taktomguru.com

सकारात्मक सजा

सकारात्मक दंड एक व्यवहार की आवृत्ति में कमी है जब एक व्यवहार (अप्रिय) घटना उस व्यवहार के तुरंत बाद होती है। दूसरे शब्दों में, व्यवहार कमजोर हो जाता है क्योंकि यह कुछ अप्रिय दिखने का उत्पादन करता है।
"पॉजिटिव" शब्द का अर्थ है कि दंड में कुछ जोड़ने या "जोड़ने" शामिल है।
उदाहरण के लिए, आपके कुत्ते को बगीचे के पौधों को झुकाव की आदत है। फिर, आप उन्हें एक पालतू जानवर की दुकान में खरीदे गए कड़वा-स्वाद वाले तरल के साथ स्प्रे करने का निर्णय लेते हैं। प्रत्येक बार जब आपका कुत्ता एक पौधे काटता है, अप्रिय स्वाद (दंड) प्रस्तुत किया जाता है, तो व्यवहार तब तक आवृत्ति घटता है जब तक आपका कुत्ता बगीचे के पौधों को काटने से रोकता है।
पिछले उदाहरण में, सकारात्मक दंड व्यवहार पर आकस्मिक है क्योंकि यह आपके कुत्ते को एक पौधे काटने के तुरंत बाद प्रकट होता है। काम करने के लिए सकारात्मक दंड के लिए यह एक आवश्यकता है। अगर कड़वा स्वाद कई सेकंड बाद दिखाई देता है, तो पौधों को निगलने का व्यवहार दंडित नहीं किया जाएगा और उनकी आवृत्ति कम नहीं होगी।
कुत्ते प्रशिक्षण में सकारात्मक सजा
परंपरागत कुत्ते प्रशिक्षण तकनीकों में सकारात्मक सजा बहुत आम है, और बिल कोहलर और हेल्मुट रायसर जैसे प्रसिद्ध प्रशिक्षकों द्वारा लोकप्रिय किया गया था।
सकारात्मक सजा को शामिल करने वाली प्रक्रियाओं में अवांछित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। हालांकि, कुत्तों के प्रशिक्षण में सकारात्मक दंड लागू करने के तरीकों को जानना अच्छा होता है, ताकि अगर कोई इन तकनीकों का उपयोग करने का प्रस्ताव रखता है तो आप एक सूचित निर्णय ले सकते हैं।
  • "नहीं" ऑर्डर यह एक हल्की सजा है जिसे बीमार उपचार की आवश्यकता के बिना पढ़ाया जा सकता है। इसे एक सशक्त सकारात्मक सजा के रूप में या चीजों को अनदेखा करने और कोच पर ध्यान देने के आदेश के रूप में प्रशिक्षित किया जा सकता है।
  • बेल्ट खींचता है, या तो सामान्य कॉलर, चॉक हार या बार्बे कॉलर के साथ। वे पारंपरिक प्रशिक्षण में आम दंड हैं और प्रशिक्षक और शैली के आधार पर हल्के या बहुत हिंसक हो सकते हैं। प्रशिक्षक की क्षमता के आधार पर वे बहुत प्रभावी या पूरी तरह बेकार भी हो सकते हैं।
  • बिजली के झटके बिजली कॉलर और अदृश्य बाड़ से उत्सर्जित। वे कठोर दंड हैं जो बहुत प्रभावी हो सकते हैं या बहुत गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। कुछ मामलों में इलेक्ट्रिक कॉलर का उपयोग नकारात्मक प्रबलकों के रूप में किया जाता है।
  • कड़वा या मसालेदार स्वाद कुत्ते को उन्हें काटने से रोकने के लिए कुछ चीजों पर लागू होते हैं। पदार्थ के आधार पर वे मुलायम या कठिन दंड हो सकते हैं। वे कुछ मामलों में प्रभावी हैं, लेकिन सभी में नहीं।
  • कुत्ते की नाक मारा, "एक साथ" अभ्यास के दौरान अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए, अपनी अंगुलियों या पट्टा के साथ। यह एक ठेठ पुरानी स्कूल प्रक्रिया है, और यह कुत्ते को दंडित करने में काम करती है जब यह दूसरी तरफ दिखती है। यह मामूली प्रभावी है लेकिन यह कुत्ते के लिए कठिन और अपमानजनक है, और यह आवश्यक नहीं है।
  • जोरदार और अप्रत्याशित शोर। उन्हें सबसे पुरानी किताबों में अनुशंसा की जाती है, लेकिन इन्हें अभ्यास में व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है। वे इस समय कुत्ते के व्यवहार को रोकने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर लंबी अवधि में अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं। वे अतिसंवेदनशील या भयभीत कुत्तों के साथ बहुत हानिकारक दंड हो सकते हैं।
  • पानी और अन्य पदार्थों के जेट जो कुत्ते के चेहरे पर छुट्टी दी जाती है। वे एंटिलैड कॉलर और अन्य उपकरणों के माध्यम से उपयोग किया जाता है। यद्यपि वे हल्के दंड लगते हैं, लेकिन वे तीव्र प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं, क्योंकि वे आम तौर पर व्यवहार पर आकस्मिक नहीं होते हैं, इसलिए कुत्तों को आसानी से किसी विशेष व्यवहार से संबंधित नहीं किया जाता है।
  • एक समाचार पत्र के साथ कुत्ते को मारो। यह उन लोगों द्वारा प्रचलित प्रक्रिया है जिन्हें प्रशिक्षण का कोई अंदाजा नहीं है। एक सजा से अधिक बदला है। कोई भी जो सोचता है कि कुत्ते को लुढ़काए अख़बार के साथ मारने के लिए चोट नहीं पहुंची है, उसे नाक में कुछ आवधिकता प्राप्त होनी चाहिए, यह देखने के लिए कि क्या यह दर्द होता है या नहीं।



  • लगभग सभी चीजें जो "प्रभुत्व" के साथ होती हैं ("अल्फा रोल ओवर", पदानुक्रमिक सजा, आदि) सकारात्मक दंड हैं। कुछ प्रकाश हो सकते हैं और अन्य बहुत हिंसक हो सकते हैं।

सकारात्मक सजा के नुकसान
कुत्ते को दुर्व्यवहार के अलावा, सकारात्मक दंड के साथ प्रशिक्षण के लिए कई नुकसान हैं। ये नुकसान कई कारकों पर निर्भर करते हैं, जैसे दंड की तीव्रता, इसकी आवृत्ति, कोच की क्षमता इत्यादि।
कुत्ते प्रशिक्षण में सकारात्मक सजा का उपयोग करने के कुछ नुकसान हैं:
  • दंड आक्रामकता को उकसा सकता है। कुछ कुत्ते कठोर दंड के लिए आक्रामक प्रतिक्रिया देते हैं, क्योंकि उन्हें धमकी दी जाती है। इन कुत्तों को आमतौर पर "प्रभावशाली" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, लेकिन असली समस्या यह है कि एक गलत प्रक्रिया लागू की जा रही है।
  • अपने कुत्ते के साथ रिश्ते में गिरावट। यदि आप दंड के आधार पर ट्रेन करते हैं, तो आपका कुत्ता आपको दंड के साथ जोड़ देगा। फिर, उसके साथ आपके रिश्ते बिगड़ जाएंगे।
  • दंड ज्यादा जानकारी प्रदान नहीं करता है। सकारात्मक दंड व्यवहार को खत्म करने में कार्य करता है, लेकिन यह नए व्यवहार सिखाने के लिए काम नहीं करता है क्योंकि यह पर्याप्त जानकारी प्रदान नहीं करता है। सजा के साथ, कुत्ता केवल परिस्थितियों से बचने के लिए सीखता है।
  • सकारात्मक सजा विशिष्ट नहीं है। यहां तक ​​कि जब आपके कुत्ते को दंडित करने के लिए अच्छा समय होता है, तब भी सजा विभिन्न व्यवहारों से जुड़ी हो सकती है। इसलिए, जब आप अनुचित व्यवहार को दंडित करते हैं, तो आप दूसरों को भी दंडित कर रहे हैं जो उपयुक्त हो सकते हैं।
  • सकारात्मक सजा की आदत। कुत्ते को दंडों को हल्का करने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए अधिक से अधिक गहन दंड आवश्यक हैं। यही कारण है कि कुत्ते के लिए सीखने के लिए चॉक कॉलर की खींच के साथ पर्याप्त नहीं है, लेकिन अक्सर झटका लगाना जरूरी है।
  • अच्छा समय प्राप्त करना आसान नहीं है। सकारात्मक दंडित करने के लिए एक अच्छा समय प्राप्त करना मुश्किल है क्योंकि इस प्रकार की सजा आमतौर पर शारीरिक संपर्क की आवश्यकता होती है। फिर, अनुचित लोगों को दंडित करने के बजाय उचित व्यवहारों को दंडित करना आसान है।
ये नुकसान यह बताते हैं कि सकारात्मक दंड आपके कुत्ते को प्रशिक्षित करने का एक अच्छा विकल्प नहीं है, लेकिन कुछ और है जो सकारात्मक दंड को खराब विकल्प बनाता है: यदि आप दोस्ताना तरीके से बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं तो अपने कुत्ते को दंड के साथ क्यों प्रशिक्षित करें?

सकारात्मक दंड का उपयोग कब करें
सकारात्मक दंड के सभी नुकसान के बावजूद, कुछ स्थितियां हैं जिनमें इसका उपयोग उचित है। जिन स्थितियों में सकारात्मक दंड का उपयोग उचित ठहराया जा सकता है वे हैं जिनमें एक व्यक्ति या कुत्ते का जीवन या कल्याण खड़ा होता है।
ऐसी परिस्थितियों में कुत्तों को शामिल किया जा सकता है जो युद्ध के मैदानों पर काम करना चाहिए, एंटीस्पर्सनेल खान का पता लगाने कुत्तों, जहरीले सांपों और इसी तरह से बचने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित करना चाहिए। इन मामलों में, त्रुटि का जोखिम बहुत अधिक होता है, और सकारात्मक सजा विश्वसनीयता के असाधारण स्तर को स्थापित करने के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकती है, और कुत्ते ने सीखा है कि क्या करना है।
पालतू कुत्ते की मूल शिक्षा को सकारात्मक दंड की आवश्यकता नहीं होती है। इन मामलों में, आप सकारात्मक सजा का उपयोग किए बिना विश्वसनीयता के आवश्यक स्तर प्राप्त कर सकते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ता अपनी पूंछ क्यों चबाता है?एक कुत्ता अपनी पूंछ क्यों चबाता है?
कुत्ते के लिए खतरनाक पौधे। जहरीले से कैसे बचें?कुत्ते के लिए खतरनाक पौधे। जहरीले से कैसे बचें?
नकारात्मक सुदृढ़ीकरणनकारात्मक सुदृढ़ीकरण
जानवर के साथ सकारात्मक शिक्षा का महत्वजानवर के साथ सकारात्मक शिक्षा का महत्व
अपने पालतू जानवर को कब कहना हैअपने पालतू जानवर को कब कहना है
भोजन जो कुत्ते ताल को खारिज कर देता हैभोजन जो कुत्ते ताल को खारिज कर देता है
सोचो और सकारात्मक ट्रेन करेंसोचो और सकारात्मक ट्रेन करें
सकारात्मक प्रशिक्षणसकारात्मक प्रशिक्षण
अपने कुत्ते के लिए सकारात्मक सुदृढ़ीकरण: क्या करना है और क्या नहींअपने कुत्ते के लिए सकारात्मक सुदृढ़ीकरण: क्या करना है और क्या नहीं
एक 2 साल के कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसेएक 2 साल के कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे
» » सकारात्मक सजा
© 2021 taktomguru.com