taktomguru.com

कुत्ते पर थर्मामीटर रखें: इसे सही तरीके से कैसे करें

एक स्वस्थ और अच्छी तरह से खिलाए गए वयस्क कुत्ते के तापमान में लगभग 38 डिग्री तापमान होता है और फिर भी एक पिल्ला के शरीर का तापमान अधिक होता है, जो लगभग 39 डिग्री तक पहुंच सकता है।
शरीर के तापमान को कुत्ते को लेने के लिए एक तेज़ पठन थर्मामीटर और अटूट सामग्री आवश्यक है। कुछ स्थितियां हैं, जैसे कि नजदीक में मादा होने, यात्रा पर जाने या व्यायाम करने से, जो कुत्ते के सामान्य और आदत वाले तापमान को बदल सकता है। शरीर के अंगों में अलग-अलग तापमान होते हैं, इसलिए रेक्टल तापमान शरीर के इंटीरियर का सबसे अधिक प्रतिनिधि होता है और सबसे स्थिर भी होता है।
सभी गर्म खून वाले जानवरों के शरीर के तापमान को हाइपोथैलेमस, मस्तिष्क क्षेत्र है कि चेतक के नीचे और रक्त का प्रवाह को विनियमित करने का निर्माण करती है, स्राव मूत्र और भूख की है, जो प्रभावित करने कारक हैं द्वारा नियंत्रित किया जाता शरीर के तापमान में।
बुखार के लक्षण
तापमान पूरे दिन भिन्न हो सकता है, जो सामान्य है। सुबह में, यह कम होना और रात में उच्च होना सामान्य है। शरीर के तापमान में अचानक वृद्धि आमतौर पर एक कंपकंपी से पहले होती है। अन्य लक्षणों में शामिल हो सकते हैं: कुछ भ्रम, असंगतता, पेंटिंग, दिल की दर में वृद्धि, साथ ही साथ कब्ज, दस्त के बाद।
थर्मामीटर का अच्छा उपयोग
कुत्ते के शरीर के तापमान को लेने के लिए, एक त्वरित पढ़ने थर्मामीटर और अटूट सामग्री आवश्यक है। रेक्टल तापमान सबसे विश्वसनीय है, इसलिए आपको थैलामीटर की नोक को गुदा छेद के माध्यम से पेश करना होगा, जिसके लिए आप थोड़ा वैसीलाइन का उपयोग कर सकते हैं।
यह संभावना है कि जानवर बहुत सहकारी नहीं है और इसे पकड़ने के लिए सहायता की आवश्यकता है, ताकि यह खड़ा रहे, जो तापमान लेने के लिए उचित मुद्रा है। थर्मामीटर को तीस सेकंड या ध्वनिक सिग्नल ध्वनियों तक रखा जाना चाहिए। फिर, आपको थर्मामीटर को शराब में भिगोकर कपास के साथ कीटाणुरहित करना होगा और परिणाम, समय और दिन जब तापमान लिया गया था, लिखना होगा।
महिलाओं के मामले में, तापमान योनि के छिद्र के माध्यम से भी लिया जा सकता है। यदि आपको कई दिनों तक शरीर के तापमान की निगरानी करना है, तो सलाह दी जाती है कि प्रत्येक छः या आठ घंटे थर्मामीटर डालें और हमेशा भोजन से पहले, ताकि पाचन प्रक्रिया द्वारा उत्पादित विविधता परिणाम को मुखौटा न करें।
गर्मी का खतरा
शरीर का तापमान गर्मी के उत्पादन और हानि से निर्धारित होता है। शरीर की गर्मी का उत्पादन अन्य चीजों के साथ, मूल चयापचय प्रक्रियाओं, भोजन का आकलन, मांसपेशियों की गतिविधि या कुछ हार्मोन का स्राव होता है। श्वसन पथ और त्वचा के माध्यम से पानी की विकिरण, चालन और वाष्पीकरण से गर्मी गुम हो जाती है।
शरीर के तापमान से जुड़े एक गंभीर रोगविज्ञान गर्मी का दौरा होता है, जिसमें कुत्ते के शरीर के तापमान में वृद्धि होती है जो आपके शरीर के लिए सहनशील सीमा से अधिक है। गर्मी का दौरा कुत्ते के जीवन को गंभीर जोखिम में डालता है, क्योंकि उसके शरीर का तापमान 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। गर्मी के स्ट्रोक की गंभीरता तापमान पर निर्भर करती है और इसे कितनी देर तक बनाए रखा जाता है।
कुत्तों को जो गर्मी के दौरे से ग्रस्त हैं, उनमें लक्षण हैं:
पैंटिंग, टैचिर्डिया, ऊंचा तापमान, घिरा हुआ श्लेष्म झिल्ली, उल्टी, दस्त और कुछ मौकों पर, चेतना का सदमे या नुकसान।
जितनी जल्दी हो सके, पशु चिकित्सक के पास जाने से पहले कुछ पहले कदम उठाएं, कुत्ते की स्थिति को स्थिर करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए: इसे ठंडा और हवादार जगह में रखें, इसे ठंडे पानी से स्नान करें और, यदि सचेत हो, तो उसे ताजा पानी की थोड़ी मात्रा पीने के लिए दें।
बहुत ठंडा होने का खतरा
गर्मी के अतिरिक्त और शरीर के तापमान में वृद्धि कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए सिफारिश नहीं की जाती है, लेकिन न ही ठंड से अधिक है।
कुत्तों को कम तापमान से सुरक्षा की आवश्यकता होती है। विशेष रूप से कुछ नस्लों, जो उनके दुर्लभ फर और छोटे आकार के कारण, ठंड के खिलाफ कम सुरक्षा होती है।
वास्तव में, ठंड से जुड़े कुछ बीमारियां जैसे कि केनेल खांसी या ट्रेचेओ संक्रामक ब्रोंकाइटिस, जो शरद ऋतु या सर्दियों में कुत्ते को प्राप्त कर सकती हैं। यह एक वायरस द्वारा उत्पादित होता है और यह थोड़ी गंभीरता की बीमारी है, लेकिन इलाज करना मुश्किल है। इसके लक्षण हैं: खांसी, उच्च बुखार, उल्टी और श्लेष्म।
दूसरी तरफ, ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी संयुक्त बीमारियां, ठंड और आर्द्र होने पर समय के दौरान प्रकट होने की अधिक संभावना होती हैं। कुत्ते सर्दी में बीमार होने की संभावना है, और विशेष रूप से वृद्धावस्था में। यही कारण है कि टीकाकरण अनुसूची अद्यतित होने की सलाह दी जाती है, ताकि जानवर सुरक्षित हो।

युक्तियाँ
कुत्ते पर थर्मामीटर डालने पर डरो मत। आप पशुचिकित्सा से यह बताने के लिए कह सकते हैं कि इसे कैसे किया जाए।
  • तापमान को सही तरीके से लेते समय कुत्ते को खड़ा होना चाहिए।
  • तापमान लेने के बाद शराब के साथ थर्मामीटर कीटाणुरहित करना न भूलें।
  • Vaseline थर्मामीटर की शुरूआत की सुविधा प्रदान करता है।



  • खाने या व्यायाम करने से पहले तापमान को कुत्ते में ले जाएं।
  • ध्यान रखें कि कुत्तों के पास मनुष्यों की तुलना में उच्च शरीर का तापमान होता है (38 वयस्क डिग्री और 39 डिग्री पिल्ले)।
  • Partager sur les réseaux sociaux:

    Connexes
    कुत्ते के तापमान को कैसे लेना हैकुत्ते के तापमान को कैसे लेना है
    कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
    एक अतिरंजित कुत्ते का इलाज कैसे करेंएक अतिरंजित कुत्ते का इलाज कैसे करें
    गर्मी में कुत्ते के लिए कार के खतरेगर्मी में कुत्ते के लिए कार के खतरे
    कुत्तों में शरीर के तापमान का विनियमनकुत्तों में शरीर के तापमान का विनियमन
    कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है?कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है?
    हीट स्ट्रोक: कुत्ते की रक्षा कैसे करेंहीट स्ट्रोक: कुत्ते की रक्षा कैसे करें
    कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
    क्या कुत्ता ठंडा हो जाता है?क्या कुत्ता ठंडा हो जाता है?
    कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
    » » कुत्ते पर थर्मामीटर रखें: इसे सही तरीके से कैसे करें
    © 2021 taktomguru.com