taktomguru.com

प्रशिक्षण की जगह




जिस स्थान पर आप प्रशिक्षण सत्र करते हैं वह अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आप प्रशिक्षण साइट को अच्छी तरह से चुनते हैं, तो आप सत्र में सफलता का 50% आश्वासन देंगे। यदि, दूसरी तरफ, आप गलत जगह चुनते हैं, तो आपने पूर्ण विफलता का आश्वासन दिया है।
आपको प्रत्येक सत्र में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के एक और हिस्से के रूप में प्रशिक्षण स्थान पर विचार करना चाहिए। उसी तरह से आप सही उपकरण के बिना कुत्ते प्रशिक्षण सत्र शुरू नहीं करेंगे, आपको इसे अनुचित जगह में नहीं करना चाहिए।
अपने कुत्ते को एक नया अभ्यास सिखाने के लिए, आपको बिना किसी विकृति के एक शांत स्थान पर प्रशिक्षण सत्र करना चाहिए। आपको उस स्थान पर अपने कुत्ते को सबसे दिलचस्प चीज़ होना चाहिए, ताकि आप आसानी से अपना ध्यान प्राप्त कर सकें।
इसके अलावा, यह अच्छा है कि आप मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके फर्श बहुत ठंडा या बहुत गर्म है तो अपने कुत्ते को झूठ बोलना सिखाएगा।
नए अभ्यासों को प्रशिक्षित करते समय, बेहतर होगा यदि आप अपने घर के भीतर प्रशिक्षण सत्र करते हैं, क्योंकि वह जगह है जहां आपको कम से कम विकृतियां मिलेंगी। बेशक, आपको अपने परिवार के सदस्यों से सत्र के दौरान आपको बाधित नहीं करना चाहिए या बेहतर, अभी तक आपके साथ सहयोग करना चाहिए।
अपने कुत्ते को नए अभ्यास सिखाने के लिए आपको बहुत बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं होगी, ताकि आप किसी भी बंद वातावरण का उपयोग कर सकें। नए अभ्यास सिखाने के लिए कुछ उपयोगी जगह हैं: रसोईघर, बाथरूम, रहने का कमरा या कोई कमरा जहां पर्याप्त जगह है।
एक बार आपके कुत्ते ने एक नया अभ्यास सीखा है, उसे सीखने को सामान्य बनाना है, इसलिए आपको अन्य स्थानों पर ट्रेन करना चाहिए। शुरुआत में, वे आपके घर के अंदर अन्य जगहें होंगी। फिर आप बगीचे में अभ्यास कर सकते हैं और धीरे-धीरे, सड़क पर प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं।
एक स्थान से दूसरे स्थान पर बदलने से पहले, आपके कुत्ते को आपके द्वारा निर्धारित मानदंडों का पालन करना होगा। उदाहरण के लिए, व्यायाम को सामान्यीकृत करने से पहले, आपके कुत्ते को प्रारंभिक प्रशिक्षण स्थान में इसे सही ढंग से करना चाहिए।
पहले कुछ बार जब आप नए मानदंड (अवधि, दूरी, विकृतियां इत्यादि) पेश करते हैं, तो आपको इसे एक शांत तरीके से करना चाहिए जिसमें आपके द्वारा नियंत्रित तरीके से पेश किए जाने से अधिक विकृतियां नहीं हैं। धीरे-धीरे आप अभ्यास स्थानों की इस सीमा का विस्तार कर सकते हैं जब तक कि आपका कुत्ता सही ढंग से कहीं भी प्रतिक्रिया न दे।
पार्क जैसे सार्वजनिक स्थानों में नए अभ्यासों को पढ़ाने का प्रयास करना एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि आपके कुत्ते को खुद को विचलित करने के लिए कई चीजें मिलेंगी। यहां तक ​​कि अगर सड़क पर या पार्क में कोई लोग या कुत्ते नहीं हैं, तो गंध बहुत तीव्र व्याकुलता हो सकती है। इसलिए, सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने घर के अंदर प्रत्येक नए अभ्यास को प्रशिक्षित करते हैं।
प्रशिक्षण स्थान की सही और गलत पसंद के दो उदाहरण नीचे दिए गए हैं।
उदाहरण 1: प्रशिक्षण स्थान की सही पसंद
आप अपने कुत्ते को आदेश देने के लिए बैठना चाहते हैं। आप बाथरूम में प्रशिक्षण शुरू करते हैं, क्योंकि कोई व्याकुलता नहीं है। अपने कुत्ते को बाथरूम में आदेश देने के लिए सिखाए जाने में दो सत्र लगते हैं।
फिर, आप एक ही प्रशिक्षण दोहराते हैं, लेकिन इस बार आपके शयनकक्ष में। इसमें दो और सत्र लगते हैं।
फिर, आप कमरे में अभ्यास करते हैं जब आपके घर में कोई नहीं होता है। इस बार, आपका कुत्ता नई जगह में सही ढंग से प्रतिक्रिया देने के लिए एक सत्र लेता है।
आप अपने बच्चे के रसोईघर, कपड़े धोने और शयनकक्ष में अभ्यास करने के लिए एक और तीन सत्र का उपयोग करते हैं। आपका कुत्ता इन सभी वातावरणों में पहले सत्र में सही ढंग से प्रतिक्रिया देता है, क्योंकि उसने पहले से ही आपके घर के अंदर अभ्यास को सामान्यीकृत कर दिया है।
फिर आप पीछे के बगीचे में अभ्यास करना शुरू करते हैं, और आपका कुत्ता अभ्यास को समझ में नहीं आता है। उस स्थान पर उसे सही उत्तर देने में तीन सत्र लगते हैं। जब आप इसे हासिल कर लेते हैं, तो आप सामने के गज में अभ्यास करते हैं और वही होता है, व्यायाम करने के लिए आपको अपने कुत्ते के लिए तीन और सत्रों की आवश्यकता होती है।
इस बिंदु पर आप कह सकते हैं कि आपका कुत्ता आपके घर में कहीं भी आपके आदेश पर बैठता है। आपके घर के बाहर सही ढंग से प्रतिक्रिया देना अभी भी जरूरी है, लेकिन आप अनुसरण करने की प्रक्रिया के बारे में स्पष्ट हैं, इसलिए आप निश्चित रूप से इसे कम समय में प्राप्त करेंगे।
उदाहरण 2: प्रशिक्षण स्थान की गलत पसंद
आप अपने कुत्ते को आदेश देने के लिए बैठना चाहते हैं। चूंकि आपका कुत्ता बहुत शांत है, इसलिए आप पार्क में प्रशिक्षण शुरू करते हैं। बेशक, आप ऐसे समय पर जाने का सावधानी बरतते हैं जब बहुत से लोग या कुत्ते नहीं होते हैं।
आप सत्र शुरू करते हैं और आपका कुत्ता आपको थोड़ा सा ध्यान नहीं देता है। अगर वह ध्वनि से विचलित नहीं होता है, तो वह फर्श को सूँघने में अपना समय बिताता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी नाक के सामने एक पट्टिका डालते हैं, तो आपका कुत्ता आपको अनदेखा कर देगा।
आपने प्रारंभिक प्रशिक्षण स्थान गलत चुना है और आप इस समय अपने कुत्ते को कुछ नया सिखाने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि वह उस जगह पर काम करने के लिए तैयार नहीं है। पार्क में प्रशिक्षण से पहले आपको उसे बिना किसी विकृति के किसी स्थान पर सिखाया जाना चाहिए था।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हाइपर सक्रिय कुत्ते को शांत कैसे करेंएक हाइपर सक्रिय कुत्ते को शांत कैसे करें
Schnauzer के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँSchnauzer के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँ
Schnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँSchnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँ
पिल्लों का प्रशिक्षणपिल्लों का प्रशिक्षण
मेरे बेल्जियम पादरी को प्रशिक्षण और प्रशिक्षण कब शुरू करना है?मेरे बेल्जियम पादरी को प्रशिक्षण और प्रशिक्षण कब शुरू करना है?
सकारात्मक प्रशिक्षणसकारात्मक प्रशिक्षण
अवधि और प्रशिक्षण सत्रअवधि और प्रशिक्षण सत्र
`कुत्ता आकर्षक` फेसबुक के निर्माता के शुभंकर को प्रशिक्षित करता है`कुत्ता आकर्षक` फेसबुक के निर्माता के शुभंकर को प्रशिक्षित करता है
शिक्षा और प्रशिक्षण पर व्यावसायिक सम्मेलनशिक्षा और प्रशिक्षण पर व्यावसायिक सम्मेलन
कुत्ते को रोल करने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को रोल करने के लिए कैसे सिखाया जाए
» » प्रशिक्षण की जगह
© 2021 taktomguru.com