taktomguru.com

मेरा कुत्ता क्या रक्त समूह है?




आठ कुत्ते रक्त समूह
लोगों की तरह, कुत्तों के पास विभिन्न रक्त समूह भी होते हैं। हालांकि, इन्हें मनुष्यों में उपयोग किए जाने वाले सामान्य वर्गीकरण के साथ बहुत कम करना पड़ता है: ए, बी, ओ, सकारात्मक, नकारात्मक ...
कुत्तों के पास उनके खून को वर्गीकृत करने के लिए स्वयं का तंत्र होता है: डीईए (कुत्ते एरिथ्रोसाइट एंटीजन या कुत्ते के एरिथ्रोसाइट्स के प्रतिजन), जो आठ रक्त समूहों को अलग करता है।
एक कुत्ते रक्त और एक अन्य के बीच का अंतर, झिल्ली है कि कुत्ते की रक्त कोशिकाओं के चारों ओर, जो है में पाया जा करने के लिए जाना एरिथ्रोसाइट्स की डेक मानव में लाल रक्त कोशिकाओं के रूप में भेजा पर है। यह कुत्ते के लिए आवश्यक कोशिकाएं हैं: वे अपने शरीर के माध्यम से ऑक्सीजन अणुओं को ले जाते हैं।
कुत्ते के रक्त समूह का निर्धारण करें
कैनाइन लाल रक्त कोशिकाओं के लिफाफा (झिल्ली) में अणुओं या प्रोटीन की एक श्रृंखला होती है, जिसे एंटीजन भी कहा जाता है। ये प्रोटीन कुत्ते के रक्त समूह के आधार पर भिन्न होते हैं और वे यह निर्धारित करते हैं कि एक कुत्ता किस रक्त समूह से संबंधित है।
समूह को जानने के लिए, रक्त परीक्षण करना आवश्यक है। इस तरह, पशु चिकित्सक समूह डीईए 1, डीईए 2, डीईए 3 के बीच अंतर करते हैं ... और इसलिए आठ तक।
पहला रक्त समूह (डीईए 1) कुत्तों के बीच सबसे अधिक बार होता है। कुत्तों में से आधे उसके हैं।
कुत्तों के खून जिन्हें हमला किया जाता है और नष्ट कर दिया जाता है
क्या होता है जब कैनिन रक्त के दो अलग-अलग समूह मिश्रित होते हैं, जैसा कि एक संक्रमण के दौरान हो सकता है? विभिन्न लाल रक्त कोशिकाओं पर हमला किया जाता है और नष्ट हो जाता है।
कुत्ते के शरीर के बचाव जो विभिन्न रक्त प्राप्त करते हैं उन्हें काम पर रखा जाता है: आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली रक्त के खिलाफ विद्रोह करती है जो आपकी नहीं है और इसे नष्ट करने की कोशिश करती है। यह बताता है कि यदि आवश्यक हो तो प्रत्येक कुत्ते को अपने रक्त समूह से रक्त प्राप्त करना उचित क्यों है।
पिल्लों के पास उनके खून में कोई सुरक्षा नहीं है
कुत्तों और लोगों के खून के बीच मतभेद उनके रक्त समूहों में खत्म नहीं होते हैं। एक और हड़ताली विपरीत यह है कि कुत्ता एंटीबॉडी के साथ पैदा नहीं होता है जो कि अन्य लाल रक्त कोशिकाओं को अपने आप से नष्ट करने में सक्षम है।
ये एंटीबॉडी एक प्रकार के प्राकृतिक सैनिक हैं, विभिन्न प्रकार के रक्त को खटखटाए जाने के कार्य के साथ। लेकिन कुत्तों के पिल्ले, मनुष्यों के विपरीत, और यहां तक ​​कि फेलिन, इस प्राकृतिक रक्षा के बिना पैदा हुए हैं।
यह कमी एक कमजोरी प्रतीत हो सकती है। हालांकि, यह कुत्तों के लिए एक वजन का लाभ है: "पहली बार जब वे किसी अन्य कुत्ते से रक्त प्राप्त करते हैं तो इसे अस्वीकार करना या प्रतिकूल प्रतिक्रिया करना बहुत मुश्किल होता है।"
जन्म के बाद, दोनों मामलों में, लोगों और बिल्लियों में इस तरह की असंगत प्रतिक्रियाएं होती हैं।
कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली, हालांकि, जल्द ही गैर-संगत विदेशी रक्त की उपस्थिति का जवाब देना सीखती है: पांच या सात दिनों के बाद, कुत्ते की एंटीबॉडी प्रतिक्रिया देती है।
इसलिए, दूसरे ट्रांसफ्यूजन की आवश्यकता के मामले में, विशेष रूप से, दाता कुत्ते के रक्त के लिए अनुकूल होना आवश्यक होगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैसे पता चले कि एक कुत्ता निर्जलित हैकैसे पता चले कि एक कुत्ता निर्जलित है
पाग कुत्तों में मधुमेहपाग कुत्तों में मधुमेह
कुत्ते के खाद्य पदार्थों में फेरस सल्फेट क्या है?कुत्ते के खाद्य पदार्थों में फेरस सल्फेट क्या है?
कुत्ते को रक्त की आवश्यकता होती है?कुत्ते को रक्त की आवश्यकता होती है?
घर पर कुत्ते की दिल की समस्याओं को कैसे पहचानेंघर पर कुत्ते की दिल की समस्याओं को कैसे पहचानें
कुत्तों में एनीमियाकुत्तों में एनीमिया
कुत्तों के मूत्र में रक्तकुत्तों के मूत्र में रक्त
रक्त का मामला: डायनासोर।रक्त का मामला: डायनासोर।
प्रयोगशाला कुत्तों का तनावप्रयोगशाला कुत्तों का तनाव
मेक्सिको में पालतू जानवरों के लिए पहला रक्त बैंकमेक्सिको में पालतू जानवरों के लिए पहला रक्त बैंक
» » मेरा कुत्ता क्या रक्त समूह है?
© 2021 taktomguru.com