taktomguru.com

छोटे कुत्तों की देखभाल कैसे करें

चाय का योरकी कपपोमेरियन जैसे छोटे कुत्तों को अपने छोटे आकार की वजह से विशेष देखभाल की ज़रूरत है। छोटे नस्ल कुत्ते अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों के लिए आदर्श हैं क्योंकि बड़ी नस्लों की तुलना में इन नस्लों में छोटी नस्लें बेहतर होती हैं। इन कुत्तों को विशेष जरूरत होती है जिन्हें संबोधित किया जाना चाहिए ताकि उनके मालिक के पास एक खुश और स्वस्थ कुत्ते साथी हो।

आपको आवश्यक वस्तुओं: दराज, हीटिंग पैड, खिलौने, उच्च गुणवत्ता वाले कुत्ते के भोजन, सौंदर्य वस्तुओं, टूथब्रश और कुत्ते टूथपेस्ट, कुत्ते के कपड़े।

  • चरण 1 अपने छोटे कुत्ते के दराज को इतनी नजदीकी जगह पर रखें। बहुत छोटे कुत्ते छोटी जगहों में फिट हो सकते हैं और इसलिए खुद को बचने की कोशिश कर सकते हैं। छोटे कुत्तों को मनुष्यों के चरणों से दूर रखने के लिए पार्टियों और पारिवारिक सभाओं के दौरान बॉक्सिंग भी उपयोगी होती है।
  • चरण 2 अपने कुत्ते को गर्म रखने के लिए बॉक्स में एक हीटिंग पैड रखें। छोटे कुत्ते बहुत आसानी से ठंडा होते हैं और एक हीटिंग पैड शरीर की गर्मी को रखने में आपकी मदद कर सकता है। अपने कुत्ते को आरामदायक रखने के लिए पैड को नरम कपड़े के कवर से ढकें।
  • चरण 3 कुत्ते के लिए अपने कुत्ते को कई छोटे खिलौने दें। छोटे कुत्ते भी खेलना पसंद करते हैं, इसलिए उन्हें अपने खिलौनों के साथ टोकरी देकर आप उन्हें केबल या अन्य खतरनाक वस्तुओं पर चबाने से रोक देंगे। जब वे पहने जाते हैं या टूटे होते हैं तो खिलौनों को बदलें।
  • चरण 4 अपने पालतू जानवर को दिन में तीन बार उच्च गुणवत्ता वाले कुत्ते के भोजन के साथ खिलाएं। छोटे कुत्ते स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित करने के लिए प्रवण होते हैं, जिनमें हाइपोग्लाइसेमिया भी शामिल है, इसलिए आपको अक्सर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए उन्हें खिलाया जाना चाहिए। उसे मांस या मछली से बना खाना दें जिसमें मकई जैसे fillers नहीं हैं।
  • चरण 5 पूरे दिन अपने कुत्ते का ध्यान दें। छोटे कुत्तों को टीचर कहा जाता है और यदि उन्हें ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है तो वे काट सकते हैं। अपने कुत्ते को धीरे-धीरे पालतू करो, उसके कान और उसके प्रत्येक पैर को उसे प्यार महसूस करने के लिए स्पर्श करें।
  • चरण 6 अपने कुत्ते का सौंदर्य सप्ताह में कम से कम एक बार होना चाहिए। बहुत से लोग मानते हैं कि छोटे कुत्तों को सौंदर्य की आवश्यकता नहीं है, जो झूठी है। अपने कुत्ते को नाक से नरम ब्रश के साथ पूंछ तक ब्रश करें और यदि यह लंबे बालों की नस्ल है, तो जांच करें कि इसमें कोई मैट नहीं है। पालतू नाखून कैंची की एक छोटी जोड़ी के साथ अपने नाखूनों को एक त्वरित कटौती करने के बजाय छोटे टुकड़ों काटने के साथ काटें।
  • चरण 7 सप्ताह में कई बार अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करें। छोटे कुत्ते अक्सर दांत क्षय और गोंद की बीमारी से पीड़ित होते हैं, इसलिए अक्सर ब्रशिंग आपके दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखेगी।
  • चरण 8 ठंडा होने पर अपने कुत्ते के कपड़े रखो। जैकेट और स्वेटर जैसे कुत्ते के कपड़े शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और कुत्ते को ठंडा होने से रोकते हैं। अपने कुत्ते को गर्म और सूखा रखने के लिए मुलायम कपड़े से बने एक तंग कपड़े चुनें।



परिषद

  • यदि आपका कुत्ता किसी बीमारी के लक्षण दिखाता है, तो तुरंत पशु चिकित्सक से परामर्श लें। उल्टी, दस्त, उदासीनता और भूख की कमी संकेत हैं कि आपका कुत्ता बीमार हो सकता है।

चेतावनी

  • कभी भी शारीरिक दंड का उपयोग न करें क्योंकि छोटे कुत्ते नाजुक होते हैं और हल्के चमक से भी घायल हो सकते हैं। व्यवहार की समस्याओं को ठीक करने में व्यवहार और खिलौने जैसे सकारात्मक सुदृढ़ीकरण कार्य अधिक प्रभावी होते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
छोटे कुत्तों की देखभाल करना आसान हैछोटे कुत्तों की देखभाल करना आसान है
कुत्ते के भोजन को संग्रहित करने के लिए विचारकुत्ते के भोजन को संग्रहित करने के लिए विचार
क्या कुत्तों को सर्दियों में कोट पहनने की ज़रूरत है?क्या कुत्तों को सर्दियों में कोट पहनने की ज़रूरत है?
आपके कुत्ते के लिए किस प्रकार का बिस्तर सबसे अच्छा है?आपके कुत्ते के लिए किस प्रकार का बिस्तर सबसे अच्छा है?
एक अपार्टमेंट में रहने के लिए उपयुक्त कुत्तों के प्रकारएक अपार्टमेंट में रहने के लिए उपयुक्त कुत्तों के प्रकार
आपके अपार्टमेंट में सबसे अच्छा कुत्ता नस्लों हैआपके अपार्टमेंट में सबसे अच्छा कुत्ता नस्लों है
कुत्तों के लिए कुशनकुत्तों के लिए कुशन
एक Weimaraner की देखभाल कैसे करेंएक Weimaraner की देखभाल कैसे करें
छोटे नस्ल कुत्तों के लिए देखभालछोटे नस्ल कुत्तों के लिए देखभाल
पुराने चिहुआहुआ की देखभाल कैसे करेंपुराने चिहुआहुआ की देखभाल कैसे करें
» » छोटे कुत्तों की देखभाल कैसे करें
© 2021 taktomguru.com