taktomguru.com

कोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासा

इंडोनेशिया में रहने वाले ये सरीसृप कई द्वीपों में फैले हुए हैं। इस द्वीप में रहने वाले द्वीपों में से एक को इस राजसी जानवर के सम्मान में कोमोडो द्वीप के नाम से जाना जाता है।

  • दुनिया में सबसे बड़ा सरीसृप

    कोमोडा ड्रैगन की मुख्य विशेषताओं में से एक, जिसे वैरानो भी कहा जाता है, यह 2 से 3 मीटर के बीच के ग्रह पर सबसे बड़ा सरीसृप होने और 100 किलो वजन का औसत है। एक कॉमोडो ड्रैगन औसत 30 साल तक जीवित रह सकता है।

  • Veloces

    यह ड्रैगन हालांकि शांतिपूर्ण उपस्थिति प्रति घंटे 20 किलोमीटर तक तेजी से पहुंच रही है।

  • पेटू

    मॉनीटर दुनिया के सबसे खतरनाक जानवरों में से एक है और यह आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि यह बकरियों, हिरण या सूअरों जैसे बड़े शिकार को नष्ट करने में सक्षम है। जब ड्रैगन वयस्कता तक पहुंच जाता है तो उसके पास अपनी तरह के व्यक्तियों को छोड़कर किसी प्रकार का शिकारी नहीं होता है।

  • विषैला


    जैसे कि इस शक्तिशाली जानवर की शिकार क्षमता कम थी, यह जहरीले विषाक्त पदार्थों के साथ भी संपन्न है। इससे शिकार करने के लिए यह बहुत आसान हो जाता है, क्योंकि यदि वे बचते हैं तो भी वे शिकार काटते हैं, उन्हें केवल इसका पालन करना होगा और मरने की प्रतीक्षा करनी होगी।

  • डायनासोर विलुप्त नहीं है

    यह विभिन्न अध्ययनों के माध्यम से दिखाया गया है कि कोमोडा ड्रैगन डायनासोर से आता है।

  • बहुत विकसित इंद्रियां

    यद्यपि सरीसृप लगभग 300 मीटर की दूरी पर देख सकता है, लेकिन यह तब तक नहीं है जब तक इसकी सबसे विकसित भावना गंध की भावना है। मॉनीटर 10 किलोमीटर की अधिकतम दूरी पर शरीर को ट्रैक या मरने का शिकार कर सकता है, हालांकि यह हवा की दिशा पर काफी हद तक निर्भर हो सकता है।

संक्षेप में, कोमोडो ड्रैगन एक बहुत ही खतरनाक जानवर है लेकिन साथ ही बहुत ही रोचक है। तो यदि आप इंडोनेशिया जाते हैं तो इन अद्भुत द्वीपों को देखने में संकोच न करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवरग्रह पर 10 सबसे बड़े जानवर
FelinesFelines
स्थलीय जानवरोंस्थलीय जानवरों
कांटेदार शैतान, एक उत्सुक सरीसृपकांटेदार शैतान, एक उत्सुक सरीसृप
दुनिया के 8 सबसे तेज जानवरोंदुनिया के 8 सबसे तेज जानवरों
विशालकाय जानवर: कोमोडो ड्रैगनविशालकाय जानवर: कोमोडो ड्रैगन
दुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियोंदुनिया में 5 सबसे बड़े स्तनधारियों
दुनिया का सबसे बड़ा जानवरदुनिया का सबसे बड़ा जानवर
ड्रेगन का सपना देखनाड्रेगन का सपना देखना
ड्रैगन, छोटे सफेद चेहरे वाले सर्वेंटिलो और इसके अनोखे इतिहास [वीडियो]ड्रैगन, छोटे सफेद चेहरे वाले सर्वेंटिलो और इसके अनोखे इतिहास [वीडियो]
» » कोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासा
© 2021 taktomguru.com