taktomguru.com

बासेट हाउंड

अन्य नाम: Basset

basset_houndदिखावट. बासेट हाउंड को भारी हड्डियों द्वारा गठित शरीर से अधिक लंबा होने के कारण चित्रित किया जाता है। वे मूल रूप से खरगोशों जैसे छोटे जानवरों के शिकार शिकार कुत्तों के रूप में उपयोग किए जाते थे। उनके पास लंबे कान होते हैं, जिन्हें पृथ्वी की गंध को हटाने के लिए विकसित किया गया था, साथ ही साथ एक बड़ी फेफड़ों की क्षमता और एक बड़ा और मजबूत दिल आपको लंबे समय तक शिकार करने की इजाजत देता है।

औसत जीवन समय: 11-13 साल

स्वभाव। वे स्वतंत्र हैं और विनोद, साथ ही बुद्धिमान, स्नेही, वफादार और मजेदार की अच्छी भावना रखते हैं। उनका स्वभाव बहुत प्यारा और दयालु है: इसलिए वे सभी उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त हैं। वे परिवार के लिए उत्कृष्ट पालतू जानवर हैं और अन्य जानवरों के साथ अच्छी तरह से मिलते हैं। पुरुष अन्य पुरुषों के साथ आक्रामक नहीं हैं क्योंकि उन्हें पैक में शिकार करने के लिए उठाया गया था।

उन्हें गोद लेने के लिए छोड़ने के सबसे आम कारणों में से एक यह है कि वे बहुत पीते हैं और पीने के दौरान विकृत होते हैं। यदि आप एक डोलिंग कुत्ते नहीं चाहते हैं, तो यह निश्चित रूप से कुत्ते नस्ल नहीं है जिसे आप ढूंढ रहे हैं।

ट्रेनिंग. वे आज्ञाकारी हैं, लेकिन कभी-कभी बहुत जिद्दी हो सकते हैं ताकि मालिकों को धैर्य रखना चाहिए। प्रशिक्षण पिल्ले से शुरू होना चाहिए और निरंतर होना चाहिए।

WC। बेससेट हाउंड की देखभाल में आवश्यकताएं कम होती हैं, एक अच्छा साप्ताहिक ब्रशिंग बाल चमकदार और मृत बालों से मुक्त रखेगी। संक्रमण और नाखून नियमित रूप से कटौती रोकने के लिए आंखों और कानों को साफ करने और नियमित रूप से जांच करने की आवश्यकता होती है। यदि वे बहुत अधिक बढ़ते हैं, तो उनके पैर संयुक्त और रीढ़ की हड्डी की समस्याओं के कारण बढ़ जाते हैं।

ट्रेनिंग. अभ्यास के दिन मध्यम होना चाहिए, हालांकि उन्हें फिट और खुश रहने के लिए हर दिन अच्छी सैर की आवश्यकता होती है। उनके पास घर जाने की बजाय घूमने की प्रवृत्ति है, इसलिए जब वे स्वतंत्र महसूस करते हैं, तो वे अपनी नाक का पालन करने और खोने का फैसला कर सकते हैं। शांत होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे पट्टा पर रखें और यदि यह यार्ड या बगीचे में है, तो यह ठीक से बाध्य है। जब वे पिल्ले होते हैं तो उनकी देखभाल बहुत अधिक नहीं होती है क्योंकि उनकी हड्डियां बहुत भारी होती हैं और बहुत थक जाती हैं या चोट लगती हैं।

पीठ में चोटें इस लंबी और इसकी भारी हड्डियों के लिए आम हैं। इसे रोकने के लिए आपको फर्नीचर, शौचालय की मेज, कार के पीछे इत्यादि कूदने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

स्वास्थ्य।




गैस्ट्रिक टोरसन: हालांकि यह वंशानुगत स्थिति नहीं है, यह अक्सर इस नस्ल सहित कई कुत्तों को प्रभावित करता है। यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है। जब एक कुत्ता इसे प्रस्तुत करता है, तो पेट को बांधने के कारण पेट को मोड़ और अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि इसका जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है तो यह घातक हो सकता है। इस बीमारी के साथ उल्टी और लापरवाही करने के बेकार प्रयास भी दिखाई देते हैं। यह कार्डियोवैस्कुलर पतन भी हो सकता है, जो आमतौर पर तब होता है जब आप खाने के बाद व्यायाम करते हैं। वयस्क कुत्तों में गैस्ट्रिक मरोड़ की घटनाओं को स्वस्थ भोजन दिन में दो बार और, ज़ाहिर है, यह लेने के पार्क के माध्यम से चलाने के लिए इससे पहले कि पाचन के लिए समय देते के साथ नियंत्रित किया जा सकता है।

हिप डिस्प्लेसिया: इसमें मादा की हड्डी और कूल्हे के एसीटबुलम के सिर के बीच एक बुरा समायोजन होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ। डिस्प्लेसिया वाले कुत्तों आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें, और पशु-चिकित्सक को लेने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

मोतियाबिंद: आंखों के अंदर द्रव की वृद्धि से दबाव डालने के परिणामस्वरूप कुत्तों में अंधापन का मुख्य कारण यह है। अगर दबाव कम नहीं किया जा सकता है, तो रेटिना और ऑप्टिक तंत्रिका के लिए स्थायी क्षति होगी जिसके परिणामस्वरूप दृश्य हानि होगी। इस मामले में उपचार सर्जरी है।

वॉन विलेब्रांड रोग (वीडब्ल्यूडी): यह लंबे समय तक खून बहने के समय (कुछ हद तक मनुष्यों में हीमोफिलिया के समान) और हल्के से गंभीर कारक IX तक की कमी के कारण एक वंशानुगत ऑटोसोमल हेमोरेजिक विकार (लिंग से जुड़ा हुआ नहीं है) है। वॉन विलेब्रैंड रोग का पता लगाने के लिए डीएनए परीक्षण अब उपलब्ध है। वाहक के बीच प्रजनन संतान पैदा कर सकता है, सिद्धांत रूप में, 25% स्वस्थ, 50% वाहक और 25% बीमार होगा। आदर्श यह है कि प्रजनन स्वस्थ जोड़ों या स्वस्थ और वाहक में होते हैं जहां रोग किसी भी पिल्ले को प्रभावित नहीं करेगा। वीडब्ल्यूडी से प्रभावित सभी कुत्तों को गंभीर रक्तस्राव की समस्या नहीं होगी, लेकिन हर बार उन्हें सर्जरी से गुजरने या दुर्घटना होने की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से बीमारी से प्रभावित कुछ कुत्तों को पेंचर या मामूली घाव से गंभीरता से खून बह जाएगा।

पैनोस्टाइटिस (जिसे लापरवाही या बढ़ती पीड़ा भी कहा जाता है): यह युवा बासेट्स में स्पोरैडिक रूप से देखा जाता है, जो सामने और पीछे के पैरों की हड्डियों में सूजन पैदा करता है। इन हमलों को तनाव से ट्रिगर किया जा सकता है और गतिविधि से बढ़ता जा सकता है। यह बीमारी आमतौर पर समय के साथ दूर चला जाता है। दर्द और लापरवाही के समय, पशु चिकित्सक दर्द से छुटकारा पाने में दवाइयों को लिख सकता है, और कुत्ते के लिए व्यायाम प्रतिबंधित होना चाहिए।

कान संक्रमण: काफी लंबा और झुका हुआ कान कानों में समस्याओं के ऊपर उठने का कारण बनता है, कारण है कि उन्हें साफ और सूखे रहना चाहिए।

उनके बड़े पैर सिस्ट, फोड़े और फंगल संक्रमण के लिए प्रवण होते हैं।

Basset शिकारी कुत्ता-9;इतिहास। बेससेट हाउंड मूल रूप से फ्रांस से एक प्राचीन दौड़ है। "बासेट" शब्द फ्रांसीसी शब्द "बेस" अर्थात् "बौना" या "कम" से आता है। इसका इस्तेमाल बैजर शिकार में पहली बार किया जाता था, इसलिए इसे "बैजर कुत्ते" के रूप में जाना जाता था। फिर यह खरगोश और खरगोश जैसे जानवरों के छोटे खेल शिकार के खेल में लोकप्रिय हो गया।

1800 के मध्य में, सेंट हुबर्ट का फ्रेंच अभय के friars अन्य फ्रेंच शिकार कुत्तों के चयनात्मक प्रजनन के माध्यम से दौड़ का विकास किया। उनका लक्ष्य एक कुत्ते को विकसित करना था जो छोटे समग्र और इसलिए धीमी गति से चल रहा था और इस प्रकार पैर पर चलना आसान था। इसके बड़े पैर और भारी हड्डियां इसे स्थिर और मजबूत रखने में मदद करती हैं। लंबे कान का उद्देश्य जमीन पर गंध को हल करना था। स्नैउट के नीचे त्वचा के गुंबद और सिर पर झुर्रियाँ गंध को पकड़ने और बनाए रखने में मदद करती हैं।

फ्रांसीसी बेससेट को पहली बार लॉर्ड गॉलवे द्वारा 1866 में इंग्लैंड में आयात किया गया था। इस देश में जाति में कोई वास्तविक ब्याज जब तक 1874 में यह शुरू हुआ सर एवरेट मिलाइज़ आयातित, इंग्लैंड में "नस्ल के पिता" माना जाता था। वह पहली बार 1875 में एक अंग्रेजी कुत्ते के शो में दिखाई दिए, लेकिन 1880 तक यह नहीं था, जब उन्होंने वॉल्वरहैम्प्टन शो पर अपना भव्य प्रवेश किया कि जनता पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते नस्लों | बासेट हाउंडकुत्ते नस्लों | बासेट हाउंड
ड्रेवर - कुत्ता हौंडड्रेवर - कुत्ता हौंड
लिटिल स्विस हाउंडलिटिल स्विस हाउंड
एस्टोनियन हाउंडएस्टोनियन हाउंड
नस्ल स्कॉटिश टेरियर - स्कॉटिश राष्ट्रीय कुत्तानस्ल स्कॉटिश टेरियर - स्कॉटिश राष्ट्रीय कुत्ता
स्विस हाउंड - schweizer laufhundeस्विस हाउंड - schweizer laufhunde
पिल्ला बेसेट हाउंडपिल्ला बेसेट हाउंड
बासेट के प्रकार के प्रकारबासेट के प्रकार के प्रकार
शिकार कुत्तों के प्रकारशिकार कुत्तों के प्रकार
बेससेट हाउंड के कानों की देखभाल कैसे करेंबेससेट हाउंड के कानों की देखभाल कैसे करें
» » बासेट हाउंड
© 2021 taktomguru.com