taktomguru.com

पैदा हुई कुतिया का व्यवहार

कुतिया स्तनपानगर्भावस्था और पिल्लों के आने से सबसे अधिक न्यायसंगत और प्रेमपूर्ण कुतिया उसे एक अप्रत्याशित और यहां तक ​​कि कष्टप्रद पालतू बना सकती है। सौभाग्य से, आपकी पिल्ले का व्यवहार आमतौर पर सामान्य हो जाता है जब उसके पिल्ले स्वतंत्र हो जाते हैं। इस बीच, आप अपने व्यवहार की उम्मीद करके अपने और अपने पालतू जानवर के लिए रास्ता तैयार कर सकते हैं।

जन्म. पिल्ले पैदा होने से पहले, यह संभावना है कि कुत्ता सामान्य से अधिक चिंतित और बेचैन हो। गर्भावस्था के अंत में आपको शारीरिक असुविधा हो सकती है और पिल्ले आने से ठीक पहले, आपको श्रम दर्द और संकुचन का अनुभव होगा। इस समय के दौरान आपकी कुतिया सामान्य से अधिक अपमानजनक हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप एक शांत क्षेत्र में हैं, एक बड़े, साफ और आरामदायक बॉक्स के अंदर, जिसमें आप पिल्लों को जन्म देंगे। वितरण क्षेत्र अन्य कुत्तों और छोटे बच्चों से दूर होना चाहिए जो श्रम के दौरान तनाव पैदा कर सकते हैं।




नवजात पिल्ले की देखभाल। पिल्लों के आगमन के पहले तीन हफ्तों में, मां कूड़े पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करेगी। ऐसा लगता है कि आप सामान्य से कम ध्यान देंगे, उग सकते हैं या यहां तक ​​कि ऐसे व्यक्ति पर भी हमला कर सकते हैं जो अपने पिल्ले से संपर्क करना चाहता है। ज्यादातर समय अपने पिल्लों को खिलाने, देखभाल करने और साफ करने में व्यतीत किया जाएगा। आपका कुत्ता भी बहुत थक सकता है क्योंकि उसका शरीर जन्म से ठीक हो रहा है और क्योंकि उसके पिल्ले अपने सामान्य सोने के पैटर्न को बाधित करते हैं।

पहले से उगाए गए पिल्ले का व्यवहार। जैसे-जैसे पिल्ले बढ़ते और विकसित होते हैं, मां का व्यवहार फिर से बदल जाता है। आपका कुत्ता पिल्लों को अधिक स्वतंत्र होने के लिए प्रोत्साहित करना शुरू कर देगा, आमतौर पर उन्हें परिवार में अन्य जानवरों या मनुष्यों के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करता है। स्तनपान के पहले हफ्तों में, मां अपने पिल्लों के सभी व्यवहारों को सहन करती है, लेकिन, लगभग तीन सप्ताह बाद, आम तौर पर उन्हें अनुशासन देना शुरू कर देते हैं। आपकी कुतिया चूसने, छाल या यहां तक ​​कि एक पिल्ला काटने का प्रयास कर सकती है जो चूसने या काटने की कोशिश करती है। यदि आप देखते हैं कि मां गर्दन की त्वचा से पिल्ला उठाती है और उसे हिलाती है, तो चिंता न करें, यह एक सामान्य सामान्य अनुशासन व्यवहार है।

  1. जब तक आप नहीं जानते कि उसका व्यवहार कैसा होगा, तब तक मां और उसके कुत्तों के कूड़े को अन्य कुत्तों और बच्चों से अलग रखें। जन्म देने के बाद एक मां अन्य वयस्क कुत्तों के साथ आक्रामक हो सकती है, भले ही वे प्रसव से पहले एक साथ हों। कुछ मामलों में, एक मां अपने पिल्लों के साथ आक्रामक हो सकती है। यह अक्सर होता है जब पिल्ले सीज़ेरियन सेक्शन में पैदा होते हैं, क्योंकि यह प्रक्रिया अरोमा और हार्मोन की मां से वंचित होती है जो इंगित करती है कि यह पिल्लों का कूड़ा है। एक कुतिया जो उसके पिल्लों के साथ एक सामान्य माता-पिता का बंधन नहीं बनाती है, हमला कर सकते हैं, लापरवाह हो सकते हैं या यहां तक ​​कि अपने पिल्लों को मारने की कोशिश भी कर सकते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों का गर्भावस्थाकुत्तों का गर्भावस्था
कुतिया की गर्भावस्था: इसे यथासंभव आरामदायक कैसे बनाएंकुतिया की गर्भावस्था: इसे यथासंभव आरामदायक कैसे बनाएं
कुतिया में गर्भपातकुतिया में गर्भपात
संकेत है कि आपके कुत्ते को जटिलताओं के साथ जन्म हो रहा हैसंकेत है कि आपके कुत्ते को जटिलताओं के साथ जन्म हो रहा है
कैसे पता चलेगा कि कुतिया श्रम में हैकैसे पता चलेगा कि कुतिया श्रम में है
कुतिया के वितरण के बाद अलार्म सिग्नलकुतिया के वितरण के बाद अलार्म सिग्नल
कैसे पता चलेगा कि एक कुतिया जन्म देने जा रहा है या नहींकैसे पता चलेगा कि एक कुतिया जन्म देने जा रहा है या नहीं
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जन्म देने वाला है, बिना पशुचिकित्सा केकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जन्म देने वाला है, बिना पशुचिकित्सा के
अपने गर्भवती कुतिया के लिए एक कमरा कैसे बनाएंअपने गर्भवती कुतिया के लिए एक कमरा कैसे बनाएं
श्रम में मेरी कुतिया की मदद कैसे कर सकता हूं?श्रम में मेरी कुतिया की मदद कैसे कर सकता हूं?
» » पैदा हुई कुतिया का व्यवहार
© 2021 taktomguru.com