, अगर यह बहरा है, तो इसे बदला नहीं जाएगा, न ही यह ध्वनियों की दिशा में दिखेगा।
यदि एक कुत्ते को बहरा है बताने के लिए केवल वास्तव में प्रभावी तरीका यह आम तौर पर सबसे सुरक्षित है, लेकिन यदि आप परीक्षण करना स्थिति पर चर्चा कर सकते हैं नहीं करना चाहती अपने पशु चिकित्सक पर विश्वास किया और निश्चित रूप से सभी संदेहों का समाधान हो जाएगा के साथ, BAER परीक्षण करने के लिए है। वर्तमान में, यह एकमात्र पूरी तरह से भरोसेमंद विधि है जो यह निर्धारित करने के लिए मौजूद है कि एक कुत्ता बहरा है, सुनवाई हानि के अनुमान के साथ, प्रत्येक कान में बहरेपन की डिग्री का आकलन करने में सक्षम होने के अतिरिक्त।
संक्षेप में बीएईआर का अर्थ है ब्रेनस्टमेंट श्रवण उत्थान प्रतिक्रिया और बीएईआर परीक्षण में उन उत्तेजनाओं के उत्तेजना की प्रक्रिया होती है जहां इन उत्तेजनाओं के जवाब में मस्तिष्क गतिविधि का मूल्यांकन किया जाता है। यह दर्दनाक नहीं है और जीवन के छह सप्ताह के पिल्ले में किया जा सकता है क्योंकि पिल्ला के कान नहर जीवन के दो सप्ताह तक पूरी तरह से विकसित नहीं होते हैं। खोपड़ी और कानों पर इलेक्ट्रोड लगाए जाते हैं, और श्रवण उत्तेजना सीधे एक कान में क्लिक के रूप में प्रेषित होती है। आम तौर पर पिल्लों को sedate करना जरूरी नहीं है हालांकि कोई पिल्ला आमतौर पर अपने सिर पर तारों को रखना पसंद नहीं करता है और कुछ लोगों द्वारा लंबे समय तक आयोजित किया जाता है। हालांकि, यदि sedation आवश्यक है, तो यह बीएईआर परीक्षण अच्छी परिस्थितियों में प्रदर्शन से नहीं रोका जाता है। पिल्ला के कानों में रखे हेडफ़ोन के माध्यम से एक क्लिक लगता है और मस्तिष्क प्रतिक्रिया हर पल में दर्ज की जाती है। प्रत्येक कान व्यक्तिगत रूप से परीक्षण किया जाता है और आमतौर पर बीएईआर परीक्षण 10 से 15 मिनट के बीच रहता है, यह जांचने के लिए पर्याप्त होता है कि सुनवाई परीक्षण के दौरान मस्तिष्क प्रतिक्रिया थी या नहीं।
ऐसे कुछ व्यवहार हैं जो पिल्ला अभी भी बहुत छोटे होते हैं और शेष कूड़े के साथ या उसके छोटे-छोटे कुत्तों के साथ होता है जो उनके नाटककार होते हैं। कुत्तों, जो सुनने सहित इंद्रियों को प्रभावित करते हैं, वे अत्यधिक महसूस करते हैं जब वे यह महसूस नहीं करते कि वे नुकसान पहुंचा रहे हैं क्योंकि वे शिकायतें या अन्य कुत्तों की रोना नहीं सुन सकते हैं। इसके अलावा एक पिल्ला तृप्त किया जाता है और नींद, एक नया भोजन का सेवन के लिए वृद्धि नहीं होगी अगर माँ या किसी अन्य पिल्ला के आंदोलन से नहीं जागा, पिल्ले, जो बधिर हैं केवल कंपन और स्पर्श अनुभव।
पिल्ला घर पर मजा जब अकेले यह हो सकता है कि हम परिवार, एक मजबूत काटने का खेल, आनाकानी के अन्य सदस्यों के साथ अजीब व्यवहार जब कहा जाता है या एक अत्यधिक नींद कुत्ते मुसीबत जागने है कि देखकर नोटिस। हम नोट करना चाहिए कि हम केवल बहरापन से संबंधित अजीब व्यवहार एहसास होगा जब कुत्ते पूरी तरह बहरा है क्योंकि अगर बहरापन एकतरफा है, यह बहुत मुश्किल को एहसास है कि आप उसके कान में से एक के माध्यम से सुनाई नहीं दे रहा हो जाएगा।
यह भी ध्यान रखें जब घर पर परीक्षण है कि उच्च ध्वनि इतना कंपन हवा में उत्पादित है, एक अत्यधिक शोर परेशान करता है, तो हमें एक दीवार कांपना कर सकते हैं, कुत्ते को भी कंपन का पता लगाने कर सकते हैं लेकिन सुन नहीं सकता ध्वनि या पता है कि किसने इसे जन्म दिया। दूसरी तरफ, एकपक्षीय बहरापन वाला कुत्ता ध्वनि सुन सकता है लेकिन हमेशा यह पता लगाने में सक्षम नहीं होगा कि वे कहां से आए थे और वह आवाज कौन पैदा कर रहा है। यह देखना दिलचस्प है कि कुत्ता कहां जा रहा है, अगर यह ध्वनि की उत्पत्ति को देखता है या यदि यह किसी अन्य भाग की तलाश शुरू करता है। हम भी टीवी के विपरीत दिशा में, उदाहरण के लिए कुत्ते को कहीं और की तलाश में, रख दिया और, बारी वॉल्यूम बढ़ाएं करने की कोशिश कर सकते हैं, जाँच स्रोत से या किसी अन्य दिशा में देख की ओर कर दिया है।
यदि पशु सो या झूठ बोल रही है आराम कर रहा है जब हम यह दृष्टिकोण हम अपने आप को पेश किया या तो आप जानते हैं कि आप उसे हाथ फेरना लिए जा रहे हैं, और शायद जमीन में हालांकि कारण कंपन नक्शेकदम आगमन सुन नहीं सका हमारे हाथ दिखाते हैं।
और तिहरा ध्वनियों कम कुत्ते को सुनाई देती हैं, तो आप कॉल कर सकते हैं कुत्ते सीटी या उसका नाम है, लेकिन ताली बजाने कह नहीं है, क्योंकि वे और अधिक गंभीर ध्वनि उत्पन्न, कुत्तों और अधिक आसानी से एक ताली की आवाज के स्रोत का पता लगाने और पा सकते हैं मालिक अगर वे सुनवाई खो दी है।
जानवर की स्थिति, कोण जिस से ध्वनि उत्सर्जित होती है, ने विभिन्न प्रतिक्रियाओं को उकसाया, और हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि कुत्ते मानव कान की तुलना में कम और उच्च ध्वनि सुन सकते हैं। हम आमतौर पर प्रशिक्षण कुत्तों के लिए उपयोग की जाने वाली सीटी का भी प्रयास कर सकते हैं लेकिन घर के तरीकों के साथ हम जवाब भी प्राप्त कर सकते हैं। इस पहली जांच के बाद हमें पशु चिकित्सक को और अधिक विश्वसनीय और पेशेवर राय रखने के लिए जाना होगा।
पशुचिकित्सा यह पता लगाने की कोशिश करेगा कि कौन सा क्षेत्र प्रभावित है (बाहरी कान, मध्य और आंतरिक कान) और यदि समस्या श्रवण या अधिक व्यापक बीमारी का लक्षण है। कुत्ते को sedate या anesthetize करने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि पशुचिकित्सा गहराई में उसकी श्रवण सहायता की जांच कर सकते हैं या यदि जानवर बहुत परेशान और अव्यवस्थित है। कुछ नैदानिक ​​परीक्षणों में मध्य और आंतरिक कान, एलर्जी परीक्षण, या बायोप्सी की एक्स-रे शामिल हो सकती है। पशु चिकित्सा क्लिनिक में वे अतिसंवेदनशीलता परीक्षण करने की कोशिश कर सकते हैं, जो उस पदार्थ को अलग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो उपयुक्त उपचार निर्धारित करने के लिए एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है। बाहरी कान को कवर करने वाली त्वचा एलर्जी से ग्रस्त हो सकती है, यह सूजन हो जाती है और खुजली हो जाती है, संचित सीरुमेन भी माध्यमिक संक्रमण का कारण बन सकता है।
सबसे आम सुनवाई की समस्याएं।
कुत्ता अपने सिर को हिलाकर शुरू कर देता है और अपने कानों को सख्त रूप से खरोंच कर देता है।
यह इस तथ्य के कारण हो सकता है कि कान नहर में एक विदेशी निकाय पेश किया गया है।
हमें उसे आवश्यक होने पर कुत्ते को हटाने, sedating या कुत्ते को एनेस्थेट करने के लिए उसे क्लिनिक में ले जाना होगा।
यदि आप कान से पुस को छिड़कने के लिए अपने सिर को हिलाएं, और इन्हें अप्रिय गंध निकालें, जानवरों के दर्द को महसूस करें। आपको एक गंभीर संक्रमण हो सकता है, हमें बूंदों में एंटीबायोटिक लागू करना होगा, या कुछ कवक या विरोधी भड़काऊ उपचार, जो पशुचिकित्सा निर्धारित करेगा।
अगर वह हिंसक रूप से खरोंच करता है और उसके कान काले रंग के मोम में ढके होते हैं। आपके कान या कान पर पतंग हो सकते हैं। इस मामले में, हम दोनों कानों में पतंगों के लिए एक विशिष्ट कीटनाशक, एक एसरिसाइड लागू करेंगे। संक्रामक होने के नाते अन्य पालतू जानवरों या पालतू जानवरों का इलाज करना एक अच्छा विचार है जिनके पास पतंग वाले कुत्ते के साथ घनिष्ठ संपर्क है।
एक या दोनों कानों की अचानक और दर्द रहित सूजन। यह सिर को हिलाकर एक झटका या कुत्ते के कारण हो सकता है। हमें झटका की उत्पत्ति के अनुसार कान पर विशेष ध्यान देने, हेमेटोमा को निकालना होगा।
बालों के संभावित नुकसान के साथ, कान की त्वचा में सूजन और खुजली।
यह कवक और / या बैक्टीरिया के संक्रमण से जटिल एलर्जी प्रतिक्रिया के कारण हो सकता है।
उपचार: एंटीबायोटिक और / या विरोधी inflammatories। पदार्थ को अलग करने के लिए अतिसंवेदनशीलता परीक्षण।
कुत्ता अपने सिर को स्थायी रूप से झुकाता रहता है। यह एक मध्यम या आंतरिक कान विकार हो सकता है। यह स्थिति की उत्पत्ति पर निर्भर करेगा लेकिन यदि यह संतुलन का नुकसान है तो आपको वेस्टिबुलर डिसऑर्डर के लिए उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
इसके स्पष्ट शारीरिक दोष के अलावा, बधिर कुत्ते किसी अन्य कुत्ते के रूप में सामान्य होते हैं, उनका व्यवहार और उपस्थिति किसी भी कुत्ते की तरह होती है जिसे हम पा सकते हैं।
वे बस नहीं सुन सकते हैं, जो उन्हें अन्य कुत्तों के पास आवाजों के माध्यम से आदेश सुनने से रोकता है।
एक बधिर कुत्ता किसी अन्य कुत्ते के रूप में, अंतर यह है कि आप किसी भी ध्वनि की ओर आपका ध्यान कॉल नहीं कर सकते उसे नाम से बुला रहे हैं, घरघराहट या कम बोलना कुछ की चेतावनी देने के लिए हां, तो चंचल वफादार और बुद्धिमान है। हमारे घरों में उनका जीवन किसी भी अन्य कुत्ते के समान सामान्य है, वह गेंद के साथ खेलना चाहेगा, अगर कोई हो तो बच्चों के साथ, और अगर वह पता लगाता है कि कुछ सही नहीं है तो वह छाल जाएगा।
एक व्यक्ति जिसने अभी पाया है कि उसका कुत्ता बहरा है या बहरे कुत्ते को अपनाने की सोच रहा है, उसे बहरा कुत्ते की देखभाल करने में जागरूकता और जागरूक होने में कठिनाई हो सकती है। आम तौर पर अच्छे इरादों, बेख़बर या अप्रस्तुत विशेषज्ञों ने जो, एक बहरा कुत्ता होने निश्चित खतरों है कि इस तरह व्यवहार की समस्याओं, अवज्ञा, काटने की प्रवृत्ति, आक्रामकता और अन्य के रूप में नहीं कर रहे हैं की चेतावनी के खिलाफ सलाह दे सकते हैं के साथ लोगों की सलाह पर निर्णय करने के लिए है मिथक जो असली नहीं हैं। इन नकारात्मक चेतावनी व्यक्ति जो एक बहरा कुत्ते के साथ रहने के लिए चाहता है हतोत्साहित कर सकती हैं, लेकिन हम ध्यान में रखना चाहिए कि व्यवहार की समस्याओं कुत्तों के सभी प्रकार में, के साथ या दोष के बिना, विभिन्न आकारों और कुत्तों की नस्लों के होते हैं, कि कोई संबंध नहीं है बहरापन के साथ लेकिन मालिक की प्रशिक्षण और तैयारी के साथ।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैसे पता चले कि एक कुत्ता बहरा हैकैसे पता चले कि एक कुत्ता बहरा है
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बहरा है?मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता बहरा है?
क्या मेरा कुत्ता बहरा है?क्या मेरा कुत्ता बहरा है?
कुत्ते की सुनवाई की जांच कैसे करेंकुत्ते की सुनवाई की जांच कैसे करें
डाल्मेटियन कुत्तों के प्रकारडाल्मेटियन कुत्तों के प्रकार
कुत्तों में बहरापन के कारणकुत्तों में बहरापन के कारण
डाल्मेटियन पिल्लाडाल्मेटियन पिल्ला
रेस: डाल्मेटियनरेस: डाल्मेटियन
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे पालतू बहरे हैं?मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे पालतू बहरे हैं?
यह जानने के लिए अचूक चालें कि आपकी बिल्ली बहरा है या नहींयह जानने के लिए अचूक चालें कि आपकी बिल्ली बहरा है या नहीं
» » बहरापन
© 2021 taktomguru.com