taktomguru.com

कैनाइन प्रशिक्षण उपकरण

बुनियादी आज्ञाकारिता अभ्यास करने के लिए आपको उचित कुत्ते प्रशिक्षण उपकरण की आवश्यकता है।
कुत्ते आज्ञाकारिता को प्रशिक्षित करने के लिए अनिवार्य टीम
अनिवार्य उपकरण अधिकांश कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए पर्याप्त है। इसमें निम्न शामिल हैं:
  1. हार या दोहन
  2. नियामक पट्टा
  3. लंबा पट्टा
  4. टुकड़ों में खाना



  5. कुत्तों के लिए खिलौने
  6. बैग या फैनी पैक
  7. कुत्ते के लिए कंबल या बिस्तर
  8. प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र का ट्रैक रखने के लिए नोटबुक और कलम।

1. कॉलर या दोहन

जब आप खुली जगहों पर प्रशिक्षण शुरू करते हैं तो आपको कुछ कुत्ते को अपने कुत्ते को रखने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी यदि यह किसी चीज़ से विचलित हो। यदि आपका कुत्ता मध्यम या बड़ा है, तो कॉलर आपको दोहन से अधिक सुरक्षा प्रदान करेगा। हालांकि, अगर आपका कुत्ता छोटा है, तो आपके पालतू जानवर के लिए एक दोहन (बीआईबी) पर्याप्त और सुरक्षित होगा।
याद रखें कि क्लिकर प्रशिक्षण सकारात्मक दंड का उपयोग नहीं करता है, इसलिए कॉलर या दोहन केवल सुरक्षा उपकरण के रूप में कार्य करेगा। आप कभी भी अपने कुत्ते को झटका देने या अन्यथा दंडित करने के लिए उनका उपयोग नहीं करेंगे। इसलिए, कॉलर कुत्ते, या बकसुआ कॉलर के लिए एक नियमित कॉलर होना चाहिए। आप चोक या बार्बे कॉलर का उपयोग नहीं करेंगे।
यदि आपका कुत्ता एक दोहन पहनता है, तो यह एक नियमित भी होना चाहिए, झटका नहीं। आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए खींचने के खिलाफ दोहन का उपयोग नहीं करेंगे, क्योंकि इस विधि के साथ आपको शारीरिक रूप से इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।


2. नियामक पट्टा
एक नियामक पट्टा दो मीटर लंबा पट्टा है। सबसे अच्छे बच्चे चमड़े हैं क्योंकि कुत्ते खींचने पर वे कम चोट पहुंचाते हैं। हालांकि, एक अच्छी गुणवत्ता वाले चमड़े का पट्टा प्राप्त करना मुश्किल है, और अधिकांश बहुत जल्दी पहनते हैं।
यदि आपको अच्छी गुणवत्ता वाले चमड़े का पट्टा नहीं मिल रहा है, तो नायलॉन प्राप्त करें। यदि आपका कुत्ता अचानक खींचता है तो नायलॉन पट्टियाँ आपके हाथों को चोट पहुंचा सकती हैं, इसलिए वे सबसे अच्छे विकल्प नहीं हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि खराब गुणवत्ता वाले भी आमतौर पर प्रतिरोधी होते हैं और लंबे समय तक चलते हैं। यदि आप नायलॉन का पट्टा चुनते हैं, तो मोटी और चौड़ी लगती है क्योंकि आपके कुत्ते को खींचने पर उन्हें कम नुकसान होता है।
कॉलर की तरह, पट्टा केवल सुरक्षा उपाय के रूप में कार्य करेगा। हालांकि, बाकी आश्वासन दिया है कि किसी बिंदु पर जब आप "पट्टा खींचने के बिना चलने" को प्रशिक्षित करते हैं तो आपका कुत्ता पट्टा पर खींच जाएगा। फिर, सुनिश्चित करें कि पट्टा और कॉलर दोनों मजबूत हैं।
यदि आपको दो मीटर का पट्टा नहीं मिलता है, तो एक समान लंबाई के साथ एक की तलाश करें। यह थोड़ा लंबा या छोटा हो सकता है।

3. लंबे पट्टा
लंबा पट्टा पांच या अधिक मीटर लंबा है। जब आप सार्वजनिक स्थानों में दूरी अभ्यास का अभ्यास शुरू करते हैं तो यह सुरक्षा उपाय के रूप में कार्य करेगा। आप अपने कुत्ते को दंडित करने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे।
कई कुत्तों के साथ लंबे समय तक पट्टा आवश्यक नहीं है, लेकिन यह सुरक्षा की भावना प्रदान करता है जो प्रशिक्षण में बहुत मदद करता है। मैं यह कहने की हिम्मत करता हूं कि कुत्ते को रखने के बजाय कोच को आश्वस्त करने के लिए यह एक और उपयोगी तत्व है।
प्रशिक्षण शुरू करने के लिए आपको लंबे पट्टा की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब आप वास्तविक परिस्थितियों में दूरी पर ट्रेन करते हैं तो आप इसका उपयोग शुरू कर देंगे। यह प्रशिक्षण के उन्नत चरणों में होता है।
यदि आपको पांच मीटर का पट्टा नहीं मिलता है, तो आप एक रस्सी के साथ बना सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि यह काफी मोटा है इसलिए यदि आपको अचानक इसे पकड़ने की ज़रूरत है तो यह आपके हाथों को चोट नहीं पहुंचाता है।
विस्तारणीय पट्टियां चलने के लिए बहुत अच्छी हैं, लेकिन वे प्रशिक्षण के लिए अच्छे नहीं हैं क्योंकि वे हमेशा कॉलर या दोहन पर कुछ तनाव बनाए रखते हैं। विस्तारणीय पट्टियों के साथ लंबे पट्टा को भ्रमित मत करो। लंबे पट्टा वापस लेने योग्य नहीं है, यह केवल पांच मीटर या उससे अधिक का एक पट्टा है।


4. टुकड़ों में खाना
भोजन प्रशिक्षण के पहले चरण में अपने कुत्ते के सही उत्तरों को मजबूत करने के लिए काम करेगा। प्रभावी होने के लिए, इसे छोटे टुकड़ों में काटा जाना है, ताकि आप प्रत्येक सत्र में कई पुनरावृत्ति कर सकें।
यदि भोजन के टुकड़े बहुत बड़े होते हैं, तो आपका कुत्ता जल्दी भर जाएगा और आप कई पुनरावृत्ति नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, मजबूती की दर कम हो जाएगी क्योंकि आपके कुत्ते को चबाने और निगलने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी।
खाने के आकार के बारे में कोई सटीक नियम नहीं हैं, लेकिन मटर के आकार के चिप्स अधिकांश कुत्तों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। कुछ मामलों में आपको सत्रों की शुरुआत में बड़े टुकड़ों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आप सीखेंगे कि जब आप देखते हैं कि प्रबलकों का चयन कैसे करें।
यह महत्वपूर्ण है कि जो बूस्टर आप बूस्टर के रूप में उपयोग करते हैं वह आपके कुत्ते के लिए बहुत अच्छा है। कुछ कुत्तों के साथ आप कुत्तों के लिए अपने नियमित भोजन या वाणिज्यिक व्यवहार का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन दूसरों के साथ आपको पके हुए मांस, सॉसेज, पके हुए चिकन और अन्य मानव खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होगी।
मनुष्यों के लिए कभी भी व्यवहार का उपयोग न करें क्योंकि वे आपके कुत्ते के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। विशेष रूप से चॉकलेट, जो कुत्तों के लिए विषाक्त है और बड़ी मात्रा में उन्हें मार सकता है।

5. कुत्तों के लिए खिलौने
खिलौने अन्य बहुत प्रभावी प्रबलक हैं। यद्यपि आप प्रत्येक अभ्यास के पहले मानदंडों को प्रशिक्षित करने के लिए भोजन का उपयोग करेंगे, खिलौने प्रबलकों को बदलने के लिए काम करेंगे, और आपके कुत्ते के जवाबों को और मजबूत करेंगे।
वे विलंबता को कम करने के लिए भी काम करेंगे (आपके कुत्ते की प्रतिक्रिया की गति बढ़ाएं) क्योंकि वे आपको अपने कुत्ते को उत्साह की स्थिति में लेने की अनुमति देंगे।
कुत्ते प्रशिक्षण में सबसे आम खिलौने गेंद, रस्सी और "chorizos" या मॉर्डेंट हैं। आखिरी लोग लंबे खिलौने हैं जो कुत्ते के साथ टग-ऑफ-युद्ध खेलने के लिए उपयोग किए जाते हैं।
हालांकि, आपके कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए आप जिन खिलौनों का उपयोग करेंगे, वे सबसे अधिक अपील करेंगे। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे काफी बड़े हैं ताकि आप उन्हें निगल सकें, क्योंकि यह बहुत खतरनाक हो सकता है। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे जहरीले नहीं हैं।
टेनिस गेंदें बहुत उपयोगी होती हैं और उनके जैसे अधिकांश कुत्तों, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपका कुत्ता उन्हें नष्ट नहीं करता है क्योंकि वे टुकड़ों को निगल सकते हैं। वही सलाह आपके कुत्ते के खिलौने के लिए मान्य है।


6. बैग या फैनी पैक
आपको एक फैनी पैक या बैग की भी आवश्यकता होगी जिसे आप अपने बेल्ट से जोड़ सकते हैं या अपने कमर के चारों ओर फिट कर सकते हैं। यह बैग प्रशिक्षण सत्रों के दौरान भोजन के टुकड़े रखने के लिए काम करेगा, ताकि आपके पास अपने कुत्ते को जल्दी देने के लिए हाथ मिल सके।
एक फैनी पैक बहुत अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन पालतू स्टोर में बेचने वाले विशेष बैग भी हैं। इन बैग को "पुरस्कार बैग" के रूप में बेचा जाता है।

7. कुत्तों के लिए कंबल या बिस्तर
एक कंबल या कुत्ता बिस्तर आपके कुत्ते को अपने बिस्तर पर जाने के लिए सिखाएगा। यह एक बहुत ही उपयोगी तत्व है जब आप अपने कुत्ते को परेशान किए बिना किसी स्थान पर रहने के लिए प्रशिक्षित करना चाहते हैं।

8. नोटपैड और कलम
अंत में, आपको एक नोटबुक या नोटबुक और पेन की आवश्यकता होगी। यह सामग्री आपको प्रशिक्षण सत्रों का ट्रैक रखने में मदद करेगी।
आप चादरों को पकड़ने के लिए एक क्लिप के साथ दबाए गए कार्डबोर्ड बोर्ड का भी उपयोग कर सकते हैं। मैं उनमें से एक का उपयोग करता हूं क्योंकि मुझे पंजीकरण फॉर्म मुद्रित करना अधिक सुविधाजनक लगता है, जैसे कि हाथ से बनाने के बजाय, कैनिन प्रशिक्षण योजनाओं का उदाहरण प्रपत्र।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए कॉलर: जो आपके कुत्ते के लिए सबसे अच्छा है?कुत्तों के लिए कॉलर: जो आपके कुत्ते के लिए सबसे अच्छा है?
प्रशिक्षण कुत्तों के लिए कॉलर के प्रकारप्रशिक्षण कुत्तों के लिए कॉलर के प्रकार
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
कुत्ते प्रशिक्षण - टेलिंगटन ttouch विधिकुत्ते प्रशिक्षण - टेलिंगटन ttouch विधि
नकारात्मक सुदृढ़ीकरणनकारात्मक सुदृढ़ीकरण
प्रशिक्षण के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करेंप्रशिक्षण के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें
कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकेंकुत्ते प्रशिक्षण तकनीकें
कॉलर और / या arnйs। कार्य उपकरण का परिचयकॉलर और / या arnйs। कार्य उपकरण का परिचय
एक स्पिट्ज ट्रेन कैसे करेंएक स्पिट्ज ट्रेन कैसे करें
सिर हार या हल्टिसिर हार या हल्टि
» » कैनाइन प्रशिक्षण उपकरण
© 2021 taktomguru.com