taktomguru.com

कांटेदार शैतान, एक उत्सुक सरीसृप

Thorny शैतान (जीनस मोलोक), जिसे कई अन्य नामों के बीच स्पाइनी ड्रैगन, माउंटेन शैतान या स्पाइनी लिज़र के नाम से भी जाना जाता है, एक बहुत ही रोचक सरीसृप प्रजाति है। इस सरीसृप की मुख्य विशेषता, जिसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है, हैं बड़े और तेज कांटों जो आपके पूरे शरीर को ढकता है। इन कांटों, आकार में शंकुधारी, हड्डी नहीं है और हल्के और काले धारियों के साथ रंगीन होते हैं, जो शुष्क वातावरण वाले स्वयं को छिपाने में मदद करते हैं।

ये कताई, जो आपके शरीर के हर मिलीमीटर कोटिंग पाती हैं, आपकी मदद करती हैं शिकारियों के खिलाफ बचाव निष्क्रिय रूप से (छद्म रूप में) दोनों सक्रिय रूप से (punctures के साथ) दोनों।

कांटे को पूरक, कांटेदार शैतान के पास है एक नकली सिर उसकी गर्दन के अंतिम भाग में। यह सिर, जो उन्हें संभावित शिकारियों को भ्रमित करने में मदद करता है, 20 सेंटीमीटर तक पहुंच सकता है। महिलाओं में, यह सिर एक बड़े आकार का है।

कांटेदार अजगर है ऑस्ट्रेलिया की प्राकृतिक (बेशक, जहां सभी दुर्लभ जानवर केंद्रित हैं)। इसकी मुख्य गतिविधि दिन के दौरान की जाती है ग्रेट सैंडी रेगिस्तान ऑस्ट्रेलिया के, और यह रेगिस्तान, रेतीले घाट या मैदानी इलाकों में आसानी से दिखाई देता है।




कांटेदार शैतान का भोजन है मांसाहारी, अधिक विशेष रूप से कीटभक्षी। उनका मुख्य भोजन चींटियों है कि, उनके कम पौष्टिक स्तर के कारण, चारों ओर जाओ 750 प्रति दिन. भविष्यवाणी की उनकी शैली में छिद्र होते हैं, इंतजार करते हैं और चींटियों पर हमला करते हैं जब वे अपने आस-पास से गुज़रते हैं।

प्रजनन अभी भी बहुत कम ज्ञात है, हालांकि यह ज्ञात है कि मादा 3 से 10 अंडे तक अगस्त से दिसंबर के महीनों में। तीन या चार महीने बाद, ये अंडे टूट जाते हैं।

यद्यपि यह माना जाना चाहिए कि कांटेदार शैतान पचाने के लिए एक आसान जानवर नहीं है, अपने पूरे जीवन में उसे सांपों, गिद्धों या मनुष्यों को अन्य शिकारियों के बीच जीवित रहना चाहिए। अगर कुछ भी उन्हें परेशान नहीं करता है, तो वे दो दशकों तक जीवित रह सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
प्लैटिपस: स्तनधारी जो अंडे देता हैप्लैटिपस: स्तनधारी जो अंडे देता है
शंकु घोंघे, निरंतर शिकारियोंशंकु घोंघे, निरंतर शिकारियों
तस्मानिया का राक्षस, खतरे में एक प्रजातितस्मानिया का राक्षस, खतरे में एक प्रजाति
दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?
कोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासाकोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासा
एक और उत्सुक छिपकली: नीली-tongued squawएक और उत्सुक छिपकली: नीली-tongued squaw
शेर राजा से वास्तविक जीवन तक: मीरकट्सशेर राजा से वास्तविक जीवन तक: मीरकट्स
डायनासोर के बारे में सच्चाई।डायनासोर के बारे में सच्चाई।
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (द्वितीय भाग)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (द्वितीय भाग)।
ऑस्ट्रेलियाई जीव: "कांटे का मुकुट"।ऑस्ट्रेलियाई जीव: "कांटे का मुकुट"।
» » कांटेदार शैतान, एक उत्सुक सरीसृप
© 2021 taktomguru.com