taktomguru.com

प्रशिक्षण के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें




इलेक्ट्रॉनिक कॉलर का उपयोग बहुत सारे विवाद पैदा करता है। यह आलेख जानकारी देने का इरादा रखता है ताकि प्रत्येक व्यक्ति फैसला कर सके कि उसके पालतू जानवर के साथ उपयोग करना उचित है या नहीं।
वर्तमान में बड़ी संख्या में कॉलर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो कुत्तों के प्रशिक्षण में मदद करते हैं, खासकर जब अनुचित व्यवहार को सही करते हैं। उनमें से सभी महान विवाद और चर्चा करते हैं कि वे मानवीय हैं या नहीं, चाहे वे कुत्तों को दर्द और पीड़ा का कारण बनें या नहीं। मुझे लगता है कि सामान्यीकृत करना संभव नहीं है - ऐसी विशेष स्थितियां हैं जिनमें वे बहुत मददगार हैं और इससे भी अधिक संवेदनशील या भयभीत कुत्ते हैं जो इस प्रकार के उपकरण से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। हम जितना संभव हो उतना उद्देश्य वर्णन करेंगे ताकि आप उन्हें जान सकें और आप यह तय कर सकें कि वे आपके कुत्ते के लिए अच्छा होगा या नहीं।
पहला इलेक्ट्रॉनिक उपकरण 1 9 50 के दशक में दिखाई देता था, आमतौर पर कुत्तों को हिरण या मवेशियों का पीछा करने या शिकार कुत्तों के लिए दिन के अंत में अपने मालिकों के पास लौटने से रोकने के लिए। वे काफी प्राथमिक थे, लेकिन वे रिमोट सुधारों के प्रबंधन के लिए उपयोगी साबित हुए। हालांकि, वे जिस निर्वहन का प्रबंधन करते थे वह काफी मजबूत और दर्दनाक था। वे प्रशिक्षण के लिए प्रभावी नहीं थे, क्योंकि कुत्ते डर गए थे और उन्होंने सजा पाने के डर के कारण काम करने के लिए उत्साह खो दिया था।
यह स्पष्ट हो गया कि हार को सुधारना था ताकि उन्हें अवांछित साइड इफेक्ट्स के बिना इस्तेमाल किया जा सके। 60 और 70 के दशक में, यह सुनिश्चित करने के लिए काम किया गया कि विद्युत उत्तेजना केवल कुत्तों में उचित व्यवहार को उत्तेजित करने के लिए सुरक्षित रूप से काम करती है, बजाय केवल दंडों को प्रशासित करने के लिए। जांच की गई, यह स्पष्ट हो गया कि कुत्ते विभिन्न संवेदनशीलता और temperaments और इलेक्ट्रॉनिक कॉलर उपकरण वाले व्यक्ति हैं जो विद्युत उत्तेजना के बहुत कम स्तर के साथ विकसित किए गए थे। इन आधुनिक कॉलर को भी प्रत्येक जानवर के लिए एक उपयुक्त निर्वहन का प्रशासन करने के लिए विनियमित किया जा सकता है, न तो बहुत कम प्रभावी हो सकता है और न ही कुत्ते को डराने के लिए बहुत अधिक है- वे थोड़ी सी असुविधा पैदा करने के लिए स्नातक हैं। इन सुधारों ने कॉलर को मूल रूप से कई स्थितियों में सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है।
इस बिंदु पर यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि कॉलर पारंपरिक शिक्षा प्रणालियों को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं, जहां कुत्ता एक-एक करके सीखता है, जब भी वह उससे अपेक्षित होता है तो मूल आदेशों को पुरस्कृत किया जाता है। कुत्ते को आज्ञा मानने के लिए यह प्रशिक्षण आवश्यक है, समझें कि किस व्यवहार का होना चाहिए और सब से ऊपर, यह जान लें कि आपको लोगों को जमा करना होगा, जो उनके "पैक में नेता" हैं। इस प्रशिक्षण में, इलेक्ट्रॉनिक कॉलर का उपयोग उपकरण के रूप में भी किया जा सकता है। परामर्श के लिए प्रस्तुत की जाने वाली कई शिक्षा समस्याओं में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आवश्यकता के बिना जानवर की केवल बुनियादी शिक्षा के साथ सुधार होगा।
फिर भी, ऐसे कुत्ते हैं जिन्हें सुधार प्राप्त करने की आवश्यकता है क्योंकि वे अपने अनुचित व्यवहार में बने रहते हैं। इन सुधारों में शारीरिक दंड या कुछ भी नहीं होना चाहिए जो दर्द, असुरक्षा या भय का कारण बनता है। लक्ष्य कुत्ते को अपना ध्यान वापस पाने के लिए शुरू करना है। यह वह जगह है जहां इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम खेलते हैं।
प्रत्येक की विशेषताओं के आधार पर, जब आप उपस्थित नहीं होते हैं, तो वे सुधार लागू करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, उदाहरण के लिए कुत्तों के मामले में जो बहुत ज्यादा छाल करते हैं, या जो उन जगहों को दर्ज करते हैं जिन्हें अनुमति नहीं है, या बिल्लियों को चढ़ना नहीं चाहिए armchair, आदि वे एक दूरी पर भी कार्य करते हैं, जब कुत्ता आपकी आवाज सुनने के लिए बहुत दूर है या आप का पालन नहीं करने का फैसला किया है। ऐसे उपकरण हैं जिनमें प्रत्येक कुत्ते की संवेदनशीलता के अनुसार इसे स्नातक करने के लिए विद्युत उत्तेजना के विभिन्न स्तर होते हैं। अनावश्यक या बहुत लंबे समय तक निर्वहन से बचने के लिए सुरक्षा प्रणालियां हैं। कुछ बिजली की उत्तेजना पैदा करने के बजाय एक अप्रिय ध्वनि उत्सर्जित करते हैं या जानवर के चेहरे को साइट्रोनला के साथ वाष्पीकृत करते हैं। सबसे उन्नत सुधार सुधारने से पहले एक ऑडियो अलर्ट उत्सर्जित करता है, ताकि कुत्ते के पास अपना व्यवहार बदलने और अप्रिय उत्तेजना से बचने का समय हो। मेरी राय में, घर में मालिक कौन है, इस धारणा को मजबूत करने के लिए, आपको एक व्यवहार के किसी भी सुधार के साथ आज्ञाकारिता के "वर्ग" के साथ होना चाहिए। इलेक्ट्रॉनिक कॉलर एक मूल्यवान उपकरण हैं जिनका उपयोग सामान्य ज्ञान के साथ किया जाना चाहिए, लेकिन यह कुत्ते और अब इसे रखने के लिए पर्याप्त नहीं है।
क्योंकि वे कुत्तों के लिए हानिकारक हैं, जैसा कि मैंने पहले कहा था, आप सामान्यीकृत नहीं कर सकते हैं। विद्युत उत्तेजना वास्तव में कम होती है, लगभग एक कार्पेट को ब्रश करते समय स्थिर महसूस होता है। कुछ लोग उन्हें इलेक्ट्रिक प्रोड के साथ समान करते हैं, लेकिन यह किसी भी तरह से सच नहीं है - अगर वोल्टेज की तुलना की जाती है, तो कॉलर की पूरी तरह से स्नातक होने पर बीस गुना कम तीव्रता होती है। मनोवैज्ञानिक प्रभाव के लिए वे व्यायाम कर सकते हैं, मुझे लगता है कि वे घबराहट या डरावने कुत्तों के लिए उपयुक्त नहीं हैं, क्योंकि वे उनके लिए डर का एक नया स्रोत होंगे, जो कुछ उन्हें और भी घबराएगा। न ही उन्हें बहुत छोटे जानवरों पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जिन्होंने अपना "व्यक्तित्व" तैयार नहीं किया है - यह कुत्ते के आकार के आधार पर 1½ और 2 साल के बीच होता है। यदि आपका कुत्ता दर्द से बहुत संवेदनशील है, तो आप इलेक्ट्रॉनिक कॉलर का उपयोग नहीं करना चाहेंगे - इतना ज्यादा नहीं क्योंकि यह बहुत मजबूत है, लेकिन क्योंकि कुत्ता प्रत्येक निर्वहन को आक्रामकता के रूप में ले सकता है और असुरक्षित महसूस कर सकता है और बहुत परेशान होता है।
यदि आप इनमें से किसी एक उपकरण का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे कुत्ते पर रखने से पहले अपने ऑपरेशन का अध्ययन करें। इन उपकरणों का सही ढंग से या गलत तरीके से उपयोग किया जा सकता है, और यह आपके द्वारा प्राप्त परिणाम पर बड़ी मात्रा में निर्भर करेगा। सुधार प्राप्त करने के लिए अपने पालतू जानवरों की प्रतिक्रियाओं को देखते हुए बहुत समय व्यतीत करें ताकि आप मूल्यांकन कर सकें कि क्या आप उन्हें अच्छी तरह सहन करते हैं या बहुत डरते हैं। याद रखें कि इन्हें शारीरिक दंड नहीं होना चाहिए, बल्कि आपके कुत्ते पर नियंत्रण हासिल करने के लिए केवल एक जागृत कॉल होना चाहिए। अब तक, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग से नकारात्मक परिणामों की तुलना में अधिक सकारात्मक प्राप्त किया गया है, इसलिए वे एक सुरक्षित उपकरण हैं, जिनका उपयोग किया जाता है, हमारे कुत्तों के प्रशिक्षण में बहुत मददगार हो सकता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए कॉलर: जो आपके कुत्ते के लिए सबसे अच्छा है?कुत्तों के लिए कॉलर: जो आपके कुत्ते के लिए सबसे अच्छा है?
कुत्ते के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए एक हारकुत्ते के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए एक हार
प्रशिक्षण कुत्तों के लिए कॉलर के प्रकारप्रशिक्षण कुत्तों के लिए कॉलर के प्रकार
यदि आप कुत्ते के दरवाजे का उपयोग करते हैं तो सुरक्षा सलाहयदि आप कुत्ते के दरवाजे का उपयोग करते हैं तो सुरक्षा सलाह
जानवरों की अद्भुत क्षमताओं: उपकरणों का उपयोग।जानवरों की अद्भुत क्षमताओं: उपकरणों का उपयोग।
कुत्तों के लिए हार के प्रकारकुत्तों के लिए हार के प्रकार
दंडित करना हम शिक्षित नहीं करते हैंदंडित करना हम शिक्षित नहीं करते हैं
अपने कुत्ते को हर घंटों में भौंकने से रोकने के लिए आपको एंटी-छाल और हाउल कॉलर पर गाइड क्यों पढ़नी…अपने कुत्ते को हर घंटों में भौंकने से रोकने के लिए आपको एंटी-छाल और हाउल कॉलर पर गाइड क्यों पढ़नी…
क्या आपको बिल्ली कॉलर पहनना चाहिए?क्या आपको बिल्ली कॉलर पहनना चाहिए?
Gyo bulldogs मेक्सिको में आपका स्वागत हैGyo bulldogs मेक्सिको में आपका स्वागत है
» » प्रशिक्षण के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें
© 2021 taktomguru.com